ekterya.com

भीड़ के लिए प्याज पोल्टि बनाने और उपयोग कैसे करें

एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि प्याज में क्वाटेटिन होता है, एक बायोफ़्लोलाइड जिसका उपयोग मोतियाबिंद, हृदय रोग और कैंसर के खिलाफ उपचार और संरक्षण के लिए किया गया है। अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि प्याज विरोधी भड़काऊ, एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण है और इसके अलावा, यह ऊपरी श्वसन तंत्र के संक्रमण से लड़ने के लिए उपयोगी है। विभिन्न प्रकारों के लिए और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के लिए, वसूली में तेजी लाने के लिए प्याज का उपयोग करने के सबसे आसान तरीकों में से एक पोल्टिस की तरह है

चरणों

भाग 1
एक प्याज पोल्टिस बनाओ

कंसेशन चरण 1 के लिए प्याज पॉल्टी का बनाओ और उपयोग करें
1
दो मध्यम प्याज खरीदें लाल प्याज आमतौर पर अधिक क्वैक्सेटीन होते हैं हालांकि, सभी प्याज के पास कुछ एंटीऑक्सिडेंट हैं और वे भीड़ के साथ लोगों के लिए अपनी कन्फ्यूशन्ट गुण दिखाते हैं। इसलिए, दो लाल प्याज बेहतर हैं, लेकिन मध्यम आकार के किसी प्याज को ठीक किया जाएगा।
  • यह ज्ञात है कि प्याज quercetin (एक एंटीऑक्सिडेंट) और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो शरीर को छाती और सिर में बलगम को तोड़ने में मदद कर सकता है।
  • कंसेशन चरण 2 के लिए एक प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    2
    प्याज काट लें आपको प्याज, काट और सूक्ष्म रूप से दोनों प्याज काटना चाहिए। छोटे टुकड़ों में Picalas जो केवल 0.60 सेंटीमीटर (0.25 इंच) की मोटाई है
  • कंसेशन चरण 3 के लिए प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    3
    कोमल फोड़ा के साथ पुलाव में पानी डालें पैन में बहुत पानी न जोड़ें यह पैन के नीचे कवर करने के लिए आवश्यक पानी के साथ पर्याप्त होगा। एक कोमल फोड़ा को पानी डालें और फिर उबाल लें।
  • कंसेशन चरण 4 के लिए प्याज पॉल्टी का बनाओ और उपयोग करें

    Video: बी.एड. के नियमों में बदलाव,एडमिशन से पहले जरूर पढ़ लेवे :B.Ed Course Admission Eligibility 2017-18

    4
    भाप प्याज एक छलनी, एक कोलंडर या एक सॉस पैन का उपयोग करें, और उन्हें पकाने के लिए बारीक कटा हुआ प्याज जोड़ें। प्याज के टुकड़ों को जटाइये और कई मिनट तक कुकते रहें, जब तक कि वे उन्हें हटाने से पहले नरम करने लगे।
  • आप संक्रमण से लड़ने और थकान को कम करने के लिए ताजा अदरक (लगभग एक चौथाई कप) जोड़ सकते हैं, क्योंकि अदरक को एंटीवायरल गुणों को दिखाया गया है। ताजा अदरक पील करें और इसे छीलकर या बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • कंसेशन चरण 5 के लिए प्याज पोल्टि बनाओ और उपयोग करें
    5
    प्याज ठंडा करें ठंडा और एक कोलंडर या चलनी में प्याज निकालें एक साफ कपास तौलिया के बीच या ड्रेनेजिंग के बाद बर्लैप में प्याज फैलाएं। आप प्याज के रस को तौलिया या ब्लाप से ड्रिप करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए, लेकिन तौलिया या बर्लैप प्याज के रस से नम हो जाएंगे।
  • कंसेशन चरण 6 के लिए प्याज पॉल्टी का बनाओ और उपयोग करें
    6

    Video: What is B.Ed with Full Information? – [Hindi] – Quick Support

    तौलिया को तब तक मोड़ें जब तक यह बंद नहीं हो जाता। तौलिया को मोड़ो ताकि प्याज में से कोई भी ड्रिप न हो। आप तौलिया के चारों कोने ले सकते हैं, उनके साथ जुड़ सकते हैं और उन्हें रस्सी या इलास्टिक बैंड से बाँध सकते हैं।
  • भाग 2
    एक प्याज पोल्टिस का उपयोग करें

    कंसेशन चरण 7 के लिए प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    1
    नींबू के रस की संवेदनशील त्वचा की सुरक्षा करता है यदि आप किसी बच्चे पर प्याज के पोल्टिस का उपयोग करते हैं, तो बच्चे की त्वचा पर थोड़ा नारियल का तेल डाल दें। नारियल के तेल को ख़त्म कर दें, जहां आप यह सुनिश्चित करने के लिए पोल्टिस लागू करेंगे कि प्याज के तेल में बच्चे की त्वचा में जलन नहीं होती है।
    • पोल्टिस हटाने के बाद, साबुन पानी से क्षेत्र धो लें।
    • आप उस जगह में थोड़ा नींबू का रस डालकर प्याज की गंध का विरोध कर सकते हैं जहां पोल्टिस है।



  • कंसेशन चरण 8 के लिए प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    2
    अपनी छाती पर पोल्टिस रखें। एक बार पोल्टिस ने ठंडा या ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण की भीड़ में मदद करने के लिए अपनी सीने पर सीधे इसे जगह दी है। प्याज पोल्टिसा आमतौर पर एक उत्पादक खांसी को जल्दी से प्रेरित करता है खांसी आपके शरीर में भीड़ से छुटकारा पाने का तरीका है। अपने आप को जितना हो सके कफ होने की अनुमति दें।
  • पॉल्ट्स को बीस से तीस मिनट तक छोड़ दें।
  • कंसेशन चरण 9 के लिए प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    3
    अपने माथे पर पोल्टिस रखें। यदि साइनस पर दबाव के कारण आपके पास नाक की भीड़ या सिरदर्द है, तो आप नाक decongestant के रूप में कार्य करने के लिए अपने माथे पर पोल्टिस रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि तौलिया काफी शांत है ताकि आप इसके साथ सहज महसूस कर सकें और इसे बीस से तीस मिनट तक छोड़ दें
  • कंसेशन चरण 10 के लिए एक प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    4
    साइनस के दबाव से कान का दर्द का इलाज करने के लिए इसे अपने कान में रखें। अपने सिर को मुड़ें ताकि दर्दनाक कान ऊपर इंगित करें सावधानी से अपने कान पर प्याज पोल्टिस रखें आपको दबाव डालने या लागू करने की आवश्यकता नहीं है बस कान पर पोल्टिव जगह। सुनिश्चित करें कि पोल्टिस ने आपको शांत करने के लिए पर्याप्त ठंडा किया है।
  • पन्द्रह से बीस मिनट के लिए अपने कान में पॉल्टस को आराम करें।
  • यदि आप अपने कान के दर्द के उपचार के विशिष्ट उद्देश्य के लिए पोल्टिस करते हैं, तो आपको केवल दो की बजाय सूक्ष्मता एक प्याज काटना चाहिए।
  • कंसेशन चरण 11 के लिए एक प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    5
    गले के इलाज के लिए गले के चारों ओर ग्रंथियां रखें। अगर आपके गले या गर्दन में ग्रंथियां गले में संक्रमण से सूजन आती हैं, तो आपकी गर्दन और गले पर एक प्याज की पोल्टिस का उपयोग करें। पोल्टिस ले लो और गर्दन के सूजन ग्रंथियों पर इसे ध्यान से रखें। सुनिश्चित करें कि यह काफी अच्छा है ताकि आप इसके साथ सहज महसूस कर सकें।
  • पॉल्ट्स को बीस से तीस मिनट तक छोड़ दें।
  • कंसेशन चरण 12 के लिए एक प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    6
    पोल्टिव को फिर से गर्मी। यदि आप कई जगहों पर पोल्टिस का उपयोग करना चाहते हैं, क्योंकि भीड़ गंभीर है, आप इसे हल्के से भाप या माइक्रोवेव में फिर से गरम कर सकते हैं। हमेशा की तरह, सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा पर पोल्टिस रखने से पहले इसे ठंडा किया गया है। जितनी बार आप चाहें इसे लागू करें
  • कंसेशन चरण 13 के लिए एक प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    7

    Video: प्याज Sadari पीआरएडीएएन झारखंड के लिए नर्सरी बिस्तर की तैयारी

    हर दिन एक नया पोल्टिस बनाओ ताजा प्याज (और ताजा अदरक अगर आप इसे शामिल करना चाहते हैं) बेहतर विकल्प हैं पिछले दिन के पोल्टिस को फिर से गरम करने के बजाय हर दिन एक नया पोल्टिस बनाने के लिए ताज़ा सामग्री को भाप और भाप।
  • कंजेशन चरण 14 के लिए प्याज पोल्टिस बनाओ और उपयोग करें
    8
    अपने चिकित्सक पर जाएं यदि प्याज की पोल्टि का उपयोग करना दो या तीन दिनों के दौरान किसी भी सुधार में न हो, तो अपने डॉक्टर को फोन करें। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ:
  • 37 से अधिक डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक 24 घंटे के लिए बुखार (बारह वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए बारह घंटे से अधिक)
  • खांसी का खून (थूक में लाल या भूरे रंग के पत्थरों)
  • उल्टी या मतली
  • श्वास या निगलने की समस्याएं
  • युक्तियाँ

    • प्याज की पोल्टि का उपयोग करना बच्चों के लिए भी बहुत सुरक्षित है कुछ लोग हल्के दाने या प्याज को त्वचा के जलन से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। इस मामले में, यह सुनिश्चित कर लें कि प्याज अच्छी तरह से सूखा रहे हैं, मदद कर सकते हैं। एक विकल्प एक दूसरी तौलिया के साथ प्याज के लिए एक "डबल रैप" बनाने के लिए है
    • कुछ पूर्वी यूरोपीय परंपराओं का सुझाव है कि पैरों के तलवों पर प्याज पोल्टिस को रखने से भीड़ को राहत मिल सकती है। कोई अध्ययन उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह सचमुच लायक है, खासकर अगर कोई नाक के करीब प्याज रखने का समर्थन नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com