ekterya.com

आपको खुश करने के लिए कैसे

यदि आप अपने आप को खुश करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप क्या चाहते हैं और अपनी आवश्यकताओं की पुष्टि करने में सहज होंगे। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सकारात्मक विचार है, एक खुशहाल जीवन जीने के लिए कार्रवाई करें और अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखें, हालांकि आप एक कठिन सप्ताह से गुजर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं कि खुशी आपकी पहुंच के भीतर है अगर आप इसे प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
अपना दृष्टिकोण बदलें

इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 1 बनाएं
1
मुझे पता है कि आप कौन बनना चाहते हैं अगर आप वास्तव में खुद को खुश करना चाहते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह हो सकता है कि आप कौन हो। इसका मतलब यह है कि आपको वह व्यक्ति नहीं होना चाहिए, जिसे आप सोचते हैं कि आपका प्रेमी, माता-पिता, सहकर्मियों या दोस्त आप चाहते हैं, लेकिन वह व्यक्ति जो आपके जैसा और अधिक महसूस करता हो। अगर आपको लगता है कि आप हमेशा किसी व्यक्ति या मुखौटा के पीछे छिपाने का ढोंग करते हैं, तो आप कभी भी अपने जीवन का आनंद नहीं ले सकते हैं या वास्तव में खुश हैं।
  • आप यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि आप उस व्यक्ति के साथ ईमानदार नहीं हैं, जब तक आप अपने आप को रोकते और पूछते हैं। अगली बार जब आप दुनिया में जाते हैं, तो खुद से पूछिए कि क्या आप वास्तव में वह व्यक्ति हैं, जिसे आप चाहते हैं
  • बेशक, कई बार शायद आप काम पर स्कूल में अपने बटुए से अधिक खुशी के लिए कूद नहीं करना चाहिए या व्यक्ति तुम सच में कर रहे हैं होने के लिए जब आप एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए व्यवहार सामाजिक रूप से स्वीकार्य-उदाहरण के लिए समायोजित करने के लिए कर रहे हैं,। हालांकि, सामान्य रूप में, आप अपने आप को बनने के लिए कई अवसरों का फायदा उठा सकते हैं
  • अपने आप को खुश रखें चरण 2
    2
    आशावाद के साथ सोचो यद्यपि कभी-कभी आप सोच सकते हैं कि आशावादी सोचने में असंभव है, आशावादी होने के नाते आप अपनी परिस्थितियों के बावजूद सक्रिय रूप से तलाश कर सकते हैं यदि आप आशावादी ढंग से सोचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है जिनके लिए आप कृतज्ञ और उत्साहित हैं, और न ही नकारात्मक के बारे में सोचें। यदि आप अपने जीवन में अच्छी चीजों के बारे में बात करने और सोचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो संभवतः आप आशावादी महसूस करते हैं
  • यदि आप अपने आप को नकारात्मक टिप्पणी करते देखते हैं, तो इसे दो या तीन सकारात्मक टिप्पणियों के साथ मुकाबला करें
  • यहां तक ​​कि मुस्कुराहट करने का प्रयास करने से आपके आसपास के लोगों को खुश नहीं होने देंगे, बल्कि इससे आप अपने आप को खुश कर देंगे।
  • यद्यपि शिकायत आपको थोड़ी देर में एक बार बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है, अगर आप इसे आदत बनाते हैं, तो संभवतः आप स्वाभाविक रूप से निराशावादी महसूस करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 3 बनाएं
    3
    जीते रहें अपने आप को खुश करने का एक तरीका यह है कि वह दुनिया पर ध्यान केंद्रित करें जो कि पिछले या भविष्य के बारे में चिंता करने की बजाय आपके सामने है। हालांकि यह हमेशा अतीत की गलतियों को भूल जाते हैं या भविष्य के बारे में चिंतित किया जा रहा रोकने के लिए आसान नहीं है, जितना अधिक आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने की आदत में मिलता है, आप और अधिक आप खुश करने के लिए की संभावना है। तुम एक हर दिन निर्धारित भविष्य के बारे में चिंता या अतीत डरने की हो सकती है, लेकिन अगर आप अपनी रोजमर्रा की बातचीत का आनंद लेना चाहते आप उन विचारों को अलग रखा जाना चाहिए।
  • अगर आपको वर्तमान में रहने में परेशानी होती है, तो योग या ध्यान का अभ्यास करें ये रोज़मर्रा की गतिविधियां आपको केंद्रित महसूस करने में सहायता कर सकती हैं।
  • इसके बारे में सोचो कुछ निराशाजनक काम पर हुआ और अब आप अपने परिवार के साथ घर पर अपने समय का आनंद लेने से रोक रहे हैं। क्यों नहीं एक घटना देने के बजाय सभी दूसरों को बर्बाद करने के लिए इसे compartmentalize?
  • इसके अलावा, यदि आप वर्तमान पर अधिक ध्यान देते हैं, तो आप जो काम कर रहे हैं उसके अनुरूप आप अधिक होंगे और आप अपने जीवन के लोगों को बेहतर सुन सकेंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 4 बनाएं
    4
    धन्यवाद, आपके पास क्या है अपने आप को खुश करने का एक अन्य तरीका आभार व्यक्त करना आपकी प्राथमिकता है कागज की एक शीट के साथ बैठो और उन सभी चीजों को लिखिए जिनके लिए आप आभारी हैं - आपको अपने आपको बताना चाहिए कि जब तक आप कोई पेज भर नहीं कर लेते हैं, तब तक आप लिखना बंद नहीं करेंगे। इन मदों को ज़ोर से पढ़ने के लिए समय लें और अपने जीवन में सभी आनंद और खुशी की सराहना करते हैं - आप अपने स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण और कुछ सरल के लिए, जैसे कि आपकी पसंदीदा कॉफी शॉप से ​​स्वादिष्ट कॉफी के लिए बहुत ज़्यादा आभारी हो सकते हैं अपने घर के पास
  • कृतज्ञता की खेती की आदत हासिल करें कुछ अच्छा आप के लिए होता है, वह नोट अगर आप चीजों को आप आभारी होना चाहिए के बारे में पता कर रहे हैं कि कैसे आभारी तुम कि, के बारे में लग रहा है, तो आप आप आप क्या सोचते हैं के बारे में खुश होने के लिए एक बहुत अधिक है देखेंगे।
  • लोगों के लिए धन्यवाद करने के लिए समय ले लो, उन्होंने आपके लिए क्या किया है, यह छोटा या बड़ा हो इससे पता चलता है कि आप उन पर ध्यान देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 5 बनाएं
    5
    स्थिति से दूर हो जाओ अपने आप को खुश करने का एक और तरीका कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना है स्थिति से दूर हो जाओ और outside- पाठ्यक्रम से इसे देख, आप कुछ उतार अपने संबंधों में चढ़ाव हो सकता है या आप हाल ही में अपने काम में भी कई घंटे खर्च कर रहे हैं, लेकिन एक पूरे के रूप में, एक ही छत के अपने सिर पर, एक छोटे से प्यार और खुशी है अपने जीवन में, और कई अन्य चीजों के लिए आभारी होना। जब आपके जीवन में केवल एक या दो चीजें गलत हो जाती हैं, दुखी महसूस करना आसान होता है, लेकिन यदि आप खुशी की आदत प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी तस्वीर देखने का अभ्यास करना होगा।
  • यह आखिरी बात आप सुनना है जब आप वास्तव में दुखी चाहते हो सकता है, लेकिन यह कैसे, बाहर से, अपने जीवन बहुत गुलाबी हो सकता है के बारे में सोचने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उस तरह से महसूस नहीं किया था।
  • यहां तक ​​कि इंटरनेट तक पहुंच और यहां सहायता प्राप्त करना एक संकेत है कि आपकी स्थिति उतनी भयानक नहीं है जैसा आपने सोचा था।
  • अपने आप को खुश रखें चरण 6
    6
    स्वार्थी होने के साथ अधिक सहज महसूस करें एक कारण आपको लगता है कि आप अपने आप को खुश नहीं कर सकते क्योंकि आप हमेशा अपने आप को दूसरों को आगे रखते हैं। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर किसी को अनदेखा करना चाहिए और आपको केवल नंबर एक के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन आपको अपने लक्ष्य, इच्छाओं और जरूरतों के बारे में अधिक समय बिताना चाहिए। अगर आप लगातार अपने दोस्तों, पार्टनर और परिवार को आप पर रख देते हैं, तो आपको अपने आप को खुश करने और खुद को खुश करने का तरीका मिलना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि आप किसी ऐसे संबंध में हैं जिसमें आप दूसरे व्यक्ति के लिए सब कुछ बलिदान करते हैं, तो उसके बारे में उससे बात करें अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो आप इसे हमेशा के लिए नहीं कर सकते
  • अपने दृष्टिकोण को बचाने के लिए जानें यदि आपके मित्र ने फिल्म को चुना है तो वे पिछले पांच बार एक साथ देखने के लिए जा रहे हैं, उसे कॉल करने की आपकी बारी है। यदि आप धीरे धीरे शुरू करना चाहते हैं, तो आप जो कुछ चाहते हैं, कम समय में आप अधिक महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 7 बनाएं
    7
    अपने आप को उन लोगों से भरे हुए हैं जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं बेहतर करने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने का एक तरीका उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना है जो आपको एक महान व्यक्ति की तरह महसूस करते हैं जो बड़ी चीजें हासिल करने में सक्षम है। आप लोग हैं, जो आप दुखी कर सकते हैं या आप असुरक्षित महसूस करते हैं और चाहते तुम अकेले कुछ नहीं कर सकते चारों ओर अपने सभी समय खर्च करते हैं, तो यह है कि आप निकट भविष्य में खुश हो जाते हैं संभावना नहीं है।
  • स्थिति का अध्ययन करें अपने चारों ओर देखो और देखें कि लोग वास्तव में आपको अच्छा महसूस करते हैं और आपको खुद के साथ भयानक महसूस करते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप अपने समय का अधिकतर समय बिताते हैं जो आपको अक्षम महसूस करते हैं, तो उनके साथ सभी संबंधों को काटने का समय आ गया है।
  • यदि आपके आस-पास के सभी लोग आपको घृणास्पद महसूस करते हैं, तो खुश होना लगभग असंभव है। यद्यपि यह उन लोगों के साथ सभी रिश्तों को कम करने के लिए दर्दनाक हो सकता है जो थोड़ी देर के लिए आपके जीवन में रहे हैं, आपको खुद का ख्याल रखना होगा
  • भाग 2
    कार्रवाई करें

    इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 8
    1
    अपनी समस्याओं का पता लगाएं अपने आप को खुश करने का एक तरीका उन सभी चीजों को बंद करना है जो आपको कालीन के नीचे समस्याएं मुहैया कराता है। हालांकि यह है कि आप की तरह आप बस अपने इच्छा शक्ति के साथ खुश हो सकता है लग रहा है, कभी कभी तुम वहाँ नहीं मिल सकता है जब तक आप अपने जीवन में कारक है कि आप कम खुश करने को संबोधित महत्वपूर्ण है। अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई करना सराहनीय है और बहुत काम की आवश्यकता है
    • यदि आप जानते हैं कि आप एक ऐसे संबंध में हैं जो काम नहीं कर रहा है, तो इसे समाप्त करें जैसे ही आप चीजों के हल की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • यदि आप बेहद नाखुश हैं क्योंकि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो बेहतर इंसान खोजने के लिए अपने अंदरूनी प्रेरणा प्राप्त करें।
    • आप अनिश्चित हैं या आप आप में से कुछ पहलू के बारे में आत्मविश्वास की कमी है, तो, व्यक्ति आप एक उपचार के लिए जा रहे हैं प्यार करने के लिए चरणों का पालन करें छोटे सुधार करने के लिए या एक रणनीति खुशी प्राप्त करने के लिए का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 9 बनाएं
    2
    अपने तनाव को नियंत्रित करें आपको खुश करने के लिए, आपको तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में सक्षम होना चाहिए जो जीवन आपको देता है यद्यपि आप अपने जीवन में तनावपूर्ण परिस्थितियों को कम करने के कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं, अंत में, यह अब भी ज़रूरी है कि यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो आपके तनाव से निपटने के लिए प्रतिलिपि तंत्र हैं अपने जीवन में तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने के लिए प्रयास करें, उन्हें गलीचा के नीचे रखकर और अपने चेहरे पर विस्फोट करने की अपेक्षा करें। ये कुछ तरीके हैं जो आप तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं:
  • इसके बारे में किसी से बात करें। चाहे वह आपका मित्र, रिश्तेदार या चिकित्सक है, आपको अकेले तनाव से निपटना नहीं चाहिए
  • अपनी ज़िंदगी को आसान बनाने के तरीके ढूंढें अगर आपको लगातार जोर दिया जाता है क्योंकि आप हर सुबह यातायात में फंसे जाते हैं और काम करने के लिए जल्दबाजी करते हैं तो हर दिन 15 मिनट पहले घर चले जाओ।
  • देखो, अगर आपकी प्लेट में बहुत अधिक है अगर आपको लगता है जैसे पांच जिम्मेदारियां बहुत अधिक हैं, तो देखें कि आप क्या कर सकते हैं ताकि आप अपने जीवन को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकें।
  • आपके लिए एक आराम दिनचर्या खोजें यह एक मनोरम उपन्यास पढ़ रहा है, लंबी पैदल चलने या कैमोमाइल ले जा सकता है अपना रूटीन ढूंढें और उसके पास रहें
  • अपने आप को खुश करने के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    आपसे प्यार करने के लिए समय निकालें। अपने आप को खुश करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप जो प्यार करते हैं उसे करने के लिए थोड़ी सी समय निर्धारित करें, इसे खाना पकाना, उपन्यास लिखना या प्रकृति में समय व्यतीत करना। यहां तक ​​कि 30 मिनट खर्च करते हैं एक दिन क्या आप एक बड़े अपने कार्यक्रम पर अपने दिन देखो के बाकी भर में अपनी खुशी पर प्रभाव पड़ता है और देखते हैं कि आप अपनी पसंद की चीज़ों के लिए जगह बनाने के लिए कर सकते कर सकते कर रही।
  • यदि आप देखते हैं कि आप जिस तरह से प्यार कर सकते हैं, उसी तरह आधे घंटे पहले उठ कर, फिर करो। जब तक आपको लगता है कि आप अच्छी तरह आराम कर चुके हैं, यह आपके दिन को शुरू करने का एक शानदार तरीका होगा।
  • अगर आप बेहद व्यस्त हैं, तो आप जो भी प्यार करते हैं उसे करने के लिए समय दें। आप बहुत दुख की बात लगता है क्योंकि आप अपनी नौकरी से नफरत है और आपको लगता है के रूप में अगर हर दूसरे आप अपने काम आप एक अलग नौकरी की तलाश में खर्च से बाहर रहे हैं, तो पूछते हैं कि आप एक दिन आधे घंटे खर्च लेखन कविता क्या तुम सच में लेखन से प्यार है पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है आपके नौकरी खोज आनन्द की मात्रा जो आपके प्रेम से करने से आता है, आपको यह महसूस कर देगी कि आप अपने शेष दिन को और अधिक नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 11 बनाएं
    4



    लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करें यदि आप अपने आप को खुश करने के लिए कार्रवाई करना चाहते हैं, तो आपको कुछ करना चाहिए, अपने लिए ठोस लक्ष्य निर्धारित करना और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करना। इससे आपको एक कारण मिलेगा, अपनी गति बढ़ाएं और खुशी प्राप्त करने के लिए आपके लिए इसे आसान बनाते हैं। छोटे लक्ष्य निर्धारित बड़ा तक पहुँचने के लिए मदद से आप जिस तरह से है कि आपके final- गंतव्य को बढ़ावा मिलेगा, अगर आपको लगता है जैसे आप केवल खुश अगर आप अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने के लिए किया है, तो आप रास्ते में दु: खी हो जाएगा के साथ खुश लग रहा है।
  • अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाएं और उनको चिह्नित करें जैसा कि आप उन्हें प्राप्त करते हैं। इससे आप को खुश और अधिक पूरा किया जाएगा।
  • शुरुआत में, आपके लिए आसान लक्ष्य स्थापित करने में कुछ भी गलत नहीं है। इससे आपको जारी रखने के लिए प्रेरित होने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 12 बनाएं

    Video: जानें, वो कैसे संकेत हैं जो लक्ष्मी खुश होने पर आपको देती है, जिनसे पता चलता है की पैसा आने वाला है

    5
    अपनी पत्रिका में लिखें अपने आप को खुश करने का एक तरीका कम से कम एक सप्ताह में अपनी जर्नल में लिखने का समय लेना है। यह आपकी प्रतिबिंबित करने, अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करने, आपके साथ थोड़ी देर व्यतीत करने और महसूस करने में आपकी सहायता कर सकता है जैसे कि आप अपने जीवन में कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने विचारों को लिखना या सोचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप कभी भी किसी भी परिप्रेक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी जर्नल में लिखने के लिए आप के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें अपने आप को याद दिलाएं कि आपकी खुशी के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • अपनी जर्नल को हर बार देखिए यह देखने के लिए कि क्या आपको खुश और नाखुश है, इस बारे में बेहतर जानकारी मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 13 बनाएं
    6
    घर से निकल जाओ अपने आप को खुश करने के लिए एक और सरल लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि घर को अधिक बार छोड़ दें सूरज में होने के नाते, अपने पड़ोस के चारों ओर घूमना और कुछ ताजी हवा में श्वास लेने से आप अपने घर में बंद हो जाते हैं, अगर आपके हाथों को चोट पहुंचाने तक आपके कंप्यूटर पर लिखने से आपको बहुत खुश महसूस हो सकता है आप घर पर काम करते हैं या वहाँ अधिक समय खर्च करते हैं, तो एक दिन में कम से कम दो या तीन बार छोड़ने के लिए आप खुश महसूस करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • यदि आप घर छोड़ देते हैं, भले ही वह कुछ करना है जो आप घर पर कर रहे थे, तो आप खुश महसूस करेंगे क्योंकि आप लोगों से घिरे होंगे।
  • अपने दोस्तों के साथ योजना बनाने के लिए प्रयास करें - वहां से निकल जाएं - अपना समय बिताने या अपने बिस्तर में लंबे समय तक रहने न दें।
  • छवि शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 14
    7
    दूसरों को खुश कर दो यह साबित हुआ है कि दूसरों को खुश करने के लिए आपको खुश कर देगा। आप जरूरत में एक दोस्त के लिए छोटा सा एहसान कर हैं, आप अपने पड़ोसी अपने कुत्ते की देखभाल या अपने समुदाय में स्वयंसेवक काम करते हैं, समय मदद करने के लिए दूसरों क्योंकि आप आप की तरह लगता है कि आप खुश महसूस होगा लेने के लिए मदद आप किसी अन्य व्यक्ति के जीवन में अंतर कर सकते हैं यदि आप केवल अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप निराश हो जाएंगे या वृक्ष आप वन को नहीं देखेंगे।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कुछ अच्छा करने की आदत को प्राप्त करें, जिसे आप जानते हैं। किसी व्यक्ति को उपहार देने या किसी व्यक्ति के लिए कुछ अच्छा करने के लिए सिर्फ इसलिए कि यह उनका जन्मदिन है, यह आवश्यक नहीं है - कभी-कभी सबसे मूल्यवान इशारों को सहज रूप से किया जाता है
  • आप सोच सकते हैं कि आपके पास खाली समय नहीं है, लेकिन एक महीने में एक बार या दो बार स्वयंसेवक काम करने के लिए समय निकालकर आप को प्रोत्साहित कर सकते हैं और आपको एक कारण बता सकते हैं
  • अपने आप को खुश करने के चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपना स्थान साफ ​​और सुव्यवस्थित करें यद्यपि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, समय के लिए अपने निजी स्थान को संभव के रूप में स्वच्छ और व्यवस्थित बनाने के लिए समय लेते हुए वास्तव में आपके आनंद के स्तर पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। यदि आप अपने स्थान से अव्यवस्था को निकालने के लिए समय निकालते हैं, तो कचरे को निकालने के लिए या उन चीजों को फेंक दो जिनकी कोई कीमत नहीं है और जो कि अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, आपको वास्तव में खुशी होगी क्योंकि आप अपने आप में सांस ले सकते हैं अंतरिक्ष।
  • भले ही आप अपनी गड़बड़ी को ठीक करने में केवल 10 मिनट लगते हैं, तो आप एक बड़ा अंतर महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप एक ऐसी जगह में रहते हैं जो गड़बड़, बेतरतीब और गंदे भी है, तो आप घुटन, खोया और नाखुश महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप जिस जगह में रहते हैं उस क्रम में आपको पुनर्स्थापित करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपके जीवन में बहुत अधिक ऑर्डर है
  • भाग 3
    ध्यान रखना

    छवि शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 16 बनाएं
    1
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप अपने आप को खुश करना चाहते हैं, तो आपको अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करना होगा उन जरूरतों में से एक को अच्छी तरह से आराम करना है - अगर आप खुश रहना चाहते हैं, तो आपको 7 से 9 घंटे या आपके शरीर को वास्तव में जरूरत के घंटे की संख्या में सोना पड़ता है। आप भी सो जाओ और एक ही समय में हर दिन एक ही समय में अधिक या कम जागना चाहिए ताकि हर रात सोना पड़ता है और हर सुबह जागना आसान हो जाता है।
    • एक सोते समय का दिनचर्या बनाएं जो आराम कर रहा है और नींद आना आसान बनाता है। सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से पहले कम से कम एक घंटे बंद करें
    • मज़ा के लिए अपनी नींद के घंटे का त्याग नहीं करते अगर आप थकान महसूस करते हैं या एक घंटे या दो घंटे तक सोते रहने के लिए तैयार होते हैं, तो आपके लिए खुश होना बहुत मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 17 बनाएं
    2
    हर दिन आराम करने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लें। आपको कम से कम 30 मिनट एक दिन आराम करने का प्रयास करना चाहिए, चाहे आप कितने व्यस्त हों। आप अपने दिन के हर दूसरे दिन उत्पादक नहीं कर सकते हैं या आपके सिर में विस्फोट हो जाएगा। आपको अपने साथ उदार होना चाहिए और अपने आप को कम से कम 30 मिनट के लिए आराम और कुछ पूरी तरह से तुच्छ, आराम और मजेदार बनाना होगा। आप मनोरंजन पत्रिकाओं को पढ़ सकते हैं, अपना पसंदीदा टीवी शो देख सकते हैं या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ फ़ोन पर बात कर सकते हैं।
  • जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि इसका उद्देश्य है और आप जानते हैं कि आप उस समय को आराम करने के लिए डिजाइन कर रहे हैं। यह आपके दिमाग में मदद कर सकता है और आपके शरीर को आराम करते हैं जबकि आप कुछ करते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति को आराम का एक अलग तरीका है। यदि आप टहलने या कविता लिखकर आराम करते हैं, तो यह करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 18 बनाएं
    3
    स्वस्थ भोजन खाएं एक और चीज जो आप खुद का ख्याल रखने और अपने आप को खुश करने के लिए कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि आप एक दिन में तीन स्वस्थ, संतुलित भोजन खाते हैं। इससे आपको अपना मन अधिक तीव्र बनाने में मदद मिलेगी, आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी और आपको उदास और सुस्त लगने से रोका जा सकेगा। हालांकि आप व्यस्त हैं, आपको क्या खाना चाहिए, इसके बारे में पता होना चाहिए, यह जानकर कि आपकी वास्तव में खुशी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • नाश्ता मत भूलना, चाहे आप कितने व्यस्त हो। आपको अपना दिन दाहिने पैर से शुरू करना चाहिए और उस ऊर्जा को प्राप्त करना चाहिए, जिस दिन आपको अच्छा लगता है।
  • प्रत्येक भोजन के साथ फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीनों और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ मिश्रण खाएं। इससे आपको संतुलन महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • आप पूरे दिन कुछ नाश्ता खा सकते हैं, जैसे बादाम, दही, गाजर की छड़ें, मूंगफली का मक्खन और अजवाइन। यह आपकी ऊर्जा को बिना सोते हुए बढ़ेगा।
  • बेशक, सभी लोगों को समय-समय पर थोड़ा सा चीनी या वसा की आवश्यकता होती है - कभी-कभी ख़त्म करना ठीक है यदि आप अपने आप को जो कुछ भी चाहते हैं, उसे कभी भी खाने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप खुश महसूस होने की बहुत कम संभावनाएं हैं
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 1 9 बनाएं
    4

    Video: How to be Happy in Life - जीवन में खुश कैसे रहें - How to be Happy in Hindi - Monica Gupta

    पर्याप्त व्यायाम करें व्यायाम करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का समय लें, अपने एंडोर्फिन को पंप कर सकते हैं। चाहे आप सैर करें या साइकिल चलाएं, यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यायाम करने में समय ले लें, ताकि आपका मन और शरीर स्वस्थ महसूस कर सकें और इसलिए, आपको इस प्रक्रिया के दौरान खुश महसूस हो रहा है।
  • आप एक फुटबॉल या बास्केटबॉल टीम या धावक के समूह में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं - एक सामाजिक तत्व है जिसमें अभ्यास करना आपको खुश महसूस कर सकता है
  • सामान्य तौर पर, अधिक स्थानांतरित करने का प्रयास करें लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें ड्राइविंग के बजाय चलें इन छोटे कार्यों में एक बड़ा अंतर हो सकता है
  • अपने आप को खुश करने के चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दोस्तों और परिवार के साथ आपके संबंधों में खुशी का पता लगाएं। सामूहीकरण करने के लिए समय निकालने से आप अपने और अपने परिवार के साथ खुश महसूस कर सकते हैं। हालांकि आप व्यस्त हैं, एक करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ कम से कम कुछ हफ्ते से संपर्क करने के लिए समय निकालने से आप खुश और अकेले अकेले महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उस व्यक्ति की बात सुनो, आपकी भावनाओं को साझा करें और प्रक्रिया के दौरान थोड़ा आराम करें।
  • अगर आपको आंसू कपड़ा चाहिए, तो एक मित्र या परिवार के सदस्य एक उत्कृष्ट संसाधन हो सकते हैं। हालांकि, दोस्त आपको खुश महसूस कर सकते हैं भले ही आप पहले से ही एक अच्छे मूड में हैं, अपनी सकारात्मक भावनाओं को दर्शाते हुए।
  • अपने कैलेंडर पर कम से कम 1 या 2 सामाजिक ईवेंट रखें, जब तक आपके पास कोई व्यस्त सप्ताह न हो। आप यह देखकर हैरान होंगे कि आपके मूड में सुधार करने के लिए दूसरों को कितना ऊर्जा मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 21 बनाएं

    Video: अपने पितृ देव को कैसे खुश करें, सरल उपाय,

    6
    साफ रहें आपको विश्वास नहीं हो सकता है कि स्वच्छता के साथ खुशी के साथ बहुत कुछ है, लेकिन आपको यह पता चलने में आश्चर्य होगा कि आपके ध्यान में रखते हुए आपके दैनिक जीवन में क्या होगा। केवल शॉवर या स्नान करते हैं, अपने बाल धोने या अपने दाँत साफ़ और यह आप अपने बारे में अधिक आशावादी लग रहा है और आप सामान्य रूप में खुश महसूस करते हैं कर सकते हैं ठीक करने के लिए बहुत कठिन है अगर तुम दिनों के लिए की वर्षा नहीं किया है खुश होने के लिए है।
  • यह जरूरी नहीं है कि आप उस व्यक्ति हैं जो दुनिया में सबसे अच्छा कपड़े पहनकर खुश महसूस करते हैं। हालांकि, आपकी शारीरिक उपस्थिति के लिए प्रयास करने से वास्तव में आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है
  • यदि आप लापरवाह हैं और महसूस करते हैं, तो आप भी अपने कार्यों में उपेक्षा महसूस करने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 22

    Video: बीवी को खुश करने के लिए सोने से पहले करें | ये महत्वपूर्ण काम

    7
    घर पर एक दिन का समय लें यदि आप अपने आप को खुश करना चाहते हैं, तो आपको एक ही काम करना चाहिए, घर पर अपने आप को समय बिताने के लिए समय व्यतीत करना चाहिए। काम या विद्यालय से एक दिन का समय ले लो और आराम करने, गर्म पानी से स्नान, बाल या चेहरे का मुखौटा डालकर या नरम मोमबत्ती की रोशनी से झूठ बोलकर और संगीत सुनें। आपको खुद के साथ उदार होना चाहिए और पता होना चाहिए कि यह कब तक आराम करने और थोड़ी सी धड़कता हुआ फंस गया है।
  • आप एक मसाज लेने या एक पाने के बारे में भी विचार कर सकते हैं इससे आपके मन और शरीर को आराम में मदद मिल सकती है, और आप खुश महसूस कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप का ध्यान रखना ज़रूरी है, चाहे आप कितने व्यस्त हों। अपने शरीर को ध्यान देने के लिए समय लेना, जिसकी ज़रूरत होती है, उसके लिए आपको इससे पहले कि आपको यह पता चल जाएगा कि आपको खुशी होगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com