ekterya.com

अत्रिअल फ़िबिलीशन का इलाज कैसे करें

दिल का उपयोग बिजली के उपयोग के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्सों में होता है। जब आपका असंतुलन आपके दिल में होता है, तो आपको आलिंद फ़िबिलीशन का अनुभव हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आलिंद, दिल का हिस्सा जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों को खून देता है, अच्छी तरह से काम नहीं करता है और इसलिए समस्याएं विकसित होती हैं। यदि आपके पास एथ्रियल फ़िबिलीज़ेशन है, तो यह सभी संभव तरीके जानना सबसे अच्छा है जिसमें इस स्थिति का इलाज किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

विधि 1

जीवनशैली में परिवर्तन के साथ अंद्रियायी फेब्रिलेशन का उपचार
ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने तनाव के स्तर को कम करें यद्यपि आप तनाव के बारे में सोच सकते हैं, शारीरिक रूप से एक मानसिक समस्या के रूप में ज्यादा, पर बल दिया जा रहा है, वास्तव में आपके दिल को बहुत प्रभावित कर सकता है। मंच पर होने पर आपके हृदय पर अधिक दबाव डाला जा सकता है, जिससे एथ्रल फैब्रिबिलेशन हो सकता है। आपको लगता है कि तनाव की मात्रा को कम करने के कई तरीके हैं इनमें से कुछ शामिल हैं ::
  • पर्याप्त नींद जाओ जब आप थके हुए होते हैं तो अधिक तनावपूर्ण लगता है। हर रात छह से आठ घंटे सोते रहें।
  • आपके लिए नियंत्रण में महसूस करने की योजना बनाएं। यदि काम या अन्य गतिविधियों पर आपको तनाव होता है, तो वास्तव में सोचने के लिए एक क्षण लग जाए जिससे आप तनाव पैदा कर सकते हैं। समस्या को संभालने की योजना बनाएं, और फिर एक और शांत तरीके से जारी रखें।
  • अपनी पसंद की बातें करने के लिए समय निकालें हर दिन थोड़े समय बिताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आप को खुश करते हैं। तनाव तनाव के लिए सबसे अच्छा इलाज हो सकता है अपनी पुस्तक का एक अध्याय पढ़ें, एक फिल्म देखना, दोस्तों के साथ बाहर जाना या फ़ील्ड यात्रा पर जाना
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अभ्यास श्वास अभ्यास। साँस लेने के व्यायाम करना एथ्र्रियल फ़िबिलीशन से लड़ने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। तनाव को दूर करने के लिए सबसे आम और आसान साँस लेने का व्यायाम सिर्फ 10 सेकंड के लिए साँस लेना है, और फिर 10 सेकंड के लिए श्वास छोड़ना है। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप शांत और शांत महसूस न करें।
  • थोड़ी अधिक प्रतिबद्ध साँस लेने का व्यायाम जिसे आप कोशिश कर सकते हैं एक पेट की साँस लेने की तकनीक कहा जाता है। ऐसा करने के लिए, पेट पर एक हाथ और दूसरे हाथ छाती पर रखें। नाक के माध्यम से साँसें, यह सुनिश्चित कर लें कि डायाफ्राम (पेट के ठीक ऊपर) फैलता है, अपनी छाती के बजाय - विस्तारित डायाफ्राम का मतलब है कि आप छाती में चोटी पर श्वास लेने के बजाय गहन साँस ले रहे हैं। धीरे धीरे और दोहराएँ उगल।
  • ट्रीट अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    शराबी पेय पीने बंद करो अल्ट्रायल फ़िबिलीज़ का मुख्य ट्रिगर अल्कोहल है, खासकर यदि आपके पास पहले से ही इस स्थिति में है कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शराब हृदय की मांसपेशियों में परिवर्तन पैदा कर सकता है, जिससे अंद्रियाल उत्तेजित हो सकता है। इस वजह से, अपने आहार से शराब की खपत को कम करना सबसे अच्छा है यद्यपि आम तौर पर एक गिलास शैंपेन स्वीकार्य माना जाता है, सभी खर्चों पर अत्यधिक शराब की खपत से बचा जाना चाहिए, क्योंकि आपके शरीर में शराब की एकाग्रता में वृद्धि एक घटना का कारण बन सकती है।
  • ट्रीट अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    कैफीन की मात्रा का ध्यान रखें जबकि शोधकर्ता अभी भी सबूत की तलाश में हैं, यह समझाने के लिए कि कैफीन ने एथ्रियल फैब्रिबेशन को कैसे प्रभावित किया है, इस हालत वाले कई लोग कहते हैं कि कैफीन उनके लक्षणों को बढ़ाता है। एस्प्रेसो या रेड बुल जैसे कैफीन के साथ पेय से बचने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है। हालांकि, एक कप कॉफी या चाय का एक दिन शायद आप पर ज्यादा प्रभाव नहीं है।
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वसा की मात्रा को सीमित करें वसा में उच्च आहार, जो आमतौर पर मोटापा के साथ हाथ में जाता है, एथ्रल फ़िबिलीशन के मुख्य कारणों में से एक है। इस वजह से, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करना महत्वपूर्ण है - आप को अपने आहार से वसायुक्त खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको इनमें से कम खाने की कोशिश करनी चाहिए। आप से बचना चाहिए:
  • संतृप्त वसा (मक्खन, पनीर और पशु वसा में पाया गया)।
  • ट्रांस वसा (मार्जरीन में मिला)
  • कोलेस्ट्रॉल (सॉसेज और बहुत से डेयरी उत्पादों में फैटी मांस में पाया जाता है)
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने पोटेशियम सेवन में वृद्धि हम चार सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक पोटैशियम का उपभोग कर सकते हैं। पर्याप्त पोटेशियम का उपभोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हृदय की मांसपेशियों के आंदोलन (या संकुचन) को नियंत्रित करने में मदद करता है इस वजह से, कम पोटेशियम का स्तर होने पर एथ्रल फ़िबिलीमेंट हो सकता है। पोटेशियम के कुछ सर्वोत्तम स्रोतों में आप अपने आहार में शामिल हो सकते हैं:
  • केले, खुबानी और संतरे जैसे फल।
  • जड़ें और खाद्य कंद जैसे मीठे आलू और बीट्स
  • अन्य खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर, स्क्वैश, एवोकैडो और प्र्यून्स
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7



    उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें बहुत सारे नमक होते हैं जब आप बहुत नमकीन चीजें खाते हैं, तो आपको उच्च रक्तचाप होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। जब आपको उच्च रक्तचाप होता है, तो आप अपने दिल पर बहुत अधिक तनाव डालते हैं जिससे अलिंद फ़िबिलीशन हो सकता है। अपने रक्तचाप को स्वस्थ स्तर पर रखने की कोशिश करें, कम नमक वाले खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें।
  • ट्रीट अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अंगूर खाने से रोकें हालांकि यह अजीब लग सकता है, खासकर जब अंगूर स्वादिष्ट और सामान्य रूप से स्वस्थ होते हैं, यदि आप अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए दवाएं लेने शुरू करते हैं तो आपको इसे खाना बंद करना होगा। अंगूर दवाएं दवाओं के साथ हस्तक्षेप करती हैं जो चिकित्सकों ने एथ्रल फैब्रेबिलेशन को नियंत्रित करने की सलाह दी है क्योंकि इसमें नॉरेंडेनिन नामक यौगिक शामिल है
  • विधि 2

    दवा के साथ अलिंद तंतुओं का उपचार
    ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अतिसार चिकित्सा ले लो ये दवाएं सबसे अधिक निर्धारित उपचार हैं जब यह अत्रिअल फ़िबिलीशन की बात आती है क्योंकि यह दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है और आपके अनियमित दालों को समाप्त करता है। यह दवा आपके दिल की लय को नियंत्रित करने के लिए आपके दिल में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा में परिवर्तन करती है। विभिन्न प्रकार के अतिवादविरोधी दवाएं हैं, लेकिन दो सबसे अधिक निर्धारित प्रकारों में शामिल हैं:
    • बीटा ब्लॉकर्स: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दवा आपके दिल में बीटा रिसेप्टर्स (तंत्र जो आपके दिल की गतिविधि को नियंत्रित करती है) को ब्लॉक करती है ताकि आपके हृदय की दर घट जाए। आम बीटा ब्लॉकर्स में मेटोपोलोल, एटेनोलोल, कार्विदिल और प्रोप्रेनोलॉल शामिल हैं।
    • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स: ये दवाएं दिल की मांसपेशियों में कैल्शियम चैनलों को अवरुद्ध करती हैं। ऐसा करने से, ये दवाएं हृदय गति को भी कम करती हैं डिल्टियाज़ेम और वेरापामिल, इस प्रकार के अतिवादविरोधी दवाओं के समूह हैं।
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    Anticoagulants का परीक्षण करें ये भी "रक्त पतले" के रूप में जाना जाता है और ऐसा करते हैं, खून को पतला करते हैं जब रक्त कम मोटी हो जाता है, तो विकासशील एक थक्का की बहुत कम संभावना होती है। जब एड़ील फ़िबिलीशन का विकास होता है, तो रक्त आपके दिल से ठीक से पंप नहीं हो रहा है, जिसका अर्थ है कि रक्त का हिस्सा पीछे छोड़ दिया जाता है। आपके दिल में रहने वाला खून एक थक्का विकसित करने की संभावना बढ़ता है।
  • एस्पिरिन एंटीकायगुलेंट का सबसे आम रूप है यद्यपि आप इसे बिना किसी पर्ची के प्राप्त कर सकते हैं, आपको एथ्रिक फैब्रिलेशन होने पर एस्पिरिन लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • वारफेरिन एक और एंटीकोआगुलेंट है, लेकिन इसके लिए एक नुस्खे की आवश्यकता होती है वॉटरिन और एस्पिरिन के बीच चुनने के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम थेरेपी पर विचार करें हालांकि यह भयावह हो सकता है, दिल वास्तव में एक सामान्य लयबद्ध आवृत्ति फिर से करने के लिए वास्तव में एक बहुत मानक तरीका है इस उपचार के दौरान, इलेक्ट्रानों को आपके छाती में बिजली लगाने के लिए रखा जाएगा। चिकित्सक विद्युत प्रवाह को निम्न स्तर तक बढ़ाएगा, अनिवार्य रूप से बिजली के झटके लगाने के लिए अपने दिल को अपने नियमित ताल में लौटने के लिए।
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    4
    सर्जरी की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सर्जरी आखिरी उपचार का विकल्प है और केवल तभी माना जाएगा यदि आपकी सभी अन्य उपचारों की कोशिश करने के बाद आपकी स्थिति खराब हो जाती है। शल्य प्रक्रिया, जिसे भूलभुलैया प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है, दिल के लिए अलगाव बनाता है, जिससे कि आपके दिल में बिजली अधिक सामान्य सामान्य मार्ग पर चलता है।
  • कुछ डॉक्टर मैज प्रक्रिया के बजाय कैथेटर, पेसमेकर, या सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो एक कैथेटर आपके दिल में रखा जाएगा जो आपके दिल की धड़कन को विनियमित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • उपचार सुनिश्चित करने के लिए, जीवन शैली में परिवर्तन को ध्यान में रखा जाना चाहिए और प्राकृतिक उपचार को आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं के साथ संयोजन में अत्रियल फ़िबिलीशन का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करने या नई दवा लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com