ekterya.com

जब दवाएं प्रभाव नहीं लेती हैं, तब मासिक धर्म में ऐंठन से छुटकारा कैसे मिलता है

मासिक धर्म की ऐंठन उनके मासिक धर्म काल के दौरान कई लोगों को प्रभावित करती है। प्रत्येक चरण में, शरीर इसके लिए सबसे अच्छा वातावरण विकसित करने के लिए एक भ्रूण के निषेचन के लिए तैयार करता है। एक बार शरीर में मानते है कि आप जल्दी ही गर्भवती नहीं मिलेगा, गर्भाशय अपनी अस्तर, जो ऐंठन और तेज दर्द का कारण बनता है निष्कासित करने के लिए अनुबंध करने के लिए शुरू होता है। वहाँ मदद करने के लिए मासिक धर्म क्रैम्प और कोई दवा को राहत देने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
आपको सक्रिय रखें

मेडिसिन काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक छवि शीर्षक चरण 1
1
अपने आप को प्रशिक्षित। कई लोगों के लिए, मासिक धर्म के दौरान व्यायाम करने का विचार हंसमुख है हालांकि, थोड़ा सक्रिय होने से पेट की दर्द को दूर करने में मदद मिलती है यह बीटा एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो शरीर के लिए प्राकृतिक एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करते हैं। ये दर्दनाशक दवाएं रसायनों को जलाती हैं जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बनती हैं। रक्त के लिए निम्नलिखित की तरह रक्त पंप के लिए कुछ भी प्रयास करें:
  • तेजी से चलना
  • दुलकी चाल
  • तैरना
  • साइकिल चलाना
  • स्केट
  • अवधि के पहले, बाद में और बाद में नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके पूरे शरीर को लाभ होगा, खासकर यदि आप दर्दनाक माहवारी के ऐंठन से ग्रस्त हैं
  • दिमागी काम नहीं करता है, जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    योग करो योग कठोर मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है, साथ ही साथ शरीर के प्राकृतिक एनाल्जेसिक एंडोर्फिन को सक्रिय करने में मदद करता है। अवधि द्वारा उत्पादित पीठ, पैर और पेट में दर्द को दूर करने के लिए यह बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, योग एक उत्कृष्ट साँस लेने का व्यायाम है जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है जो मासिक धर्म के ऐंठन को प्रभावित करते हैं, जो आपको अधिक आराम देते हैं। निम्न स्थितियों का प्रयास करें:
  • विलो मुद्रा: अपने पैरों के सामने आगे बढ़ो और अपने पैर की उंगलियों के ऊपर बैठो। सही घुटने पर पड़ेगा ताकि पैर के एकमात्र दूसरे पैर की आंतरिक जांघ दबाएं। यदि आप इस ऊंचाई पर अपने पैर को मोड़ नहीं कर सकते - इसके बजाय, दूसरे पैर के भीतर के बछड़े पर पैर का समर्थन करें। जैसा कि आप धीरे धीरे आगे झुकना के रूप में आप गले से विस्तारित बाएं पैर करने के लिए जाना विस्तारित पैर पर अपनी टकटकी तय रखें। नितंबों को ठीक करें या "Ischia" दृढ़ता से जमीन पर श्वास और गहरा साँस छोड़कर इस स्थिति में 1 से 3 मिनट तक रहें। दूसरे चरण के साथ भी यही करें
  • ऊंट आसन: कूल्हों की दूरी पर पृथक घुटनों के साथ मंजिल पर घुटने। जांघों को थोड़ी देर में वापस ले लें, जबकि क्विल्स को रखने और जमीन पर तय किए गए पैरों के सबसे ऊपर। अपने हाथों को अपने कूल्हों के साथ फर्श पर अपनी उंगलियों के साथ लटका दें। अपने कूल्हों के खिलाफ अपने कूल्हों के दबाने के दौरान जब आप अपनी छाती को बढ़ाते हैं तो श्वास लें जैसे ही आप अपने कूल्हों को पुश करते हैं और अपनी पीठ को ढंकते हैं, तभी सोचिए। उंगलियों को बछड़ों या पैर की ऊँची एड़ी के ऊपरी भाग को स्पर्श करना चाहिए। अपने हाथों का उपयोग करने के लिए अपने आप का उपयोग करें और अपने सिर को वापस बारी। 30 से 60 सेकंड के लिए इस मुद्रा को पूरा करने के लिए श्वास और गहरा साँस छोड़ें।
  • स्थायी कैलीपर मुद्रा: अपने पैरों के साथ एक साथ और हथियार की ओर खड़े हो जाओ। छत की तरफ अपना हथियार खींचते हुए फर्श पर अपने पैरों को ठीक करें और श्वास लें। जैसे ही आप अपने हथियार को बढ़ाते हैं और कम करते हैं, जब तक कि आप अपने हाथ जमीन को छूने तक आगे बढ़ना शुरू करते हैं। इस पर अपना हाथ समतल करें यदि आप जमीन तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो अपने घुटनों को मोड़ो। इस स्थिति को 1 मिनट के लिए पकड़ो क्योंकि आप एक स्थिर दर पर श्वास और श्वास छोड़ते हैं।
  • Video: सपने में किसी लड़की को देखने का मतलब जानते हैं आप ?

    दवा का काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    एक संभोग सुख है बस व्यायाम के रूप में, एक संभोग सुख होने से एंडोर्फिन को दर्द में मदद करने के लिए रिलीज किया जाता है अतिरिक्त गर्मी और बढ़ने वाले रक्त का प्रवाह भी ऐंठन से राहत में मदद करता है। इसके अलावा, orgasms नींद का कारण है, जो दर्द में कमी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप संभोग सुख प्राप्त करने के लिए यौन संबंध रखते हों। अक्सर, महिलाएं जो रिपोर्ट हस्तमैथुन करती हैं जो कि मासिक धर्म के लक्षणों और दर्द को दूर करने में सहायता करती है।
  • यह पूरी तरह से संभव है जब आप अपनी अवधि में रहते हैं. सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपको मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने के लिए सहमति देता है यह अक्सर जटिल हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से करते हैं, तो आप इस अवधि के दौरान भी सेक्स के लाभों का आनंद उठा सकते हैं।
  • विधि 2
    गर्मी का उपयोग करें

    दिमाग में काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक छवि शीर्षक चरण 4
    1
    एक शॉवर या गर्म स्नान ले लो गर्मी गर्भाशय की संक्रमित मांसपेशियों और अन्य घुटनों में आराम करने में मदद करता है। आम तौर पर, एथलीटों को मांसपेशियों को आराम करने और बाद के दिनों में दर्द से बचने के लिए कसरत करने के तुरंत बाद गर्म वर्षा लेती है।
    • कुछ लोगों के लिए, पानी में रहने से उनकी अवधि के प्रवाह को कम करने में मदद मिलती है, जिससे रक्त के बिना बाथटब में रहना संभव होता है। एक बाथटब में, योनि पर दबाव डालकर और प्रवाह को कम करने के द्वारा पानी काम करता है हालांकि, यदि आप लंबे समय तक बैठते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप खून आने वाले देखेंगे।
  • दवा का काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    पेट पर एक बोतल या हीटिंग पैड रखें एक शॉवर या गर्म स्नान की तरह, गर्मी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और दर्द को कम करने के लिए रक्त के प्रवाह में वृद्धि करता है। लगभग 15 मिनट के लिए अपने पेट पर गर्म पानी या एक ताप पैड के साथ बोतल का प्रयोग करें।
  • इसके अलावा, यदि आप इस कदम पर हैं, तो आप थर्मल पैच का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। थर्मल पैच के निर्देशों का पालन करें, जल से बचने के लिए या क्षतिग्रस्त या चिड़चिड़ापन त्वचा पर रखने के लिए।



  • दिमागी काम नहीं करता है, जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    गर्म पेय ले लो अक्सर पेट की दर्द को दूर करने के लिए पेटी वाले लोगों के लिए चाय और गर्म पानी की सिफारिश की जाती है। गर्म पेय की गर्मी मांसपेशियों को आराम करने और शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।
  • उच्च चीनी सामग्री वाले पेय से बचें, क्योंकि यह पेट के विस्तार को बढ़ा सकता है और पेट में खराब हो सकता है
  • विधि 3
    खाओ और ठीक से पी लो

    दिमाग में काम नहीं करता है जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक
    1
    दही के हिलाएँ तैयार करें पेट के कुछ मामलों में, इनके बाद कब्ज होती है। दही में कैल्शियम दर्द को दूर करने में मदद करता है, जबकि प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, एक उच्च चीनी सामग्री के साथ दही से बचें, जो अत्यधिक पेट के अंतर पैदा कर सकता है और पेट को और अधिक प्रभावित कर सकता है।
    • कैल्शियम अन्य दुग्ध उत्पादों जैसे दूध और पनीर में भी पाया जा सकता है, और सब्जियों में जैसे कि ब्राउन सरसों, कोर्ड ग्रीन और टर्निप ग्रीन।
    • हालांकि, दुग्ध उत्पादों को कम मात्रा में भस्म किया जाना चाहिए, क्योंकि उनमें एसिड होता है जो ऐंठन को पैदा कर सकता है।
  • दवा का काम नहीं करता है, जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक चरण 8
    2
    विभिन्न प्रकार के चाय पीते हैं विभिन्न प्रकार के चाय मासिक धर्म के विभिन्न लक्षणों के साथ मदद कर सकते हैं। चाय के अंदर जड़ी बूटी दर्द से छुटकारा पाने, मांसपेशियों को आराम देने और रक्त की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए मदद करते हैं। निम्न पीने की कोशिश करें:
  • अदरक की चाय: यह एक antispasmodic जड़ी बूटी है जो दर्द को दूर करने और पेट के विस्तार को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह शरीर ऑक्सीजन में मदद करता है, जो तनाव से राहत के द्वारा काम करता है। यदि आपके पास अदरक पाउडर नहीं है, तो अदरक का एक बड़ा चमचा छिड़कें, इसे गर्म पानी से मिलाकर पीने से इसे पीने से पहले 5 मिनट के लिए डालना चाहिए।
  • कैमोमाइल चाय: यह चाय सूजन को कम करने और ग्लाइसीन को कम करने में मदद करता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन कम हो जाती है और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है।
  • लाल रास्पबेरी चाय: अक्सर, इस जड़ी बूटी को पूर्ववर्ती लक्षणों में मदद करने के लिए आवश्यक चाय माना जाता है। चाय में सुगंध शामिल है जो श्रोणि क्षेत्र में कसने और टोन की मांसपेशियों में सहायता करता है। इसमें टैंनिन भी शामिल है जो ऐंठन, उल्टी, मतली और दस्त का इलाज करते हैं। हालांकि, इस चाय से लाभ उठाने के लिए, इसे नियमित रूप से लिया जाना चाहिए और अवधि के बाद बेहतर खाया जाना चाहिए।
  • दवा का काम नहीं करता है, जब पीरियड ऐंठन की रसीद प्राप्त करने वाली छवि चरण 9
    3
    कैफीन से दूर हो जाओ कॉफी आंत्रों में जलन पैदा कर सकती है और रक्त वाहिकाओं को शरीर में रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है। डिकैफ़िनेटेड चाय और कॉफी लेने की कोशिश करें
  • कुछ चाय में कैफीन शामिल नहीं है, इसलिए यदि आप इसे बहुत संवेदनशील हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि चाय की आपकी पसंद इसमें शामिल है या यदि यह डिकैफ़िनेटेड संस्करण प्रदान करता है
  • Video: यह रस हार्ट अटैक की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा Jucie for cure Heart Disease

    दिमाग में काम नहीं करता है, जब पीरियड ऐंठन प्राप्त करें शीर्षक चरण 10

    Video: How To Take Unwanted Kit In Hindi |2 महीने तक की अनचाही प्रेगनेंसी को ख़त्म करने की दवाई

    4
    शराब पीना मत। शराब शरीर में पानी जमा करता है, जिससे अत्यधिक पेट की मात्रा में वृद्धि हो सकती है और मासिक धर्म में ऐंठन बढ़ सकता है। यह शरीर में मैग्नीशियम का स्तर भी कम कर सकता है, जो मांसपेशियों के कार्य और रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • यदि आपको शराब पीना है तो अपने आप को एक गिलास वाइन या बीयर की एक बोतल तक सीमित करें
  • युक्तियाँ

    • कई महिलाओं के लिए, एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने से मासिक धर्म में दर्द कम हो सकता है। रोकथाम के उपाय जैसे कि व्यायाम करना, पीने और बेहतर खाने से मासिक धर्म चक्र के दौरान कम दर्द सुनिश्चित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com