ekterya.com

पुनर्वास केन्द्र कैसे दर्ज करें

एक पुनर्वास सेवा हो सकती है जिसे आपको विभिन्न पर काबू पाने की आवश्यकता है व्यसनों।

समस्या एक हो सकती है मादक पदार्थों की लत या शराब- किसी भी मामले में, कई उपचार केंद्र हैं जो आपकी सहायता करने के लिए योग्य हैं। यदि आप उपचार प्राप्त करने और केंद्र में प्रवेश करने के विकल्प पर विचार करते हैं, तो बहुत सारी जानकारी है जिसे आपको नहीं पता है पुनर्वास में प्रवेश करने के लिए साहस की आवश्यकता होती है, और जब आपको सही उपचार केंद्र मिल गया है, तो इसे संभालना बहुत आसान है, जहां आप वसूली पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सही पुनर्वास केंद्र खोजें

छवि में पुनर्वास चरण 1 में चेक करें
1
तय करें कि पुनर्वसन अपनाने के लिए सबसे उपयुक्त उपाय है। यह निर्णय आपको समस्या की गंभीरता और अंतर्निहित समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी जो पदार्थों पर निर्भरता उत्पन्न करते हैं। पेशेवरों की मदद से इन अंतर्निहित समस्याओं को बेहतर नियंत्रित किया जा सकता है यह संभावना है कि आपके पास मानसिक या शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं, व्यवसायिक समस्याएं या सामाजिक चिंताएं हैं। एक ऐसे व्यसन के बाहरी लक्षण हैं जो पुनर्वास केन्द्र में पर्याप्त रूप से इलाज किया जा सकता है। ये निम्न हैं:
  • चयनित दवा को उच्च सहनशीलता और एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए बढ़ती खुराक की आवश्यकता है।
  • वृद्धि हुई सहिष्णुता के साथ उठने वाले लक्षण यदि आप अपनी खपत को रोकते हैं, तो आप चिंता, पसीना या अत्यधिक मतली से पीड़ित हैं, तो यह संभव है कि आप को निदान करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी।
  • दूसरों को और अपने आप को यह बताते हुए चुने गए दवा का उपभोग करें कि आप छोड़ना चाहते हैं यह एक दुष्चक्र है जो आपको निकालने के लक्षणों को दूर करने के लिए केवल दवा का उपभोग करने का कारण बनता है।
  • नशीली दवाओं की खपत की अपनी आदत के साथ तालमेल रखने या अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में समय और ऊर्जा देने में सक्षम नहीं होने के नाते। सामान्य तौर पर, इसका मतलब है कि आप उन लोगों के साथ कम समय व्यतीत करेंगे जो आपके साथ दवा का उपयोग नहीं करते हैं और आप उनके साथ संबंध बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • बढ़ते आर्थिक, कानूनी या पेशेवर समस्याओं पुनर्वास एक अच्छा विचार होने की संभावना है अगर दवा के प्रयोग से आपको निकाल दिया जाता है, मंजूरी मिलती है या वित्तीय समस्या हो सकती है।
  • चेक इन्टो इन रिहाब चरण 2
    2
    पुनर्वास के आर्थिक खर्च को कवर करने की योजना अपने विकल्पों का ध्यान रखें और ऐसे केंद्रों की तलाश करें, जो आप बाहरी मदद से भुगतान या कवर कर सकते हैं। लागत अधिक हो सकती है, खासकर क्योंकि पुनर्वास केन्द्र जाने के लिए यात्रा करना आम है। सभी संभव केन्द्रों से सलाह लें कि वे किस प्रकार के बीमा को स्वीकार करते हैं, फिर अपने बीमा प्रदाता से बात करें कि क्या आपकी नीति में पुनर्वास के लिए अस्पताल में भर्ती होने की लागत शामिल है।
  • कई उपचार केंद्र योग्य मरीजों को वित्तीय सलाह और वित्तपोषण प्रदान करते हैं। इसलिए, आपको प्राप्त होने वाली भुगतान योजना के प्रकार के बारे में पूछें।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, कभी-कभी लोगों को पुनर्वास की आवश्यकता होती है, जो राज्य के वित्त पोषण का सहारा ले सकती हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप कुछ प्रकार के सब्सिडी वाले उपचार के लिए योग्य हैं, अपने राज्य के सामाजिक सेवा कार्यालय से संपर्क करें। तो एक केंद्र की तलाश करें संघीय निधि या सब्सिडी वाले स्थान के साथ
  • छवि में पुनर्वास चरण 3 में चेक करें
    3
    विशिष्ट प्रकार के उपचार की खोज करें यह जरूरी है कि आप एक ऐसा केंद्र चुनते हैं जिसमें उपचार कार्यक्रम होते हैं जो कि सबसे अधिक लाभ प्रदान करते हैं। कई कार्यक्रम हैं, जिनमें से कई संकर विधियों का प्रयोग करेंगे। सामान्य तौर पर, एक केंद्र विभिन्न कार्यक्रम प्रदान करेगा जो प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकता के लिए पर्याप्त हैं। यहां कुछ सामान्य प्रकार हैं जो आपकी खोज में मिल सकते हैं:
  • Detoxification उपचार यह आम तौर पर शराब, ऑप्टीट्स, निकोटीन, बार्बिटरूरेट्स और बेंज़ोडायजेपाइनों के लिए लत वाले लोगों को दिया जाता है। Detoxification उपचार के लिए अन्य दवाओं (जैसे कि मेथाडोन या नाल्ट्रेक्सोन) या चिकित्सा पर्यवेक्षण का उपयोग दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन की आवश्यकता हो सकती है।
  • अंतरण के साथ दीर्घकालिक उपचार लंबे समय तक पुनर्वास आमतौर पर 6 से 12 महीनों तक रहता है और एक समुदाय की सेटिंग में व्यक्ति को शांत रखने पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • अंतरण के साथ अल्पकालिक उपचार ये कार्यक्रम 3 से 6 सप्ताह तक चलते हैं और आम तौर पर 12 कदम तरीकों पर काम करते हैं, इसलिए मरीज अपने दैनिक जीवन को शांति से फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • छवि में पुनर्वास चरण 4 में चेक करें
    4
    खाते में विभिन्न गतिविधियों और उपचार की पेशकश की। सामान्य तौर पर, प्रत्येक पुनर्वास केंद्र आवश्यक चिकित्सा उपचार के साथ-साथ अपनी तरह के चिकित्सा का संयोजन प्रदान करता है। अपने प्रवास के समय के आधार पर, आप निम्न के लिए जमा कर सकते हैं:
  • समूह चिकित्सा सत्र ग्रुप थेरेपी बहुत आम है और एक सामुदायिक सहायता वातावरण प्रदान करता है जो आपको पुनर्प्राप्ति की भावनाओं से निपटने की अनुमति देता है।
  • केंद्र में चिकित्सा देखभाल कुछ केंद्रों में नर्सों और डॉक्टरों का पूरा कर्मचारी है। जांच करें कि क्या इन केंद्रों में मान्यता प्राप्त है, जैसे कि हेल्थकेयर संगठनों या जेसीएएचओ (या आपके क्षेत्र में ऐसा कोई भी) के प्रत्यायन पर संयुक्त आयोग, जो गुणवत्ता चिकित्सा देखभाल के मानकों को पूरा करता है।
  • व्यक्तिगत परामर्श और चिकित्सा कुछ प्रोग्राम व्यक्तिगत परामर्श प्रदान करते हैं जो आमतौर पर संज्ञानात्मक व्यवहार या समग्र चिकित्सा का उपयोग शामिल करते हैं।
  • शैक्षिक वार्ता और जीवन कौशल कार्यशालाएं आम तौर पर मध्यम समूहों में भी आयोजित की जाती हैं।
  • भाग 2
    पुनर्वास के लिए तैयार हो जाओ

    चेक इन्टो इन रिहाब चरण 5
    1
    अपने मित्रों और परिवार को सूचित करें पुनर्वास के निर्णय लेने के बाद, अपने प्रियजनों को बताएं कि आप छोड़ देंगे यह आपको दूसरों की अफवाहों के बारे में सुनने वाले लोगों के सामने खबर साझा करने की अनुमति देगा। यह आप पर निर्भर है कि आप उन्हें बताएं कि आप क्या करेंगे या सिर्फ इसे निजी रखें और समझाएं कि आप थोड़ी देर के लिए दूर होंगे।
    • अन्य लोगों को समय से पहले अवगत कराएं यदि आपको अपने घर का ख्याल रखने के लिए या भुगतानों का पालन करने में सहायता की आवश्यकता होगी यदि आप मदद के लिए पूछते हैं, तो यह उन लोगों को बनाने का एक शानदार तरीका होगा, जिनके बारे में आप अपने महान अवसरों में भाग लेने के बारे में ध्यान रखते हैं, क्योंकि वे आपके पुनर्वास के दौरान हमेशा उपस्थित नहीं होंगे।
  • चेक इन्टो इन रिहैब चरण 6 में शीर्षक वाली छवि

    Video: राशन दुकानों पर दो रुपये प्रति किलो प्याज मिलेगा बीपीएल के साथ ही एपीएल कार्ड धारक भी सस्ता प्याज ख

    2
    घर पर लंबित समस्याओं का समाधान करें सुनिश्चित करें कि आपके वित्तीय और आपके बिलों का भुगतान आज तक जारी रहेगा, इसलिए आप अपनी अनुपस्थिति के लिए सब कुछ तैयार करेंगे। इसमें बुनियादी सेवाएं, किराया और ऋण शामिल हैं यदि आवश्यक हो, तो अपने मकान मालिक या पड़ोसियों को बताएं कि आप लंबे समय तक दूर रहेंगे।
  • इसके अलावा, सभी पालतू जानवरों और पौधों के लिए एक भरोसेमंद देखभाल या नर्सरी की तलाश करें।
  • छवि में पुनर्वास चरण 7 में चेक करें
    3
    अपने इरादों को पुनर्वास केंद्र में संवाद करें केंद्र का चयन करने के बाद आप जाना चाहते हैं, स्टाफ से संपर्क करें और अपना इलाज प्राप्त करने के लिए समन्वय करें। आपको आगमन की तारीख, आप क्या ले सकते हैं पर नियम या नहीं, और आपके ठहरने की अवधि, आपकी वित्तीय स्थिति और आपके द्वारा अस्पताल में भर्ती होने पर मिलने वाले विज़िट के बारे में कोई भी प्रश्न हो सकते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या आप आगंतुकों को प्राप्त कर सकते हैं और कितनी बार केंद्र अपने कैदियों को अपने प्रियजनों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। कुछ केंद्र आपको उन लोगों के साथ संवाद नहीं करना पसंद करते हैं, जिनके बारे में आप जानते हैं या आपके सभी प्रारंभिक प्रवास के दौरान, ताकि आप पुनर्वास कार्यक्रम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • Video: The Great Gildersleeve: The Manganese Mine / Testimonial Dinner for Judge / The Sneezes

    Video: #RDLS45 : CLIMAT, COP23, PARADISE PAPERS, PÉTROLE, LIBAN, IRAN, ARABIE SAOUDITE, CONTRE-BUDGET

    छवि में पुनर्वास चरण 8 में चेक करें
    4



    स्थिति स्वीकार करें। गहराई से प्रतिबिंबित करें और अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि आप पुनर्वास से गुजर रहे हैं, इसका कारण क्या है। आपको वसूली और निरंतर स्वभाव के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध महसूस किए बिना एक पुनर्वास कार्यक्रम में प्रवेश करने का समय या पैसा बर्बाद नहीं करना चाहिए। कागज के एक टुकड़े पर लिखें या अपने दिमाग में अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें। आप उपचार से क्या प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं? क्या ऐसा कुछ है जो क्या आप ठीक करने के लिए तैयार नहीं हैं?
  • अगर आप बहुत चिंतित और अभिभूत महसूस करते हैं तो ज्यादा चिंता न करें। इन भावनाओं को पैदा करने के लिए ये सामान्य है
  • आपको लगता है कि चिंता को स्वीकार करने की कोशिश करो, एक पल के लिए आत्मसात और फिर यह है कि यह मौजूद है और यह सामान्य है कि विचार करने पर आगे बढ़ना।
  • छवि में पुनर्वास चरण 9 में चेक करें
    5
    परिवर्तन उत्पन्न करें आप अपने व्यक्ति (आध्यात्मिक और भावनात्मक रूप से) के एक अलग पक्ष के साथ ग्रहणशील होने के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है पुनर्वास के लिए आवश्यक है कि आप अपने सभी प्रयासों को समर्पित करें और यह कि आपके द्वारा जो बदलाव आएगा, वह शक्ति पैदा करेगी, भले ही इसका मतलब है कि आपको जिस तरह से जीवन के साथ पेश किया गया है उसे छोड़ देना होगा।
  • ध्यान रखें कि केंद्र में आपको उस अवधियों का अनुभव होगा जिन में आप अवसाद या अकेलेपन महसूस करेंगे, और याद रखें कि अपनी खुद की वसूली में विश्वास आपको इन भावनाओं को दूर करने के लिए आवश्यक सकारात्मक दृष्टिकोण देगा।
  • आपको अपनी उम्मीदों को नियंत्रण में रखना चाहिए। आपने अपने जीवन को नवीनीकृत करने और अपनी लत को खत्म करने का एक बहुत अच्छा निर्णय लिया है - हालांकि, पुनर्वास की प्रक्रिया लंबी होगी और अक्सर, आप बहुत कुछ डूब सकते हैं
  • भाग 3
    पुनर्वास दर्ज करें

    छवि में पुनर्वास चरण 10 में चेक करें
    1
    निषिद्ध वस्तुओं को घर पर छोड़ दें सभी पुनर्वास केंद्रों में आप वस्तुओं को लेकर थोड़ा-सा बदल सकते हैं, जिन्हें आप ले जा सकते हैं या नहीं - हालांकि, कई वस्तुएं आम में हैं जिन्हें अनुमति नहीं है। जब तक पुनर्स्थापन केंद्र के एक स्टाफ सदस्य ने अन्यथा स्पष्ट रूप से नहीं कहा है, आपको निम्नलिखित मदों को घर पर छोड़ना होगा:
    • अल्कोहल और ड्रग्स (शराब के साथ मुंह के साथ)
    • अश्लील साहित्य
    • हथियार (रेजर सहित) -
    • संगीत वाद्ययंत्र
    • भोजन, पेय पदार्थ, हर्बल उत्पादों और बाहरी विटामिन-
    • अत्यधिक श्रृंगार, गहने और आक्रामक या खुलासा कपड़े
  • छवि पुनर्वास चरण 11 में चेक करें
    2
    आवश्यक वस्तुओं ले लो सामान्य तौर पर, पुनर्वास केंद्र आपको नीचे दिए गए वस्तुओं को ले जाने की अनुमति देगा फिर, प्रत्येक केंद्र में कुछ भिन्न नियम और अपेक्षाएं हैं - इसलिए, यदि आप पैक करने जा रहे हैं तो आपको पहले से ही केंद्र से संपर्क करना चाहिए और यदि आप एक विशिष्ट आइटम ले सकते हैं तो निश्चितता से नहीं पता है। ये वे आइटम हैं जिन्हें आप ले सकते हैं:
  • डॉक्टरों के पर्चे की दवाएं जो कर्मचारी रखेंगे
  • फोटो, किताबें और अन्य व्यक्तिगत यादें-
  • आरामदायक कपड़े, धुलाई और स्वच्छता वाले सामान (जैसे बिजली के रेजर) -
  • नकद में कुछ पैसे
  • छवि में पुनर्वास चरण 12 में चेक करें
    3
    साइन अप करें आपको सूचित दिनांक और समय पर पहुंचना होगा, और आपको तैयार होना चाहिए। ध्यान रखें कि आप चिंतित महसूस करेंगे और आप जो कुछ करने के लिए आपसे पूछेंगे उससे थोड़ा विरोध करें। तुम भी कड़वाहट की भावना हो सकती है जब वे आपको बताते हैं कि ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आप करना चाहिए और नहीं लेना चाहिए हालांकि, इन भावनाओं को करना सामान्य है आपकी वसूली के लिए आपका पहला लक्ष्य केवल केंद्र में जाना चाहिए और पूरे उपचार में रहना चाहिए।
  • छवि में पुनर्वास चरण 13 में चेक करें
    4
    प्रवेश विशेषज्ञ से पूछें कि आपके पास सभी प्रश्न हैं। यदि आपने अभी तक कुछ जानकारी स्पष्ट नहीं की है, तो आपके प्रवेश के प्रभारी व्यक्ति आपको अधिक जानकारी दे पाएगा। प्रत्येक केंद्र में अलग नियम हैं और कुछ में कठोर नीतियां हो सकती हैं निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें:
  • क्या कार्यक्रम आपको अपनी इच्छाओं को कम करने के तरीकों की पेशकश करता है?
  • क्या उपचार में एक पोषण घटक है?
  • वे आपको किस प्रकार के जीवन कौशल सिखाएंगे?
  • चेक इन्टो रिहाव के चरण 14 में छवि
    5
    ईमानदारी के साथ सभी प्रश्नों का उत्तर दें यदि आप अपनी लत और अपने जीवन की परिस्थितियों के बारे में सबसे अधिक ईमानदारी के साथ बात करते हैं, तो यह गारंटी देगा कि वे आपको आपके लिए सबसे अधिक लाभकारी प्रकार के उपचार प्रदान करेंगे। ध्यान रखें कि वे आपको निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • अब आपने इलाज क्यों लेना चुना है?
  • पिछली बार आप पदार्थ का इस्तेमाल कब हुआ था?
  • आप इसे कब खपत करते हैं?
  • आपके उपभोग से किस तरह से आपके जीवन पर असर पड़ा है?
  • आपकी चिकित्सा या मानसिक इतिहास क्या है?
  • आपके काम और रहने की स्थिति क्या है?
  • क्या आप पहले पुनर्वास केंद्र में गए हैं?
  • छवि में पुनर्वास चरण 15 में चेक करें
    6
    चिकित्सा मूल्यांकन के लिए तैयार हो जाओ अपने प्रवेश विशेषज्ञ से बात करने के बाद, आप एक व्यापक शारीरिक परीक्षा और एक चिकित्सा इतिहास रिपोर्ट के साथ प्रवेश पूरा कर सकते हैं। यह अधिक संभावना है कि यदि आप एक detoxification कार्यक्रम में हैं जिसमें उपचार के लिए आपको दवा को रोकना के थकाऊ शारीरिक उपलब्धि को तुरंत पूरा करने की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे केंद्रों का लाभ उठाएं जिनके पास चिकित्सक हैं, जिनके साथ आप अपना निर्णय लेने से पहले फोन द्वारा संवाद कर सकते हैं यदि आप किसी व्यक्ति का चयन करने से पहले किसी व्यक्ति से बातचीत करते हैं, तो यह पुनर्वास केंद्र चुनने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com