ekterya.com

गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में दस्त कैसे रोकें

दस्त और गर्भावस्था आमतौर पर हाथ में हाथ जाते हैं, खासकर प्रारंभिक अवस्था में। इसका कारण यह है कि कई गर्भवती महिला अपनी हालत में खाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। इसके अलावा, उनके पाचन तंत्र भोजन को धीरे-धीरे संसाधित करते हैं, जो दस्त को जन्म दे सकते हैं। क्योंकि दस्त के इलाज के लिए कई ओटीसी दवाओं गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान माताओं के लिए सुरक्षित नहीं हैं, हो सकता है आप वैकल्पिक तरीकों को रोकने और इस परेशानी को रोकने के लिए के लिए दिखना चाहिए। दस्त को रोकने के लिए सुरक्षित और प्राकृतिक तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
खिला द्वारा समस्या को रोकें

आरंभिक गर्भावस्था चरण 1 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
1
केले, चावल, सेब और टोस्ट पर आधारित भोजन का पालन करें। यह आहार गर्भवती महिलाओं के लिए उत्कृष्ट है जो दस्त से पीड़ित हैं, चूंकि यह पदार्थ इसमें फाइबर में कम है और पचाने में आसान है, हालांकि बहुत ही पौष्टिक पौष्टिक हैं। यह आहार पचाने में आसान है और शायद ही कभी दस्त का कारण बनता है।
  • पोटेशियम में केले उच्च होते हैं, जो दस्त के दौरान पोटैशियम को खोने में मदद करता है। इन फलों से दस्त भी अधिक ठोस होता है, जो दस्त से बचाता है।
  • ऐप्पल प्यूरी (केवल सेब का उपयोग करके घर पर बना) में पेक्टिन होता है, जो मल को अधिक ठोस बनाने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक शर्करा की एक उच्च सामग्री भी है, जो ऊर्जा प्रदान करती है।
  • चावल और टोस्ट सरल आहार हैं जो आसानी से पचाने में आसान होते हैं। वे बाध्यकारी एजेंटों के रूप में भी काम करते हैं जो दस्त को अधिक ठोस बनाते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 2 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    2
    कई सूप और ब्रोथ का उपभोग करें सूप और पारदर्शी शोरबा में ठोस कण नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें कम या कोई पाचन आवश्यक नहीं है। इसका मतलब यह है कि वे समस्याएं पैदा करने की संभावना नहीं रखते हैं, जो उन्हें शुरुआती चरणों में गर्भवती माताओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।
  • पारदर्शी सूप और ब्रोथ की खपत को केला, चावल, सेब और टोस्ट के आहार के साथ जोड़ा जा सकता है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप सभी विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त करें।
  • आप इस आहार का पालन करते हैं, तो तीन बड़े भोजन के बजाय पूरे दिन में पांच से छह छोटे भोजन खाने की कोशिश है क्योंकि बहुत संभावना कम हो जाती की आप दस्त है और आप उच्च ऊर्जा स्तर को बनाए रखने की अनुमति देता है कर।
  • आरंभिक गर्भावस्था चरण 3 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    3
    मसालेदार और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें, क्योंकि वे पचाने में अधिक कठिन हैं। यह अधिक संभावना है कि मसालेदार खाद्य पदार्थ और उन लोगों में जो बड़ी मात्रा में वसा के कारण दस्त होते हैं, क्योंकि वे पचाने में मुश्किल होते हैं और आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं।
  • ऐसे उत्पादों से दूर रहें जिनमें उच्च वसा वाले मांस होते हैं, जैसे बेकन और फैटी लाल मांस। इसके बजाय, कम वसा प्रोटीन, जैसे टर्की, स्किनलेस चिकन स्तन और सफेद मछली के लिए विकल्प चुनें। आपको बहुत अधिक तेल या मक्खन के साथ खाना पकाने से बचना चाहिए।
  • मसालेदार खाद्य पदार्थों से दूर रहें, जैसे अधिकांश एशियाई, भारतीय और मैक्सिकन खाद्य पदार्थ घर पर मसालेदार मसालों या मिर्च के साथ खाना पकाने से बचें
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 4 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    4
    डेयरी उत्पादों से बचें, दही को छोड़कर, जिसमें जीवित जीवाणु होते हैं गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं लैक्टोज असहिष्णु बनती हैं, जिसका मतलब है कि आप दूध पीने के बाद या अन्य डेयरी उत्पादों खाने के बाद दस्त का अनुभव कर सकते हैं।
  • इस नियम का एकमात्र अपवाद है दही जिसमें जीवित जीवाणु होते हैं, जैसे कि लैक्टोबैसिलस एसिडाओफिलस और Bifidobacterium। दही के जीवों में पाचन तंत्र से हानिकारक बैक्टीरिया निकाला जाता है जो दस्त का कारण बनता है।
  • यदि आप डेयरी उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो कम वसा वाले किस्मों के लिए विकल्प चुनें, क्योंकि वे अपनी पाचन तंत्र को परेशान करने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 5 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    5
    उन लोगों की पहचान करने के लिए भोजन डायरी रखें जो दस्त का कारण बनते हैं। कुछ महिलाएं गर्भावस्था के दौरान निश्चित प्रकार के भोजन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, यहां तक ​​कि जो गर्भवती होने से पहले नियमित रूप से खाती हैं
  • नतीजतन, समस्या का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, भोजन डायरी रखने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है, जिसमें आप खाने वाले सभी खाद्य पदार्थों और उनकी संबंधित निकासी को ध्यान में रखते हैं
  • ऐसा करने से आप उन खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद करेंगे जो दस्त का कारण बनते हैं ताकि आप भविष्य में उनसे बचने की कोशिश कर सकें।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 6 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    6
    पर्याप्त तरल पदार्थ पियो दस्त अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है, क्योंकि आप मल त्याग से बहुत अधिक तरल पदार्थ खो देते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी पी लें प्रतिदिन 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी के कम से कम 6 गिलास पीने के लिए और यदि संभव हो तो अधिक।
  • तुम भी आप बर्फ के टुकड़े या पॉप्सिकल्स पानी चूसने, कई हर्बल चाय पीने के लिए और इस तरह तरबूज, ककड़ी, टमाटर, बीट और अंगूर के रूप में फल और उच्च पानी सामग्री के साथ सब्जियों, खाने से हाइड्रेटेड रखने कर सकते हैं।
  • विधि 2
    हर्बल उपचारों का उपयोग कर डायरिया रोकें

    प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 7 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने भोजन में psyllium husks दर्ज करें के रूप में यह जठरांत्र संबंधी मार्ग, जो कठिन मल और कम मल में परिणाम में पानी अवशोषण को बढ़ाता है Psyllium, एक प्राकृतिक दस्त को रोकने के लिए उपाय है।
    • Psyllium husks का उपयोग करने के लिए, ग्राउंड psyllium के आधे चम्मच को एक 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) का गिलास पानी में जोड़ें। मिश्रण को मोटा होने से पहले यह गठबंधन और पीयें। सुबह में एक बार करो और रात में एक बार करो।
    • जैसा कि आपके शरीर को psyllium के लिए अनुकूल है, आप धीरे-धीरे 2 चम्मच पानी प्रति 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) में वृद्धि कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 8 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    2



    डाह से लड़ने के लिए मेथी के बीज लें। मेथी इसी तरह से साइलियम को काम करता है, क्योंकि यह पाचन तंत्र से पानी को अवशोषित करता है, जो मल को अधिक फर्म बनाता है।
  • यदि आप इसका उपयोग करने जा रहे हैं, तो मेथी के बीज के एक चम्मच को 230 मिलीलीटर (8 औंस) का गिलास मिलाकर पीना। दिन में दो या तीन बार करो।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 9 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाली छवि

    Video: CÉCITÉ, CATARACTE,INFECTIONS OCULAIRES ET PLUS, PRENEZ CECI EN PREVENTION ET EN GUERISON !!!

    3
    आंतों के पथ में सूजन को कम करने के लिए ब्लूबेरी खाएं। क्रैनबेरी में टैनिनियां होती हैं, जो पाचन तंत्र में सूजन और बलगम स्राव को कम करती हैं और एक ही समय में दस्त से राहत देती हैं।
  • आप ताजा और जमे हुए ब्लूबेरी खा सकते हैं या उन्हें सूखे पाउडर खरीद सकते हैं, जो आप हिलाता है और अनाज में जोड़ सकते हैं, या चाय बनाने के लिए गर्म पानी में उबाल कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 10 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    4
    अदरक की चाय और अन्य हर्बल चाय पीते हैं। अदरक की चाय और हर्बल चाय, जैसे कि कैमोमाइल और टकसाल, का उपयोग कई वर्षों तक दस्त के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया गया है। वे दर्द को राहत देने और राहत देने और हाइड्रेटेड रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अदरक में दो तत्व होते हैं जिन्हें जिंजरोल और शोगोल कहते हैं, जो आंत्र आंदोलनों को धीमा करने और दस्त से रोके जाने की अनुमति देते हैं। अदरक भी पेट की ऐंठन को राहत देने में मदद करता है जो अक्सर दस्त से जुड़े होते हैं अदरक की चाय बनाने के लिए, कुछ उबलते पानी अदरक का एक कप के लिए कसा हुआ जोड़ने और इसे 15 मिनट के लिए पहले colarlo बैठते हैं और यह पीए। फिर, स्वाद के लिए शहद जोड़ें। प्रति दिन 2 से 3 कप के बीच पियो।
  • कैमोमाइल और मांसपेशियों को ढीला जो पाचन तंत्र है, जो निकासी से रोकती है की संख्या को सीमित दस्त होगा की मांसपेशियों पर एक शांत प्रभाव उत्पादन के रूप में पुदीना काम करते हैं। कैमोमाइल और टकसाल चाय किराने की दुकानों और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में आसानी से मिलते हैं। गर्भावस्था के दौरान एक दिन में दो और तीन कप के बीच पीना।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 11 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    5
    दस्त का कारण होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें। यह पाचन तंत्र में बैक्टीरिया को भी समाप्त कर देता है जो दस्त का कारण बनता है। इसके अलावा, इस सिरका में पेक्टिन होता है, जो कठोर आंत्र आंदोलनों में मदद करता है।
  • एक 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) कांच के पानी में सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा रखें और खाने से पहले एक दिन में तीन बार पीयें।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करके दस्त को रोकें

    प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 12 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाली छवि
    1
    गर्भवती होने के दौरान यात्रा से बचें, ऐसा करने से दस्त का खतरा बढ़ जाता है यह अनुशंसा की जाती है कि आप गर्भवती होने के दौरान यात्रा से बचें क्योंकि ऐसा करने से यात्री के दस्त को होने की संभावना बढ़ जाती है। विशेष रूप से, आपको जोखिम वाले क्षेत्रों की यात्रा नहीं करने के लिए सावधान रहना चाहिए, जिसमें मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका जैसे दुनिया के कुछ हिस्सों शामिल हैं।
    • बैक्टीरिया से दूषित पानी या भोजन का उपभोग यात्री के दस्त का मुख्य कारण है। गर्भवती महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण बहुत ही संवेदनशील पेट होते हैं, इसलिए आपको खाने के लिए बहुत सावधान रहना होगा।
    • यदि आपको गर्भवती होने के दौरान यात्रा करना पड़ता है, तो हर कीमत पर नल का पानी पीने से बचें और केवल बोतलों या उबला हुआ पानी पीने से बचें। न केवल आप नल का पानी पीने से बचने चाहिए, लेकिन आप अपने दांतों को ब्रश करने या उसके साथ बर्फ के टुकड़े बनाने से बचने चाहिए।
    • यदि आप स्थानीय बाजार से ताजे फल खरीदते हैं, तो इसे खाने से पहले बोतल या उबला हुआ पानी के साथ अच्छी तरह धो लें और इसे छील लें। छीलने के बिना फल लेने से बचें या आप खुद को सील नहीं करते हैं
  • शुरुआती गर्भावस्था के चरण 13 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    2
    हर समय अच्छे व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें। दस्त से बचने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता बहुत ही महत्वपूर्ण है आप विशेष रूप से अपने हाथों को धोने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप आसानी से बैक्टीरिया प्राप्त कर सकते हैं जो दस्त का कारण बनता है।
  • स्नान करने या बच्चे के डायपर बदलने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें भोजन तैयार करने से पहले या कच्चे मांस को छूने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें।
  • अपने हाथ अच्छी तरह धो लें गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करना फिर, उन्हें एक साफ तौलिया का अच्छी तरह से उपयोग करें।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 14 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    3
    धीरे-धीरे व्यायाम करें कभी-कभी दस्त तब होता है जब गर्भवती माताओं अपनी स्थिति में कसरत शुरू करते हैं, खासकर अगर वे पहले व्यायाम नहीं करते थे। यह वृद्धि की आंतों की गतिविधि के परिणामस्वरूप होती है।
  • यदि संभव हो तो, गर्भवती होने और गर्भावस्था के दौरान जारी रखने से पहले "व्यायाम कार्यक्रम" शुरू करें। इस तरह, आप अपने शरीर को व्यायाम से "प्रभाव" प्राप्त करने से रोकेंगे।
  • यदि ऐसा करने में बहुत देर हो गई है, तो गर्भवती होने के दौरान धीरे धीरे व्यायाम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कुछ आसान से शुरू करें, जैसे 20 मिनट की पैदल चलना। इसके बाद, आप दूरी को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं और व्यायाम तेज कर सकते हैं।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 15 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला इमेज
    4
    अगर डायरिया जारी रहती है तो डॉक्टर पर जाएं यह 24 घंटे में डायरिया से एक या दो एपिसोड के लिए सामान्य है और के बारे में चिंता करने के लिए कुछ नहीं है। हालांकि, अगर आप 24 घंटे की अवधि में दस्त के तीन से अधिक एपिसोड है या दस्त एक से अधिक दिन के लिए बनी रहती है, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • उल्टी और दस्त, बहती दस्त, दस्त हरे, खूनी या काले रंग दस्त, कब्ज और दस्त का एक संयोजन, या ऐंठन का एक संयोजन का एक संयोजन: यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी अनुभव आप भी एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए पेट और दस्त।
  • इनमें से कोई भी लक्षण एक अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का संकेत कर सकता है। इसलिए, यह है कि आप एक डॉक्टर के पास जितनी जल्दी हो सके जाना किसी भी जटिलताओं कि आप या आपके पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चेतावनी

    • गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक दौरान गर्भवती माताओं के लिए अधिकांश एंटीडिअरायल दवाएं सुरक्षित हैं। तुम्हें पता है, सोडियम कार्बोनेट और विस्मुट सामग्री के रूप में (दवा Pepto-Bismol के सक्रिय संघटक) युक्त दवाओं से बचने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए के रूप में वे अपने अजन्मे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्भावस्था के पहले 24 हफ्तों के दौरान antidiarrheal दवाएं बेचती लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com