ekterya.com

मनोरोग दवाओं को सुरक्षित रूप से कैसे छोड़ें

किसी भी मनश्चिकित्सीय दवा की खपत (एडीडिपेंटेंट्स, नींद दवाएं, एंटिसाइकोटिक्स या एडीएचडी के विरुद्ध दवाएं) हमेशा स्थायी नहीं होती हैं। डॉक्टरों अक्सर रोगी के जीवन की अवधि है, जो एकाग्रता समस्याओं, चिंता, नींद संबंधी विकार या किसी अन्य अपने जीवन की गुणवत्ता से संबंधित विचार के इलाज के लिए एक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा के लिए इन दवाओं की सलाह। कुछ मामलों में, रोगी स्वयं दवाओं के कारण दुष्प्रभावों से ग्रस्त होते हैं, जो मनोवैज्ञानिक बीमारी से ज्यादा की समस्याओं और कठिनाइयों का सामना करते हैं। इन प्रकार की दवाएं अक्सर "निलंबन के लक्षण" का कारण बनती हैं, जो कि अगर उपभोग धीरे-धीरे बंद हो जाती है, और अचानक नहीं हो सकती है या कम हो सकती है यह आलेख बताता है कि मानसिक दवाएं कैसे सुरक्षित रूप से छोड़ दें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर से पहले परामर्श किए बिना आपको मनश्चिकित्सीय दवाओं का उपयोग करना बंद करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें

छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 1 प्राप्त करें
1

Video: 140 प्रकार की बीमारियों से बचा सकता है ये प्राणायाम | Benefits of Bhastrika Pranayam | Pooja Luthra

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवा के बारे में जानें इससे पहले कि आप किसी भी दवा लेते रहें, डॉक्टर से पूछिए कि आप किस तरह की मनश्चिकित्सीय दवाएं ले रहे हैं और आपके आधे जीवन की अवधि क्या है
  • अर्ध-जीवन (जितनी मात्रा में शरीर को दवा का चयापचय करने की आवश्यकता होती है) कम है, दवा को कम करने की प्रक्रिया धीमा होती है। उच्च और निम्न खुराक के बीच का संक्रमण दवाओं के साथ बहुत कठिन है जो कम आधा जीवन का है एक उच्च आधा जीवन के साथ समतुल्य दवाओं के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि इससे आपकी क्रमिक कमी की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप क्लोोनोपिन का उपभोग करते हैं, तो वैलियम के लिए विमर्श करने के लिए कहें और डॉक्टर को अपने कारण बताएं। हालांकि, आखिरकार, डॉक्टर इसके बारे में अधिक जानने की संभावना रखते हैं, इसलिए यदि यह स्थिति के आपके विश्लेषण से सहमत नहीं है, तो इसे सुनना सबसे अच्छा है।
  • सबसे अधिक निर्धारित antidepressants के कुछ Cymbalta, Effexor, Lexapro, पेक्सिल, प्रोज़ैक, Wellbutrin और Zoloft हैं।
  • एम्बियन संभवतः सो रही दवाओं के बीच सबसे अच्छा ज्ञात है
  • एंटिसाइकोटिक्स में एबिलिफ़े, हैलडोल, ओलेनज़ैपिन और रीस्परडल के लिए जाना जाता है।
  • बेंज़ोडायजेपाइन (आमतौर पर चिंता का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) में शामिल हैं एटिवन, वैलियम, और एक्सएक्स।
  • ज्ञात एडीएचडी के खिलाफ दवाओं में शामिल हैं Adderall, Concerta, Ritalin और Strattera।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 2 प्राप्त करें
    2
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपकी चिकित्सकीय आवश्यकताओं को संतुष्ट किया गया है यदि हां, तो पूछें कि क्या दवा का उपयोग करना बंद करना अधिक फायदेमंद होगा। अगर आपको इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करना बंद कर देना है, तो चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि मनोचिकित्सक की दवाएं कैसे सुरक्षित रूप से बंद करें
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 3 प्राप्त करें
    3
    उससे पूछो अगर आप अपनी गोलियां आधा में कट कर सकते हैं पता लगाएँ कि क्या दवा की कार्रवाई को नुकसान पहुंचाए बिना आपकी विशेष गोलियां आधा में विभाजित की जा सकती हैं
  • कुछ गोलियां लंबे समय तक जारी होती हैं, जबकि अन्य नहीं हैं। लंबे समय तक जारी की गोलियां और कैप्सूल को विभाजित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन अन्य टैबलेट आसानी से आधा में कटौती की जा सकती हैं। आप अपनी दवा को कम करने में मदद करने के लिए आधा खपत कर सकते हैं, फिर चिकित्सक द्वारा बताई गई अवधि के दौरान आधा का सेवन करने के बाद उन्हें क्वार्टर में काट लें।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 4 प्राप्त करें
    4
    "धीरे-धीरे कमी" की खुराक की कोशिश करें यदि चिकित्सक की ड्रग की खपत में क्रमिक कमी के लिए विशेष रूप से बनाई जाने वाली खुराक है तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • कुछ खुराक की कुछ गोलियां और कैप्सूल कम खुराक के एक नए नुस्खा के साथ आसानी से कम किया जा सकता है।
  • विधि 2
    आपको सुरक्षित रखें

    छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 5 प्राप्त करें
    1
    पत्र में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें यह महत्वपूर्ण है कि आप ईमानदारी से और सही ढंग से चिकित्सक निलंबन योजना का पालन करें। चिकित्सक द्वारा बताई गई योजना से भी छोटे विचलन आपके कल्याण के लिए और मनोरोग दवाओं के सुरक्षित निलंबन के लिए नकारात्मक परिणाम हो सकता है।
    • आपको ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए, अपने कैलेंडर पर आपके लिए एक शेड्यूल बनाएं, जो सही ढंग से रिकॉर्ड करता है कि आपको क्या करना है और कब। किसी विश्वसनीय परिवार के सदस्य या दोस्त से अपने कैलेंडर की समीक्षा करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए और अपने निलंबन योजना का पालन करने के लिए ट्रैक पर रहने दें।
    • यदि आप गलती से अपने निलंबन की योजना से भटक जाएं, तो आपको डॉक्टरों से उन चरणों के बारे में पूछें, जिन्हें आप लेना चाहिए।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 6
    2
    निकालने के लक्षणों को समझें मस्तिष्क, दस्त, सिरदर्द, उल्टी, थकान और ठंड लगने जैसी फ्लू जैसे लक्षणों सहित, कुछ प्रकार के लक्षण या दवा कम करने की प्रक्रिया से साइड इफेक्ट के लिए तैयार रहें।
  • भावनात्मक और नींद से संबंधित दुष्प्रभाव आपको 1 से 7 सप्ताह तक परेशान कर सकते हैं। इनमें अनिद्रा, तीव्र सपने, एकाग्रता की कमी, चिड़चिड़ापन और कभी-कभी आत्मघाती विचार शामिल हैं।
  • अन्य लक्षण या शारीरिक दुष्प्रभाव में मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, पसीना आना, धुंधला दृष्टि, झुनझुनी या बिजली की भावना शामिल हो सकते हैं।
  • डॉक्टर से पूछना सुनिश्चित करें कि आपके निदान के अनुसार सबसे ज्यादा निकासी होने वाले लक्षण क्या हैं और मनोचिकित्सक की दवाओं का उपयोग करना बंद करना है।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 7 प्राप्त करें
    3
    प्रश्न पूछें मान लीजिए कि आपको जो इलाज करता है वह डॉक्टर मनश्चिकित्सीय दवाओं और निलंबन प्रक्रिया में विशेषज्ञ है। सामान्य चिकित्सकों के लिए दवाएं लिखने के लिए योग्य हैं - हालांकि, मनोचिकित्सकों की तुलना में, वे मनोचिकित्सक दवाओं की विशेषताओं और उनके निलंबन प्रक्रियाओं के रूप में कुशल नहीं हो सकते हैं।
  • ऐसे कई सवाल हैं जो आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि क्या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दवा को छोड़ने के लिए आप विभिन्न उपचार विकल्पों से परिचित हैं।
  • आप अपने चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि आप जिस विकार के साथ निदान कर चुके हैं और जो दवा ले रहे हैं उसे रोकने के लिए आपको कितना अनुभव है।
  • छवि से संबंधित मनोचिकित्सक औषधियों को सुरक्षित रूप से चरण 8 प्राप्त करें
    4
    शरमाओ मत। आपकी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दांव पर हैं जब आप सवाल पूछने पर शर्मीली न हों अगर चिकित्सक अच्छा है, तो वह आपकी स्थिति के प्रति सहानुभूति दिखाएगा और अपने काम के भाग के रूप में अपने प्रश्नों को समझने या सहन करने के लिए सुनिश्चित करेगा कि उसके मरीजों को ठीक से और सही तरीके से इलाज किया जाए।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 9 प्राप्त करें
    5
    दूसरी राय की तलाश करने पर विचार करें यदि चिकित्सक आपके प्रश्नों की उपेक्षा करता है या तत्काल यह स्वीकार करता है कि आपको अपनी दवा का प्रयोग करना बंद कर देना चाहिए, तो दूसरे मनोचिकित्सक से दूसरी राय लेने पर विचार करें।
  • दूसरी राय प्राप्त करने की लागत शायद आपके मनश्चिकित्सीय दवाओं के निलंबन के संबंध में बुरी सलाह का पालन करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसलिए यदि आप प्रदान की गई सलाह के बारे में चिंतित हैं, तो दूसरी राय देखें
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 10 प्राप्त करें
    6
    उन्हें अच्छी तरह से आपकी निगरानी करें कभी कभी लक्षण सप्ताह या महीनों लेने के प्रकट करने के लिए कर सकते हैं, इसलिए यदि आप एक मनोरोग चिकित्सा छोड़ देंगे, तो आप डॉक्टर जो दवा को रोकने के लिए मदद कर रहा है करने के लिए बार-बार जाना चाहिए।
  • डॉक्टर को बताएं कि आप वापसी के लक्षणों के बारे में चिंतित हैं और उनके निर्देशों का पालन करें कि आप कितनी बार सोचते हैं कि मुझे आपकी समीक्षा करनी चाहिए I यह आपको उन विशेष लक्षणों को भी बता सकता है जिनके लिए आपको अपने विशिष्ट मनश्चिकित्सीय निदान और दवा के अनुसार ध्यान देना चाहिए।
  • विधि 3
    दवा कम करने की प्रक्रिया के माध्यम से जाना

    छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 11



    1
    अपने आप को प्रशिक्षित। एक मानसिक दवा के निलंबन को अच्छी तरह से जाने की संभावना नहीं है अगर आप बहुत तनाव में हैं और आपका शरीर अस्वास्थ्यकर है। नियमित व्यायाम में मामूली एंटीडिपेटेंट प्रभाव हो सकता है - व्यायाम भी तनाव को दूर कर सकता है और आसानी से सुधार कर सकता है जिसके साथ आप मनश्चिकित्सा की दवाओं को छोड़ देते हैं।
    • जब आप व्यायाम करते हैं, तो संगीत को सुनने का प्रयास करें जो आपको प्रोत्साहित करता है और आपको आत्मसमर्पण करने का अनुभव करते समय कसरत जारी रखने में आपकी सहायता करता है। हालांकि, अपने शरीर पर ध्यान देना सुनिश्चित करें और बहुत कठिन प्रयास न करें!
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 12
    2
    आपको अपना मन बदलने के लिए तैयार होना चाहिए ध्यान रखें कि मनोचिकित्सक दवाओं को छोड़ने का लक्ष्य अच्छा लगता है और जरूरी नहीं कि दवा से मुक्त हो। आप पूरी तरह से दवा लेने को रोकने के लिए भयानक लग रहा है तो ध्यान रखें कि आप अपने निर्णय रिवर्स और अगर डॉक्टर सोचता है कि यह एक अच्छा विचार है अपने दवा का उपयोग करने के लिए लौट सकते हैं।
  • अपने मन को बदलने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें और अपनी विशिष्ट सलाह का पालन करें।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 13
    3
    स्वस्थ भोजन खाएं जब आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो इससे आप नकारात्मक महसूस कर सकते हैं, जो मनोवैज्ञानिक दवाओं को सुरक्षित रूप से छोड़ने के अपने प्रयास में हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसलिए, स्वस्थ भोजन खाने के लिए महत्वपूर्ण है
  • यहां स्वस्थ खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: दुबला मांस, नट्स, फलों और सब्जियां
  • ध्यान रखें कि स्वस्थ भोजन का एक बड़ा हिस्सा संतुलित आहार रखने में होता है, भोजन के एक स्रोत से अधिक खाने से बचा जाता है
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 14
    4
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो यह खराब मानसिक स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है, जो थकान, दुःख और चिंता की भावना पैदा करता है, जो मनोवैज्ञानिक दवाओं को सुरक्षित रूप से छोड़ने के अपने प्रयास में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • यदि आपको नींद आ रही है, तो अपने कमरे को पूरी तरह से अंधेरा बनाने की कोशिश करें। अपने परिवेश को बदलकर या ईनप्लग का उपयोग करके ध्वनियों को कम करें। एक दिनचर्या को अपनाने की कोशिश करें और इसे हर रात समान रखें। सुनिश्चित करें कि आप निर्धारित करते हैं कि रात के दौरान आपको कितने घंटों की ज़रूरत होती है ताज़ा और पुनर्प्राप्त करने के लिए - हर रात कई घंटों तक सोने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर 10:30 बजे बिस्तर पर रहते हैं और फिर सोने से पहले 30 मिनट के लिए पढ़ें, जितनी बार संभव हो इस अनुसूची का पालन करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। इस तरह, आप अपने शरीर को सोने के लिए प्रशिक्षित करेंगे
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 15 प्राप्त करें
    5
    बहुत कैफीन का उपभोग न करें कैफीन आपको चिंतित महसूस कर सकता है, जो तनाव और चिंता की भावनाओं में योगदान दे सकता है, और निलंबन की प्रक्रिया को और अधिक कठिन और सफल होने की संभावना कम कर सकता है
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 16
    6
    मनोचिकित्सा की कोशिश करो यह दिखाया गया है कि परामर्श या मनोचिकित्सा या तो स्वयं या मनोरोग दवाओं के साथ संयोजन में प्रभावी है। इसलिए यदि आप दवाओं को रोकना चाहते हैं, लेकिन फिर भी लगता है कि आप उपचार से लाभ ले सकते हैं, मनोचिकित्सा या परामर्श की कोशिश कर सकते हैं।
  • किसी मनोचिकित्सक या परामर्शदाता को खोजने के लिए, "मनोचिकित्सक + अपना स्थान" डालकर इंटरनेट पर खोज करें। आप "मनोचिकित्सक + अपना स्थान + अपने विशिष्ट निदान" डालकर भी खोज सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपको निम्न पृष्ठ पर जाकर मार्गदर्शन देने के लिए मनोवैज्ञानिक को ढूंढने का एक और तरीका है: https://locator.apa.org/
  • विधि 4
    चिकित्सकीय दवाओं के अवैध उपयोग को सुरक्षित रूप से रोकें

    छवि से संबंधित मनोचिकित्सक औषधियां सुरक्षित रूप से चरण 17
    1
    डॉक्टर से बात करें हालांकि यह स्वीकार करने के लिए शर्मनाक हो सकता है कि आप चिकित्सकीय दवाओं का अवैध रूप से उपयोग करते हैं, आपको डॉक्टर से बात करने के लिए सबसे उपयुक्त और सबसे सुरक्षित तरीके से उन दवाओं का उपयोग करना चाहिए जिनके लिए आपके लिए निर्धारित नहीं किया गया है। ध्यान रखें कि हर दिन के डॉक्टर शरीर के बारे में सभी प्रकार की समस्याएं और संदेह पाते हैं - यह उनके लिए एक नियमित है, यह उनके काम का सिर्फ एक हिस्सा है, इसलिए आपको शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप इसे उल्लेख करने के बारे में चिंतित हैं क्योंकि आप पर्चे की दवा का अवैध रूप से उपयोग करते हैं, तो इसे hypothetically कहने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, आप पूछते हुए बातचीत शुरू कर सकते हैं "यदि मैं एक डॉक्टर के पर्चे की दवा का अवैध इस्तेमाल करता था, तो क्या आप इसे सुरक्षित रूप से छोड़ने में मेरी सहायता कर सकते हैं? या क्या मैं कुछ सहायता संसाधन प्राप्त कर सकता हूं? "
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 18
    2
    पुनर्वास के बारे में जानें मनोवैज्ञानिक दवाओं को रोकने के एक तरीके के रूप में नशीली दवाओं के लिए पुनर्वास केंद्र में प्रवेश करने पर विचार करें। आपके लिए सही केंद्र ढूंढने के लिए अनुसंधान कुछ पुनर्वसन केंद्र विशिष्ट दवाओं के आदी लोगों के उपचार में विशेषज्ञ हैं, इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए एक उपयुक्त केंद्र मिलना चाहिए। इसके अलावा, पुनर्वास केंद्र हैं जो इंटर्नियर मरीज़ों और अन्य जो चलन संबंधी देखभाल प्रदान करते हैं। पुनर्वास के प्रकार के बारे में डॉक्टर से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको सबसे अधिक लाभ देगा।
  • बोर्डिंग (यानि आवासीय) कार्यक्रमों में कम से कम 28 दिन का समय होता है। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपने पहले से ही अपने दम पर या आउट पेशेंट देखभाल के माध्यम से दवाओं को रोकने की कोशिश की है, लेकिन आप विफल हो गए हैं। वे भी उपयुक्त हैं यदि आपको डिटॉक्सिज्म करने की आवश्यकता है (एक दवा से पर्यवेक्षण और सुरक्षित संयम)।
  • आउट पेशेंट कार्यक्रम मरीजों के लिए अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप काम से दूर नहीं रह सकते हैं या यदि आपको अपने परिवार के पास रहने की ज़रूरत है, तो उसके साथ आपके जो वचनबद्धताएं हैं उसे पूरा करने के लिए। हालांकि, यह विकल्प आपके लिए कम आदर्श है यदि आपको अपने आप को नियंत्रित करने में कई कठिनाइयां आती हैं, क्योंकि आपके पास केवल अपने ही साधन होंगे और आप जिस दवा को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं उसे वापस लेने के लिए वापस जा सकते हैं।
  • दोनों प्रकार के कार्यक्रमों में उपचार के विकल्प शामिल होंगे जिनमें चिकित्सा शामिल है, जिसमें समूह चिकित्सा के एक घटक शामिल हो सकते हैं, हालांकि, बोर्डिंग कार्यक्रम आम तौर पर व्यक्ति के लिए अनुकूलित होते हैं, क्योंकि इन केंद्रों में रहने का समावेश होता है
  • छवि से संबंधित मनोचिकित्सक औषधियों से सुरक्षित रूप से कदम 19
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें ध्यान रखें कि यदि आप एक मनश्चिकित्सीय दवा के आदी रहे हैं, तो आप इनपेशेंट और आउट पेशेंट देखभाल के मूल्यांकन में निष्पक्ष नहीं हो सकते हैं, और निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अधिक उपयुक्त क्या है। चिकित्सक से पूछिए और एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य, मित्र से परामर्श करें या इस फैसले को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए प्यार करता है, क्योंकि उनके पास तुम्हारी तुलना में कम पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण है।
  • आपको ईमानदार होने में मदद करने के लिए, अपने आप से पूछें कि आप किस प्रकार के उपचार की आवश्यकता होती है जब आप शांत और कम तनाव में होते हैं, और यदि उपयुक्त हो, तो कम से कम आपको लगता है कि मानसिक दवाओं के आहरण के हमलों के बारे में आपको नशे की लत है।
  • छवि से संबंधित मनोवैज्ञानिक ड्रग्स सुरक्षित रूप से चरण 20
    4
    पुनर्वास की कोशिश करें ध्यान रखें कि किसी विशिष्ट प्रकार के पुनर्वास कार्यक्रम की कोशिश करने के लिए आपका निर्णय डॉक्टर की सिफारिश (जो कि सबसे महत्वपूर्ण है) और आपके परिवार के सुझावों के आधार पर होना चाहिए, उन्हें आपकी मदद की ज़रूरत है और आपको अधिक लाभ प्रदान करेगा।
  • अपने पुनर्वास को बहुत गंभीरता से लें - अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें अगर आपको अंत तक सहना रहने के अपने दृढ़ संकल्प के बारे में दिक्कत न करें, तो ध्यान रखें कि समय के साथ किसी न किसी समुद्र के शांत होने की तरह, यह अक्सर मानसिक रोगों के निलंबन से संबंधित नकारात्मक लक्षणों के साथ होता है।
  • युक्तियाँ

    • वसूली और संयम की प्रक्रिया पूरी तरह से प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की संरचना के लिए विशिष्ट है, अत: आपके संयम की प्रक्रिया को उसी तरह ही नहीं मानना ​​चाहिए जैसा आपके द्वारा पढ़ाए गए स्रोत में वर्णित किया गया है। कुछ रोगियों को बहुत कम समय की आवश्यकता होती है और बहुत कम लक्षण (या कोई भी नहीं) को भुगतना पड़ता है, जबकि अन्य दवा कम करने की प्रक्रिया के दौरान ज्यादा मुश्किलें होती हैं।

    चेतावनी

    • एक मनोरोग दवा को रोकने की कोशिश करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com