ekterya.com

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के महीने का लाभ कैसे उठाएं

संयुक्त राज्य अमेरिका मई के महीने में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता माह का जश्न मनाता है। आमतौर पर, इस महीने के साथ यह महत्वपूर्ण टेलीविजन कवरेज के साथ ही साथ कई अधिवक्ताओं और जागरूकता कार्यक्रम लाता है। मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीने का लाभ उठाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

मानसिक स्वास्थ्य जांच प्राप्त करें

शारीरिक जांच के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का पता लगाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य जांच महत्वपूर्ण होती है, इससे पहले कि वे गंभीर हो जाएं अपने चिकित्सक से या अपने परिवार के सदस्यों के लिए, या अपने स्वयं के व्यक्तिगत स्वास्थ्य का विश्लेषण करने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा पेशेवर से सरल मूल्यांकन का अनुरोध करने पर विचार करें।

छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 1
1
एक स्वास्थ्य पेशेवर पर जाएं अत्यधिक चिंता, थकान, मनोदशा, चिड़चिड़ापन, दुःख, आत्मघाती या हिंसक विचार, मृत्यु के विचार, भूख या वजन में परिवर्तन और किसी अन्य संकेत के बारे में किसी भी समस्याग्रस्त लक्षणों के बारे में बात करें जो आपको परेशान या कमजोर पड़ने लगता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 2
    2
    अपने लक्षणों का रिकॉर्ड रखें अगर आपको अपने परिवार में या अपने परिवार के किसी भी सदस्य में मानसिक स्वास्थ्य असंतुलन पर संदेह है, तो चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक यात्रा तक निर्धारित होने तक आवेश, गंभीरता और परेशान लक्षणों का रिकॉर्ड रखने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 3
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन के लिए पूछें अवसाद और द्विध्रुवी विकार जैसी स्थितियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन उपलब्ध हैं - इसके अलावा कई स्वास्थ्य पेशेवरों ने व्यक्तित्व या मनोदशा संबंधी विकार, पदार्थ दुरुपयोग की समस्याओं तथा अन्य स्थितियों की पहचान भी कर सकते हैं, जो मूल्यांकन के साथ शुरू होने पर अतिरिक्त उपचार की योग्यता प्रदान करते हैं। कार्यालय के लिए एक यात्रा के दौरान प्रारंभिक
  • विधि 2

    अधिवक्ताओं या जागरूकता कार्यक्रम की एक बैठक में भाग लें

    कई विश्वविद्यालय, दान, अस्पताल, पुनर्वास केंद्र और वकालत संस्थाएं धन पैदा करने या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए घटनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं। आपको कुछ दिलचस्प ढूंढें और एक प्रतिनिधि घटना में अपना समय या धन दान करने पर विचार करें।

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 4
    1
    अपने क्षेत्र के भीतर एक घटना खोजें यदि स्थानीय अस्पतालों और सामुदायिक संगठन सक्रिय रूप से एक घटना को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं, तो अन्य घटनाओं की तलाश के लिए राष्ट्रीय संगठनों या संग्रहालयों, कॉन्सर्ट हॉल, स्कूलों और सम्मेलन केंद्रों की सूची देखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 5
    2

    Video: MARIE MOORE GEMINI APRIL 2018 MONTHLY HOROSCOPES

    किसी ईवेंट में अपना समय या धन दान करें बहुत से संगठनों को छोटे दान से बहुत लाभ हो सकता है
  • अगर आपके लिए आर्थिक उपहार में योगदान करना असंभव है, स्वयंसेवक के रूप में अपना समय दान करने पर विचार करें या अपने समर्थन को दिखाने के लिए एक रैली या घटना में सार्वजनिक प्रदर्शन करें। मानसिक स्वास्थ्य समस्या के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए कुछ संगठन संबंधों, रंगों, चुप्पी, प्रार्थनाओं और अन्य नि: शुल्क गतिविधियों का उपयोग करते हैं।
    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 5 बुलेट 1
  • विधि 3

    मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रमाणन प्राप्त करें

    अपने आप को मानसिक स्वास्थ्य की प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाणित करना सीखने का एक सस्ती और आसान तरीका है, जब वे मानसिक स्वास्थ्य आपातकाल का अनुभव करते हैं तो अन्य व्यक्तियों की मदद कैसे करें। इस तरह के प्रशिक्षण से किसी एक व्यक्ति या किसी अजनबी को मानसिक स्वास्थ्य संकट से निपटने में मदद मिल सकती है और इस तरह उचित देखभाल प्राप्त हो सकती है।

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 6
    1



    स्थानीय प्रशिक्षण सत्र में भाग लें। कई देशों में मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण सत्र की पेशकश की जाती है - वे कुछ स्थानों पर वर्ष में भी कई बार उपलब्ध हैं।
    • सत्र समुदाय के सदस्यों, शिक्षकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए उपलब्ध हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 7
    2
    एक कोच बनने पर विचार करें पंजीकरण या प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, दूसरों को प्रशिक्षण में भाग लेने या दूसरों को प्रशिक्षित करने का तरीका जानने के लिए प्रेरित करना
  • Video: 2013-08-12 (P1of3) Always Be Mindful of Your Connection with the Divine

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 8
    3
    अपनी तकनीकों का उपयोग करें मूल प्राथमिक चिकित्सा कौशल सीखने के बाद, उन्हें इस्तेमाल करने के लिए डरने की ज़रूरत नहीं है - शायद वे आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति के जीवन या स्वास्थ्य को बचा सकते हैं।
  • विधि 4

    मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक बनें

    मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीने का लाभ उठाने के सबसे उपयोगी और संतोषजनक तरीकों में से एक है मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करने वाले लोगों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक। स्थानीय संगठनों या स्वास्थ्य केंद्रों की तलाश करें जहां वे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों का इलाज करते हैं और उन समूहों में एक जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मदद या साइन अप करने के लिए कॉल करते हैं, जो विशेष रूप से सहायता प्राप्त करते हैं।

    छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 9
    1
    एक संकट हॉटलाइन में एक स्वयंसेवक बनें डायरेक्ट मानसिक स्वास्थ्य संकट संख्याओं को नियमित रूप से कॉल का जवाब देने और उनकी उपलब्धता ज्ञात करने में सहायता की आवश्यकता होती है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 10
    2
    एक परामर्श संगठन के साथ सहायता आपात केंद्र नियमित रूप से कागजी कार्रवाई या रिसेप्शन कार्य से संबंधित सभी चीज़ों के साथ मदद प्राप्त कर सकते हैं, यहां तक ​​कि कई केंद्रों को भी उन आगंतुकों को सलाह और जानकारी देने में सहायता की आवश्यकता होती है जिनके लिए इसकी आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता महीना चरण 11
    3
    बेघर या पुनर्वास केंद्र में एक आश्रय में स्वयंसेवी। इस प्रकार की संस्थाएं ज्यादातर लोगों को महान मानसिक स्वास्थ्य जरूरतों के साथ-साथ चिकित्सा या सामाजिक सहायता की देखभाल करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • ऐसी शब्दावली का उपयोग करने से बचें जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों के व्यक्तित्व को कम करती है, जैसे कि "पागल", "ज़फाडो", "मनोदशा", दूसरे शब्दों में डिनिग्रेट करना।
    • मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूकता को शामिल करने या अपने दैनिक कार्यों में इसे बढ़ावा देने के कुछ तरीकों को देखो, शायद अपने सहकर्मियों को सकारात्मक सोचने के लिए या आपके साथ अवसाद के लक्षणों को साझा करते हुए किसी को ध्यान से सुनकर प्रोत्साहित करके।

    चेतावनी

    • किसी ऐसे स्थिति में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें जिसमें कोई हिंसक या अत्यधिक अप्रत्याशित होता है - बजाय, तत्काल सहायता के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को बुलाएं।
    • यदि आप या कोई अन्य आत्मघाती प्रवृत्ति या विचारों का सामना कर रहा है, तो तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य हॉटलाइन या आपातकालीन सेवाओं को बुलाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com