ekterya.com

कैसे इंटरनेट की लत को रोकने के लिए

यद्यपि इसे अभी भी एक आधिकारिक विकार के रूप में मान्यता नहीं दी गई है नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मानसिक विकार (डीएसएम) के मैनुअल, इंटरनेट की लत एक तेजी से प्रचलित समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। इसमें नशे की मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है और उन्हें अकेलापन, चिंता और अवसाद की भावना पैदा हो सकती है। व्यसनों में व्यक्ति के जीवन के महत्वपूर्ण हिस्सों पर अनपेक्षित नतीजे भी हो सकते हैं, जैसे काम उत्पादकता और व्यक्तिगत संबंध। यह आलेख आपको अपना जीवन बदलने में मदद करेगा, ताकि आप इंटरनेट से दूर हो जाएं और वास्तविक दुनिया में अपने रिश्तों को सुधार सकें।

चरणों

भाग 1

अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या का इलाज करता है
इंटरनेट व्यसन रोकें चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आपके भावनात्मक स्वास्थ्य इंटरनेट के उपयोग से कैसे संबंधित हैं अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग इंटरनेट की लत से पीड़ित हैं, वे अकेलेपन, चिंता और अवसाद से ग्रस्त हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पास इंटरनेट की लत है, तो आप इसे दूर करने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप यह समझने के लिए एक ईमानदार प्रयास न करें कि यह व्यसनी व्यवहार आपके भावनात्मक स्थिति से कैसे जुड़ता है।
  • स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी लत की डायरी रखें जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो ध्यान दें कि आप उस पल में कैसा महसूस करते हैं। जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन आप कनेक्ट करना चाहते हैं, तो लिखें कि आप उस पल में कैसा महसूस करते हैं यदि आप अपनी लत की डायरी रख रहे हैं तो आपको यह बेहतर होगा कि यह आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है।
  • क्या आप वास्तविक जीवन की तुलना में अधिक बुद्धिमान, मजाकिया और सुरक्षित ऑनलाइन महसूस करते हैं?
  • जब आप इंटरनेट पर नहीं हैं, तो क्या आप निराश, पृथक और चिंतित महसूस करते हैं?
  • रोकें इंटरनेट की लत चरण 3
    3
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि इंटरनेट पर आपकी लत आपके जीवन की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप कर रही है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप इसे दूर करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें। यद्यपि इंटरनेट की लत आधिकारिक मनोवैज्ञानिक निदान के साथ एक समस्या के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है, फिर भी एक ऐसा आंदोलन है जो मेडिकल समुदाय इसे एक इलाज समस्या के रूप में पहचानने का प्रयास करता है। एक पेशेवर के साथ कार्य करना आपकी इंटरनेट पर निर्भरता से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, इंटरनेट की लत का केंद्र इंटरनेट की लत के लिए विविध प्रकार की सूचना, संसाधन और उपचार विकल्प प्रदान करता है।
  • इंटरनेट व्यसन रोकें चरण 4 चित्र
    4
    पुनर्वास केंद्र में मदद लें यद्यपि इंटरनेट की लत स्पष्ट रूप से अल्कोहल या ड्रग्स की लत के रूप में ज्यादा समय नहीं है, फिर भी कुछ पुनर्वास केंद्र हैं जहां प्रशिक्षित पेशेवर आपको एक स्वस्थ जीवन शैली की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • ब्रैडफोर्ड क्षेत्रीय मेडिकल सेंटर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, पहला कार्यक्रम है जो रोगी इंटरनेट की लत के लिए उपचार प्रदान करता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में भी, पुन: प्रारंभ, विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करता है, इन-होम मूल्यांकन से लेकर आंतों के इलाज तक, साथ ही परिवार के सदस्यों के लिए सेवाएं जो लत से प्रभावित हैं।
  • स्टेप इंटरनेट एडिक्शन स्टॉप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक हेल्पलाइन पर कॉल करें क्या आप वाकई कितना गंभीर अपने समस्या यह है, नहीं कर रहे हैं आप इंटरनेट की लत क्या है, या यदि आप अपने क्षेत्र में अपनी लत के लिए उपचार खोजने में मदद की जरूरत है, वहाँ कई हेल्पलाइन है कि आप को खोजने के लिए समर्थन कर सकते हैं के बारे में कोई प्रश्न हैं जानकारी जो आपको चाहिए
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप प्रोजेक्ट को हेल्पलाइन कह सकते हैं: 1-800- 9 28-9139 पता लगाएं कि आपके देश में कौन सी उपलब्ध हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप प्रतिस्थापन हेल्पलाइन के साथ दिन में 24 घंटे भी संवाद कर सकते हैं: 1-800-682-6934
  • स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टॉप 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: गुरूजी: परवरिश टिप्स- बच्चों को मोबाइल,इंटरनेट से कैसे रखें दूर ? | ABP News Hindi

    सहायता समूह खोजें चिकित्सक और पुनर्वास केंद्र अविश्वसनीय रूप से महंगा हो सकते हैं और आप एक को बर्दाश्त नहीं कर सकते हालांकि, जिस शहर और देश में आप रहते हैं, उसके आधार पर आपको एक सहायता समूह मिल सकता है जिसे आप मुफ्त में शामिल कर सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपके शहर में इंटरनेट एडिक्ट्स और बेनामी टैक्नोलॉजी (आईटीएए) का एक समूह है।
  • भाग 2

    इंटरनेट के उपयोग के अनुकूलन करें

    Video: मोबाइल पर एक्स वीडियो देखने पर हो सकती है इतने साल की जेल

    इंटरनेट का व्यसन रोकें चरण 7
    1
    समाचार एग्रीगेटर का उपयोग करें समाचार एग्रीगेटर्स, जैसे कि फीडली और डिग रीडर, आपको कई खिड़कियां खोलने के बजाय एक ही स्थान पर अपनी सभी पसंदीदा वेबसाइटों को देखने की अनुमति देते हैं। जब आपके पास कई खिड़कियां खुली हों, आपका ध्यान फैल गया है और आप अपनी स्क्रीन के साथ विसर्जन अनुभव के लिए आकर्षित हैं। अपनी स्क्रीन को सरल और साफ रखें, ध्यान केंद्रित और आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में जागरूक रहने के तरीके के रूप में, और आप अपना समय कैसे निवेश करते हैं
    • अपने एग्रीगेटर में केवल उन वेबसाइट्स को जोड़ें जो खुले रखने के लिए बिल्कुल जरूरी हों अनावश्यक जानकारी से अपना मन मत भरें
    • जब तक आप वास्तव में कई का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है तो केवल एक कार्यक्रम खुला है
    • अपने ब्राउज़र में एक बार में केवल एक टैब खोलें।
  • स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टॉप 8 नामक छवि
    2



    बेकार खातों को साफ़ करें आपके पास उन वेबसाइट्स पर खातों हो सकते हैं जो आप कभी भी नहीं करते हैं, लेकिन ये आपको बहुत से ईमेल भेजते हैं ताकि वे आपको अपनी सेवा का उपयोग करने के लिए याद दिलाएं। आपको उस प्रलोभन की ज़रूरत नहीं है, इसलिए बस उन सभी खातों को रद्द करें जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं और अपनी मेलिंग सूचियों से सदस्यता समाप्त कर देते हैं। अधिक से अधिक उपयोग किए जाने वाले खातों की समीक्षा करने के लिए यह एक अच्छा विचार भी होगा क्या आप फेसबुक या इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक मूल्यवान समय बिताते हैं? यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें प्यार करते हैं और उन्हें अक्सर उपयोग करते हैं, तो आप उन खातों को छोड़ने के लिए बहुत कुछ लाभ ले सकते हैं, या कम से कम उन्हें निष्क्रिय कर सकते हैं, जब तक कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • संभवतः आपको काम करने के लिए इनमें से कुछ साइटों की आवश्यकता हो, उदाहरण के लिए यदि आप एक संगीतकार हैं तो माइस्पेस, इसलिए उस खाते की सदस्यता रद्द न करें जिसे आप वास्तव में ज़रूरत है आप उस सहभागिता या दोस्त को उस खाते को सक्रिय रखने के लिए कह सकते हैं जब तक कि आप जिम्मेदारी को संभालना नहीं कर सकते।
  • इंटरनेट व्यसन रोकें चरण 9
    3
    नोटिफिकेशन बंद करें अगर आपका स्मार्टफोन तुरंत आपको हर बार सूचित करता है कि जब वे आपको एक ईमेल भेजते हैं या किसी को किसी सामाजिक नेटवर्क पर आपकी किसी एक पोस्ट को पसंद किया जाता है, तो आप अपने फ़ोन से इंटरनेट को अन्ततः देख रहे होंगे। तत्काल सूचनाओं से बचने के लिए अपने फोन पर एप्लिकेशन की सेटिंग बदलें एक अनुसूची की स्थापना करें जिसमें आप अपने ईमेल और सामाजिक नेटवर्क को मैन्युअल रूप से हर दो घंटे जांचने की अनुमति देते हैं, लगभग
  • भाग 3

    राशन अपने इंटरनेट उपयोग
    स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक योजना बनाएं गौर करें कि किसी भी लत को छोड़ने में सफलता की थोड़ी संभावना है। पुनरावर्तन की दरें से निकोटीन या शराब के रूप में रासायनिक व्यसनों के साथ उपभोक्ताओं के लिए उच्च है, साथ ही व्यवहार या के रूप में प्रक्रियात्मक इस तरह के खेल, दुकान या इंटरनेट व्यसनों के साथ उन लोगों के लिए कर रहे हैं। इसके बजाय अचानक अपने लत देने के लिए, इंटरनेट प्रबंधनीय तरीका का उपयोग कम करने की योजना बनाने का प्रयास कर रही है, तो आप अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा की अचानक नुकसान से अभिभूत नहीं होगा की।
    • प्रबंधनीय लक्ष्यों को सेट करें अगर इंटरनेट का आपके उपयोग को एक घंटे में एक घंटे में कम करना आपका अंतिम लक्ष्य है, तो आप इसे एक दिन में तीन घंटे तक सीमित कर सकते हैं।
    • जब आप थोड़ा कम महसूस करते हैं, तो अपना दैनिक भत्ता आधे घंटे तक कम करें जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक इंटरनेट के उपयोग को कम करते रहें।
  • इंटरनेट एडिक्शन को रोकने वाला शीर्षक चित्र 11

    Video: जानिए किस ऑनलाइन गेम में फंसकर लोग करने लगते हैं आत्महत्या

    2
    प्रोग्राम टाइमर एक बार जब आप अपनी योजना बना लेते हैं, तो आपको इसके साथ रहना पड़ेगा और आप इसे हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप ध्यान रखें कि आप इंटरनेट पर कितना समय व्यतीत करते हैं यदि पहले आप अपने आप को तीन घंटे की अनुमति देते हैं, तो आप उन्हें एक घंटे के तीन सत्रों में विभाजित कर सकते हैं। अगर ऐसा मामला है, तो हर बार जब आप अपने कंप्यूटर पर बैठते हैं तो टाइमर सेट करना सुनिश्चित करें, ताकि आपको पता चल जाए कि आपका समय कब है।
  • आप किसी भी सुपरमार्केट में बहुत कम कीमत के लिए अंडे टाइमर खरीद सकते हैं, रसोई के बरतन अनुभाग में।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश फोन में एक टाइमर एप्लिकेशन है
  • इंटरनेट का व्यसन रोकें चरण 12
    3
    इंटरनेट ब्लॉकिंग एप्लिकेशन खरीदें या डाउनलोड करें आपकी लत इतनी बड़ी हो सकती है कि आप इस बात पर भरोसा न करें कि आप अपने लिए निर्धारित कार्यक्रम में रह सकते हैं। अगर ऐसा मामला है, तो आप एक प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं जो आपके लिए इंटरनेट पर खर्च किए जाने वाले समय को सीमित करता है। उदाहरण के लिए, स्वतंत्रता कार्यक्रम, एक समय में इंटरनेट को आठ घंटे तक रोक देगा, जबकि एंटी-सोशल सिर्फ सोशल नेटवर्किंग साइटों जैसे कि फेसबुक को ब्लॉक करेगा
  • यदि आप अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं, तो उन प्रोग्राम्स में से किसी एक को सक्रिय न करें, एक को खरीदने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है, जिससे आपकी सेटिंग्स निष्क्रिय हो जाती है और कोई मित्र से पासवर्ड सेट करने के लिए कहें। एक दोस्त चुनें जिसे आप पर भरोसा करते हैं कि आपको पासवर्ड नहीं बताएगा।
  • भाग 4

    इंटरनेट के बिना लाइव जीवन
    इंटरनेट एडिक्शन को रोकने वाला पहला कदम 13
    1
    अपने कार्य को पूरी तरह समर्पित करें यह सलाह दी जाती है कि आपको सभी मानसिक ऊर्जा के लिए सकारात्मक राहत मिलती है, जो आपके द्वारा इंटरनेट पर दोनों का उपयोग बंद करने के बाद जमा हो जाएगी। नए सिरे से ऊर्जा के साथ अपने कार्य को पूरी तरह से समर्पित करना आपके रिश्तों और काम की छवि को बेहतर बनाने के दौरान अपने दिमाग पर कब्जा करने का एक बढ़िया तरीका है। आपको आश्चर्य होगा कि आपकी उत्पादकता कितनी बेहतर होगी जब आप अपने ध्यान को उन कार्यों पर दिशानिर्देशित करेंगे जो लंबे समय तक अधिक महत्व देते हैं।
  • इंटरनेट की रोकथाम रोकें चरण 14
    2
    अपने दोस्तों पर झुक जाओ इंटरनेट के उपयोग के कारण आपके पास समस्या के बारे में उनसे बात करें और उनसे अधिक समय बिताने के लिए कहें उनके साथ ऑनलाइन चैट करने के बजाय, उन्हें अपने घर में रात के खाने के लिए आमंत्रित करें या उन्हें खाने के लिए बाहर जाने और पीने के लिए मिलें। आपके मित्र और परिवार आपकी सहायता प्रणाली के रूप में काम करेंगे और उन घंटों को भरेंगे, जिसमें आप आम तौर पर इंटरनेट पर पागल हो जायेंगे। न केवल आप विचलित होंगे और कंप्यूटर से दूर रहेंगे, लेकिन आप उन लोगों के साथ अपने रिश्तों को भी सुधारेंगे, जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  • इंटरनेट का व्यसन रोकें चरण 15
    3
    नए शौक विकसित करें वहाँ गतिविधियों की एक पूरी दुनिया है जो आप इंटरनेट से दूर का आनंद ले सकते हैं। कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए वादा करो और काम करने के लिए और मनोरंजन कहीं और ढूंढें। प्रलोभन से बचने के लिए अपने घर से निकल जाओ
  • चलना या चलना शुरू करें
  • मनोरंजक खेल, सॉकर, बास्केटबॉल, फुटबॉल की लीग में शामिल हों, जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं
  • रीडिंग क्लब में शामिल हों
  • संगीत के लिए अपना स्वाद साझा करने वाले कुछ दोस्तों के साथ एक बैंड बनाएं।
  • दो सुइयों या क्रोकेट के साथ बुनना सीखें
  • अपने आप को बागवानी के लिए समर्पित करें
  • घर के खाने के भोजन को तैयार करें जो स्वादिष्ट स्वाद लेता है, धन बचाता है और अपने खाली समय के दौरान खाती है, जब आप आमतौर पर इंटरनेट पर सर्फिंग करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • सबसे पहले यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन हार न दें यदि आप अपने कार्यक्रम का अनुपालन करते हैं तो आप सफल होंगे।
    • अपने कंप्यूटर को बंद करें और जब आप इसे उपयोग नहीं करते हैं, तो उसे दृष्टि से बाहर रखें।
    • अपने कंप्यूटर को घर में कहीं और रखो जिसके माध्यम से अन्य शायद पास हो जाते हैं, इसलिए वे आपको इसे बंद करने के लिए कह सकते हैं।
    • अपने कार्यक्रमों का सम्मान करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने मित्रों से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com