ekterya.com

पागल लोग कैसे मदद करें

एक पागल व्यक्ति की मदद करना मुश्किल हो सकता है ये लोग दुनिया को उसी तरीके से नहीं देखते हैं जो हम में से अधिकांश करते हैं, और उन्हें विरोध करना बहुत आसान है या उन्हें आपको संदेह करना है किसी पागल व्यक्ति की मदद करने में संवेदनशीलता और समझ महत्वपूर्ण होती है, जिससे उन्हें यह महसूस किए बिना उपचार की आवश्यकता होती है कि उन्हें नकारात्मक तरीके से न्याय किया जा रहा है। सबसे प्रभावी तरीकों में से एक आप एक पागल व्यक्ति की मदद कर सकते हैं उन्हें शान्ति देना है, जब उन्हें भ्रमपूर्ण विचारों से कठिनाइयां आती हैं। आप उसे दीर्घकालिक रक्षा तंत्र विकसित करने में मदद कर सकते हैं और उसे पेशेवर सहायता का अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
भ्रांतिपूर्ण विचारों के साथ डील करें

चित्र का शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीला चरण 12
1
व्यक्ति के साथ बहस मत करो यदि आपका मित्र या पारिवारिक सदस्य भ्रमकारी विचार व्यक्त करता है, तो उनकी बात सुनो, लेकिन बहस मत करो यह व्यक्ति उन्माद को पूरी तरह से वास्तविक के रूप में देख सकता है, इसलिए आप उसे कुछ और में विश्वास करने के लिए मना नहीं कर सकते।
  • चर्चा करने से स्थिति भी बढ़ सकती है, क्योंकि इससे व्यक्ति को यह महसूस होगा कि कोई इसे नहीं समझता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 14
    2
    व्यक्ति के व्याकुलता को स्वीकृति न दें आपको क्या लगता है, समझने पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी भावनाओं के प्रति सहानुभूति दिखाएं, लेकिन कुछ भी मत कहो जो आपके भ्रम को मजबूत करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको बताता है कि अपहर्ताओं द्वारा पीछा किया जा रहा है, तो गेम का पालन न करें। इसके बजाय, कुछ कहें "यह बहुत डरावना लगता है, लेकिन मुझे यकीन है कि आप सुनिश्चित हैं।"
  • उस व्यक्ति को बताएं कि आप क्या कहते हैं, उसे समझ नहीं आते, लेकिन अपने विचारों को बदलने की कोशिश किए बिना। उदाहरण के लिए, "नहीं, मैंने हमें किसी को भी नहीं देखा।"
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल 13
    3
    प्रश्न पूछें निर्धारित करें कि यदि आप व्यक्ति को उनके डर के बारे में अधिक बात कर सकते हैं। इससे आपको अपने भ्रम के कारण की खोज करने में सहायता मिल सकती है और इसे आराम करने के तरीके का अधिक सटीक विचार है। इसके अलावा, व्यक्ति आपको बोलने के बाद बेहतर महसूस कर सकता है
  • खुले प्रश्न पूछें जैसे "आप क्यों सोचते हैं कि अपहर्ताओं ने आपका पीछा किया है?" या "क्या आप मुझे इसके बारे में अधिक बताना चाहते हैं?"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 1
    4
    इससे व्यक्ति को अधिक सुरक्षित और आरामदायक महसूस करने में मदद मिलती है यदि पर्यावरण में कुछ आपको डराता है, तो इसे कहीं और ले जाओ। उसे कुछ खाना या पानी दो। उसे सचेत करें कि आप डरते नहीं हैं और उसे बताएं कि आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उसके साथ कुछ भी बुरा न हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार के किसी सदस्य के साथ एक इमारत में हैं, जो सोचता है कि कोई व्यक्ति लाउडस्पीकर पर आपको संदेश भेज रहा है, तो उन्हें उस स्थान से दूर ले जाएं।
  • अगर कोई व्यक्ति दवा ले रहा है, तो उससे पूछें जब उसने अपनी आखिरी खुराक ली है यदि उत्पाद पैकेज पर संकेत दिए जाने से अधिक समय हो तो, सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके अपनी खुराक का उपभोग करते हैं।
  • भाग 2
    अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की आदतों का विकास करना

    छवि शीर्षक शीर्षक पेरानोइड पीपुल चरण 10
    1
    इससे व्यक्ति को सकारात्मक मानसिक स्थिति बनाए रखने में मदद मिलती है जब आप अपने मित्र या रिश्तेदार के करीब हैं, तो उन्हें अपने सकारात्मक विचार और आशावाद दिखाएं कुछ मंत्रों या पुष्टिओं को विकसित करने के लिए आपकी सहायता करें, जिन्हें आप पागल होने पर शुरू होने पर उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, व्यक्ति को कुछ दोहराना उपयोगी हो सकता है जैसे "हर कोई इतनी व्यस्त है कि वे खुद के बारे में चिंतित हैं कि मेरे पास मेरे बारे में सोचने का समय नहीं है" या "भले ही मुझे डर लग रहा है, मैं वास्तव में खतरे में नहीं हूं।"
    • व्यक्ति को मंत्र लिखने के लिए प्रोत्साहित करें और इसे आवश्यक होने पर इसे पढ़ने के लिए हाथ पर रखें।
  • Video: जब एक लड़की लोगों से मदद मांगती है और एक लड़का मदद मांगता है अंतर देखिए murari lal sharma comedy

    छवि शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 17
    2
    मदद उसे विचित्र विचारों को परिप्रेक्ष्य में डाल दिया। उसे अपने विचारों या किसी अन्य व्यक्ति से विश्वास करने के लिए आमंत्रित करें, जिस पर उसे भरोसा है अगर उसे यथार्थवादी दृष्टिकोण चाहिए। उन लोगों को संदेह का लाभ देने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें यदि वे उनके पास किए गए इरादों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
  • यह रणनीति उन लोगों में सबसे अधिक प्रभावी ढंग से काम करेगी जो हल्के व्यामोह से पीड़ित हैं और जो स्वीकार नहीं कर सकते हैं कि उनके मानदंड कभी-कभी बेकार हैं। गंभीर व्याकुलता वाले लोग दूसरों की राय के बारे में पूछने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं।



  • 3
    उसे संतुलित आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें एक स्वस्थ जीवन शैली मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को प्रबंधित करने में आसान बना सकती है। अपने मित्र या परिवार के सदस्य को तनाव कम करने, पर्याप्त आराम प्राप्त करने और उचित आहार और व्यायाम की आदतों को बनाए रखने के तरीके खोजने में सहायता करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति को अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि शामिल है, तो उनके मनोदशा और संज्ञानात्मक कार्य को सुधारना उपयोगी हो सकता है, जो विकृति के कारण बिगड़ा हो सकता है
  • चित्र का शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 18

    Video: केरल की मदद को बढ़े हाथ, दिल्ली के केरल भवन में पहुंच रही राहत सामग्री

    Video: एक ही ऐप को हजारों बार चलाए बिना किसी दूसरे ऐप की मदद के जाने कैसे BY TECHNO ACHARYA

    4
    उसे अपने जीवन के क्षेत्रों में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें वह श्रेष्ठता है पेरेनोई से संबंधित समस्याओं वाले कई लोग अद्वितीय प्रतिभा या एक सफल व्यवसाय हैं। उस इलाके की पहचान करें जिसमें आपका मित्र या रिश्तेदार बाहर खड़ा है, और उन्हें उन गतिविधियों का अभ्यास करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें जिनसे वे आनंद लेते हैं और जिसमें वे अच्छे हैं
  • कल्पना कीजिए कि आपका दोस्त बहुत रचनात्मक है आप उसे व्यस्त रखने और सकारात्मक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक स्थानीय प्रतियोगिता में अपनी कलाकृति भेजने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 4
    5
    संकट स्थितियों के लिए तैयार करें यदि आपके मित्र या परिवार के सदस्य को एक प्रकार की बीमारी है जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया, स्थिर होने पर उन्हें एक आपातकालीन योजना विकसित करने में मदद करें अपने चिकित्सक की फोन जैसे महत्वपूर्ण संपर्क जानकारी इकट्ठा करें और निर्धारित करें कि आपके पास अस्पताल में भर्ती होने पर बच्चों या जानवरों की देखभाल कौन करेगा।
  • व्यक्ति को हर समय इस जानकारी को हाथ में रखें - उदाहरण के लिए, आप इसे किसी कार्ड पर या कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं।
  • भाग 3
    इलाज करने के लिए एक पागल व्यक्ति की मदद करें

    चित्र का शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 6
    1

    Video: चेहरे के दाग धब्बे हटाकर स्किन को गोरा बना देगा की लोग पागल हो जायेंगे ! Pimples,wrinkles,black spot

    चिंता का भ्रम का अंतर पारानोआ पहली नज़र में चिंता के समान हो सकती है, लेकिन ये समस्याएं बहुत भिन्न हैं। व्यामोह में भ्रामक विचार होते हैं, जो चिंता से पीड़ित नहीं होते हैं दोनों विकारों के लिए अलग उपचार की आवश्यकता होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे भ्रमित न करें।
    • उदाहरण के लिए, एक चिंतित व्यक्ति को बीमारी होने की चिंता हो सकती है, जबकि एक पागल व्यक्ति को यह आश्वस्त हो सकता है कि चिकित्सक ने इस उद्देश्य से बीमारी का कारण बना दिया है।
    • चिड़चिड़ापन की तुलना में चिंता अधिक आम है एक चिन्तित व्यक्ति खतरे के मामले में और अधिक सतर्कता दिखाई देगा, लेकिन विडंबना के साथ कोई ऐसा दिखेगा जैसा वह किसी भी समय खतरे की अपेक्षा करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 2
    2
    अपने आप को पागल व्यक्ति का निदान या उसका इलाज करने का प्रयास न करें। यदि आपके मित्र या परिवार के सदस्य को अभी तक निदान नहीं मिला है, तो पेशेवरों की ओर बढ़ना महत्वपूर्ण होगा। किसी की निदान आमतौर पर एक गलत निदान की ओर जाता है, जिसके कारण व्यक्ति को गलत प्रकार के उपचार का अनुरोध किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैरानोइड पीपुल चरण 7
    3
    किसी को जाने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें चिकित्सक या मनोचिकित्सक आपके मित्र या परिवार के सदस्य को उनके विकृतियों को नियंत्रित करने के लिए दवा, मनोचिकित्सा या दोनों की आवश्यकता हो सकती है उसे इलाज के विकल्प के बारे में डॉक्टर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर आपको अपॉइंटमेंट्स रखने में कठिनाई हो रही है, तो इसे लेने या अपने बच्चों की देखभाल करने में मदद करें
  • एक पागल व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाने के लिए समझना मुश्किल हो सकता है शायद आप स्वास्थ्य पेशेवरों पर भरोसा नहीं करते यदि वह व्यक्ति उपचार नहीं करना चाहता है, तो उन्हें बहुत ज्यादा दबाव न दें, क्योंकि उन्हें आपको संदेह भी हो सकता है
  • अगर आपका दोस्त प्रतिरोध का विरोध करता है, तो आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आपको लगता है कि सबकुछ ठीक है, लेकिन इससे मुझे बहुत आश्वस्त होगा कि आप डॉक्टर के पास जाते हैं। क्या आप बेहतर महसूस कर सकेंगे? यदि सब कुछ ठीक है, तो मैं आपको परेशान कर दूँगा। " यह आपको अनुरोध करेगा (व्यक्ति के बजाय) और आपके लिए इसे स्वीकार करना आसान कर सकता है
  • 4
    अगर आपको लगता है कि किसी को खतरे में है, तो 911 पर कॉल करें। आपके दोस्त या परिवार के सदस्य को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी यदि आप अत्यधिक भ्रम पैदा कर रहे हैं, या यदि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने की धमकी देते हैं यह देखने के लिए इंतजार न करें कि क्या यह आपके दम पर सुधार करता है - इसके बजाय, 911 पर कॉल करें या आपातकालीन सेवाएं विभाग अस्पताल इस व्यक्ति के लिए सबसे सुरक्षित स्थान होगा जब तक कि वह फिर से स्थिर न हो जाए।
  • एक गैर-विलक्षण उन्माद कुछ ऐसा है जो वास्तव में हो सकता है। दूसरी तरफ, एक असाधारण उन्माद असली दुनिया में नहीं हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मानता है कि एलियंस ने उन्हें उड़ान भरने की क्षमता दी है, तो यह एक असाधारण उन्माद होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com