ekterya.com

रोगीय बवासीर का इलाज कैसे करें

गुदा के अंदर और आसपास के बवासीर हैं। वे गुदा नहर के अंदर कुशन के रूप में कार्य करके नियंत्रण से बचाव करते हैं। कभी कभी बवासीर सूजन और प्रफुल्लित हो सकते हैं, रोगीय बवासीर बनते हैं यदि आपके पास सूजन वाले रक्तस्राव है, तो आप कई तरीकों से इसका उपचार कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं। यदि आप रोगीय बवासीर के लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें यहाँ।

चरणों

विधि 1

जीवनशैली में परिवर्तन के साथ रोगीय बवासीर का इलाज करें
क्यूर ब्लेस नाम वाली छवि चरण 1
1

Video: 3 दिन में बवासीर को जड़ से खत्म करने का सबसे सस्ता रामबाण इलाज | Bawaseer (Piles) Ka Gharelu Ilaj

अपनी फाइबर खपत में वृद्धि फाइबर में समृद्ध आहार आपके मल को नरम बना देता है, जिससे बदले में उन्हें शौच करना आसान होता है नरम मल होने से सूजन कम हो जाती है फाइबर की अधिकतम मात्रा लगभग 30 ग्राम दैनिक होनी चाहिए। ब्रोकोली, सेम या ताजे फल जैसे सब्जियां खाने से आपको आवश्यक राशि मिलती है। आप एक फाइबर पूरक भी ले सकते हैं फाइबर में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ हैं ::
  • फल, जैसे कि रास्पबेरी, नाशपाती, सेब, केले, संतरे, स्ट्रॉबेरी, अंजीर और किशमिश
  • आर्टिचोक, मटर, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट, आलू और गाजर जैसे सब्जियां
  • विभाजन और मटल्स, मसूर, काले सेम, बादाम, पिस्ता और पेकान सहित पागल।
  • गेहूं स्पेगेटी, चोकर अनाज, दलिया, पॉपकॉर्न, जौ और राई ब्रेड सहित अनाज, अनाज और पास्ता
  • क्यूर ब्लेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सीट स्नान ले लो सूजन बवासीर के लिए उपचार के रूप में एक गर्म स्नान बहुत प्रभावी है सिस्टज़ स्नान दर्द और खुजली जैसे लक्षणों से मुक्त होगा। आपको बस इतना करना है कि 30 सेमी (12 इंच) गर्म पानी के साथ अपना टब भरें और करीब 20 मिनट तक बैठो। आपको पूरे दिन में प्रत्येक निकासी के बाद और अधिक बार दो बार इस उपाय का उपयोग करना चाहिए।
  • क्यूर ब्लेस का चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    बीट का रस पीते हैं यह ज्ञात है कि बीट का रस आपके सिस्टम को शुद्ध करने में मदद करता है। जब आपके सिस्टम को शुद्ध कर दिया जाता है, तो आपके सूखा बवासीर को कम जलन होती है। एक चौथाई या आधे से एक कप बीट का रस एक दिन में पियें।
  • क्यूर ब्लेस का चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    सामान्य निकासी को बढ़ावा देता है जब आपको शौच की आवश्यकता महसूस होती है, तो आपको इसे जल्द से जल्द करना चाहिए। आपकी मल बड़ी आंत में जमा कर सकती है, और अधिक दबाव पैदा कर सकती है। प्रत्येक भोजन के बाद बाथरूम में जाओ और शौचालय पर थोड़ी देर बैठो। यह जल्दी से नियमित हो जाएगा और आपके मलाशय से अनुभवी दबाव की मात्रा कम हो जाएगी। इससे बदले में आपके बवासीर की जलन और जलन कम हो जाएगी।
  • क्यूर ब्लेस का चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    दैनिक स्नान करें जब आपके रोग के बवासीर होते हैं तो गुदा के आसपास के क्षेत्र को साफ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, हर दिन स्नान या स्नान करें और गर्म पानी के साथ गुदा के आसपास के क्षेत्र को साफ कर लें। हालांकि, साबुन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे जलन से भी बदतर बना सकते हैं।
  • आपको किसी भी प्रकार के डिस्पोजेबल गीली पोंछों से बचा जाना चाहिए, विशेष रूप से सुगंध वाले
  • क्यूर बवासीर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सूखे टॉयलेट पेपर का उपयोग करने से बचें। आपका गुदा बहुत संवेदनशील है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पहले से ही ज्यादा परेशान न हों, सफाई से पहले अपने टॉयलेट पेपर को गीला करें। गीले शौचालय पेपर गुदा क्षेत्र को साफ रखने के दौरान आपको अनुभव की गई जलन से मुक्त होगा।
  • क्यूर बवासीर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: बवासीर हमेशा के लिये ख़त्म करने का अचूक घरेलू नुस्खा Piles Treatment in Hindi | Health Tips




    जलन से राहत देने के लिए ठंड पैक का उपयोग करें सूजन बवासीर तेज दर्द और सूजन पैदा कर सकता है। इस दर्द को दूर करने के लिए, सूजन कम करें और खुजली और जलन सहित अन्य लक्षणों को राहत दें, क्षेत्र में ठंडे पैक या बर्फ पैक लागू करें।
  • विधि 2

    चिकित्सा के साथ रोगीय बवासीर का इलाज करें
    क्यूर बवासीर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    रोगीय बवासीर के इलाज के लिए प्रत्यारोपण का उपयोग करें हाइड्रोकार्टरिसोन सपोसिटिटरी आपके मलाशय और गुदा की सूजन और सूजन को खत्म करने में मदद मिलेगी, रोग संबंधी बवासीर से संबंधित लक्षण। सख्त तरीके से अपने डॉक्टर के प्रशासन के निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है
    • ज्यादातर मामलों में, हाइड्रोकार्टरिसोन सपोसिटिटरीज़ को 7 से 10 दिनों की अवधि, 2 या 3 बार प्रति दिन की जाती है।
  • क्यूर ब्लेस का चित्र शीर्षक चरण 9
    2
    एनेस्थेटिक्स के इस्तेमाल के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें प्रमोक्सिन जैसे स्थानीय एनेस्थेटिक्स खुजली और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। प्रत्येक निकासी के बाद, सीधे चिकित्सा क्षेत्र को प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। आपको इस प्रक्रिया को दोबारा दिन में चार बार दोहरा कर देना चाहिए। उपचार कम से कम एक सप्ताह के लिए होना चाहिए
  • क्यूर बवासीर चरण 10 नाम की छवि

    Video: बबासीर एक बार लगाते ही ख़त्म हो जायेगी, Bawaseer का Ilaj

    3
    रबर बैंड टाई के बारे में डॉक्टर से बात करें। इलास्टिक बैंड लगीज, रोगीय बवासीर के लिए सबसे आम इलाज है, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में। इस प्रक्रिया में इन्फ्लैमड हेमोरेहाइड के आधार पर एक लोचदार बैंड लगाया जाता है। रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित है और रोगी ऊतक आखिरकार सिकुड़ जाएगा और बाहर आ जाएगा।
  • प्रक्रिया के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप हाइड्रेटेड रहें और आप स्टूल सॉफ्टनर को ले लें। हर रात सोने से पहले एक बड़े गिलास पानी के साथ आप दस्तक ले सकते हैं।
  • क्यूर ब्लेस नाम वाली छवि चरण 11
    4
    स्टेपल के साथ एक हेमोरेहाइडोपेक्सि बनें स्टेपल हेमोराहेडोपेक्सि हेमरोहाइड निकालने की सामान्य प्रक्रिया का एक विकल्प है। इस प्रक्रिया के लिए, एक सर्जन एक स्ट्रैपल डिवाइस का उपयोग करता है, बवासीर को मूल स्थिति में लंगर डालने के बाद रोगीय बवासीर निकाला जाता है। इस प्रक्रिया को हमेशा सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है और अन्य तरीकों के मुकाबले एक छोटी वसूली अवधि होती है।
  • क्यूर बवासीर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने डॉक्टर के साथ हीमरोहैक्टिकॉमी की संभावना की चर्चा करें जब सभी अन्य तरीकों से आपके रोगीय बवासीर को खत्म करने में असफल होते हैं, तो आपका आखिरी विकल्प एक हीमरोहियोक्टोमी है जब बवासीर सूजन या बहुत बड़ी हो जाते हैं, तो केवल एक ही हथियार सर्जिकल उपचार होता है। यह प्रक्रिया आंतरिक और बाह्य ऊतकों के चारों ओर एक छोटा चीरा के साथ शुरू होती है, जो स्थिति से प्रभावित होती है। दूसरे चरण में रोगी ऊतक को हटाने की आवश्यकता है। हेमोराहोइएक्टोमी सबसे प्रभावी प्रक्रिया है और जटिलताओं का बहुत कम जोखिम है। पुनर्वास अवधि दर्दपूर्ण हो सकती है, लेकिन इस नुकसान के बावजूद, बहुत से लोग इस विधि का चयन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत पानी पी लो पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपकी आंत्र आंदोलनों की नियमितता बनाए रखने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप घरेलू उपचार का उपयोग करके अपने बवासीर का इलाज करने की कोशिश करते हैं लेकिन आप लक्षणों का अनुभव करते रहें, तो अपने चिकित्सक से चिकित्सा उपचार विकल्पों के बारे में बात करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com