ekterya.com

अगर किसी को अवसाद से पीड़ित होने का पता कैसे?

अवसाद एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है अवसाद से ग्रस्त लोगों को समर्थन और पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि किसी को पता है कि आप अवसाद से ग्रस्त हैं, तो ऐसे कई लक्षण हैं जो आप की पहचान कर सकते हैं। व्यवहार में किसी भी बदलाव की ओर ध्यान दें। व्यक्ति सो सकता है या कम खा सकता है, या वजन कम कर सकता है। मूड में कोई भी बदलाव पहचानें एक उदास व्यक्ति मूड के झूलों और कठिनाई को ध्यान में रखकर अनुभव कर सकता है।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1

व्यक्ति के मूड का मूल्यांकन करें
पता है कि कोई व्यक्ति अवसादग्रस्त हो रहा है चरण 1
1
यदि आप खुशी खो चुके हैं तो देखें आनन्दोनिया दैनिक गतिविधियों से खुशी का नुकसान होता है और यह अवसाद का एक बहुत सामान्य लक्षण है। ऐसे संकेतों की पहचान करें जो दर्शाते हैं कि व्यक्ति को अब उन गतिविधियों के लिए आनंद नहीं लगता है जो पहले मजा आए थे।
  • आप इसे सूक्ष्म तरीके से देख सकते हैं उदाहरण के लिए, एक मिलनसार व्यक्ति छोड़ने के लिए आमंत्रणों को मना कर सकता है। एक सहकर्मी जो हमेशा अपने डेस्क पर संगीत सुनता है वह चुपचाप एक पल से अगले तक काम कर सकता है।
  • इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि व्यक्ति उदासीन या तटस्थ ज्यादातर समय लगता है शायद वह अब इतने अधिक मुस्कुराते हुए या मजाक में नहीं हंसते हैं सोशल इवेंट्स में आपका मित्र खुश या बहुत ही उपस्थित हो सकता है
  • पता है कि किसी ने निराश किया गया चरण 2
    2
    निराशावाद पर ध्यान दें अवसाद के कारण जीवन में एक सामान्य निराशावादी दृष्टिकोण पैदा होता है यदि एक पल से दूसरे तक किसी व्यक्ति को बार-बार खराब लगता है, तो शायद इसका कारण निराशा है निराशावाद का एक या दो दिन केवल एक बुरे मूड को प्रदर्शित कर सकता है, लेकिन लंबे समय से निरंतर निराशावाद अवसाद की मौजूदगी का खुलासा कर सकता है।
  • अवसर पर, यह स्पष्ट हो सकता है एक उदास व्यक्ति कुछ कह सकता है "यह कोई उपाय नहीं है" हालांकि, निराशावाद के लक्षण अक्सर पहचानना मुश्किल होते हैं उदास व्यक्ति निराशावादी की तुलना में अधिक यथार्थवादी लग सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई उदास होता है, तो वे कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने इस परीक्षण के लिए बहुत कुछ पढ़ा है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मुझे स्वीकार्य ग्रेड मिल सकता है।" यह लग सकता है कि जैसे ही व्यक्ति ने व्यावहारिक तरीके से स्थिति का विश्लेषण किया। हालांकि, यदि इन प्रकार के बयानों को अक्सर किया जाता है, तो वे अवसाद की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति कई हफ्तों तक लगातार निराशावादी दिखता है, तो यह अवसाद का संकेत हो सकता है
  • पता है कि किसी को निराश है चरण 3
    3
    मजबूर खुशी की पहचान करें मजबूर खुशी तब होती है जब कोई व्यक्ति हर किसी के लिए खुश चेहरा दिखाता है व्यक्ति इनकार कर सकता है कि कुछ गलत है और सामान्य से अधिक हर्षित व्यवहार कर सकता है हालांकि, आप उपस्थिति नहीं रख सकते नतीजतन, जो व्यक्ति प्रसन्नता का आह्वान करता है, वह दूसरों की खोज में होने के डर से अलग हो सकता है।
  • जबकि व्यक्ति खुश लग सकता है, आपको चिंता हो सकती है कि कुछ गलत है। शायद एक दोस्त हमेशा मुस्कुराते हुए जब उसे देखता है, लेकिन आप देखते हैं कि यह दूर चलता है
  • आप percatarte सकता है कि जो व्यक्ति खुश लग रहा है निमंत्रण को खारिज कर दिया छोड़ने के लिए, संदेश देता है और बार बार कहता है, और एक तरह से है कि यह दूसरों से अलग कर में व्यवहार करता है।
  • यदि ये पैटर्न कुछ दिनों से अधिक के लिए जारी रहती हैं, तो यह अवसाद का संकेत हो सकता है।
  • पता है कि कोई व्यक्ति उदास है चरण 4
    4
    मूड परिवर्तनों को पहचानें अवसाद से पीड़ित लोगों में अस्थिर भावनाएं हो सकती हैं एक व्यक्ति जो सामान्य रूप से आराम कर रहा है, वह अचानक समय की सबसे अधिक उलझन में लग सकता है। मूड के झूलों अवसाद का एक बहुत ही आम लक्षण हैं
  • उदास जब व्यक्ति अधिक चिड़चिड़ा और शत्रुतापूर्ण हो सकता है उदाहरण के लिए, एक उदास दोस्त एक सामाजिक समारोह के लिए कुछ मिनट देर तक पहुंचने के लिए आप पर चिल्ला सकता है।
  • एक उदास व्यक्ति बहुत चिड़चिड़ा हो सकता है उदाहरण के लिए, कार्यालय में आपको कुछ बताकर एक सहकर्मी जल्दी निराश हो सकता है।
  • यदि यह केवल एक या दो बार होता है, तो शायद उस व्यक्ति को सिर्फ एक बुरा दिन हो। हालांकि, अगर व्यवहार का यह पैटर्न थोड़ी देर तक बनी रहती है, तो यह अवसाद का संकेत हो सकता है
  • पता है कि कोई व्यक्ति डिप्रेशन है चरण 5
    5
    देखें कि क्या व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई है अवसाद नकारात्मक विचारों के साथ मन को बाधित कर सकता है यह एकाग्रता को बाधित करता है यदि व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त है, तो आप उनकी उत्पादकता में कमी देख सकते हैं
  • अवसाद के मामले में, एकाग्रता की समस्या अक्सर व्यक्ति के सामाजिक और कामकाजी जीवन को प्रभावित कर सकती है। एक उदास मित्र को बातचीत करने में कठिनाई हो सकती है एक उदास छात्र देर से नौकरियों में बदलने के लिए एक क्षण से दूसरे तक शुरू कर सकता है या उन्हें बिल्कुल भी नहीं बचा सकता।
  • अधूरी समयसीमा और दायित्वों की उपेक्षा एक सामान्य संकेतक भी है जो व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई है। अगर कोई सहकर्मी सामान्य रूप से समय-समय पर होता है, लेकिन वह बैठक छोड़ना जारी रखता है और रिपोर्ट नहीं करता है, तो यह अवसाद की मौजूदगी का खुलासा कर सकता है
  • पता है कि किसी को निराश है चरण 6
    6
    चरम अपराध का पता लगाने के लिए सतर्क रहें जो लोग अवसाद से ग्रस्त हैं वे दोषी महसूस कर सकते हैं। आपके जीवन के हर पहलू के लिए दोषी होना अवसाद का संकेत हो सकता है यदि आप ध्यान दें कि व्यक्ति बहुत अपराधों को व्यक्त करता है, विशेष रूप से मामूली मुद्दों के लिए, आप अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं
  • व्यक्ति वर्तमान और अतीत की त्रुटियों के लिए अपराध व्यक्त कर सकता है उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "कॉलेज में मुश्किल काम न करने के लिए मुझे बहुत बुरा लगता है आज की बैठक के दौरान मैं बेहतर होता। मैं कंपनी को बर्बाद करने जा रहा हूं। "
  • इसी तरह, एक उदास व्यक्ति सामान्य रूप से अपनी भावनाओं या उनके अस्तित्व के बारे में बुरा महसूस कर सकता है। वह एक अच्छी दोस्ती नहीं देने के लिए माफी मांग सकती है या वह उदास होने के लिए माफी मांगने की आवश्यकता महसूस कर सकती है।
  • भाग 2

    व्यवहार में बदलावों को पहचानें
    पता है कि कोई व्यक्ति डिप्रेशन है चरण 7
    1
    सपने में किसी भी बदलाव पर ध्यान दें। अवसाद आमतौर पर व्यक्ति की नींद चक्र में परिवर्तन का कारण बनता है उदासी से पीड़ित व्यक्ति को नींद में कठिनाई हो सकती है या बहुत ज़्यादा सो सकती है किसी अन्य व्यक्ति की नींद शेड्यूल को जानने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन आप जो कुछ विवरण बताते हैं या अपने व्यवहार में कोई भी बदलाव सुनें जो नींद की समस्याओं का संकेत हो सकता है।
    • सपने में परिवर्तनों को जानने का सबसे आसान तरीका यह है कि व्यक्ति आपको यह जानकारी बताए। वह शिकायत कर सकती है कि पर्याप्त नींद नहीं हो रही है या बहुत सो रही है
    • व्यवहार में परिवर्तन, नींद की आदतों में परिवर्तन भी बता सकता है। यदि व्यक्ति दिन के दौरान दंग रह जाता है या अजीब लग रहा है, तो उन्हें सो रही परेशानी हो सकती है।
    • अगर रूममेट, आपका पार्टनर या परिवार के सदस्य अचानक एक बहुत सोते हैं, तो आप अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं
    • ध्यान रखें कि कई कारक (शारीरिक बीमारियों सहित) सोने की आदतों में बदलाव का कारण बन सकते हैं अवसाद के अन्य लक्षणों के साथ उठने वाली नींद की आदतों में दीर्घकालिक परिवर्तनों को पहचानें।
  • पता है कि किसी ने निराश किया गया है चरण 8
    2
    भूख में कोई भी बदलाव पहचानें तनाव से निपटने के लिए डिप्रेशन वाले लोग ज्यादा खा सकते हैं इसी तरह, उनके पास भूख न हो और इसलिए, कम खाना खाएं
  • यदि व्यक्ति अधिक सेवन करता है, तो आप देख सकते हैं कि वह स्नैक्स अधिक बार खाती है और अधिक भरपूर खाद्य पदार्थों की खपत करता है। उदाहरण के लिए, आपका रूममेट दिन में कई बार लेने के लिए भोजन का आदेश दे सकता है।
  • यदि आप पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो आप अक्सर भोजन छोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक उदास सह कार्यकर्ता दोपहर के भोजन के खाने को रोकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति अवसादग्रस्त कदम 9 है
    3
    व्यक्ति की नशीली दवाओं या अल्कोहल के इस्तेमाल के बारे में ध्यान दीजिए पदार्थ का दुरुपयोग अवसाद का एक महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है निराशा से पीड़ित सभी लोग मादक द्रव्यों के सेवन समस्याओं का विकास नहीं करते, लेकिन कई लोग करते हैं उदासीन व्यक्ति के लिए बहुत अधिक शराब पीने शुरू करना या अन्य मनोरंजक दवाओं का उपभोग करना सामान्य है
  • यदि आप निराशा से पीड़ित व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आप पदार्थों का अधिक बार उपभोग करते हैं उदाहरण के लिए, आपका रूममेट स्कूल से पहले शाम सहित ज्यादातर रात पीने शुरू कर सकता है।
  • इसके अलावा, आप यह देख सकते हैं कि एक सहकर्मी या मित्र पदार्थों को अधिक बार खपत करते हैं एक पल से दूसरे तक, आपका सहकर्मी धूम्रपान करने के लिए लगातार ब्रेक ले सकता है। आपका मित्र बहुत बार पीने के लिए बाहर जाने के लिए और अक्सर ज़्यादा पीते रहना चाहता हो सकता है
  • पता है कि किसी को निराश है चरण 10
    4
    वजन में परिवर्तनों को पहचानें यदि व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त है, भूख और गतिविधि के स्तर में परिवर्तन के कारण, उनके वजन में परिवर्तन करना सामान्य है। यह आम तौर पर पहचान करने के लिए सबसे आसान लक्षण है। अवसाद एक महीने के दौरान शरीर के वजन में बदलाव का 5% हो सकता है। अवसाद के कारण व्यक्ति को वजन घटाना या वजन कम करना पड़ सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि व्यक्ति ने हाल ही में वजन बढ़ाया है या खो दिया है, और यह अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो यह बहुत संभावना है कि वह अवसाद से ग्रस्त है
  • भाग 3

    खतरनाक संकेतों पर ध्यान दें


    छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति अवसादग्रस्त है चरण 11
    1
    देखो अगर वह मौत के बारे में बात करता है यदि व्यक्ति आत्महत्या करने की योजना बना रहा है, तो वह एक पल से अगले तक मौत के बारे में अक्सर बात करना शुरू कर सकता है। आप उसकी मृत्यु को प्रतिबिंबित करने के लिए सुन सकते हैं और इस विषय का बार-बार उल्लेख कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस बात के बारे में एक बातचीत शुरू कर सकते हैं कि क्या मौत के बाद जीवन है।
    • चरम मामलों में, आत्मघाती व्यक्ति कुछ कह सकता है जैसे "मैं चाहता हूं कि मैं मर गया"
  • पता है कि किसी को निराश किया गया है चरण 12
    2
    नकारात्मक पुष्टिों को सुनो एक आत्मघाती व्यक्ति खुद और दुनिया के बारे में बहुत नकारात्मक हो सकता है आप देख सकते हैं कि आप सोचते हैं कि चीजें नहीं बदलेगी और आप अक्सर इस तथ्य के बारे में बात कर सकते हैं आपको निराशा की एक सामान्य भावना होगी
  • एक आत्मघाती व्यक्ति कह सकता है कि "जीवन बहुत कठिन है", "उस स्थिति से बचने का कोई रास्ता नहीं है" या "चीज़ें कुछ बेहतर बनाने के लिए मैं कुछ नहीं कर सकता"
  • इसके अलावा, यह स्वयं के बारे में बहुत नकारात्मक हो सकता है आप इसे "हर किसी के लिए बोझ" या "आपको मेरे साथ सौदा नहीं करना चाहिए" जैसी कुछ कह रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति अवसादग्रस्त कदम 13 है
    3
    देखें कि क्या व्यक्ति अपने मामलों को क्रम में छोड़ रहा है। यह एक महत्वपूर्ण चेतावनी संकेत है व्यक्ति अपने ऋण का भुगतान करने के लिए ओवरटाइम का काम कर सकता है। इसके अलावा, अचानक आप अपनी इच्छा को ठीक करना चाह सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आत्मघाती व्यक्ति मूल्यवान सामान दान करता है
  • Video: अवसाद / Depression कभी ठीक नहीं होगा , अगर करते रहें थे भूल

    Video: सावधान! देश में तेजी से फैल रहा है थायरॉइड, रहे सतर्क

    पता है कि कोई व्यक्ति डिप्रेशन है चरण 14
    4

    Video: अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं तो हो सकती है यह बीमारी

    किसी भी बातचीत या विशिष्ट आत्महत्या योजना को सुनें आत्महत्या के प्रयासों के सबसे खतरनाक लक्षणों में से एक यह है कि व्यक्ति की एक योजना है यदि कोई हथियार या एक घातक पदार्थ प्राप्त करने की कोशिश करता है, तो वह आत्महत्या करना चाहते हैं। आप व्यक्ति को लिख सकते हैं जो एक आत्महत्या नोट की तरह दिखता है।
  • यदि किसी व्यक्ति को आत्महत्या करने की योजना है, तो यह बहुत खतरनाक होगा। आपको तुरंत आपातकालीन सेवाओं को सतर्क करना चाहिए व्यक्ति का जीवन खतरे में हो सकता है
  • पता है कि कोई व्यक्ति अवसादग्रस्त है चरण 15
    5
    अधिनियम उचित रूप से यदि आपको लगता है कि व्यक्ति आत्महत्या करने का इरादा रखता है अगर आपको लगता है कि यह व्यक्ति आत्महत्या करने का प्रयास कर सकता है, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप कार्रवाई करें। आत्मघाती विचार एक चिकित्सा आपातकालीन हैं और इस तरह के रूप में संबोधित करने की जरूरत है
  • अकेले व्यक्ति को मत छोड़ो यदि आपको लगता है कि वह आत्महत्या का प्रयास कर सकता है। अगर व्यक्ति खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश करता है, तो अपने इलाके में आपातकालीन सेवाएं बुलाएं साथ ही, आपको जल्द से जल्द अपने परिवार या दोस्तों में से एक को सचेत करना चाहिए।
  • यदि आप उस व्यक्ति के साथ नहीं हैं, तो उन्हें आत्मघाती रोकथाम सेवा कॉल करने के लिए कहें। यदि आप अमेरिका में हैं, तो आप 800-273-टीएएलके (800-273-8255) को डायल करके राष्ट्रीय आत्मघाती हॉटलाइन कॉल कर सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे देश में हैं, तो उस देश की समतुल्य संख्या देखें उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में, आप +44 (0) 8457 90 90 90 पर कॉल कर सकते हैं
  • एक आत्मघाती व्यक्ति को जल्द से जल्द पेशेवर हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यह चिकित्सक या परामर्शदाता को लेने के लिए महत्वपूर्ण होगा एक आत्मघाती व्यक्ति को अस्थायी अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 4

    समस्या का पता लगाएं
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि किसी ने निराश किया है चरण 16
    1
    व्यक्ति से बात करें यदि आपको लगता है कि व्यक्ति उदास है, तो उसे इसके बारे में बात करने का मौका दें। व्यावसायिक सहायता की आवश्यकता होगी, लेकिन सिर्फ बात करना भी उपयोगी हो सकता है। एक उदास व्यक्ति को अपने प्रियजनों के समर्थन की आवश्यकता होगी
    • अपनी चिंताओं को व्यक्ति को बताएं आप ऐसा कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं जैसे "मैंने पाया है कि आप हाल ही में अजीब कार्य कर रहे हैं और मुझे थोड़ा चिंता है।"
    • धीरे से उन लक्षणों का उल्लेख करें जो आपको चिंता करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप हाल ही में बहुत थक गए हैं मुझे पता है कि यह कई चीजों के कारण हो सकता है, लेकिन क्या आपको बुरा लग रहा है? "
    • बताएं कि आप उसकी मदद करने के लिए वहां हैं कुछ कहो "यदि आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो मैं हमेशा आपकी बात सुनकर खुश रहूंगा"।
  • Video: Best Remedy for Depression - Seeta Anupras -डिप्रेशन का राम बाण उपाय "सीता अनुप्रास"

    पता है कि कोई व्यक्ति डिप्रेशन है चरण 17
    2
    उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें आप अकेले व्यक्ति के लिए अवसाद के साथ किसी व्यक्ति की मदद नहीं कर सकते इस समस्या को सुलझाने के लिए किसी मनोचिकित्सक या चिकित्सक के पास जाने के लिए व्यक्ति को समझाने की कोशिश करें थेरेपी या दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • आप अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक को खोजने के लिए आपकी सहायता की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप अभी भी स्कूल में हैं, तो आप इसे परिसर परामर्श केंद्र में भेज सकते हैं।
  • पता है कि कोई व्यक्ति अवसादग्रस्त है, चरण 18
    3
    उसे बताओ कि आप उसे लगातार समर्थन देने के लिए तैयार हैं अवसाद से पीड़ित लोगों को निरंतर समर्थन की आवश्यकता होती है बताएं कि आप उसे नियुक्तियों में लेने के लिए तैयार हैं, उसे अपने कार्यक्रम का ट्रैक रखने में सहायता करें, और अवसाद के हमले से पीड़ित होने के दौरान अपना जीवन आसान बनाने के अन्य तरीकों की पेशकश करें।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आप अन्य लोगों की समस्याओं को हल नहीं कर सकते आप सहायता प्रदान कर सकते हैं, लेकिन तब भी निराश व्यक्ति पेशेवर मदद के लिए पूछने के लिए आवश्यक होगा।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • यदि आपका मित्र बात करना नहीं चाहता है, तो ऐसा करने के लिए उसे दबाएं बस उसे बताओ कि तुम सुनने के लिए तैयार हो।
    • यदि आपको लगता है कि व्यक्ति उदास है, तो हाल ही में जन्म दिया गया है, ध्यान रखें कि आपको प्रसवोत्तर अवसाद से पीड़ित हो सकता है

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि व्यक्ति को चोट लगने वाली है, तो अपने इलाके में आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com