ekterya.com

ब्रेसिज़ का उपयोग करके अपने दांतों को ब्रश कैसे करें

उन्हें संरेखित करने और उन्हें सीधा करने के लिए ब्रेसिज़ दांतों पर रखा जाता है। ये उपकरण दांतों की स्थिति को ठीक करने, मुस्कुराहट बेहतर बनाने, अपने मुंह के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने और भाषण में सुधार करने की अनुमति देते हैं - इन कारणों के लिए, उन्हें प्रयोग करने में लायक है हालांकि, यदि उचित ब्रशिंग तकनीकों का उपयोग नहीं किया जाता है, तो आपके पास गम टिशू में स्पॉट, क्षय या संक्रमण हो सकते हैं। पट्टिका और भोजन ब्रेसिज़ में जमा होते हैं और अक्सर इसे हटाया जाना चाहिए। यदि आप ब्रेसिज़ का उपयोग करते हैं, तो यह लेख आपको उचित तकनीकों को सिखाने के लिए आपको अच्छी स्थिति में रखने और अपने मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उपयोग करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने दाँत ब्रश करें

छवि 1 शीर्षक पर ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ शीर्षक
1
अपने टूथब्रश को चुनें आप एक सामान्य टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप ब्रेसिज़ के माध्यम से साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया इलेक्ट्रिक या सोनाइक चुन सकते हैं। यह अधिक प्रभावी सफाई प्रदान करेगा और आपको समय बचाएगा।
  • एक इंटरडैंसल ब्रश का उपयोग करें जिसमें एक सिर और लटक गया रेशों जो आपके ब्रेसिज़ के माध्यम से पारित हो सकते हैं। ओरल-बी में इंटरडेंटल ब्रशिंग सिस्टम (इंटरडेंटल ब्रश सिस्टम) है जो कि बदले जाने योग्य त्रिकोणीय सिर है जो ठीक से काम करेगा।
  • यदि आप एक सामान्य बिजली या ध्वनि टूथब्रश का उपयोग करना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि जब आपके पास ब्रेसिज़ पर है, तो यह आपके मुंह में आवश्यक दक्षता के साथ ले जाने के लिए काफी जटिल हो सकता है। इसके अलावा, यह संभावना है कि बोई अधिक जल्दी से पहनती है, क्योंकि वे आपके ब्रेसिज़ में फंसेंगे।
  • यदि आप एक सामान्य टूथब्रश का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको अपने दांतों को ब्रश के साथ झुकाव और वापस ब्रश करना होगा, ताकि आप अपने ब्रेसिज़ के माध्यम से ठीक से साफ कर सकें।
  • ध्यान रखें कि आपको अपने दांतों के कई किनारों को साफ करना होगा: बाह्य पक्ष (अपने गाल या अपने होंठ के पास), भीतर की ओर (अपनी जीभ के सामने), मुकुट (निचले दांतों में, यह दाँत का हिस्सा है जो आपके मुंह के ऊपरी हिस्से के सामने है और, ऊपरी दांतों में, जीभ के सामने का हिस्सा है)। आपको सभी पक्षों को साफ करना चाहिए - इसलिए टूथब्रश को काफी छोटा और लचीला मिलता है ताकि आसानी से अपने मुंह के माध्यम से इसे स्थानांतरित कर सकें।
  • 2
    अपने दांतों के बाहर ब्रश करें यह आपके दांतों का सामने वाला पक्ष है जिसे आप मुस्कुराते समय देखा जा सकता है। अपने दाँत के उस भाग पर पट्टिका को निकालना याद रखें जो गम लाइन के सबसे निकट है।
  • यह आंतरिक दाँत के बाहर शुरू होता है अपने दांतों को एक साथ रखो ब्रश के साथ अपने दांतों को पीछे और पीछे दबाएं, जबकि आप धीरे-धीरे दायें से आगे बढ़ते हैं। थूक अगर आवश्यक हो
  • अब ऊपरी दांतों के बाहर ब्रश करें अपने दांतों को एक साथ रखें और धीरे से परिपत्र गति का उपयोग कर ब्रश करें। आपको ब्रश को सभी सामने के दांतों के माध्यम से पास करना होगा
  • यदि आप एक सामान्य टूथब्रश का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसे मसूड़ों की रेखा के ऊपर झुका जाना होगा और अपने दाँत के ऊपर यह भोजन के किसी भी कण को ​​हटाने के लिए उपयोगी होगा जो आपके ब्रेसिज़ के ऊपर या नीचे सीधे जाम कर चुके हैं।
  • छोटे परिपत्र गति का उपयोग करके ब्रेसिज़ ब्रश करें हर फ्रैंकुलम को ब्रश करने के लिए कम से कम 25 से 30 सेकंड लें। इसके अलावा, आप अपने इंटरैक्टिकल ब्रश का उपयोग करके अपने ब्रेसिज़ के शीर्ष पर ब्रश कर सकते हैं। ज्यादातर ब्रेसिज़ के छेद (खोजने के लिए बहुत मुश्किल) हैं, तो प्रत्येक फ्रैंकुलम के माध्यम से दांतों की ब्रश को पार करने का प्रयास करें।
  • 3
    आपके दांतों के अंदर ब्रश करें ब्रश को आगे और पीछे, ऊपर और नीचे ले जाएं, और फिर ऊपरी और निचले दांतों के अंदर परिपत्र गति का उपयोग कर। यदि आपके पास ब्रेसिज़ है, तो आपके दांतों के अंदर ब्रश करने के लिए सबसे आसान है, चूंकि दांत ब्रेसिज़ के साथ भीड़ नहीं होगा।
  • 4
    अपने दांतों के मुकुट ब्रश करें अपने ब्रश को अपने दांतों के बीच के रिक्त स्थान पर लंबवत रखें। ब्रश को आगे पीछे कीजिए, और भी एक परिपत्र गति का उपयोग करें यह मुश्किल-तक-पहुंच वाली दरारों तक पहुंचने में उपयोगी होगा जहां पट्टिका और भोजन कण जमा कर सकते हैं।
  • 5
    अपने मुंह के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें आपका मुंह रोगाणु और पट्टिका से भरा होता है जो मसूड़े की सूजन का कारण होगा। आपको अपने मसूड़ों, गाल और अपनी जीभ को भी ब्रश करना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो शुरू होने से पहले थूकना
  • अपना ब्रश लें और अपने दांतों से ऊपर (या नीचे) मसूड़ों को सावधानीपूर्वक ब्रश करें।
  • फिर ब्रश 180 डिग्री बारी करें ताकि यह आपकी गाल को इंगित करे। गाल को ब्रश करने के लिए यह अधिक जटिल है। यदि यह बहुत जटिल हो जाता है, तो इसे अपने दूसरे हाथ से सुरक्षित रखें अब थूक
  • ब्रश नीचे बारी और मसूड़ों के नरम नीचे ब्रश, जहां आपकी जीभ है ब्रश। जीभ के नीचे ब्रश और फिर अपने मुंह के ऊपर।
  • अंत में, अपनी जीभ छोडो और इसे ब्रश करें आपको अपने मुंह से जकड़ना चाहिए, या आप घबराहट महसूस करना शुरू कर देंगे अपने मुंह और अपने टूथब्रश को थूक और कुल्ला
  • छवि शीर्षक में ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ चरण 6
    6
    अपने दांतों की जांच करें क्या वे साफ दिखते हैं? यदि आप पट्टिका या भोजन के किसी भी प्रकार का पता लगाते हैं, तो अपने rinsed टूथब्रश ले लो और इसे ब्रश करें यदि आप चाहें, तो ब्रश (जिस तरह से आपको पसंद है) काफी तेज है, इसलिए आप जो कुछ भी छोड़ा जा सकता था उसे समाप्त कर देगा।
  • भाग 2
    अपने मुंह को फोल्सिंग और रग करना

    1
    अपने मुंह को कुल्ला ब्रश करने से पहले, थोड़ा सा पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला करने में सहायक हो सकता है थूक और इसे फिर से करो यह आपके मुंह में भोजन के ढीले कणों को समाप्त करेगा इसके अलावा, ब्रश करने के बाद आपको पानी से कुल्ला करना होगा।
    • गर्म पानी दांतों को छुटकारा दिला सकता है और जब आप अपने ब्रेसिज़ के बैंड बदलते हैं तो उसे नरम किया जा सकता है।
  • 2
    दंत सोता का उपयोग करें जब आपके पास ब्रेसिज़ है, तो यह एक कठिन काम की तरह लग सकता है आपको एक उत्पाद का उपयोग करना पड़ सकता है जैसे कि प्लाकार्स (एक छड़ी पर दंत फ्लॉस), प्लैटिपस ऑर्थोडोंटिक फ्लॉस या डेंटल सिगरेटर्स। ये दंत धागे सामान्य थ्रेड्स की तुलना में अधिक तेज़ और आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं, और अधिकतर दुकानों में खरीदा जा सकता है।
  • दंत फ्लॉस का एक लंबा टुकड़ा लें, इसे अपनी उंगली में लपेटें और अपने दांतों के बीच प्रत्येक स्थान में इसे पास करें। धागे को दांतों के हर तरफ झुकने की कोशिश करें, इसे सीधे और सटीक तरीके से पारित करने के बजाय। यह वहां फंसी किसी भी पट्टिका को निकाल देगा।
  • यदि आप तारों को खत्म कर रहे हैं, तो तारों के दो सेटों के नीचे या उससे अधिक ओढ़ना लगभग असंभव हो सकता है, इसलिए वर्णित वर्णानुसार दांतों के स्थान पर नीचे धागे को दबाएं। हालांकि, यदि आपके पास तार नहीं हैं, तो धागे को तारों के ऊपर या ऊपर से निकालने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह मसूड़े की सूजन को खत्म करने और दाँत साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • आप एक मौखिक सिंचाई उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, एक उपकरण जो कि इलेक्ट्रॉनिक पानी बूस्टर है, जो ब्रेसिज़ वाले लोगों के लिए आदर्श है। यह लेख डेंटल फ्लॉस के कार्य को पूरा करता है, क्योंकि यह भोजन को समाप्त करता है और छेद में पाया पट्टिका जिस पर ब्रश नहीं पहुंचता है।
  • 3



    एक माउथवॉश का उपयोग करें फ्लॉसिंग के बाद, अपने मुंह में माउथवैश (या निर्देशों का पालन करें) की एक खुराक रखें और कम से कम 30 सेकंड के लिए कुल्ला एक माउथवैश का प्रयोग करें जो स्पष्ट रूप से बताता है कि यह मसूड़े की सूजन को खत्म करने में मदद करता है।
  • फ्लोराइड का मुंह कुल्ला आपको लाभ भी दे सकता है। यह उन रिक्त स्थान तक पहुंच सकता है जो एक ब्रश और गुहाओं से सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है।
  • थोड़ा गर्म पानी से कुल्ला और कुल्ला जल्दी से कुल्ला।
  • स्टेर 10 पर ब्रेसास के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    4
    दिन में दो बार पानी में नमक के साथ पानी डालना। सुबह में एक बार और एक बार रात में गर्जल। यदि आपको दर्द है, तो यह खुजली होने की संभावना है, लेकिन यह मसूड़े की सूजन को रोकने में मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक में ब्रश आपका दांत ब्रेसिज़ के साथ स्टेप 11
    5
    ब्रश करने से पहले और बाद में अपने टूथब्रश को कुल्ला। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं जीवाणु और भोजन के कणों के साथ जीनजीवाइटिस को मजबूत करते हैं जो आपके ब्रश में रहते हैं। हमेशा अपने ब्रश को गर्म पानी से कुल्ला। अपने उंगली से ऊपर और नीचे उबालें, ताकि आप किसी भी खाद्य कणों को समाप्त कर दें जो आपने पिछली बार छोड़ दिया था।
  • अधिक रोगाणुओं को खत्म करने के लिए पेओक्साइड में अपने टूथब्रश को भिगोएँ।
  • भाग 3
    अपनी मुस्कुराहट रखें

    स्टेरप 12 पर ब्रेसिज़ के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने टूथब्रश को बार-बार बदलें यदि वे बाहर पहनते हैं तो हर 3 महीनों या अधिक बार टूथब्रश को बदलने की सिफारिश की जाती है। यदि ब्रितर्स पहनते हैं, तो ब्रश आपके दांतों को साफ नहीं करेगा।
    • यदि आपके पास एक इंटरैक्टिकल ब्रश है, तो आपको सिर को अक्सर प्रतिस्थापित करना होगा। यदि ओर्थोडाउनस्टिस्ट आपको एक प्रतिस्थापन नहीं देता है, तो आप उन्हें कुछ दुकानों में प्राप्त कर सकते हैं। आप के साथ एक ले जाना एक महान विचार है!
  • छवि 13 शीर्षक पर ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ शीर्षक
    2
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं अपने दांतों की रक्षा करने का सबसे उपयुक्त तरीका उन खाद्य पदार्थों को नहीं खाना है जो आपके दाँत या ब्रेसिज़ को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • सेब, चवी मिठाई, कैंडी, मकई कॉन्सस, हार्ड कुकीज़, पॉपकॉर्न, नट्स, गाजर या धागे जैसे कठिन या मुश्किल से चबाने वाले भोजन न खाएं।
  • बर्फ चबाना या चबाने वाली गम नहीं।
  • अपनी चीनी की खपत कम करें या इसे पूरी तरह से बचें। सुगंधित खाद्य पदार्थ और सोडा आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं और पट्टिका उत्पन्न करते हैं, जो मसूड़े की सूजन पैदा कर सकता है।
  • छवि 14 शीर्षक पर ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ शीर्षक

    Video: दांतों का पीलापन कैसे दूर करे - पीले दांत सफेद करने के तरीके//White TEETH

    3
    एक संतुलित आहार खाएं आप मसूड़े की सूजन का मुकाबला कर सकते हैं और इसे फाइबर, प्रोटीन, अच्छा वसा और कुछ कार्बोहाइड्रेट से बना एक स्वस्थ आहार द्वारा प्रदान किए गए विटामिनों और खनिजों के लिए धन्यवाद देते हैं। यदि आप स्वस्थ भोजन खा रहे हैं, तो यह सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा, जो उतना ही महत्वपूर्ण है। पौष्टिक खाद्य पदार्थों को देखो जो फाइबर में उच्च होते हैं, जैसे कि रास्पबेरी, साबुत अनाज, सब्जियां, नारंगी और अन्य नरम फल।
  • स्टेज 15 पर ब्रेसिज़ के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: सिर्फ 2 मिनटों में पीले दांतों को मोती की तरह चमका देगा ये सबसे अद्भुत घरेलु नुस्खा | Teeth Whiten

    प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांतों को साफ करें यह एक उपद्रव की तरह लग सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है! मसूड़े की सूजन 48 घंटों में बनाई जाती है। यह आपके दांतों को ब्रश नहीं करने से उत्पन्न हो सकता है, न कि दंत शराब का उपयोग करना या अनुचित तकनीक का उपयोग करना। इसके अलावा, यदि आप खाने के बाद अपने दांतों को ब्रश नहीं करते हैं, तो यह आपके दांतों पर दाग को छोड़ सकता है जब आप ब्रेसिज़ निकाल देते हैं
  • स्टेज 16 पर ब्रेसिज़ के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    5
    एक स्वच्छता विशेषज्ञ या ऑर्थोडोन्टिस्ट को लगातार सफाई आपको एक वर्ष से कम से कम एक बार परीक्षा लेनी चाहिए और सफाई करनी चाहिए, और अधिक बार अगर आपको रक्तस्राव से पीड़ित होना चाहिए या मसूड़े की सूजन के इतिहास से खाते हैं यदि संभव हो, तो अपने समायोजन के बाद एक नियुक्ति बुक करें ऐसा होने की संभावना है कि आपको हाइड्रोक्लेनिंग से गुज़रना पड़ेगा, क्योंकि कभी-कभी हाइजीजिस्टों को आपके ब्रेसिज़ के पास की प्रक्रिया में कठिनाई हो सकती है।
  • दंत स्टॉफ टूथपिक के बजाय पानी का उपयोग करेगा, जो मसूड़े की सूजन से पीड़ित लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगा। पूछें कि क्या वे सफाई के दौरान जल प्रोपेलर का उपयोग कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने सभी दांतों को ब्रश करें - आपको दाँत पर सफेद चौरस नहीं छोड़ना चाहिए, जिसे आपने ब्रश नहीं किया है।
    • में अच्छी हालत धैर्य की आवश्यकता अपने ब्रेसिज़ रखें। उन्हें प्यार करना सीखना और उनकी देखभाल करना। आपकी मुस्कान उस पर निर्भर करती है
    • समायोजन के बाद, अपने आप को बच्चे के टूथब्रश का उपयोग करके साफ करें यह छोटा है, इसलिए यह उन क्षेत्रों तक पहुंच जाएगा जो आपके सामान्य ब्रश नहीं कर सकते। इसके अलावा, यह नरम है, इसलिए इससे आपको ज्यादा दर्द नहीं होगा।
    • ब्रेसेज़ समायोजित होने के बाद नरम टूथब्रश का उपयोग करें। आपको बहुत कम दर्द महसूस होगा!
    • ब्लीच के साथ टूथपेस्ट का प्रयोग न करें, क्योंकि जब आप ब्रेसिज़ को निकालते हैं, तो यह आपके दांतों को घुल जाएगा।

    चेतावनी

    • आपको धीरे से प्रभावी ढंग से ब्रश करना चाहिए ब्रेसिज़ और वायर मेक कठिन लग सकता है, लेकिन वे भंगुर हो सकते हैं।
    • ब्रश करने पर आपको अपने मसूड़ों को चोट नहीं पहुँचना चाहिए! दांत चिकित्सक के साथ जांचें अगर ब्रश करने पर आपके मसूड़ों का खून बह रहा हो। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप मसूड़े की सूजन से ग्रस्त हैं
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें, ताकि आप सही ढंग से ब्रश कर सकें और अपने मुँह, आपके मसूड़ों और अपने दांतों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें।
    • चीनी में उच्च या रंगों में काले रंग वाले खाद्य पदार्थ खाने के बाद ब्रश!

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्रश या टूथब्रश
    • स्वच्छता पर कई प्रभाव के साथ टूथपेस्ट
    • मोम
    • डेंटल फ़्लॉस
    • माउथवॉश
    • सोता ब्रा (वैकल्पिक)
    • मौखिक सिंचाई (वैकल्पिक)
    • सेब चिराग
    • नोट: अगर आप अमेरिका में हैं, तो आप वॉलमार्ट या वाल्ग्रीन में इन सभी वस्तुओं को खरीद सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com