ekterya.com

ब्रेट आहार पद्धति के साथ दस्त का इलाज कैसे करें

दुनिया भर में दस्त एक आम मामला है और संयुक्त राज्य में खाद्य विषबादी के 48 मिलियन मामलों का प्रतिनिधित्व करता है और प्रति वर्ष मौत के 3,000 मामलों का प्रतिनिधित्व करता है। यह प्रति वर्ष 128,000 हॉस्पिटलिया की ओर जाता है, आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण। दस्त के कारण वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी और गैर-संक्रामक कारणों जैसे संक्रामक एजेंट होते हैं जैसे कि दवाओं के प्रतिकूल परिणाम। संक्रामक कारणों में से कई आम वायरस, रोटावायरस और नोरोवायरस हैं। दस्त, ढीले मल या अक्सर मल त्याग के साथ एक समस्या हो सकती है, लेकिन ज्यादातर डॉक्टर मस्तिष्क मल को मानते हैं। दस्त का इलाज करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है बीआरएटी विधि, जो भोजन से बने घर उपाय है।

चरणों

विधि 1

ब्रैट विधि का उपयोग करें
चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 1
1
BRAT विधि का उपयोग करने पर विचार करें सामान्य तौर पर, डॉक्टर बीआरएटी पद्धति की सिफारिश करते हैं जब कोई तीव्र दस्त से पीड़ित होता है, जो दस्त है जो 14 दिनों से कम समय तक रहता है। यह विधि, जो कि एक नरम खाद्य पदार्थ से बना भोजन है, आपके पेट को व्यवस्थित करने में मदद करता है और आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण से उबरने में मदद करता है जो दस्त का कारण बनता है। BRAT अंग्रेजी में एक संक्षिप्त शब्द से आता है, जिसका अर्थ है स्पेनिश में "केले, चावल, सेब और टोस्ट" आम तौर पर इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि वे पचाने में आसान होते हैं, ज्यादातर लोग उन्हें सहन करते हैं और मल को मजबूत करने में मदद करने के लिए फाइबर में कम होते हैं।
  • यह वजन कम करने का कोई तरीका नहीं है और इसे लंबे समय तक उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह आहार प्रोटीन, वसा और फाइबर में कम है, और जीवन के लिए आवश्यक पर्याप्त बुनियादी पोषक तत्व नहीं है। जब आपको दस्त होता है तो आपको इसे केवल कुछ दिनों का प्रयोग करना चाहिए, जब आपका पेट सामान्य भोजन को सहन करने में सक्षम होना चाहिए। लक्षणों में आपकी सहायता करने के लिए कम से कम 24 घंटों के लिए इस आहार के साथ रहना सुनिश्चित करें।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 2
    2
    केले खाएं ब्रैट विधि का पहला कदम केले खाने के लिए है जब आप दस्त से पीड़ते हैं तो केले उत्कृष्ट होते हैं, क्योंकि वे नरम और पचाने में आसान होते हैं। ये भी उपयोगी हैं, क्योंकि वे पोटेशियम में समृद्ध हैं, जो दस्त से पोषक तत्वों के नुकसान का सामना करने में मदद करता है। जब आप दस्त से पीड़ते हैं तो बहुत सारे केले खाएं इसे ज़्यादा मत करो क्योंकि इससे अधिक पेट की समस्याओं का कारण हो सकता है बस उन बीमारियों को खाने के लिए जो आप बीमार नहीं हो सकते
  • ग्रीन केले को पेक्टिन की अधिक मात्रा में पसंद किया जाता है
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 3
    3
    सफेद चावल तैयार करें हालांकि चावल एक उत्कृष्ट और नरम स्टार्च है, जब आप पेट खराब करते हैं तो आप आसानी से बर्दाश्त कर सकते हैं, आप इसे बिना किसी मक्खन या नमक के अकेले खाना चाहिए। अतिरिक्त सामग्री आपके पेट से ज्यादा परेशानी पैदा कर सकती है, खासकर दस्त के पहले दिन।
  • ब्राउन चावल न खाएं ब्राउन चावल अधिक फाइबर है, जो आपके मल को नरम बना सकता है और आपके दस्त को भी बदतर बना सकता है
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 4
    4
    अधिक सेबसोस खाएं सेबसोस भी नरम है, लेकिन यह मीठा है और प्राकृतिक शर्करा है। आप आसानी से इसे पचाने और सहन कर सकते हैं, भले ही आपके पेट में दर्द हो। आप सेबल्स के कप खरीद सकते हैं ताकि आप छोटे कटोरे में सेबसोस का सेवन कर सकें। अपने कैलोरी सेवन में मदद करने के लिए एक दिन में बहुत से सेवन करें और अपने पेट को व्यवस्थित करने में सहायता करें।
  • मिठाई वाले सेबसोसस को मत खाएं, क्योंकि उनकी अधिक चीनी है और अधिक पेट खराब हो सकता है। यद्यपि रोटी बेहतर है क्योंकि इसकी स्वाद नरम है, इसमें कम फाइबर है और आपके मल त्याग को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
    चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 5
  • अपने टोस्ट पर मक्खन या शर्करा जाम न लगाएं। मक्खन की एक उच्च वसा वाली सामग्री है और शर्करा जाम आपके पेट को खराब कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 6
    5
    इस पद्धति में विविधताओं का उपयोग करें ब्रैट विधि में दो आम बदलाव हैं ब्रेटी विधि है, जो विधि को दही जोड़ती है। प्राकृतिक दही में आपके सिस्टम के लिए अधिक पोटेशियम और अच्छे बैक्टीरिया हैं। आप BRATT विधि का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपके आहार में चाय जोड़ती है। कोमल टिशन आपको हाइड्रेटेड रहने और आपके पेट को व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप सोचते हैं कि सभी अलग-अलग घटक आपके लिए काम करते हैं तो आप उन सभी को ब्रेटी पद्धति तैयार करने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 7

    Video: Our Miss Brooks: Business Course / Going Skiing / Overseas Job

    6
    बच्चों के साथ विधि बदलें हाल के वर्षों में, वहाँ कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि लड़का आहार तीव्र दस्त के साथ बच्चों के लिए बहुत ही सीमित हो सकता है, क्योंकि यह पर्याप्त पोषक तत्वों अपने शरीर को ठीक करने की जरूरत है है कर रहे हैं। दस्तों के लक्षणों के बाद चिकित्सकों ने पहले 24 घंटों में इस आहार का पालन करने की सलाह दी। इस अवधि के बाद, वे बच्चों के लिए सामान्य आहार से अधिक पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ने की सिफारिश करते हैं, सरल शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं सोडा, जूस, जेली, या अन्य बहुत ही मीठा भोजन जो कि दस्त को बदतर बना सकते हैं। एक बार दस्त समाप्त हो जाने के बाद, बच्चों को बीमारी के दौरान पेश होने वाली किसी भी पोषण संबंधी कमियों के लिए अधिक पोषक तत्वों का उपभोग करना चाहिए।
  • कुछ दिशानिर्देश फैटी खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देते हैं, लेकिन वसायुक्त पदार्थों के बिना पर्याप्त कैलोरी बनाए रखना मुश्किल है, और वसा में आंतों की गति को कम करने का लाभकारी प्रभाव हो सकता है। इसके बजाय, अपने बच्चे को बहुत कम पोषक तत्वों के साथ वसायुक्त खाद्य पदार्थ न दें।
  • उन्हें पहले 24 घंटों के लिए ब्रैट भोजन खाएं, यहां तक ​​कि छोटे खुराकों में भी वे बीमार नहीं होते हैं जब वे दस्त शुरू करते हैं तब भोजन को बनाए रखने के सामान्य अभ्यास का उपयोग करना उचित नहीं है प्रारंभिक भोजन संक्रमण से होने वाली आंतों की पारगम्यता में परिवर्तन को कम करता है, जिससे रोग की अवधि कम हो सकती है और परिणाम में सुधार हो सकता है।



  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 8
    7
    कुछ अन्य भोजन से पोटेशियम खाएं यदि आप केले पसंद नहीं करते हैं या जब आप बीमार होते हैं तो अन्य स्रोतों से पोटेशियम का उपभोग करना चाहते हैं, तो कई अतिरिक्त खाद्य पदार्थ हैं जो आपको पोटेशियम दे सकते हैं सफेद बीन्स, भुना हुआ आलू छील, सूखे खुबानी और एवोकादोस पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं और आप दस्त के हमलों से उबरने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप सोचते हैं कि इन्हें खाने के लिए आपका पेट तैयार है, तो इन खाद्य पदार्थों को केवल खाएं आप अपने पाचन तंत्र को इससे पहले से ही बदतर बनाना नहीं चाहते हैं।
  • विधि 2

    निर्जलीकरण न करें
    इमेज शीर्षक से ट्रिट डायरिया (बीआरएटी डायट मेथड) चरण 9
    1
    पर्याप्त तरल पदार्थ लें जब भी आपको दस्त होता है, तब भी आप जिस आहार पद्धति का पालन करते हैं, उसके बावजूद आपको हाइड्रेटेड रहने की ज़रूरत है दस्त के मुख्य दुष्प्रभावों में से एक शरीर में पोषक तत्वों और द्रवों की कमी के कारण निर्जलीकरण है। आपको इन नुकसानों को इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ लगातार बदलना चाहिए। इलेक्ट्रोलाइट युक्त समृद्ध पेय जैसे कि गेटोरेड और पेडीयलाइट, बहुत सारे पानी के साथ। रोग को दूर करने के लिए आपको सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट आवश्यक हैं।
    • क्योंकि पेट के पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को अवशोषित कर लेता निर्जलीकरण अन्य पेट की समस्या से दस्त के साथ आम है, लेकिन जब यह जैसे कि जब आप दस्त सूजन है, पेट के उन चीजों से कोई भी कार्य नहीं कर सकता।
    • सुनिश्चित करें कि आप दस्त के पहले दिनों के दौरान अपने निर्जलीकरण पर और अधिक ध्यान दें। ऐसा तब होता है जब आप अधिक तरल पदार्थ खो देते हैं
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 10
    2
    रिहाइड्रेट के लिए घर का बना उपाय तैयार करें। कुछ घर का बना हुआ मिश्रण है कि आप निर्जलीकरण के साथ आपकी सहायता करने के लिए तैयार कर सकते हैं। एक लीटर पानी ले लो, और चीनी के 6 चम्मच और नमक के आधा चम्मच जोड़ें। इस समाधान का एक चम्मच हर 5 मिनट में लें।
  • छवि का शीर्षक तिरछी (बीआरएटी आहार विधि) चरण 11
    3
    बच्चों में निर्जलीकरण के लक्षणों पर ध्यान दें कुछ ऐसे समूह हैं जो दूसरों की तुलना में निर्जलीकरण के खतरे में अधिक होते हैं शिशुओं और छोटे बच्चों को जब अतिसार से पीड़ित होने पर निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है शिशुओं, बच्चा और सामान्य रूप से बच्चों द्वारा प्रस्तुत लक्षणों पर ध्यान दें, जैसे आँसू के बिना रोने, डायपर में कम पेशाब या मूत्र और धब्बेदार आंखों का कम उत्पादन। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो आप को चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। निर्जलीकरण गंभीर हो सकता है और द्रव प्रतिस्थापन की आवश्यकता नहीं है।
  • स्तनपान कराने वाले शिशुओं को स्तनपान करना जारी रखा जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 12
    4
    वयस्कों में निर्जलीकरण के लक्षणों को पहचानता है दस्त से पीड़ित होने पर कोई वयस्क निर्जलित हो सकता है मधुमेह रोगियों, बुजुर्ग या एचआईवी वाले लोगों के समूह निर्जलीकरण का अधिक जोखिम रखते हैं। ऐसे लक्षणों की तलाश करें जैसे खड़े होने पर चक्कर आना, एक त्वरित नब्ज होने पर खड़े होने पर, शुष्क मौखिक बलगम होते हैं या बहुत कमजोर महसूस करते हैं आपके शरीर के सभी कोशिकाओं तथा तथाकथित सोडियम और पोटेशियम पंप के माध्यम से जाना जाता है, इसलिए इन खनिजों के नुकसान अत्यधिक हैं, खासकर पोटेशियम। इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, यहां तक ​​कि हृदय मृत्यु दोहराता भी हो सकता है।
  • यदि आप मौखिक तरल पदार्थ बर्दाश्त नहीं कर सकते, सावधान रहें। यदि आपको अपने दम पर पुनर्निर्धारण नहीं किया जा सकता है, तो आपको इंट्रासमेंट रूम में नसों के तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • उन संक्रमणों के संचरण से बचें, जो आपके संपर्कों को उन लोगों के साथ सीमित कर देते हैं जो संक्रमित हैं या आपको अपने मित्रों से दूर रखते हैं और जब आप बीमार हैं
    • यदि आप दस्त से पीड़ित हैं तो घर पर बच्चों को (स्कूल जाने के बिना) या घर पर रहें (काम करने के बिना)। आप नहीं चाहते कि बीमारी के लक्षणों को फैलाना या खराब हो।

    चेतावनी

    • यदि आप हाइड्रेटेड नहीं रह सकते हैं या यदि आपके पास लंबे समय तक रहने वाले लक्षण हैं, तो तुरंत डॉक्टर को देखें ये विधियां आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करने के लिए होती हैं, लेकिन अगर लक्षण पिछले या खराब हो जाते हैं तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com