ekterya.com

अत्रिअल फेब्र्रिबेशन का इलाज कैसे करें स्वाभाविक रूप से

एट्रियल फ़िबिलीज़ेशन (एएफ) कार्डियक अतालता का एक रूप है, एक ऐसी स्थिति जिसमें हृदय को असामान्य रूप से धड़कता है यह अस्थायी या स्थायी हो सकता है और यद्यपि यह आम तौर पर एक सौम्य विकार है, इससे भी गंभीर परिणाम और स्वास्थ्य जोखिम, जैसे स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है। यदि आप अलिंद फैब्रिलेशन से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। वह एक उपचार योजना विकसित करेगा जिसमें प्राकृतिक हृदय गति को बहाल करने और रक्त के थक्कों के गठन को रोकने के लिए दवाओं और संभव सर्जरी के उपयोग शामिल है। हालांकि, आप अपने आहार को संशोधित करके, अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने और दवाइयां लेने के द्वारा स्वाभाविक रूप से इसे कम करने का प्रयास भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को संशोधित करें
छवि शीर्षक 441672 9 1
1
अपने आहार में अधिक कृषि उत्पादों को शामिल करें अधिक फल और सब्जियां खाएं इनमें एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर होते हैं जो सामान्य रूप से बीमारियों से दिल की रक्षा करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के उच्चतम स्तर पाने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों का चयन करें। ये (जैसे ब्लूबेरी, रसभरी, आदि) जामुन, सेब, बेर, संतरे और अन्य खट्टे फल (विटामिन सी एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट है), हरी पत्तेदार सब्जियां, courgettes और मिर्च शामिल हैं।
  • ताजा कृषि उत्पादों का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आप उन्हें जमे हुए का उपयोग भी कर सकते हैं यदि यह उपलब्ध है या यदि वे मौसम में नहीं हैं।
  • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह सुनिश्चित करना है कि अपनी आधा हिस्से में फल और सब्जियां शामिल हों।
  • सब्जियों को किसी भी प्रकार के क्रीमयुक्त सॉस में लेने से बचें, क्योंकि वे अपने आहार में वसा जोड़ते हैं आपको उन फलों से भी बचना चाहिए जिनमें चीनी होते हैं या एक मोटी सिरप के साथ (अतिरिक्त शर्करा युक्त)।
  • ध्यान रखें कि फलों और सब्जियों की कम खपत हृदय रोग से संबंधित है संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) अनुशंसा करता है कि वयस्क महिला प्रति दिन 2.5 कप सब्जियां और वयस्क पुरुष, प्रति दिन 3 कप का उपभोग करती हैं।
  • छवि शीर्षक 441672 9 2
    2
    जब भी संभव हो जैविक खाद्य के लिए ऑप्ट। लेबल "जैविक" फूड्स शामिल कीटनाशकों या इस तरह के हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में अन्य रसायनों हृदय रोग का खतरा बढ़ से संबंधित हो सकता।
  • अपने बजट को आप इन खाद्य पदार्थों में से एक क्रय करने की अनुमति नहीं है, तो कम से कम आप अधिक उपभोग और जैविक होने की कोशिश जो लोग अधिक इस तरह के फलों और सब्जियों (जैसे, सलाद पत्ता, पालक, स्ट्रॉबेरी के रूप में कीटनाशकों, का छिड़काव होने की संभावना है और अन्य जामुन, आदि)।
  • छवि शीर्षक 441672 9 3
    3
    अपने जंक फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम से कम रखें ऑयली, संतृप्त वसा, जंक, तेज, संसाधित और मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) खाद्य पदार्थ एथ्रल फैब्रिलेशन के कारण जाने वाले कारकों के उदाहरण हैं। यदि आप इस तरह के खाद्य पदार्थों को रोज़ाना बड़ी मात्रा में लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें एक बार में छोड़ना सबसे अच्छा होता है यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि कारण क्या है, तो उन्हें एक बार खत्म करने और प्रभावों का पालन करने का प्रयास करें।
  • संसाधित और पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों की मात्रा को सीमित करें क्योंकि उनमें मौजूद एडिटिव्स और परिरक्षकों में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं है, बल्कि प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रतिक्रियाएं भी पैदा होती हैं।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट यदि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने आहार में केवल जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल करते हैं, क्योंकि प्रसंस्करण उन्हें टूट कर और उन्हें सरल बना देता है। सरल कार्बोहाइड्रेट की बड़ी मात्रा में मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है
  • एक अच्छा शासन करता है, तो भोजन सफेद है (उदाहरण के लिए, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सफेद पास्ता, आदि के लिए), इसका मतलब है कि उसे संसाधित किया जाता है। इसके बजाय, पूरी अनाज की रोटी, ब्राउन चावल और साबुत अनाज पास्ता खाने के लिए।
  • आपको कुछ अभ्यास और नियोजन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जितना अधिक भोजन आप खरोंच से तैयार कर सकते हैं (अप्रभावी खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हुए जो कि सबसे अधिक विटामिन, खनिज, और अन्य पोषक तत्वों को बनाए रखे हुए हैं), आप स्वस्थ होंगे (आपके दिल सहित)।
  • छवि शीर्षक 441672 9 4
    4
    अपने आहार में वसा कम करें अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने सभी ट्रांस वसा को कम करने और संतृप्त वसा को कम करने के लिए कुल कैलोरी का 7% से भी कम समय की सिफारिश की है। अपने दैनिक जीवन में संतृप्त वसा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका मक्खन, मार्जरीन और मक्खन के साथ पकाना नहीं है। बेहतर, जैतून या कैनोला तेल का उपयोग करें
  • वसा से बचने के लिए एक महान प्रयास करें, उदाहरण के लिए, पोल्ट्री से मांस और त्वचा से तेल निकालकर। कम वसा वाले विकल्प (जैसे सॉस या दही) के लिए वसायुक्त मक्खन का विकल्प, बेक किए गए आलू के मौसम के लिए।
  • छवि शीर्षक 441672 9 5
    5
    चीनी और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें तुम भी aspartame (समान, NutraSweet है),: Acesulfame पोटेशियम (Sunett, मीठा एक), सिरप, उच्च fructose कॉर्न सिरप (बढ़ती मोटापे से माना जाता है और मधुमेह और हृदय रोग के खतरे सहित चीनी के विकल्प, से बचना चाहिए ), नेटोम, सैकारिन (स्वीटन लो) और सुक्रोलोज (स्प्लेंडा)।
  • अपने खाने में जो चीनी डालते हैं उसे सीमित करें, जिसमें सुबह की कॉफी या आपके नाश्ता अनाज भी शामिल है सोडा और फलों के रस से बचें, क्योंकि वे चीनी के साथ भरी हुई हैं (यहां तक ​​कि उनके आहार संस्करण, क्योंकि वे चीनी के बजाय एक रासायनिक विकल्प का उपयोग करते हैं)।
  • यदि आपको अभी भी मिठास की ज़रूरत है, तो कैलोरी को जोड़ने के बिना अपने भोजन में अतिरिक्त मिठास जोड़ने के लिए स्टेविया (ट्रुविया) नामक जड़ी बूटी की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक 441672 9 6
    6
    सामान्य रूप से लाल मांस और मांस को सीमित करें आपकी प्रोटीन मात्रा पाने के लिए पोल्ट्री, मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और अंडों के लिए विकल्प चुनें। आप लाल मांस खाते हैं, और पोल्ट्री skinless (क्योंकि मांस प्राकृतिक वसा की मात्रा 3 ओमेगा और ओमेगा 6 घास खिलाया बीफ़ से अधिमानतः) यह दुबला है सुनिश्चित करें।
  • जब भी संभव हो स्थानीय स्रोतों से कार्बनिक मांस खरीदने के लिए बेहतर है आपको हार्मोन या एंटीबायोटिक दवाओं के बिना उठाए गए जानवरों से मांस (या तो लाल या मुर्गी) का चयन करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 441672 9 7
    7
    अपने आहार में फलियां शामिल करें पौधों में दाल, मटर और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं वे विटामिन (जैसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स) और (जैसे मैग्नीशियम और कैल्शियम के रूप में) खनिज दिल के समुचित कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक के कई होते हैं। वे प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं और वसा में कम हैं।
  • इन खाद्य पदार्थों में से कई, जैसे कि काले सेम, चना और सोयाबीन, भी पूर्ण प्रोटीन का गठन करते हैं। यही है, वे मानव के पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए नौ आवश्यक एमिनो एसिड प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक 441672 9 8
    8
    बहुत सी मछली खाओ मछली कम वसा वाले प्रोटीन का एक और उत्कृष्ट स्रोत है। ठंडे पानी मछली (जैसे सामन, हेरिंग और प्रकार की समुद्री के रूप में) ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर पर है जो रक्त वसा ट्राइग्लिसराइड्स बुलाया कम करने की क्षमता के लिए दिल को स्वस्थ धन्यवाद सिद्ध कर दिया है होते हैं। अपने आहार में ताजा ठंडे पानी की मछली को एक सप्ताह में 2 या 3 बार शामिल करने का प्रयास करें।
  • आप फ्लैक्स, अखरोट, सोयाबीन और कैनोला तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड के वैकल्पिक स्रोत भी पा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि ओमेगा 3 वसा की उच्च खपत हृदय रोग के खतरे से संबंधित है।
  • छवि शीर्षक 4416729 9
    9
    खाने पर नमक को कम करें रोजाना नमक की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, कुछ लोग अपने रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं। नमक की अनुशंसित मात्रा अलग-अलग होती है, लेकिन आपको प्रतिदिन 1500 और 2300 मिलीग्राम सोडियम की खपत करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • सभी खाद्य लेबल को सावधानीपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की आवश्यकता है कि खाद्य उत्पादक प्रत्येक उत्पाद में नमक की मात्रा निर्दिष्ट करते हैं और प्रतिशत जो कि सोडियम की सिफारिश की दैनिक मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है।
  • कैन्ड सूप्स और अन्य तैयार खाद्य पदार्थ जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, जो आप खाने के नमक की मात्रा कम करते हैं। इसके बजाय, घर पर और ताजा तत्वों के साथ अपना भोजन तैयार करें।
  • छवि शीर्षक 441672 9 10
    10
    नट और केले के एक प्रेमी बनें थोड़ी सी बादाम (10 से 12 दिन) खाओ, लेकिन मूंगफली और काजू, खासकर नमकीन किस्म से दूर रहें। विटामिन ई की अपनी उच्च सामग्री के लिए धन्यवाद, बादाम दिल की मांसपेशी फाइबर पर एक आराम प्रभाव डालती हैं
  • इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण, केले रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। इसकी सीरोटोनिन सामग्री मूड को जन्म देती है, क्योंकि यह शरीर की प्राकृतिक सेरोटोनिन के समान कार्य करती है। नतीजतन, शरीर तनाव को कम ग्रहणशील है, जो अंद्रियाल उत्तेजित हो सकता है। एक केला एक दिन खाओ
  • छवि शीर्षक 441672 9 11
    11
    अपने हिस्से का आकार नियंत्रित करें यदि आप एक बार में भोजन और पेय की सिफारिश की मात्रा से अधिक का उपभोग करते हैं (चाहे वह प्राकृतिक हो या नहीं), यह हृदय के लिए भी हानिकारक है अति खाव दिल से हृदय तक रक्त परिसंचरण को बहता है। नतीजतन, बिजली के आवेगों का एक अपर्याप्त परिवहन उत्पन्न होता है। दूसरे शब्दों में, अतालता दिखाई देती है।
  • अपने हिस्से के आकार पर अधिक ध्यान देने से आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है, जो बदले में हृदय रोग का खतरा कम करता है शुरू करने के लिए, भागों को सीमित करने के लिए छोटे कटोरे या प्लेट्स का उपयोग करें और साथ ही मस्तिष्क का विश्वास करें कि आप अधिक खा रहे हैं एक पूर्ण प्लेट हमेशा अधिक स्वादिष्ट लगती है
  • भागों के आकार के बारे में जागरूक होने के द्वारा आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि को ट्रैक करें एक हिस्सा भोजन की मात्रा है (कप, ग्राम या टुकड़ों में मापा जाता है) कि आप एफडीए की सिफारिशों के अनुसार खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, पास्ता का एक हिस्सा 1/2 कप या हॉकी पक के आकार के बराबर होता है, जबकि मांस का एक सेवारत 60 से 90 ग्राम (2 से 3 औंस) से बदलती रहती है और इसका आकार और मोटाई होती है कार्ड का डेक आपके लिए यह जानने के लिए समय लगेगा कि उचित भाग क्या हैं, इसलिए आपको एक पैमाने या अन्य माप उपकरणों का उपयोग करके अपने दिमाग का प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि रेस्तरां आमतौर पर एक निश्चित भोजन के दौरान क्या उपभोग करना चाहिए की तुलना में बहुत बड़ा भाग प्रदान करते हैं।
  • विधि 2

    जीवन शैली में परिवर्तन करें
    छवि शीर्षक 441672 9 12
    1
    अपने कैफीन खपत को मॉडरेट करें आपको कॉफ़ी, चॉकलेट, कैफीनेट युक्त चाय, ऊर्जा पेय, कोला पेय और कैफीन युक्त किसी भी अन्य पेय को सीमित करना चाहिए। हालांकि लंबे समय से, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कॉफी अत्रिअल फेब्रिलेशन के लिए एक ट्रिगर है और सभी प्रकार के कैफीनयुक्त पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थों से बचने की सिफारिश की है, सबसे हालिया अनुसंधान सवाल कैफीन और कैफीन के बीच के रिश्तों को लेकर है। 30,000 महिलाओं पर नजर रखने वाले शोधकर्ताओं ने एएफ के खतरे में कोई अंतर नहीं पाया जो बहुत कैफीन पिया और जिन लोगों ने कम से कम कैफीन का सेवन किया
    • हालांकि, कैफीन रक्तचाप और हृदय की दर को बढ़ा सकता है, जो वायुसेना को जन्म दे सकती है कैफीन की मात्रा में आपका ध्यान अधिक व्यय करने की कोशिश करें। प्रति दिन 1 या 2 कप (प्रत्येक 125 मिली या 4 औंस) की सीमा और ध्यान रखें कि स्टारबक्स जैसे अधिकांश वाणिज्यिक विक्रेता, बड़े हिस्से में कॉफी की सेवा देते हैं - यहां तक ​​कि "छोटा" स्टारबक्स कॉफी पहले से ही शामिल है 250 मिलीलीटर (8 औंस)
    • आपको कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों के साथ चीनी को भी कम करना चाहिए



  • छवि शीर्षक 441672 9 13
    2
    मादक पेय पदार्थों के आपके उपभोग को सीमित करें आपको अपने शराब की खपत को किसी भी तरह से कम करना होगा, लेकिन इसे पूरी तरह से बचाना नहीं चाहिए आप जो राशि लेते हैं, उसके बारे में सावधानी बरतें और इसे केवल संपार्श्विक में लें। महिलाओं को प्रति दिन एक पेय के लिए खुद को सीमित करना चाहिए और पुरुष प्रति दिन दो से अधिक पेय नहीं लेना चाहिए। ध्यान दें कि एक पेय एक बियर के लिए इसी (360 मिलीलीटर या 12 औंस), एक ग्लास वाइन (150 मिलीलीटर या 5 औंस) या एक मिश्रित पेय शराब की 45 मिलीलीटर (1.5 औंस) से युक्त।
  • हर दिन पी लो मत सप्ताह में 2 या 3 दिन कोई अल्कोहल लेने के बिना कोशिश करें
  • बहुत ज्यादा लेना वायुसेना का खतरा बढ़ जाता है कुछ शोध से पता चलता है कि प्रत्येक पेय के लिए आप सुझाए गए मात्रा से अधिक पीते हैं, आपका जोखिम 8% बढ़ जाता है इसके अलावा, बहुत अधिक पीने से अन्य समस्याएं हो सकती हैं यदि आपके पास पहले से वायुसेना है और वायुसेना के एक एपिसोड होने का खतरा बढ़ जाता है बड़ी मात्रा में शराब भी खून बहने वालों के बीच रक्तस्राव की संभावना बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक 441672 9 14
    3
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं और एफए के साथ निदान किया गया है, तो आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए धूम्रपान करने से हृदय की गति बढ़ जाती है और खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके बदले में हृदय को अतिरिक्त नुकसान पहुंचाता है और वायुसेना के एक प्रकरण की संभावना बढ़ जाती है।
  • यद्यपि यह आसान नहीं है, यह छोड़ने योग्य है क्योंकि यह सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ लाएगा।
  • छवि शीर्षक 441672 9 15
    4
    अपने तनाव को कम करें. यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि तनाव (लघु और दीर्घकालिक दोनों) एएफ के एपिसोड को जन्म दे सकते हैं। यही कारण है कि तनाव से निपटने और उससे बचने के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है।
  • ध्यान, साँस लेने के व्यायाम और योग वे तनाव प्रबंधन तकनीकों है जो इसे प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करते हैं उस अभ्यास में रखिए जो आपके लिए सबसे प्रभावी है।
  • कम से कम एक घंटे में आराम करने के लिए समय लें, खासकर सुबह और रात में बिस्तर पर जाने से पहले। प्रत्येक को रिचार्ज करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसमें किताब पढ़ना, कुछ खेलना या अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करना शामिल हो सकता है
  • छवि शीर्षक 441672 9 16
    5
    मध्यम व्यायाम करें सामान्य तौर पर, मध्यम व्यायाम ज्यादातर लोगों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है, जैविक लय को नियंत्रित करता है, आपको बेहतर सोता में मदद करता है और स्वस्थ वजन रखता है। हालांकि, यदि आपके पास वायुसेना है तो कोई व्यायाम करने से पहले अपने हृदय रोग विशेषज्ञ के साथ अपनी विशिष्ट स्थिति पर चर्चा करना आवश्यक है वह आपको सलाह देगा कि दिल की गति (जो वायुसेना का एक एपिसोड उत्पन्न कर सकता है) से बचने के लिए ज़ोरदार अभ्यास न करें। इसके अलावा, यह अधिकतम सीमा इंगित करेगा कि व्यायाम के दौरान आपके हृदय की दर तक पहुंचनी चाहिए और आप इसे कितनी देर तक रखना चाहिए
  • यदि आप व्यायाम के दौरान वायुसेना के एक प्रकरण से पीड़ित हैं, तुरंत बंद करो और अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वह आपको बताए कि क्या करना है।
  • आपको ज़ोरदार या जोरदार व्यायाम से बचना चाहिए जो कि दिल की गति को काफी बढ़ाता है
  • यदि आप अभ्यास करने के बारे में चिंतित हैं, नियमित रूप से खींचें. एक कठोर प्रशिक्षण से पहले सामान्य रूप से किया जाता है, लेकिन ऐसा करने के बिना खींच और गर्म-अप अभ्यास करें आप इन अभ्यासों को एक दिन में 5 से 7 मिनट के लिए कर सकते हैं। इस तरह, आप मांसपेशियों को गर्म कर देंगे और हृदय पर बल दिए बिना रक्त का प्रवाह बनाएंगे।
  • छवि शीर्षक 441672 9 17
    6
    अभ्यास योग. मानसिक और निगम दोनों ही यह सबसे शक्तिशाली और प्रभावी उपकरण है। सशक्त रूपों से बचें, जैसे गतिशील योग या एरोबिक योग लेकिन आप मूल योग साँस लेने की तकनीक और सरल आसन (या आसन) को आसानी से कर सकते हैं। योग आपको ध्यान और द-तनाव में मदद करेगा।
  • शिरसासन (स्थायी सिर) जैसे आसन से बचें, जो शरीर से रक्त के प्रवाह को दिल की बजाय मस्तिष्क तक ले जाती हैं। आसन जैसे "पेट कुत्ते" अत्रिअल फाइब्रिलेशन के लिए उपयोगी साबित होते हैं।
  • छवि शीर्षक 441672 9 18
    7
    सांस लेने के अभ्यास करो. बैठो या आराम से अपने पैरों को ऊंचा (अपने दिल में खून का प्रवाह लाने के लिए) एक दिन में दो बार झूठ। 4 सेकंड के लिए गहरा साँस लें और देखें या महसूस करें कि आपका पेट कितना फुलाता है फिर, 4 और सेकंड के लिए नाक या मुंह के माध्यम से श्वास छोड़ें साँस लेना और साँस छोड़ना का एक ही समय होता है और आपके शरीर के माध्यम से बहने वाली श्वास और ऑक्सीजन की निरंतर लहर की कल्पना करते हैं। व्यायाम करने की कोशिश करो 5 मिनट भी एक दिन। इससे आपको दिल की दर को शांत करने और कम करने की इजाजत मिलेगी यदि आप गड़बड़ी या त्वरित हृदय गति का अनुभव करते हैं
  • यदि आपका मन सांस लेने के दौरान भटकता है, तो अपने इनहेलेशन और साँस छोड़ने की गणना करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • विधि 3

    खुराक लें
    छवि शीर्षक 441672 9 19
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही पूरक आहार पर विचार करें उनमें से कुछ आपके विशिष्ट मामले में प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। इसलिए, विटामिन और खनिज की खुराक की कोशिश करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर जाने के लिए आवश्यक है।
    • ध्यान रखें कि कुछ खुराक हैं जो हृदय रोग से लोगों को लाभ पहुंचा सकते हैं, हालांकि वे विशेष रूप से वायुसेना के लिए तैयार नहीं हैं।
    • याद रखें कि विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन के माध्यम से होता है आपको केवल खुराक पर एक द्वितीयक उपाय के रूप में विचार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 441672 9 20
    2
    मछली के तेल की खुराक लें अगर आप सीधे मछली नहीं खाते हैं, तो मछली के तेल कैप्सूल या कॉड लिवर ऑयल के कैप्सूल की कोशिश करें जिसमें हृदय-स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। संक्षेप में, ये सहायता रक्त के थक्कों के खतरे को कम करते हैं और एथ्र्रियल फ़िबिलीशन बिगड़ते हैं।
  • आपको 2000 और 8000 मिलीग्राम के बीच तरल रूप में या गोलियों में दैनिक खुराक में विभाजित होना चाहिए। अपने विशिष्ट मामले के अनुसार उचित खुराक जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक 441672 9 21
    3
    मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम की खुराक की कोशिश करें। ये खनिजों अतालता के जोखिम को कम कर सकते हैं
  • मैग्नीशियम और पोटेशियम हृदय की मांसपेशी संकुचन प्रक्रिया के लिए आवश्यक खनिजों और इसका सामान्य कार्य आप मैग्नीशियम को प्रति दिन 400 मिलीग्राम की एक खुराक ले सकते हैं। उसके बाद, आपको इसके प्रभाव की निगरानी करनी चाहिए, क्योंकि मैग्नीशियम से दस्त का कारण हो सकता है। खुराक प्रति दिन 900 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसे विटामिन बी 6 जैसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ ले जाने के बारे में सोचें, क्योंकि यह कोशिकाओं में मैग्नीशियम के इष्टतम अवशोषण के लिए आवश्यक है।
  • कहा खनिज के 4.7 ग्राम युक्त पोटेशियम की खुराक रोजाना लेने का एक अच्छा विकल्प है।
  • मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है इसके अलावा, यह रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा कम कर सकता है। आपको प्रति दिन 1000 से 1200 मिलीग्राम प्रति दिन 500 मिलीग्राम से अधिक व्यक्तिगत खुराक में रखना चाहिए। कब्ज से बचने के लिए प्रत्येक खुराक के साथ कम से कम 6 कप पानी ले लो।
  • छवि शीर्षक 441672 9 22
    4
    यदि आप एक स्टेटिन उपचार का पालन कर रहे हैं, तो एक Coenzyme Q10 पूरक ले लो। कोन्जियम Q10 (या CoQ10) लोकप्रिय रूप से दिल की मांसपेशी में स्वाभाविक रूप से और उच्च सांद्रता के लिए जाना जाता है। यह हृदय की मांसपेशी की ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है, क्योंकि इसके लिए बड़ी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आप कम कोलेस्ट्रॉल के लिए स्टेटिक्स लेते हैं, तो यह कोक्यू 10 के सेलुलर स्तर को कम कर सकता है। इसलिए, कई डॉक्टर वर्तमान में सलाह देते हैं कि मरीज़ स्टैटिन्स के अलावा कोक्यू 10 की खुराक लेते हैं, हालांकि अनुसंधान अभी भी इन खुराक के बीच एक संबंध की पुष्टि करने और स्टैटिन के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए चल रहे हैं। यदि आपके लिए यह एक व्यवहार्य विकल्प है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • CoQ10 की खुराक प्रतिदिन 22 से 400 मिलीग्राम तक भिन्न हो सकती है, लेकिन सबसे सामान्य खुराक 200 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • छवि शीर्षक 441672 9 23
    5
    विटामिन डी का उपभोग करें यह एक प्राकृतिक स्रोत से प्राप्त किया जाता है जैसे कि सूर्य के प्रकाश 10 से 15 मिनट के लिए सूरज को अपने आप को बेनकाब एक सप्ताह (सनस्क्रीन के बिना) तीन बार पर्याप्त विटामिन डी यह दिल के स्वास्थ्य, हड्डी और दांत के लिए महत्वपूर्ण है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता मिलता है।
  • विटामिन डी वसा के ऊतकों में संग्रहित होता है, इसलिए इसे अधिक करना संभव है। पता करने के लिए अपने विटामिन डी स्तर की जांच करें कि आपको कितना चाहिए - 50 एनएमएल / एल (20 एनजी / एमएल) से ऊपर के स्तर पर्याप्त हैं हालांकि, प्रति दिन 1000 आइयू के साथ शुरू होता अपने विटामिन डी के स्तर कम से कम 30 nmol / एल (12 एनजी / एमएल), कि बहुत कम हैं साधन हैं और आप एक विटामिन डी की पूरक लेने पर विचार करना चाहिए है। उचित खुराक जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • छवि शीर्षक 441672 9 24
    6
    एक टौरिन पूरक लेने के बारे में सोचें यह दिल में पाए जाने वाले मुक्त अमीनो एसिड में से एक है और मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ, एएफ से संबंधित पोषक तत्वों की कमी का इलाज करने के लिए "आवश्यक त्रयी" का हिस्सा माना जाता है। दिल में सबसे प्रचुर और महत्वपूर्ण अमीनो एसिड टॉरिन है, क्योंकि यह दिल एंजाइमों को विनियमित करने में मदद करता है जो बदले में हृदय की मांसपेशियों की संगतता में योगदान करते हैं।
  • भोजन के साथ 3000 मिलीग्राम प्रतिदिन अलग-अलग खुराक लें
  • ध्यान रखें कि कुछ खाद्य additives मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी), एस्पार्टेम और अन्य कृत्रिम मिठास सहित कई शीतल पेय और आहार स्नैक्स में हृदय में प्राकृतिक रंग की उपस्थिति को कम कर सकते हैं।
  • और दिखाएँ ... (48)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com