ekterya.com

कैसे दौर बंधन के दर्द से बचने के लिए

दौर बंधन का दर्द आम है, हालांकि दर्दनाक, असुविधा में गर्भवती महिलाओं

. यह आमतौर पर गर्भावस्था के विकास के कारण गर्भावस्था के दूसरे तिमाही में शुरू होता है। गर्भाशय में गोल स्नायुबंधन पतले और तनावग्रस्त हो जाते हैं, जैसा कि रबर बैंड के साथ होता है, विस्तार करने वाली गर्भाशय का समर्थन करने के लिए। कभी-कभी, अस्थिभंग के अनुबंध या एपिसोड के माध्यम से गंभीर दर्द के एपिसोड की ओर अग्रसर होते हैं। आपकी गर्भावस्था के दौरान राउंड इलिगमेंट में दर्द और असुविधा को कम करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
गोल अस्थिभंग के दर्द को संभालना

छवि शीर्षक से बचें गोल अवयव दर्द से छुटकारा 1
1
अपना बनाओ चिकित्सक मैं दर्द का निदान करता हूँ आपके प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ को जल्द से जल्द अपने कारणों को निर्धारित करने के लिए दर्द की अचानक शुरुआत की जानी चाहिए। निचले पेट क्षेत्र में दर्द कुछ अधिक गंभीर, जैसे ऐपेंडिसाइटिस या समय से पहले डिलीवरी के संकेत हो सकता है। यह मत मानो कि आप दौर की गठिया दर्द से ग्रस्त हैं।
  • अगर आपको दर्द और बुखार, ठंड लगना, दर्द होने पर खून बहना या "मध्यमतर" से अधिक दर्द हो तो तत्काल एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • छवि शीर्षक से बचें गोल अवस्था दर्द चरण 2
    2
    स्थिति बदलें यदि आप खड़े होते हैं, तो दर्द होने पर, बैठ जाओ यदि आप बैठे हैं, तो उठो और चलना आप गोल अवस्था के दर्द को रोकने के लिए झुकाव, खींचने और झूठ बोलकर अपनी स्थिति बदल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 3
    3
    आप को दर्द होता है कि एक के विपरीत पक्ष पर झूठ। गोल अस्थिभंग दर्द कहीं भी महसूस किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को सही पक्ष पर सबसे बड़ी असुविधा महसूस होती है। विपरीत दिशा में झूठ बोलो जहां दबाव को दूर करने और दर्द को रोकने के लिए दर्द होता है।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 4
    4
    धीरे से स्क्रॉल करें बैठने, बैठने या किसी अन्य स्थान पर आराम से जल्दी चलना, स्नायुबंधन को संक्रमित करने का कारण बन सकता है, जिससे अचानक दर्द हो सकता है। धीमी गति से कदम जब आप पहले से बढ़ाया बंधन को रोकने, spasming या अनुबंध, दर्द पैदा करने से रोकने के लिए स्थिति को बदलने।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 5
    5
    अचानक खटखट या छींकने की वजह से अचानक आंदोलनों के साथ दर्द का अनुमान लें अगर आपको लगता है कि आप के बारे में हैं छींक, खांसी या हँसने की कोशिश करो, अपने कूल्हों को मोड़ने की कोशिश करें और अपने घुटनों को मोड़ दें। यह आंदोलन स्नायुबंधन पर अचानक पुल को कम करने में मदद कर सकता है जिससे दर्द हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 6
    6
    बहुत आराम करो राउंड इलिगमेंट के फैलने से संबंधित दर्द को कम करने के लिए बाकी उपाय एक है।
  • Video: How to change mobile number SBI Account बिना बैंक जाए मोबाइल नंबर चेंज करें घर बैठे मोबाइल से

    इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 7
    7
    क्षेत्र में गर्मी लागू करें अत्यधिक गर्मी आपके बच्चे के लिए स्वस्थ नहीं है हालांकि, थोड़ी देर के लिए राउंड लेगमेंट को आराम करने और दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है। गर्भावस्था के दौरान आपको अपने पेट पर एक हीटिंग पैड नहीं डालना चाहिए, लेकिन कुछ अन्य तकनीकों का उपयोग आप कर सकते हैं:
  • एक गर्म स्नान बढ़ते गर्भाशय का समर्थन करने के लिए खींचते समय यह बहुत ही आराम कर सकता है और गोल स्नायुबंधन के कारण दर्द को दूर करने में सहायता कर सकता है।
  • श्रोणि के किनारे पर एक गर्म (गर्म नहीं) सम्पीड़ित होता है जहां दौर की आस्तीन के दर्द से दर्द और असुविधा को राहत मिल सकती है।
  • बाथटब में या यहां तक ​​कि गर्म पानी से पूल में डालने से भी लोड को हल्का करने से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि पानी उछालता प्रदान करता है।
  • हालांकि, जकूज़ी से बचें, क्योंकि वे आपके शरीर का तापमान अपने बच्चे के लिए खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें गोल अवयव दर्द से छुटकारा 8
    8

    Video: खाने के बाद भी रहते हैं भूखे तो हो सकती हैं ये बीमारियां | बार-बार भूख लगना, बीमारी का कारण तो नहीं

    संवेदनशील क्षेत्र को मालिश करें जन्मपूर्व मालिश वे आम गर्भावस्था के असुविधाएं जैसे कि राउंड लेगमेंट दर्द को कम कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से संपर्क करें या सभी सुरक्षा उपायों के साथ एक मालिश करने के लिए प्रसूतिपूर्व मालिश में एक लाइसेंस प्राप्त मालिश चिकित्सक विशेषज्ञ। धीरे से रगड़ या क्षेत्र की मालिश करने से दर्द को दूर करने और आराम करने में सहायता मिल सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपको प्रमाणित प्रैनेटिक मालिश चिकित्सक मिल जाए नियमित मालिश चिकित्सा तकनीक अक्सर विकासशील बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं होती हैं क्योंकि वे बहुत अधिक दबाव का उपयोग करते हैं। अमेरिकन मसाज थेरेपी एसोसिएशन ("अमेरिकन मसाज थेरेपी एसोसिएशन") की वेबसाइट पर "मिक्स थेरेपिस्ट खोजें" नाम का एक विकल्प है जो आपको प्रमाणित प्रसूतिपूर्व मालिश चिकित्सक को ढूंढने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 9
    9
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेना जो गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है (जैसे, एसिटामिनोफेन) भी दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। पेरासिटामोल सहित गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।
  • गर्भावस्था के दौरान ibuprofen न लें, जब तक कि आपके प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ (जो संभव नहीं है) द्वारा अनुशंसित नहीं है। एनआईएसएड्स जैसे कि इबुप्रोफेन (एडविल) और नापोरोक्सन (एलेव) आमतौर पर पहले दो क्वार्टर के लिए सुरक्षित नहीं हैं और लगभग तीसरे दौरान कभी नहीं।
  • भाग 2
    गोल बंधन के दर्द को रोकें

    शीर्षक से चित्रित करें गोल अवयव दर्द से बचें चरण 10
    1
    अपने दैनिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में व्यायाम खींचें अपने बच्चे की सुरक्षा और संरक्षण के लिए, अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में कुछ प्रकार के व्यायाम को शामिल करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं।
    • एक खींच व्यायाम जो आम तौर पर सिफारिश की जाती है फर्श पर आपके हाथों और घुटनों से झुका हुआ होते हैं फिर अपने सिर को जमीन पर कम करें और अपने बट को हवा में रखें।
    • श्रोणि झुकाएं, पैर के साथ मोनोपॉडल समर्थन ले जाएं (हिप वृद्धि) और अपने घुटनों पर हो रही अभ्यास भी उपयोगी हो सकता है।



  • छवि शीर्षक से बचें गोल अवयवों का दर्द चरण 11
    2
    गर्भावस्था के दौरान योग के अभ्यास के बारे में जानें। कुछ योग आंदोलनों वे सिफारिश कर रहे हैं गोल अस्थिभंग के दर्द का इलाज करने में मदद करने के लिए दो अनुशंसित पदों आमतौर पर बिल्ली-गाय की और Savasana.
  • गाय-गाय की आसन करने के लिए, फर्श पर सभी चार अंगों के साथ घुटने दें, अपनी उंगलियों को विस्तारित करें और आगे की तरफ इशारा करें। श्वास और झुकाव और झुकाव सिर नीचे गिरने और श्रोणि नीचे झुकाव। पेट के ऊपर पेट को आगे बढ़ाए और अस्थिरता फैलाने के लिए पीठ को बढ़ाए। व्यायाम कई बार दोहराएँ
  • Savasana आसन अक्सर योग अनुक्रम में अंतिम विश्राम व्यायाम के रूप में प्रयोग किया जाता है ऐसा करने के लिए, अपने सिर के समर्थन के लिए बढ़ाए गए हथियारों के साथ भ्रूण की स्थिति में कर्ल या एक तकिया का उपयोग करें गर्भावस्था के दौरान, यह आंदोलन बाईं तरफ किया जाता है, पैरों के बीच तकिया के साथ कम पीठ से आने वाले दबाव को राहत देने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 12
    3
    तकिए का उपयोग करें नीचे झूठ या सोते समय घुटनों और पेट के नीचे एक तकिया रखकर स्नायुबंधन के दबाव को दूर करने में मदद मिल सकती है। घुटनों के बीच तकिया अतिरिक्त आराम प्रदान करता है
  • चित्र शीर्षक से बचें अवयव दर्द 13 से बचें
    4
    लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें बिना आराम के एक लंबे समय के लिए बैठे या खड़े बढ़ते और बढ़ते स्नायुबंधन पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं। यदि आपका कार्य या वर्ग आपको लंबे समय तक खड़े या बैठने के लिए मजबूर करता है, तो जितना संभव हो उतना ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • आपके लिए काम करने वाले उपायों को अपनाना और जो आपको बैठे हुए हैं, आप अधिक आरामदायक महसूस करने की अनुमति देते हैं। यदि संभव हो तो, एक समायोज्य कुर्सी का उपयोग करें क्योंकि आपकी गर्भावस्था की प्रगति होती है और जब आप बैठे होते हैं तो अपने पैरों को पार करने से बचें।
  • एक तकिए या तकिये का उपयोग करने पर विचार करें जो आपके निचले हिस्से के लिए सहायता प्रदान करने के लिए आपके शरीर को फिट बैठता है और आपको अच्छा आसन बनाए रखने में सहायता करता है
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 14
    5
    अपनी स्थिति पर ध्यान दें। अपने घुटनों को अवरुद्ध करने से बचें और अपने कूल्हों को आगे झुकाने दें। इसके अलावा, यदि आपके निचले हिस्से में कब्र बहुत अधिक बढ़ जाती है, तो आप एक दौर के अस्थिभंग दर्द से अधिक प्रवण हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें गोल अवयव दर्द से छुटकारा 15
    6
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से हाइड्रेटिंग आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगी, जिसमें स्नायुबंधन और मांसपेशियों को खिंचाव में शामिल किया जाएगा। तरल पदार्थ का उचित खपत भी अवांछित समस्याओं जैसे कि कब्ज और मूत्राशय के संक्रमण से बचने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें गोल अवयव दर्द से छुटकारा 16
    7
    एक पैल्विक समर्थन प्रणाली का उपयोग करें मातृत्व बेल्ट या पेट की सहायता वस्त्र कपड़ों के नीचे पहना जाता है और दिखाई नहीं दे रहे हैं। गर्भावस्था के लिए समर्थन बैंड या बेल्ट, गर्भाशय, कूल्हों और स्नायुबंधन बढ़ाने के लिए, पीठ को समर्थन देने के अलावा।
  • छवि शीर्षक से बचें गोल अवयव दर्द से छुटकारा 17
    8
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ गर्भावस्था के दौरान फिजियोथेरेपी प्राप्त करना भी गोल अवस्था में दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। फिजियोथेरेपिस्ट आपकी मस्कुकोस्केलेटल सिस्टम का व्यापक ज्ञान है और आपके गर्भावस्था के दौरान व्यायाम और फैलाव की सिफारिश कर सकते हैं जो आपकी उचित और सुरक्षित हैं।
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    छवि शीर्षक से बचें गोल अवयव दर्द से छुटकारा 18
    1
    अपने चिकित्सक से हर बार अचानक दर्द होने पर संपर्क करें यदि गोल की अस्थिभंग का दर्द योनि स्राव या खून बह रहा है, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। साथ ही, अगर आप में से कोई भी निम्न स्थितियां हैं, तो उसे तुरंत संपर्क करें:
    • एक दर्द है जो कुछ सेकंड से अधिक के लिए रहता है
    • नए लक्षण जैसे कि पीठ दर्द, बुखार, ठंड लगना, कमजोरी और मतली या उल्टी के पहले त्रैमासिक के बाद
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 1 9
    2
    अगर आपके दर्द से बचे रहती है तो अपने चिकित्सक से बात करें आपके पैल्विक क्षेत्र में घूमना, दर्दनाक पेशाब और बढ़े हुए दबाव में लगातार दर्द या दबाव, दर्द या बेचैनी, सिर्फ एक दौर की गठिया दर्द से ज्यादा गंभीर लक्षणों का संकेत हो सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • इमेज शीर्षक से गोल अवयव दर्द से बचें चरण 20
    3
    वास्तविक जन्म के साथ दौर अस्थिभंग दर्द को भ्रमित न करें। आम तौर पर, श्रम दर्द तीसरे तिमाही तक नहीं होते। राउंड लेगमेंट का दर्द दूसरी तिमाही के दौरान शुरू होता है, क्योंकि गर्भाशय बढ़ता और विस्तार होता है
  • गोल अस्थि दर्द का दर्द ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के साथ भ्रमित हो सकता है। जबकि इस तरह के संकुचन दूसरे तिमाही के दौरान शुरू हो सकता है, यह दर्द का कारण नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपको क्या लगता है तो डॉक्टर के पास जाओ। आपका प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ इस स्थिति का सही तरीके से निदान कर सकते हैं और कुछ ज्यादा गंभीर तरीके से बाहर निकल सकते हैं।
    • इस दौरान बहुत ज्यादा मांग न करें ट्रेनिंग, ऐसा करने से एक गोल बंधन के दर्द में वृद्धि हो सकती है।
    • किसी भी दवा लेने से पहले और एक नई शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले, जैसे कि योग के रूप में हमेशा अपने प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com