ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में दर्द को खत्म करने के लिए

गर्भावस्था के दौरान स्नायु का दर्द बहुत ही सामान्य है जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो उसका शरीर बढ़ते भ्रूण को समायोजित करने के लिए विभिन्न शारीरिक परिवर्तनों के माध्यम से जाता है। गर्भावस्था के दौरान दर्द विभिन्न चीजों से संकेत कर सकता है। हालांकि, यदि गर्भावस्था से संबंधित दर्द का कारण मूल्यांकन किया जाता है, तो इसे विभिन्न तरीकों से कम किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में बदलाव की कोशिश करें

Video: शरीर में कैसा भी दर्द हो 5 सेकेंड में जड़ से खत्म कर देगी ये चमत्कारी चीज़

गर्भावस्था के चरण 1 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
1
व्यायाम खींचो क्या मांसपेशियों के अत्यधिक संकुचन में दर्द बढ़ सकता है। व्यायाम करने की कोशिश करो थोड़ा जाने दो ये व्यायाम अधिक मांसपेशी संकुचन को रोकने और मांसपेशियों में दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान जोड़ों के लिए तंग व्यायाम फायदेमंद साबित हुए हैं जोड़ों को जारी किया जाता है क्योंकि शरीर बढ़ते हुए बच्चे को समायोजित करने के लिए फैलता है, इसलिए उन्हें खींचकर इस अवधि के दौरान उन्हें स्वस्थ और दर्द रहित रख सकते हैं।
  • गर्भावस्था के चरण 3 के दौरान सूअर मांसपेशियों को प्राप्त करें
    2
    मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें गर्भावस्था में आदर्श कुल वजन 10 से 15 किग्रा (25 से 35 पाउंड) है। कई महिलाओं को गर्भावस्था में अधिक वजन होता है, इसलिए चिकित्सक से वजन की स्वस्थ मात्रा के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है (बच्चे के विकास को अत्यधिक बिना सहायता के लिए आवश्यक राशि)।
  • जितना अधिक आप वजन करते हैं (हम अत्यधिक वजन का उल्लेख करते हैं, गर्भावस्था का सामान्य वजन नहीं), आपके शरीर में गुरुत्वाकर्षण के अधिक बल। गुरुत्वाकर्षण जब मांसपेशियों में चलती है, जो मांसपेशियों में दर्द के लिए योगदान कर सकते हैं में अधिक तनाव का कारण बनता है।
  • यदि आपके पास कोई सवाल है, तो अपनी गर्भावस्था के लिए आदर्श वजन के बारे में अपने डॉक्टर या प्रसूति-पत्र से बात करें।
  • गर्भावस्था के दौरान एरोबिक व्यायाम (वसा जलने) के साथ जारी रखें, क्योंकि वे अत्यधिक वजन को रोक सकते हैं। जब आपको बच्चे को बढ़ने के लिए प्रति दिन लगभग 300 अतिरिक्त कैलोरी खाएं, तो गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं बहुत अधिक वजन लेती हैं, इसलिए एक व्यायाम दिनचर्या बनाए रखने से इस संबंध में बहुत मदद मिल सकती है।
  • एरोबिक अभ्यास में पैदल चलना, जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना और अन्य गतिविधियों शामिल हैं जो 20 से 3 मिनट के लिए हृदय गति बढ़ाते हैं। इसे सप्ताह में 3 बार अभ्यास करने का प्रयास करें, कम से कम
  • यदि अत्यधिक वजन एक समस्या है, अधिक व्यायाम प्राप्त करने से आपको अपना वजन कम करना होगा, जो गर्भावस्था के कारण मांसपेशियों में दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
  • गर्भावस्था के चरण 9 के दौरान सूअर मांसपेशियों को प्राप्त करने वाला शीर्षक
    3
    अपने व्यायाम आहार की तीव्रता कम करें नियमित एरोबिक व्यायाम को बनाए रखना ज़रूरी है, लेकिन अत्यंत सशक्त व्यायाम से दूर रहना उचित है। गर्भावस्था के दौरान आपको थका नहीं जाना चाहिए या ज्यादा मांग नहीं करनी चाहिए, लेकिन आपको अधिक दर्द होगा।
  • गर्भावस्था के दौरान थोड़ी सी छोटी सी जाने के लिए सबसे अच्छा जाना चाहिए यदि आप जिम, चलने और साइकिल चलाना पसंद करते हैं, तो मांसपेशियों में दर्द के लिए योग या पायलट जैसे हल्के व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • तैराकी एक अच्छा व्यायाम हो सकती है, क्योंकि यह बहुत कम प्रभाव है
  • गर्भावस्था के चरण 6 के दौरान गले में चोट लगी मांसपेशियों का शीर्षक चित्र
    4
    अपने आप को उस हिस्से में मालिश करें जिससे दर्द होता है। मालिश एक बेहतर रक्त परिसंचरण और दर्द की मांसपेशियों को ऑक्सीजन का बेहतर वितरण प्रदान करती है। यह क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत में तेजी ला सकता है। सेल्युलर अखंडता और कार्य को बनाए रखने, और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के लिए ऑक्सीजन आवश्यक है।
  • गर्भावस्था के चरण 2 के दौरान गले में सूजन की मांसपेशियों का शीर्षक चित्र
    5
    सूजन को कम करने के लिए बर्फ को लागू करें। अपने मांसपेशियों में चोट लगने से पहले 24 घंटों में एक आइस पैक लगाकर सूजन कम हो सकती है, क्योंकि वे रक्त वाहिकाओं को दबाते हैं। मस्तिष्क को दर्द सिग्नल भेजने के लिए नसों की क्षमता को कम करके यह असुविधा को राहत देता है।
  • ऐसा करने के लिए, बर्फ के टुकड़े को तौलिया में डालकर 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर डाल दिया।
  • 6
    गर्मी का उपयोग करें मांसपेशियों में दर्द के लिए बिजली की चटाई डालने से भी मददगार हो सकते हैं। दर्द दर्द की शुरुआत के पहले 24 से 48 घंटों के दौरान ठंड (बर्फ) का उपयोग करना है और फिर अधिक पुरानी और सतत मांसपेशियों में दर्द के लिए गर्मी का उपयोग करना है।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान गले में चोट लगी मांसपेशियों का शीर्षक चित्र
    7
    दर्द और सूजन कम करने के लिए आम दर्दनाशक लेने की कोशिश करें। यदि जीवनशैली या पोषण संबंधी रणनीतियों में से कोई भी आपको अपने दर्द के साथ मदद नहीं करता है, दर्द निवारक यह कर सकते हैं पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) जैसी कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं दर्द से छुटकारा पाती हैं
  • अपने चिकित्सक से बात करें ताकि आप जान सकें कि आपकी गर्भावस्था के लिए कौन से दवाएं सबसे उपयुक्त और सुरक्षित हैं
  • विधि 2
    परीक्षण पोषण रणनीतियों




    गर्भावस्था के दौरान गले में सूजन के मांसपेशियों का शीर्षक चित्र 10
    1
    अपने सामान्य पोषण को ध्यान में रखें गर्भावस्था के दौरान शिशु को संतुलित करने के लिए न केवल संतुलित आहार होना जरूरी है, न कि केवल बच्चे को सर्वोत्तम संभव तरीके से विकसित करना है, बल्कि यह भी क्योंकि पोषक तत्वों की कमी मांसपेशियों में दर्द में योगदान दे सकती है।
    • मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का उपभोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मांसपेशियों में दर्द से लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। मैग्नीशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे कद्दू के बीज, उबला हुआ पालक, सामन, स्विस chard, तिल के बीज या ब्रोकोली, मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा मदद कर सकते हैं।
    • कैल्शियम से समृद्ध पदार्थ भी मदद कर सकते हैं, क्योंकि कैल्शियम मैग्नीशियम की मांसपेशी समारोह में मदद करने के साथ मिलकर काम करता है। कैल्शियम बहुत से डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं, या यदि आपके लिए यह आसान है, तो आप एक ओवर-द-काउंटर सप्लीमेंट ले सकते हैं
    • गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी 6 और बी 12 की खुराक लेने के लिए भी सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपके पास मांसपेशियों में दर्द हो।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    2
    अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श दैनिक प्रोटीन का सेवन कम से कम 70 ग्राम होता है। प्रत्येक प्रमुख भोजन में प्रोटीन में समृद्ध कम से कम एक भोजन शामिल करें
  • प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोत हैं: दुबला मीट, सेम, समुद्री भोजन, अंडे, दूध, पनीर, दही और टोफू।
  • गर्भावस्था के चरण 14 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    3
    हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत से पानी पीना गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में दर्द हो सकता है एक और कारण निर्जलीकरण की वजह से है। आप प्यास नहीं हो सकते हैं, लेकिन ठीक से काम करने के लिए मांसपेशियों को अधिक पानी की जरूरत होती है। इसलिए, अपनी गर्भावस्था के दौरान बहुत पानी पीने की आदत करें
  • गिलास पानी पीने के लिए हर घंटे एक अलार्म डालने की कोशिश करें
  • विधि 3
    पता चलता है कि आपकी मांसपेशियों में दर्द क्यों है

    गर्भावस्था के दौरान पतवार मांसपेशियों के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 17
    1
    गर्भावस्था के दौरान अपनी मांसपेशियों में दर्द के स्रोत को जानें जैसे कि गर्भाशय फैलता है, पीठ की पीठ, पेट और जांघों की मांसपेशियों की मांग के कारण दर्द दिखाई देते हैं। गर्भावस्था में मांसपेशियों को चोट पहुंचाने का कारण मोर्चे पर स्थित अतिरिक्त वजन के कारण होता है। नतीजतन, सामान्यतः उपयोग नहीं किए जाने वाले मांसपेशियों को सक्रिय कर दिया जाता है और चोट लगना शुरू होता है।
    • लैक्टिक एसिड, मांसपेशियों के चयापचय के उत्पाद, मांसपेशियों में जम जाता है जब वे सामान्य से अधिक उपयोग किए जाते हैं। लैक्टिक एसिड मांसपेशियों को परेशान कर सकती है और परेशानी और दर्द का कारण सकता है।
  • गर्भावस्था के चरण 18 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    2

    Video: दौड़ते समय पैरों में दर्द ।। कारण और उपाय : shin splints

    पीठ में अपनी मांसपेशियों में दर्द का स्रोत पहचानें कई बार, गर्भवती महिलाओं को पीठ में दर्द होता है जो तीव्र हो सकता है। गर्भवती महिलाओं के आधे से तीन क्वार्टर के बीच इस प्रकार का दर्द किसी प्रकार की गर्भावस्था में होता है।
  • गर्भवती चरण 19 के दौरान गले की चोट के निशान का शीर्षक चित्र
    3
    पेट में आपकी मांसपेशियों में दर्द के स्रोत को पहचानें शिशु के अंदर की वृद्धि के कारण निचले पेट में मस्तिष्क सामान्य होता है गर्भावस्था को हर दिन बच्चे के साथ बढ़ाया जाता है, जो कि स्नायुबंधन और मांसपेशियों को फैलता है, जो परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए इसका समर्थन करते हैं। खींचने की प्रक्रिया मांसपेशियों को दर्द के कारण होती है, खासकर जब गर्भवती महिलाएं स्थिति बदलती हैं, विशेष रूप से सक्रिय होती है या खांसी होती है
  • गर्भवती चरण 20 के दौरान सूअर मांसपेशियों को प्राप्त करें
    4
    जांघों में अपनी मांसपेशियों में दर्द के स्रोत को पहचानें जांघों की मांसपेशियां हमें चलने और अच्छे आसन बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार हैं। गर्भावस्था के दौरान ये गतिविधियां एक चुनौती हो सकती हैं और अतिरिक्त वजन के कारण मांसपेशियों पर जोर देती हैं। जितना अधिक वजन आपके पास है, उतना ही आपके शरीर पर गुरुत्व का प्रभाव।
  • पैरों के चलने और खड़े होने के लिए अतिरिक्त काम पैरों में लैक्टिक एसिड के संचय को जन्म दे सकता है और इस तरह मांसपेशियों को परेशान कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com