ekterya.com

रक्त प्रवाह को कैसे बढ़ाएं

खराब रक्त परिसंचरण अक्सर हाथों और पैरों में कंपकंपी का कारण बनता है। यहां तक ​​कि, सोना उन्हें सोना संभव है। पूरे शरीर और ऊपरी हिस्से में रक्त का प्रवाह बढ़ाने के लिए, इन रणनीतियों में से कुछ का प्रयास करें

चरणों

विधि 1
शारीरिक रणनीतियों का परीक्षण करें

छवि बढ़ो रक्त प्रवाह चरण 1 बढ़ाएं
1
नियमित प्रशिक्षण में एक सप्ताह में कम से कम 3 बार भाग लें। उन गतिविधियों को खोजने की आदत में डाल दें जो आप आनंद लेते हैं। पंप रक्त किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि आदर्श है। विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करें, जैसे चलने, जॉगिंग, चलने या एरोबिक व्यायाम करने से आपको आगे बढ़ने के लिए कुछ सुविधाजनक भी मॉल में चलना होगा
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 2
    2
    खिंचाव के लिए ब्रेक लें यह, अधिक कारण से, अगर आप किसी कार्यालय में काम करते हैं या आप लंबे समय तक बैठते हैं। प्रत्येक घंटो को फैलाने के लिए ब्रेक लेना या इससे आपको रक्त के प्रवाह में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। आप पैर की उंगलियों को छूने या एक पल के चलने के लिए उठना हैं, ऊतक के माध्यम से तेजी से प्रवाह करने की मांसपेशियों और रक्त ले जाने के लिए काम करेगा। साथ ही, यह आपको अधिक सक्रिय और सक्रिय महसूस करने में मदद करेगा।
  • Video: यह फल ब्लड सर्कुलेशन को रखते हैं ठीक - Blood circulation foods and fruits hindi

    छवि बढ़ो रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 3
    3
    अपने पैर लिफ्ट यदि आप सोचते हैं कि आपके हाथों में घूमने के लिए खराब परिसंचरण है, तो अपने पैरों को बढ़ाने की कोशिश करें। बहुत से लोगों को पता चलता है कि निचले पैर और पैर सबसे अधिक प्रभावित भागों हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सिर्फ अपने पैरों को बेंच पर या कुर्सी पर उठाते हैं जो आपकी ऊंचाई पर है, तो इससे उन में रक्त का प्रवाह बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 4
    4
    संपीड़न मोजे के साथ प्रयास करें यदि आपको लगता है कि आपके पैर पूरे दिन बढ़ रहे हैं, तो खराब परिसंचरण का कारण हो सकता है। इस स्थिति में, डॉक्टर से पूछें कि क्या वह आपको सम्पीडन मोजे का उपयोग करने की सलाह देते हैं और आप एक को कहाँ ले सकते हैं ये हाथों से दिल को वापस करने के लिए हाथियों से खून में सहायता करते हैं, इस प्रकार रक्त प्रवाह में सुधार होता है
  • छवि का शीर्षक रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 5
    5
    एक मालिश सत्र पर जाएं एक मालिश न केवल आप इन क्षेत्रों में गरीब संचलन के कारण लगातार विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के फोकल क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए, लेकिन यह भी मदद करता है। आप आवश्यक तेलों के लिए मालिश करनेवाले भी पूछ सकते हैं, जैसे कि रोज़मी तेल, जो खराब परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • यदि आपके पास पेशेवर मालिश करनेवाले के साथ जाने का अवसर नहीं है, तो इसे स्वयं करने का प्रयास करें शरीर के मस्तिष्क को मालिश करें जिसे आप तनाव महसूस करते हैं। इन मांसपेशियों की सूजन शरीर के आसपास यात्रा करने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करने वाले मार्ग को अवरुद्ध करता है। अक्सर, यह रक्त के संचलन के साथ हस्तक्षेप करता है उन मांसपेशियों को मालिश करके आप प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों को आपके शरीर में छोड़ देंगे और रक्त परिसंचरण में सुधार करेंगे।
  • एक मालिश देने के लिए आप फोम रोलर के साथ भी कोशिश कर सकते हैं। फर्श पर फोम रोलर रखें और किसी भी मांसपेशियों इसके बारे में गले में महसूस दबाएँ। उदाहरण के लिए, यदि आपके पैर का एक हिस्सा तनाव या गले में, iliotibial बैंड या फोम रोलर पर ऊरु मांसपेशी descánsala के रूप में है और क्षेत्र की मालिश करने से आगे और पीछे ले जाएँ। इस प्रकार, आप ब्याज के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करेंगे।
  • विधि 2
    भोजन के साथ प्रयास करें

    छवि बढ़ाना रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 6
    1

    Video: खून बढ़ाने के सबसे सरल और आसान तरीका | khun badane ke tarika




    अपने आहार में सुधार रक्त प्रवाह में सुधार लाने के लिए एक स्वस्थ आहार रखना महत्वपूर्ण है इसका कारण यह है, समय के साथ, एक गरीब आहार है कि वसा, शर्करा और नमक के उच्च स्तर के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ का अत्यधिक सेवन शामिल है, धमनियों अवरुद्ध और पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को कम करने के लिए मदद करता है। दूसरी ओर, आप धमनियों के स्वास्थ्य में सुधार है और इस तरह के रूप में विभिन्न स्वस्थ विकल्प, को शामिल करते हुए रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है:
    • सब्जियों
    • दुबला मांस
    • पूरे अनाज-
    • स्वस्थ वसा (जैसे कि एवोकाडो, मछली का तेल, नट और बीज में निहित)
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 7
    2
    मसालेदार भोजन खाएं मसालेदार पदार्थों में मिर्च कप्सैसिइन होता है यह एक रसायन है जो पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। यही कारण है कि बहुत से लोगों को जब वे कुछ मसालेदार भोजन खाते हैं तो लाल हो जाते हैं
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 8
    3
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें कई विशेषज्ञों ने दिन में 8 से 12 गिलास पानी पीने की सलाह दी है, और यदि आप कुछ प्रशिक्षण करते हैं, तो यह पसीने में तरल पदार्थ के नुकसान की भरपाई करने के लिए होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी उच्च रक्त मात्रा बनाए रखने की कुंजी है, जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • इसके अलावा बहुत ज्यादा कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें, क्योंकि दोनों निर्जलीकरण में योगदान करते हैं।
  • हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आपके पैरों के निचले हिस्से पूरे दिन में फूलते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको बहुत ज्यादा तरल पदार्थ नहीं निगलना चाहिए यदि आप इस शर्त से परिचित हैं, तो डॉक्टरों से उन सिफारिशों के बारे में बात करें जो आपको स्वस्थ जलयोजन बनाए रखने के लिए दे सकते हैं।
  • Video: ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के अचूक उपाय

    विधि 3
    जीवनशैली में बदलाव की कोशिश करें

    छवि बढ़ाना रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 9
    1
    धूम्रपान बंद करो परिसंचरण समस्याओं के पीछे निकोटीन का एक प्रमुख कारण है। इसलिए, यदि आप परिसंचरण में सुधार करना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ना या अपना उपभोग कम करना एक महत्वपूर्ण कदम है। न केवल आपको समस्या को तुरंत सुधारने में मदद मिलेगी, बल्कि इसे अपने जीवन में भी बदतर होने से रोकने के लिए।
  • छवि बढ़ो रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 10
    2
    एक गर्म स्नान लो बाथ टब को गर्म पानी से भरें और जांचें कि यह आपके लिए एक आरामदायक तापमान है। पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते की डिग्री तक नहीं। गर्म पानी मांसपेशियों को आराम करने और रक्त परिसंचरण में वृद्धि करने में मदद करता है।
  • छवि बढ़ने से रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 11
    3

    Video: यह फल ब्लड सर्कुलेशन को रखते हैं ठीक - Blood circulation foods and fruits hindi

    दवा के साथ टेस्ट करें यदि आपके पास चिकित्सकीय स्थिति, जैसे कि परिधीय धमनी बीमारी के कारण परिसंचरण की समस्या है, तो डॉक्टर आपके धमनियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विभिन्न दवाओं का सुझाव दे सकता है। वहाँ भी विशिष्ट दवाएं हैं, जैसे कि सिलोस्तैजोल, जो हाथों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • छवि बढ़ाना रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 12
    4
    एक सर्जरी के लिए ऑप्ट सर्दी के रक्त के प्रवाह में परिवर्तन के कारण बढ़ने वाले मामलों में, सर्जरी अंतिम उपाय के रूप में सेवा कर सकती थी। शल्य चिकित्सा रक्त वाहिकाओं में थक्के या किसी अन्य बाधा को खत्म करने में मदद करेगी जो खतरनाक और हानिकारक बनने की डिग्री तक परिसंचरण कम करती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com