ekterya.com

एसिडफिलिक प्रोबायोटिक्स कैसे लें

एसिडोफिलस, जिसे लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस भी कहा जाता है, को प्रोबायोटिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। प्रोबायोटिक्स एक अच्छा बैक्टीरिया है जो आपके शरीर में पाए जाते हैं। हालांकि, शरीर प्रणाली में सभी बुरे बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त प्रोबायोटिक्स प्रदान नहीं करता है। यद्यपि आपका जीव स्वाभाविक रूप से इस अच्छे बैक्टीरिया का उत्पादन करता है, तो आप स्वस्थ रहने के लिए और अपने सिस्टम से बुरे बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए अपने आहार में अतिरिक्त एसिडाफिल जोड़ने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एसिडाफिलस के बारे में जानें
ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स चरण 1
1
एसिडोफिलस के बारे में पता करें एसिडोफिलस एक अच्छा बैक्टीरिया है जो कोलन में भोजन को तोड़ने में मदद करता है और आपको बैक्टीरिया के खराब होने से बचाता है। नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि एसिडोफिलस पाचन तंत्र में घातक बैक्टीरिया (रोगों का कारण बनने वाले पदार्थ) जैसे रोगजनक रोगों के विकास को दबाने के लिए दबते हैं। एसिडोफिलस एक प्रोबायोटिक है जो जठरांत्र संबंधी स्थितियों को नियंत्रित करने, एंटीबायोटिक प्रेरित डायरिया, सहायता पाचन को कम करने और फेफड़ों की संक्रमण या त्वचा की समस्याओं जैसे अन्य स्थितियों में सहायता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। छोटी आंत में बढ़ने के अलावा, एसिडाफिलस भी योनि क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से बढ़ता है और बैक्टीरिया संक्रमण और खमीर संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। एसिडाफिलस के अतिरिक्त, कई अन्य प्रोबायोटिक्स उपलब्ध हैं, कुछ लैक्टोबैसिलस प्रजातियों के भीतर हैं।
  • हालांकि, लैक्टोबैसिलस एसिडाओफिलस सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोबायोटिक है
  • अन्य अध्ययनों से पता चला है कि प्रोबायोटिक्स लैक्टोज असहिष्णुता के खिलाफ प्रभावी हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली और अन्य स्थितियों के मामले में मदद करते हैं।
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    खाते के साइड इफेक्ट और इंटरैक्शन लें। एसिडोफिलस के कुछ दुष्प्रभाव हैं सबसे आम गैस है सामान्य रूप से, एसिडोफिलस सुरक्षित है अगर ठीक से उपयोग किया जाता है। एसिडोफिलस लेने से अन्य दुष्प्रभावों में दस्त और मतली शामिल है - हालांकि, वे पहले कुछ दिनों के बाद गायब हो जाते हैं, क्योंकि आपके शरीर प्रोबायोटिक्स को समायोजित करते हैं।
  • यदि तत्काल कुछ दिनों से अधिक प्रभाव पड़ता है, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें।
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स स्टेप 3 नामक छवि

    Video: बाल चिकित्सा उत्तर: शिशुओं के लिए प्रोबायोटिक्स

    3
    खुराक के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें एसिडोफिलस की खुराक आपकी स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त, कुछ पूरक लैक्टोबैसिलस के एक से अधिक तनाव से बना होते हैं जो संगत नहीं हो सकते हैं। डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि आपकी परिस्थिति में कौन सा पूरक सबसे प्रभावी साबित हुआ है। खुराक लेने से पहले एक चिकित्सा पेशेवर से बात करना हमेशा अच्छा होता है
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रोबियोटिक्स का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करते हैं यदि आपके पास एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो गर्भवती है, स्तनपान के चरण में हैं या पिछले जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर आप या आपके बच्चों को अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ, रोटावायरस डायरिया, नेक्रोटिंग एन्द्रोलाइटिस, पेटी या फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित होने पर एसिडोफिलस लेने के लिए कितना अच्छा होगा।
  • यदि आप अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए सल्फाज़लीन को लेते हैं तो एसिडोफिलस न लें। अध्ययनों से पता चला है कि एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया है
  • विधि 2

    एसिडोफिलस का सही प्रकार चुनें
    ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    एक विश्वसनीय प्रदाता से प्रोबायोटिक्स खरीदें जब आप सही प्रोबायोटिक्स की तलाश कर रहे हैं, तो आपको उत्पाद के निर्माता पर ध्यान देना चाहिए। एक सम्मानित आपूर्तिकर्ता से प्रोबायोटिक सप्लीमेंट खरीदें जो आपके उत्पादों की गारंटी देता है आपूर्तिकर्ता अपने उत्पादों की गुणवत्ता (जैसे अमेरिका के फार्माकोपिया, एनएसएफ़ इंटरनेशनल या कंज़र्मरलाब डॉट कॉम) की जांच करने के लिए स्वतंत्र संगठनों का उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि इन स्वीकृति जवान सुरक्षा या प्रभावशीलता की गारंटी नहीं देते हैं, संगठनों के परीक्षण उत्पादों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जो दावा करते हैं और दूषित नहीं होते हैं
    • कारण सावधानी बरतने के कारण, क्योंकि प्रोबायोटिक्स को आहार की खुराक माना जाता है, हालांकि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) इन उत्पादों को स्वीकार नहीं करता है। हालांकि, वे उन्हें विनियमित करते हैं (हालांकि अधिक कठोरता के साथ नहीं) इसका मतलब यह है कि हालांकि आहार की खुराक के निर्माण के लिए स्थापित मानक हैं और यह कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन समय-समय पर सुविधाओं को सत्यापित कर सकता है, संभव है कि आहार अनुपूरक वास्तव में इसमें शामिल नहीं होता है जो इसका दावा करता है या दूषित होता है।
    • प्रत्येक एसिडोफिलस पूरक एक कॉलोनी बनाने वाली इकाइयों (सीएफयू) गिनती गारंटी के साथ आना चाहिए, जो निर्माण के समय गिनती पर आधारित है। अधिकांश एसिडाफिलिक पूरक 1 से 2 अरब CFU के बीच होते हैं गिनती की गारंटी के बिना उत्पादों को खरीदना न करें।
    • यदि आप खरीद प्रोबायोटिक्स का ब्रांड रेफ्रीजरेट किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि बोतल ताजा हो गई है और यह उस तरह से रहता है।
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स चरण 5

    Video: पोषण युक्तियाँ: सर्वश्रेष्ठ प्रोबायोटिक्स विटामिन

    2
    कुछ तत्वों के साथ एसिडोफिल खरीदें एसिडाफिलस पूरक में अवयवों का निरीक्षण करें कुछ पूरक निर्माताओं सीएफयू की संख्या बढ़ाने के लिए धीमी गति से बढ़ते एसिडोफिल को दूसरे तेजी से बढ़ते बैक्टीरिया से जोड़ते हैं और उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि यह एक अधिक प्रभावी उत्पाद है। आपको बाद में नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि जोड़ा बैक्टीरिया आपको ज़रूरत नहीं होनी चाहिए।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एसिडोफिलस पूरक की तलाश करें जिसमें केवल एसिडाओफ़ाइल शामिल हैं प्रोबायोटिक को एसिडोफिलस, लैक्टोबैसिलस या एल एसिडोफिलस के रूप में सूची में दिखना चाहिए।
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स चरण 6
    3
    पूरक का एक प्रकार चुनें कई खुराक उपलब्ध हैं (जैसे कैप्सूल, गोलियां और पाउडर) ये खुराक कुछ शर्तों, जैसे एक्जिमा और अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे अच्छा क्या फॉर्म है।
  • यदि एक व्यक्तिगत प्रोबायोटिक संस्कृति आपकी मदद नहीं करती है, तो कई फसलों के पूरक के बारे में सोचें उसी तरह से कि एक प्रकार का एंटीबायोटिक कुछ लोगों के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर काम करता है, इसलिए प्रोबायोटिक्स
  • आम तौर पर, गोलियां और कैप्सूल लाइफ़ीलाइज्ड प्रोबायोटिक्स के साथ बने होते हैं पैकेज निर्देशों की समीक्षा करके सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही तरीके से सहेजते हैं प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स के कुछ रूप हैं जिनमें प्रशीतन की आवश्यकता होती है।
  • धूल दूषित होने के कारण प्रवण हो सकते हैं क्योंकि वे अक्सर हवा और एक चम्मच के सामने आते हैं, जिससे उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है।
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स चरण 7
    4



    एसिडाफिलस दूध ले लो अधिक एसिडाफिलस प्राप्त करने के लिए, एसिडाफिलिक दूध पीने पर विचार करें यह स्वास्थ्य खाद्य भंडार और सुपरमार्केट के माध्यम से उपलब्ध है दूध में एक मसालेदार स्वाद और गाय का दूध की तुलना में थोड़ा मोटा है। गोलियों, कैप्सूल और पाउडर में विज्ञापित यूएफसी ताकत के विपरीत, दूध में पूरक की मात्रा आम तौर पर सत्यापित नहीं होती है।
  • इससे आपको कितना एसिडफिल लेना मुश्किल है
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स चरण 8 नामक छवि
    5
    एसिडोफिलस की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं यदि आप दूध, दही और सोया उत्पादों की कोशिश करने में दिलचस्पी नहीं रखते, तो एसिडोफिलस के प्राकृतिक रूप होते हैं। अपने प्रोबायोटिक मूल्य के लिए दही चुनते समय, उस एलएड एसिडोफिलस की जीवित संस्कृतियां शामिल हों और न कि शक्कर जोड़ा। कुछ ताजा फल और सब्जियां, जैसे गाजर, में एसिडोफाइल भी होते हैं
  • याद रखें कि प्रोबायोटिक्स में उपभोग करने वाले खाद्य पदार्थ बहुत अच्छे हैं, लेकिन आप पर्याप्त भोजन नहीं ले सकते हैं। एक पूरक हमेशा एक अच्छा विचार है
  • एसीडीओफिलस प्रोबायोटिक्स पायदान 9 नाम वाली छवि
    6
    एसिडोफिल्स उचित रूप से लें यह सुनिश्चित करने के लिए कि एसिडोफिल प्रभावी हैं, सुनिश्चित करें कि पूरक की समय सीमा समाप्त नहीं हुई है और यह सही ढंग से संग्रहीत किया गया है। पुरानी पूरक या पूरक जो प्रशीतित नहीं थे (यदि उन्हें प्रशीतित होना चाहिए) प्रभावशीलता खो सकते हैं इसके अलावा, यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं, विशेष रूप से एंटीबायोटिक दवाइयां, एंटीबायोटिक लेने के 2 घंटे पहले या उसके बाद प्रोबायोटिक लेते हैं।
  • ज्यादातर समय, जब आप प्रोबायोटिक लेते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बस सुनिश्चित करें कि आप इसे नियमित रूप से लेते हैं कभी-कभी निर्माता यह सुझाव दे सकते हैं कि आप इसे भोजन के साथ या नाश्ते से पहले लेते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट या लेबल का उपयोग करें
  • विधि 3

    एसिडोफिलस के साथ विशिष्ट समस्याओं का इलाज करें
    ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स चरण 10 नाम की छवि
    1
    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) का इलाज करता है आईबीएस के इलाज के लिए, एसिडफिलिक प्रोबायोटिक को 6 सप्ताह तक ले लें। प्रोबायोटिक पूरक (जैसे प्रोवा या लैक्टियल फोर्ट) चुनें, जिसमें लैक्टोबैसिली, बिफीडोबैक्टीरिया और स्ट्रेप्टोकोसी सहित व्यवहार्य लैओफ़िलाइज्ड बैक्टीरिया प्रजातियां शामिल हैं। यह एक पेय या कैप्सूल के रूप में लिया जा सकता है जब आप एक खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें लैक्टोबैसिलस एसिडोफिल्लस के 10 अरब CFU शामिल हैं। आपको यह पूरक दिन में दो बार लेना चाहिए।
    • कुछ लोगों के लिए, आंत और सहायता पाचन को ठीक करने के लिए प्रोबायोटिक्स के साथ पाचन एंजाइम लेने के लिए फायदेमंद है
    • एसिडोफिलस जीवाणु बड़ी आंत में रहते हैं। यह आईबीएस की क्षति की मरम्मत और दस्त और कब्ज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
    • उपचार के पहले दिनों के दौरान एसिडाफिलस लेना अतिरिक्त गैस या दस्त का उत्पादन कर सकता है। दवाई गायब हो जाएगी और आपके शरीर के अनुकूल होने के बाद गैसों को कम किया जाएगा। अगर आपको दो दिनों से अधिक समय तक दस्त होता है और पूरक का उपयोग करना बंद हो तो डॉक्टर पर जाएं
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स स्टेप 11 नामक छवि
    2
    एंटीबायोटिक उपचार के लिए तैयार करें आप एंटीबायोटिक लेने के साथ आने वाली समस्याओं के लिए अपने शरीर को तैयार करने में सहायता के लिए एसिडोफिलस का उपयोग कर सकते हैं। साइड इफेक्ट्स का विरोध करने के लिए, जब आप एंटीबायोटिक्स का एक कोर्स लेते हैं, तो लैक्टोबैसिलिस वाले एक एसिडोफिलस पूरक लेते हैं। यह आवश्यक है क्योंकि एंटीबायोटिक हानिकारक और मैत्रीपूर्ण जीवाणुओं को मारते हैं। आप प्रति दिन कम से कम 20 अरब सीएफयू के उपयोग के माध्यम से अच्छे जीवाणुओं को पुनर्परिवर्तित कर सकते हैं, जो कंसल्स्लाले जैसे उत्पादों में उपलब्ध हैं।
  • एंटीबायोटिक की गोली लेने से पहले या उसके बाद 2 घंटे एसिडोफिलस लें। एंटीबायोटिक्स सक्रिय संस्कृतियों की प्रभावशीलता को कम करते हैं, जिससे उन्हें अन्य गोलियों के साथ अस्थिर कर दिया जाएगा।
  • ले ली एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स स्टेप 12
    3
    यात्री के दस्त के लिए एसिडोफिलस का उपयोग करें कभी-कभी, जब एक यात्रा पर निकलते हैं, तो आपको यात्री की दस्त से पीड़ित हो सकता है। इसे रोकने में मदद करने के लिए, एक एसिडाफिलस ब्रांड चुनें, जो सामान्य तापमान में घिसना नहीं पड़ता (क्योंकि यह सबसे एसिडोफिल होता है) और प्रशीतन की आवश्यकता नहीं होती है। जब आप यात्रा करेंगे तब यह आपके लिए एसिडफिल को अपने साथ लेना आसान कर देगा।
  • ट्रैवेलर्स के दस्त को रोकने के लिए यात्रा के प्रत्येक दिन एक लैक्टोबैसिलस जीजी सप्लीमेंट (जैसे कि सीयूचेलाल) के 2 अरब सीएफयू लें। कैप्सूल खरीदें जो आप अपने सामान में आसानी से छिपा सकते हैं।
  • एसीडीओफिलस प्रोबायोटिक्स पायदान 13 शीर्षक वाली छवि

    Video: प्रोबायोटिक्स के संभावित इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पर अनुसंधान

    4
    खमीर संक्रमण से लड़ने क्योंकि योनि में स्वाभाविक रूप से एसिडोफिल होते हैं, आप उस क्षेत्र में होने वाली कुछ बैक्टीरियल समस्याओं का इलाज करने के लिए एक पूरक का उपयोग कर सकते हैं। योनि में खमीर संक्रमण के लिए, आप एसिडोफिलस को मौखिक रूप से ले सकते हैं या प्रत्यारोपण का उपयोग कर सकते हैं। मौखिक दवाइयों (जैसे गिनोफ़्लोर) के 1 से 2 गोलियां ले लो इन गोलियों में प्रति टैबिल कम से कम 10 मिलियन सीएफयू और 0.3 एमजी एस्ट्रियल होना चाहिए। इस खुराक को 6 दिन या पैकेज के निर्देशों के अनुसार लें।
  • आप योनि सपोसिटरी (जैसे कि विवाग) का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें 100 मिलियन से एक अरब सीएफयू शामिल है। दिन में दो बार 6 दिन तक डालें।
  • यदि आप योनि suppositories का उपयोग करें, वहाँ स्राव में वृद्धि हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • एसिडोफाइल वाले सभी उत्पादों की समाप्ति तिथि पर ध्यान दें। यदि आप संकेतित तिथि के बाद उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो सक्रिय संस्कृतियां मर जाएंगी और यह कम प्रभावी होगा
    • शायद आपको अलग-अलग एसिडाफिलिक खुराक के साथ प्रयोग करना चाहिए इससे पहले कि आप अपने सिस्टम के साथ सर्वोत्तम काम कर सकें।
    • प्रोबायोटिक्स को प्रीबायोटिक्स के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो आमतौर पर घुलनशील फाइबर के स्रोत होते हैं जो पाचन में सहायता भी करते हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com