ekterya.com

किसी मानसिक स्वास्थ्य अस्पताल में किसी को कबूल करने या स्वीकार करने के लिए

यह संभव है कि जिस व्यक्ति को आप जानते हैं वह स्वयं या अन्य लोगों के लिए खतरा बन गया है। यह व्यवहार का दहलीज है, जिसे एक बार पार किया गया, इस मामले पर कार्रवाई करने की आवश्यकता को प्रोत्साहित करता है। आप इस दोस्त के बारे में चिंतित हैं या एक को प्यार करते हैं और आपकी भागीदारी जटिलताओं से भरा एक दायित्व बन गई है। अगर किसी को मानसिक स्वास्थ्य अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए तो ज्यादातर लोग अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं कि क्या किया जाना चाहिए। चाहे आप एक हस्तक्षेप की आवश्यकता हो, एक अनैच्छिक न्यायिक कैरियर या आपातकालीन प्रवेश, प्रत्येक मामले में क्या करना सीखना आपको उस पथ के लिए तैयार करेगा जो आपको इंतजार कर रहा है

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1
एक हस्तक्षेप करें

एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 1
1
निर्धारित करें कि कोई हस्तक्षेप उचित है या नहीं। एक हस्तक्षेप तब होता है जब दोस्तों और परिवार के सदस्यों को, जो किसी के बारे में चिंतित होते हैं (कभी-कभी डॉक्टर, चिकित्सक या हस्तक्षेप विशेषज्ञ के साथ) व्यक्ति को उनकी नशे की लत या व्यवहार के परिणामों को समझने में मदद करने के लिए। हस्तक्षेप समूह अक्सर व्यक्ति को उपचार को स्वीकार करने के लिए कहता है या समस्या के हल खोजने में सहायता करता है। व्यसनों के उदाहरण जिनमें हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है:
  • शराब
  • डॉक्टरों की दवाओं का दुरुपयोग
  • अवैध दवाओं का दुरुपयोग
  • बाध्यकारी भोजन
  • बाध्यकारी जुआ
  • मानसिक स्वास्थ्य (जैसे अवसाद, चिंता या आत्महत्या की प्रवृत्ति) के बारे में अन्य चिंताओं के लिए, एक हस्तक्षेप बहुत शर्मनाक या गलत समझा जा सकता है
  • किसी व्यक्ति के लिए जो खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, आपातकालीन नंबर को कॉल करना सबसे अच्छा विकल्प है कोई हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित करने वाला शीर्षक, शीर्षक चित्रा 2
    2
    अगर कोई व्यक्ति सहायता चाहता है तो स्पष्ट करता है मूल मानव अधिकारों से एक व्यक्ति को सहायता मांगने और स्वीकार करने की अनुमति मिलती है। उन अधिकारों को एक व्यक्ति को मदद की ज़रूरत से इंकार करने की अनुमति मिल सकती है। यह संभव है कि उस व्यक्ति पर विश्वास नहीं होता है कि उसे एक समस्या है लेकिन उनका सिद्ध व्यवहार आपको अन्यथा बताता है। आपकी भूमिका का हिस्सा उसे समझने में मदद करेगा कि उसे सहायता चाहिए और उसे उसे स्वीकार करना होगा।
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    एक कार्य योजना विकसित करें हस्तक्षेप से पहले, कम से कम एक को विकसित करें उपचार योजना इसे व्यक्ति को देने के लिए अग्रिम में व्यवस्था करें अगर व्यक्ति हस्तक्षेप से सीधे मानसिक स्वास्थ्य सुविधा के साथ होगा हस्तक्षेप का मतलब बहुत ज्यादा नहीं होगा यदि व्यक्ति को यह नहीं पता कि सहायता कैसे प्राप्त की जा रही है और उनके प्रियजनों का समर्थन नहीं है।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 4

    Video: The Great Gildersleeve: Jolly Boys Gift / Bronco Disappears / Marjorie's Wedding

    4
    हस्तक्षेप माउंट करें सहायता कई रूपों में आता है और कभी-कभी मजबूर होना चाहिए। यह करना मुश्किल निर्णय है, लेकिन अगर व्यक्ति की मानसिक स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है और उसका जीवन खतरे में है तो यह आवश्यक है। हालांकि यह संभावना है कि व्यक्ति के लिए एक हस्तक्षेप भारी होता है, लेकिन इरादा यह रक्षात्मक पर नहीं डालना है।
  • जो लोग हस्तक्षेप में भाग लेंगे वे सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए। व्यक्ति के प्रियजन यह बता सकते हैं कि स्थिति उन्हें कैसे प्रभावित कर रही है।
  • आपको उस जगह पर बैठक में भाग लेने के लिए व्यक्ति से पूछना पड़ सकता है जहां कारण बताए बिना हस्तक्षेप करना होता है।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    सहायता को अस्वीकार करने के परिणामों को प्रसारित करें यदि आपको व्यक्ति उपचार लेने से इनकार करते हैं, तो आपको विशिष्ट परिणामों की पेशकश करने के लिए तैयार रहना चाहिए। परिणाम व्यर्थ खतरे नहीं होने चाहिए, इसलिए व्यक्ति के प्रियजनों को उन परिणामों पर विचार करना चाहिए जिन्हें लागू किया जाएगा, अगर व्यक्ति उपचार नहीं चाहता है और उन्हें लागू करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक
    6
    भावनात्मक अशांति के लिए प्रतिभागियों को तैयार करें प्रतिभागियों को विशिष्ट उदाहरण तैयार करना चाहिए कि उनके प्रियजनों के व्यवहार ने कैसे रिश्ते को क्षति पहुंचाई है। अक्सर, जो हस्तक्षेप करते हैं वे व्यक्ति को पत्र लिखना पसंद करते हैं। यह संभव है कि मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति को अपने स्वयं के विनाशकारी व्यवहारों की परवाह नहीं है, बल्कि उन दर्दों को देखकर, जो उनके कार्यों में दूसरों का कारण बनते हैं, सहायता प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली प्रेरक हो सकते हैं।
  • एक हस्तक्षेप इसमें सहकर्मियों और धार्मिक प्रतिनिधियों (यदि उपयुक्त हो) शामिल हो सकते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    अस्पताल में भर्ती कार्यक्रम का सुझाव दें कई मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं से संपर्क करें और अपनी सेवाओं के बारे में पूछें। अपने दैनिक कार्यक्रमों के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछने से डरना न करें और केंद्र पुन:
  • अगर एक हस्तक्षेप जरूरी नहीं है, तो व्यक्ति को मानसिक बीमारी की जांच करने में मदद करें, साथ ही वह चिकित्सा और उपचार की दवाओं की सिफारिश की दवाओं के साथ ग्रस्त है। समझो और आसन्न गतिविधियों के नियंत्रण में व्यक्ति को महसूस करें।
  • सुझाए गए कार्यक्रमों के दौरे का पालन करें और ध्यान रखें कि व्यक्ति उपचार योजना के प्रति अधिक संवेदनशील होता है, जो सफलतापूर्वक उनकी बीमारी का प्रबंधन करने का मौका है।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    जब उचित हो, तो व्यक्ति की यात्रा करें यदि व्यक्ति को एक आंत्र रोगी उपचार कार्यक्रम में भर्ती कराया गया है, तो उन यात्राओं के लिए नियम होंगे जिन्हें स्पष्ट किया जाना चाहिए। समझे कि आपको बाहर से किसी के प्रभाव के बिना व्यक्ति को स्वयं पर भाग लेने देना होगा। स्टाफ आपको सूचित करेगा कि कब यात्रा की जाएगी और यात्रा शायद बहुत अच्छी तरह से प्राप्त होगी।
  • भाग 2
    एक न्यायिक अंतरण गाइड

    एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित करने वाला शीर्षक, शीर्षक चित्र 9
    1
    कानून स्पष्ट करता है अनैतिक नियुक्ति में एक व्यक्ति की आजादी लेना शामिल है यह गंभीर प्रक्रिया आपके रहने पर निर्भर करता है, लेकिन सामान्य रूप से, अनैच्छिक अस्पताल में भर्ती या तो न्यायिक या आपातकालीन हैं और डॉक्टर या चिकित्सक या अदालत की भागीदारी की आवश्यकता होती है। अक्सर, आत्महत्या के प्रयास के बाद, अस्थायी प्रवेश अनिवार्य है।
    • प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम प्रतिबंधक उपचार का अधिकार है, जो हमेशा सबसे अधिक लाभप्रद उपचार नहीं होता है।
    • आपके निवास की जगह पर सिविल या न्यायिक अस्पताल में भर्ती के बारे में विवरण ऑनलाइन खोजें।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 10
    2
    शहर या नगरपालिका की अदालत में जाएँ जिले में जहां व्यक्ति रहता है वहां ऐसा करें रिसेप्शनिस्ट को सही याचिका फॉर्म के लिए पूछिए आप उन्हें वहां पूरा कर सकते हैं या उन्हें घर ले सकते हैं और दूसरी बार वापस लौट सकते हैं। एक बार फॉर्म भरने के बाद, उन्हें रिसेप्शनिस्ट के साथ मिलें
  • आपको उस व्यक्ति के व्यवहार के बारे में बताए जाने के लिए कहा जाएगा कि वे औपचारिक रूप से एक मानसिक स्वास्थ्य सुविधा में प्रवेश करेंगे।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    दर्शकों में भाग लें यदि तत्काल नियुक्ति के लिए कोई कारण नहीं है, तो सुनवाई की जाएगी और जज किसी भी सबूतों के आधार पर अंतिम निर्धारण करेगा। एक बार कागजात जमा हो जाने पर, आपका क्या होगा, इसका थोड़ा सा सीधा प्रभाव होगा, हालांकि आपको सुनवाई के बारे में गवाही देने के लिए कहा जा सकता है।
  • अदालत व्यक्ति को एक मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन से गुजरने का आदेश दे सकता है, जो अदालत के आदेश देने के इलाज में न हो या न हो। अगर ऐसा आदेश दिया जाता है, तो व्यक्ति को उपचार प्राप्त करने के लिए भर्ती किया जा सकता है या पर्यवेक्षण आउट पेशेंट उपचार से गुजरने का आदेश दिया जा सकता है।
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित करने वाला शीर्षक चित्र 12
    4
    यदि आवश्यक हो तो एक निरोधक आदेश प्राप्त करें प्रश्न में व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य सुविधा में अस्पताल में भर्ती होने के साथ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यदि कोई तत्काल समाधान नहीं है और आपको लगता है कि आप संभावित रूप से खतरे में हैं, तो संपर्क को प्रतिबंधित करने के लिए व्यक्ति के खिलाफ एक निरोधक आदेश प्राप्त करें यदि व्यक्ति इस का उल्लंघन करता है, तो आप पुलिस और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से हस्तक्षेप करने के लिए कह सकते हैं।
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित गठित शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    5
    वकीलों को शामिल करने के लिए तैयार व्यक्ति को दूसरी राय प्राप्त करने का अधिकार है और यदि पूरी तरह से अक्षम नहीं है, तो यह तर्क देने की संभावना है कि उसे भर्ती नहीं करना चाहिए। आपको अपने वकील, चिकित्सा पेशेवर और अन्य समर्थकों के साथ स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • यदि आप इस बिंदु पर आते हैं, तो अपने आप को वकील की सेवाओं को प्राप्त करना बुद्धिमान होगा
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 14
    6
    एक प्रारंभिक निर्वहन की आशंका। ध्यान रखें कि व्यक्ति को आपको जानने या तैयार होने के बिना मानसिक स्वास्थ्य सुविधा से छुट्टी मिल सकती है। व्यक्ति की मांग और उसके व्यवहार के प्रदर्शन "स्वस्थ", एक चिकित्सक के आदेश या बीमा कवरेज की कमी के कारण आप जल्द ही छुट्टी दे सकते हैं।
  • कभी-कभी आप एक मजबूत रक्षा के साथ एक समय से पहले रिलीज को ब्लॉक कर सकते हैं, जैसे कि चिकित्सक इन चार्ज में आपके अच्छी तरह से प्रलेखित केस पेश करते हैं। यदि आप वास्तव में इस प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको खुद के लिए एक मजबूत आवाज होना होगा। यदि वह व्यक्ति आपके करीबी है, तो याद रखें कि यह अंततः सभी के अच्छे के लिए है।
  • कुछ स्थानों में, यह संभव है कि दोनों सेवाओं में कटौती और कर्मचारियों ने अस्पतालों में रहने वाले को काफी कम कर दिया है। यदि आप रिहाई के नियोजन में भाग ले सकते हैं, तो वसूली बीमा के लिए वास्तविक और प्रमाणित ब्योरे और आपके और व्यक्ति के लिए वास्तविक सुरक्षा के बारे में वास्तविक और सिद्ध प्रगति के संकेतों पर जोर देते हैं।
  • एक व्यक्ति को मानसिक अस्पताल में गठित करने के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 15



    7
    समर्थन दस्तावेजों को इकट्ठा यदि आप तत्काल अस्पताल में भर्ती के लिए जा रहे हैं और कोई खतरा नहीं है तत्काल, यह संभावना है कि आपको आपके अनुरोध को सही ठहराने के लिए साक्ष्य प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यह एक अधिकृत चिकित्सक या अन्य गवाहों से हलफनामा का एक बयान हो सकता है कि प्रश्न में व्यक्ति खुद या दूसरों के लिए खतरे का हो सकता है
  • अगर जज इससे सहमत है, तो स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को रोकना और व्यक्ति को स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य सुविधा में शामिल करना और सुनवाई को और अधिक संपूर्ण रिजोल्यूशन के लिए निर्धारित किया जाएगा।
  • भाग 3
    एक आपातकालीन अस्पताल में भर्ती

    एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 16
    1
    स्थिति का मूल्यांकन करें और आपातकालीन नंबर पर कॉल करें। क्या यह पहली बार यह होता है या अगर वहाँ एक इतिहास है कि अधिकारियों के लिए आवश्यक है स्थितियों को शामिल है स्थिति की तीव्रता के अपने आकलन में विश्वास है। आपातकाल शर्मिंदगी या शर्म महसूस करने का समय नहीं है जब स्थिति में मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति को शामिल किया गया हो। यह जीवन या मृत्यु का मामला हो सकता है।
    • स्थिति को शांत और विस्तृत तरीके से बताएं स्थिति के बारे में बहुत स्पष्ट रहें और किसी संभावित खतरे की संभावना में वृद्धि न करें। कानून प्रवर्तन कर्मियों को चोट या दूसरों की मृत्यु से बचने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है हालांकि, मानसिक बीमारी के साथ व्यक्ति के व्यय पर दुर्भावनापूर्ण परिणाम हो सकते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 17
    2
    व्यक्ति के लिए एक वकील बनें जब आप फोन पर बात करते हैं और जब पहली प्रतिक्रिया आपातकालीन सेवाएं आती हैं, तो आपको यह बताना होगा कि व्यक्ति मानसिक बीमारी से ग्रस्त है और आप उनके वकील हैं। इसे स्पष्ट करें कि इस व्यक्ति को संभवतः हानि से बचने के लिए करुणा और सम्मान के योग्य होना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी पार्टियों को पता है कि व्यक्ति मानसिक बीमारी से ग्रस्त है, यह आप पर निर्भर करेगा। यह व्यक्ति को संभावित अनुचित उपचार और नुकसान से बचने में मदद करेगा।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 18
    3
    सकारात्मक परिणाम के लिए समूह कार्य की सुविधा प्रदान करें उन लोगों के लिए उपयोगी बनें जो सहायता प्रदान करने का प्रयास करें यह संभावना है कि व्यक्ति उत्तेजित और परेशान हो और दूर ले जाने के लिए डर है। कौन नहीं होगा? आम सहमति यह है कि हर कोई एक टीम के रूप में काम करता है ताकि वह इस व्यक्ति को उनकी सहायता प्राप्त कर सके।
  • आपको उस व्यक्ति को कुछ ऐसा कहने से आश्वस्त करना होगा "ये लोग आपकी मदद करने और आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। मैं भी आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहता हूं मुझे पता है यह डरावना हो सकता है लेकिन सब कुछ ठीक हो जाएगा"।
  • यदि कोई अपराध किया गया है, तो यह संभावना है कि व्यक्ति को लिया जाएगा और मुकदमा चलाया जाएगा।
  • अगर कोई व्यक्ति निरोधक आदेश का उल्लंघन करता है, तो पुलिस आपको गिरफ्तार कर लेगी वे एक आपातकालीन सेवा टीम ला सकते हैं, जिसमें एक डॉक्टर शामिल होगा जो व्यक्ति को प्रशिक्षित कर सकता है।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक
    4
    अस्पताल में व्यक्ति के साथ अगर अस्पताल में व्यक्ति के साथ आपातकालीन वाहन में जाना उचित है, तो ऐसा करें। ड्राइव या अस्पताल ले जाने के लिए किसी से पूछो, जहां वह व्यक्ति इसे मूल्यांकन करने के लिए ले जाएगा। आपको अपने स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए उपस्थित होना होगा जो एक मनोरोग मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक होगा।
  • यह बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको इस व्यक्ति की सहायता करने के लिए साहस का पता होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यदि आप ऐसा कुछ करते हैं तो आप उसी समझौते की सराहना करेंगे।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक
    5
    प्रक्रिया होने दो। यह मुश्किल है जब आपको पता चलता है कि जिस तरह से आप मदद कर सकते हैं, उस व्यक्ति को अधिक गहन मूल्यांकन के लिए उसे प्रशिक्षित करना है एक उपचार सुविधा में मानसिक बीमारी के लिए एक आपातकालीन अस्पताल में भर्ती होगा अस्थायी प्रकृति में होगा कई चीजें हैं जिन्हें विचार करना चाहिए। परिस्थितियों के आधार पर, किसी व्यक्ति को 72 घंटों या उससे अधिक के लिए अनैच्छिक रूप से हिरासत में लिया जा सकता है
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 21
    6
    भविष्य की घटनाओं के लिए सभी संसाधनों को एकत्रित करें एक बार व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हो जाने के बाद, आपके पास एक योजना को व्यवस्थित और क्रियान्वित करने के लिए सीमित समय होगा। वह कब छुट्टी होगी जब वह रहती है? क्या इसमें शामिल बच्चे हैं और यदि हां, तो वे किसके साथ रहेंगे? आपको क्या आउट पेशेंट उपचार की आवश्यकता होगी? क्या कोई सहायता समूह या संगठन है जो मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है?
  • यद्यपि व्यक्ति को 72 घंटों की अवधि के लिए हिरासत में लिया जा सकता है, तो आपको पहले और बिना अपने ज्ञान के डिस्चार्ज किया जा सकता है। यह आशा करो और डॉक्टर या नर्सों को बताएं: "यदि आपको 72 घंटे की अवधि के अंत से छुट्टी मिल जाती है, तो मुझे आपसे जल्द से जल्द संपर्क करने की आवश्यकता है"।
  • वे इस जानकारी को साझा नहीं कर सकते हैं यदि आप परिवार के सदस्य नहीं हैं या निजी मेडिकल जानकारी सुनने के लिए अधिकृत नहीं हैं।
  • भाग 4
    ऊपर का पालन करें

    एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 22
    1
    मजबूत रहें और चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करें। व्यक्ति आप के बहुत करीब हो सकता है: माता-पिता, पति या बच्चे, शायद अगर आपको मानसिक बीमारी है, तो आप उसे संस्थागत बनाने से उसे चोट नहीं पहुंचेगी, आप उसे इलाज करने का मौका देंगे या कम से कम उस उपचार की आवश्यकता जिसे वह चाहिए। आप इसे भी ऐसे तरीके से करेंगे जिससे दूसरों को शारीरिक या भावनात्मक नुकसान पहुंचाए।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 23
    2
    अपने स्वयं के पेशेवर सहायता की तलाश करें अगर आपको किसी दोस्त की मदद से संबंधित तनाव या चिंता का सामना करने में परेशानी हो रही है या कोई मानसिक बीमारी के साथ प्यार करता है, तो किसी से बात करें कि आपकी सहायता किससे हो सकती है। मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक आपके स्थानीय क्षेत्र में उपलब्ध हैं और आप उन्हें स्थानीय अस्पताल या कुछ स्थानीय मनश्चिकित्सीय या मनोरोग संघ के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 24
    3
    व्यक्ति को अपने जीवन में वापस स्वीकार करें एक बार छुट्टी दे दी जाती है, एक व्यक्ति जिसे मानसिक बीमारी का प्रबंधन करना होगा, उसके जीवन में संरचना की आवश्यकता होगी। आप इस का एक बड़ा हिस्सा हो सकते हैं एक स्वागत योग्य रवैया वह व्यक्ति हो सकता है जो व्यक्ति की जरूरत है। सभी लोगों को संबंधित होने की भावना होनी चाहिए और आप उनके लिए यह प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 25

    Video: Gunde Jaari Gallanthayyinde Telugu Full Movie || Nitin || Nithya Menen || Vijay Kumar Konda

    4
    व्यक्ति से उनकी प्रगति के बारे में पूछें इसे स्पष्ट कर दें कि आप ईमानदारी से उसके बारे में चिंतित हैं और चाहते हैं कि वह सफल हो। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दवाएं ले जाएं और चिकित्सा या सहायता समूह बैठकों में भाग लें। यह किसी भी उपचार कार्यक्रम की आवश्यकता होने की संभावना है।
  • व्यक्ति को अपने कार्यक्रम के साथ जिम्मेदार होने में सहायता करें। उससे पूछिए कि क्या कुछ भी है जो आप उपस्थित रहने के लिए प्रतिबद्ध रहने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। अच्छा हो, लेकिन मुझे दोहराना न दें
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक
    5
    आपके द्वारा प्राप्त संसाधनों को पहचानें निपुण रहें यदि व्यक्ति को आपकी सहायता की जरूरत है तो भविष्य में। जैसा कि नाम से पता चलता है, मानसिक बीमारी एक बीमारी है और इसलिए इसे प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन ठीक नहीं किया जा सकता है। यह बहुत संभावना है कि पुनरुत्थान होते हैं और इसमें शामिल सभी लोगों को उन्हें विफलता नहीं मानना ​​चाहिए। हालांकि, प्रत्येक पुनरावृत्ति के बाद उपचार की आवश्यकता होगी
  • एक बार जब आप एक मानसिक बीमारी के साथ व्यक्ति की मदद करने की प्रक्रिया में जाते हैं, तो आपके पास ज्ञान, आत्मविश्वास और दूसरों की मदद के लिए आवश्यक जानकारी होगी।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 27
    6
    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं यह सोचने की प्रवृत्ति है कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं, जो आपके विचारों और भावनाओं को अनुभव करते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि कई अन्य लोगों ने वास्तव में महसूस किया है कि आपको क्या लगता है और मानसिक रोग के साथ किसी व्यक्ति को उनकी सहायता में मदद करने में कठिनाई हो रही है। अपने आप को बाहर निकालने की इच्छा से लड़ो, जहां आप खुद को अलग कर सकते हैं और मदद की ज़रूरत नहीं पा सकते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा सर्वोपरि है जबकि मानसिक बीमारी वाले अधिकांश लोग हिंसक नहीं हैं, वे अप्रत्याशित हैं और जब वे मनोवैज्ञानिक प्रकोप करते हैं तो स्वयं नहीं हो सकते हैं।
    • कभी झूठ नहीं बोलें किसी को प्रशिक्षित करने की कोशिश न करें जो अपने आप को या दूसरों के लिए कोई खतरा नहीं है आप स्थिति को बदल सकते हैं जब शॉट आपको वापस आता है।
    • उन लोगों का इलाज करें जिन्होंने मानसिक बीमारी के एक प्रकरण का अनुभव किया है जैसा कि आप गंभीर बीमारी से उबरने वाले किसी व्यक्ति के साथ करेंगे। उन्हें एक कार्ड देने के लिए उन्हें जल्दी या कुछ फूलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए, या उनकी वसूली में उनका समर्थन करने दें।
    • स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​मानसिक बीमारियों से अवगत हैं और उनसे निपटने में सक्षम हो सकती हैं या वे आपको किसी ऐसे व्यक्ति को भेज सकते हैं जो है। आप को शर्मिंदा या कलंक नहीं होने देना चाहिए, वह जानकारी प्राप्त करने से जो आपको उपयोगी हो सकता है।
    • व्यक्ति को यह स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करें कि उन्हें सहायता चाहिए उससे पूछिए कि क्या आप किसी भी तरह उसकी मदद कर सकते हैं।
    • आपराधिक व्यवहार और मानसिक बीमारी के साथ किसी के बीच अंतर है। किसी को प्रशिक्षित करने की कोशिश न करें जो कि जेल सिस्टम पर जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • एहसास है कि किसी को स्वीकार करना सीमित अवधि के लिए है यह कुछ घंटों के लिए, कुछ दिन और शायद कुछ हफ्तों से अधिक नहीं रह सकता है। एक बार जब व्यक्ति संकट छोड़ देता है, तो उसे छुट्टी दे दी जाएगी।
    • मानसिक बीमारी अक्सर निर्णय को प्रभावित करती है मनोवैज्ञानिक बीमारियों (स्किज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवीता, मनोवैज्ञानिक अवसाद) वाले आधा लोग स्वीकार नहीं करते या वास्तव में नहीं जानते हैं कि उनकी मानसिक बीमारी है। वे स्वयं की सहायता नहीं करेंगे, जब तक कि वे अपनी समस्या का एहसास न करें। इस बीच, वे करने के लिए कर सकते हैं "आत्म औषधि"। यह आम तौर पर पदार्थ का दुरुपयोग होता है
    • आपका मित्र या परिवार परेशान हो सकता है कि आप व्यक्ति को प्रशिक्षित करने का प्रयास करें। आप स्थिति के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। सीमा निर्धारित करें और समझें कि क्रोध स्वीकृति प्रक्रिया का हिस्सा है।
    • संभावित नुकसान के लिए तैयार करें आत्महत्या मानसिक बीमारी के कारण होती है और अकेले अमेरिका में मौत का दसवां कारण है। UU। समझें कि तनाव आपके मित्र या परिवार के सदस्य के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है और समझने की कोशिश कर सकता है।
    • क्या आप देखभाल करने वाले के थकावट से पीड़ित हैं या क्या आप डर रहे हैं कि आपके प्रियजन आपके संसाधनों पर बोझ बन जाएंगे? क्या आप चीजों को बढ़ा रहे हैं? क्या इस समस्या को मजबूत व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करके हल किया जा सकता है? आपकी ज़रूरत में सहायता प्राप्त करें
    • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह व्यक्ति अस्थिर प्रभाव का विरोध कर सकता है जो अदालत के माध्यम से चल रहा है और अंतराल की प्रक्रिया उनके जीवन पर होगी। क्या यह आपके भविष्य की क्षमता को रोजगार प्राप्त करने में दखल देगा? क्या आप अपनी नौकरी, अपने रिश्ते या अपने घर खो देंगे?
    • अस्पताल में भर्ती व्यक्ति को संभवतः एक निर्धारित दवा के साथ छुट्टी दे दी जाएगी और यह इसे लेने के लिए निर्भर करेगा। इसलिए एक पुनरुत्थान हो सकता है
    • संरक्षण के लिए अपनी सहजता रखें यदि आप अपने परिवार या जिनके लिए आप की देखभाल करते हैं, के सदस्य हैं, और जिनके लिए आप परवाह करते हैं, तो आपको उनके साथ लंबे समय तक रहना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि आप अपने जीवन को नष्ट कर दें, इससे पहले आपको अलग करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com