ekterya.com

फ्लू से छुटकारा कैसे करें

इन्फ्लुएंजा एक वायरल संक्रमण है जो मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, लेकिन आमतौर पर उसके पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है और गंभीर हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना एक सप्ताह के बाद गायब हो जाता है। फ्लू के लक्षणों में 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक की बुखार, ठंड लगना, खांसी, गले में खराश, भरी हुई नाक या बहती हुई नाक, सिरदर्द, शरीर में दर्द, थकान, मतली, उल्टी या दस्त। यद्यपि फ्लू का इलाज करने का कोई तरीका नहीं है, तो आप घरेलू उपचार के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, बिना किसी पर्ची दवा ले सकते हैं और भविष्य में इसे लेने से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार का उपयोग करें

फ्लू चरण 1 के साथ ग्रिड रिड ऑफ फ्लू चरण शीर्षक वाला छवि
1
भाप की कोशिश करो नाक और साइनस भीड़ इन्फ्लूएंजा का एक सामान्य लक्षण है यदि आपके पास भीड़ है, तो आप इसे भाप के साथ थोड़ी राहत दे सकते हैं। भाप गर्मी श्लेष्म loosens और नमी मदद करता है सूखे नाक मार्ग से राहत।
  • आप भीड़ में तेजी से राहत में मदद करने के लिए स्नान या गरम स्नान कर सकते हैं। पानी के नल को खोलकर खोलें, आप विरोध कर सकते हैं, बाथरूम के दरवाजे बंद कर सकते हैं और इसे भाप से भर दें। यदि गर्मी आपको कमज़ोर या चक्कर आती है, तो तत्काल रोक दें और पालन न करें।
  • स्नान करते समय, अपने बाल और शरीर को पूरी तरह से सूखा लें गीले बालों से आप शरीर की गर्मी खो सकते हैं, जो आपको बीमार होने पर अच्छा नहीं करता।
  • आप सिंक को गर्म पानी से भरकर और उस पर अपना चेहरा डालकर भाप का उपयोग कर सकते हैं। भाप को खोने से बचने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया रखें। आप इस विधि के लाभों को अधिकतम करने के लिए एक आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को भी जोड़ सकते हैं जो साइनस में भीड़ को बचाता है, जैसे कि नीलगिरी या पेपरमिंट।
  • फ्लू स्टेप 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    एक कोशिश करो नेटी पॉट. नेटी बर्तन नाक के पानी से बलगम पानी डालकर और खारा समाधानों के साथ साइनस को चूसने से नाक के अंश को साफ करता है। नेटी बर्तन एक आयताकार सिरेमिक या मिट्टी के चायदानी है, जिसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में और कुछ फार्मेसियों में। आप किसी भी प्रकार की बोतल या कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमें पतली टोंटी है।
  • आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार या फार्मेसियों में नेटी बर्तन में इस्तेमाल किए गए नमक समाधान खरीद सकते हैं। आप कोसर के नमक के आधे चम्मच निष्फल पानी के कप को जोड़कर खुद को तैयार कर सकते हैं। यह जरूरी है कि पानी ठीक से निष्फल हो या डिस्टिल्ड हो। आप पाँच मिनट के लिए पानी उबलते हुए और फिर कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें।
  • नेटी बर्तन को खारा समाधान के साथ भरें और एक सिंक पर अपने सिर को झुकाव करके अपनी एक नाक में टॉउट डालें। समाधान एक नथुने के माध्यम से धीरे धीरे प्रवेश करना चाहिए और दूसरे के माध्यम से बाहर निकलना होगा। जब पानी टपकाता बंद हो जाता है, धीरे धीरे अपनी नाक उड़ा और दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • फ्लू स्टेप 3 में गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    नमक पानी के साथ गड़बड़ फ्लू के सबसे आम लक्षणों में से कुछ गले में सूखे गले या दर्द या खुजली है। उनसे निपटने का एक स्वाभाविक और आसान तरीका नमक समाधान के साथ गड़बड़ करना है। जल गले को हाइड्रेट करता है और नमक के एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण से लड़ता है।
  • गर्म या गर्म पानी के गिलास में नमक के एक चम्मच को भंग करके गलगुल समाधान तैयार करें। यदि आपको स्वाद पसंद नहीं है, तो आप नमकीनपन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा की एक चुटकी डाल सकते हैं।
  • आप इसी तरह के प्रभाव को पाने के लिए सेब साइडर सिरका और गर्म पानी से भी मढ़ते हैं।
  • इस समाधान के साथ एक दिन में चार बार तक दबाना।
  • फ्लू चरण 4 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    यदि आपके पास हल्के बुखार है, तो इसे अपना कोर्स चलाने दें बुखार आपके शरीर के संक्रमण से लड़ने का तरीका है, इसलिए जब तक यह गंभीर न हो तब तक इसका इलाज न करें। ऐसा माना जाता है कि बुखार शरीर और खून से गुज़रता है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में आसान बनाता है। ऐसा भी माना जाता है कि जब शरीर उच्च तापमान पर होता है तो वायरस आसानी से दोहरा नहीं सकते।
  • हल्के बुखार (38 डिग्री सेल्सियस या 101 डिग्री फ़ारेनहाइट से कम) के साथ वयस्क इसे अपना कोर्स चला सकते हैं इस प्रयोजन के लिए तैयार दवाओं के साथ इसे कम करने की कोशिश मत करो।
  • अगर बुखार 38 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर बढ़ता है तो चिकित्सा सहायता लें।
  • किसी भी प्रकार की बुखार के साथ 12 महीने से कम उम्र के बच्चे के लिए चिकित्सा ध्यान रखना।
  • फ्लू चरण 5 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    5
    अपनी नाक को जितनी बार संभव हो उतना उड़ाना। फ्लू होने पर आपके साइनस और अनुनासिक अंश से अतिरिक्त बलगम को निकालने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर आपके नाक को उड़ा देना है। श्लेष्म को अपनी नाक में वापस न लें क्योंकि यह साइनस के दबाव और कान दर्द का कारण बन सकता है।
  • अपनी नाक को उड़ाने के लिए, दोनों हाथों से एक ऊतक पकड़ो। रूमाल में जब आप झटका तब बलगम को जाल करने में सक्षम होने के लिए रूमाल दोनों नाक को कवर करना चाहिए। फिर, एक नथुने पर हल्का दबाव डालें और दूसरे में झटका।
  • इस्तेमाल किए गए ऊतकों को त्याग दें और रोगाणुओं के प्रसार को कम करने के लिए तुरंत अपने हाथों को धो लें।
  • विधि 2
    अपना ख्याल रखना

    फ्लू चरण 6 के बारे में जानें
    1
    जितना संभव हो उतना आराम करो। जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर आपको बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है यह आपकी ऊर्जा को कम करता है, जिसका अर्थ है कि आप सामान्य से अधिक थका होगा। यह भी मतलब है कि आपको अधिक आराम की आवश्यकता है, क्योंकि आपका शरीर इतना कठिन प्रयास करता है यदि आप अपने काम से ज्यादा कठिन काम करने की कोशिश करते हैं, तो फ्लू लंबे समय तक खत्म हो सकता है और आपके लक्षण भी बदतर हो सकते हैं।
    • आदर्श रूप में, आपके पास प्रति दिन कम से कम आठ घंटे सोना चाहिए, लेकिन जब आप बीमार हो जाएंगे तो आपको शायद अधिक की आवश्यकता होगी। देर से सो जाओ और दिन भर में नल लें। पर्याप्त आराम पाने के लिए काम या विद्यालय से एक ब्रेक लें
  • फ्लू चरण 7 में ग्रिड रिड ऑफ़ द फ्लू शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म रहें आपके शरीर के तापमान को उच्च रखने से आपकी वसूली में तेजी लाने में मदद मिलेगी सुनिश्चित करें कि आप घर पर हीटिंग चालू करें ताकि आपके लिए यह काफी गर्म हो। आप कंबल के नीचे या एक पोर्टेबल रेडिएटर का उपयोग करते हुए एक मोटी कोट से गर्म रह सकते हैं।
  • सूखी गर्मी आपकी नाक और गले में परेशान कर सकती है, जिससे उन्हें सूखने में और अपने लक्षण खराब हो जाते हैं। आप कमरे में एक humidifier का उपयोग कर सकते हैं जहां आप अधिकतर समय बिताते हैं। यह नमी को हवा में जोड़ देगा, जो खाँसी और भीड़ को दूर करेगी।
  • फ्लू चरण 8 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक

    Video: ये है आंख आना (आई फ्लू) का बेहतरीन उपचार - Eye flu or bacterial conjunctiva eyes

    3
    घर पर रहें जब आप बीमार हैं, तो आपको आराम करने की आवश्यकता है। यह ताकत हासिल करने और शरीर को ठीक करने का एकमात्र तरीका है। यदि आप बीमार होने पर काम या स्कूल जाते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को अपने रोगाणु संचारित करेंगे। इसके अलावा, जब आपके फ्लू हो, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, इसलिए आप अपने आसपास के लोगों से अन्य बीमारियां पा सकते हैं और अब बीमार रह सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से आपको कुछ दिनों के लिए काम या विद्यालय से अपनी अनुपस्थिति को समझाने के लिए एक नोट देने के लिए कहें
  • फ्लू चरण 9 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बुखार की वजह से आपके नाक को अक्सर और पसीना आ रहा है और पर्यावरण की गर्मी में बढ़ने से आपको निर्जलीकरण होता है। यह फ्लू के लक्षणों को खराब कर सकता है और गले में सिरदर्द और सूखापन या चिड़चिड़ापन जैसे अन्य लक्षण पैदा कर सकता है। सामान्य से ज्यादा तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें आप डिकैफ़िनेटेड गर्म चाय, एक इलेक्ट्रोलाइट समाधान या पतला आइसोटोनिक पेय पी सकते हैं - सूप लेकर फलों और सब्जियों को खाने के लिए तरबूज, टमाटर, ककड़ी और अनानास जैसे पानी से युक्त या अधिक रस और पानी पीते हैं।
  • शक्कर सोडा से बचें क्योंकि वे मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं, जिससे आप अधिक पेशाब और पानी खो सकते हैं। यदि आपके पेट खराब हो गए हैं, तो आप पी सकते हैं अदरक एल लेकिन आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
  • आप कैसे हाइड्रेटेड हैं यह जांचने के लिए, अपने मूत्र की जांच करें। बहुत पीला या लगभग पारदर्शी मूत्र का मतलब है कि आप अच्छी तरह हाइड्रेटेड हैं। जब मूत्र में एक गहरा पीला रंग होता है, इसका मतलब है कि आप निर्जलित हो सकते हैं और आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
  • फ्लू चरण 10 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    5
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें इसका अनुबंध करने के बाद फ्लू का इलाज करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए आपको इसके पास जाने के लिए इंतजार करना होगा। फ्लू होने के बाद, लक्षण आम तौर पर 7 से 10 दिनों तक रहता है यदि वे दो हफ़्ते से अधिक समय तक रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपको निम्न लक्षणों का अनुभव होता है तो आपको अपने डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए:
  • श्वास या सीने में दर्द की तकलीफ
  • अचानक चक्कर आना या भ्रम
  • गंभीर या लगातार उल्टी
  • बरामदगी
  • फ्लू के लक्षण जो बेहतर हो जाते हैं, लेकिन फिर बुखार और खराब खांसी के साथ वापस आते हैं
  • एक छोटे बच्चे के मामले में, उसकी मानसिक स्थिति में परिवर्तन (यदि वह सामान्य से अधिक नींद है या यदि वह जागता नहीं है, जब उसे सामान्य रूप से उत्तेजित किया जाता है)
  • विधि 3
    नुस्खे लें और ओवर-द-काउंटर दवाएं

    फ्लू चरण 11 में ग्रिड रिड ऑफ द इमेज शीर्षक
    1
    डिकॉजिस्टेंट्स को मौखिक रूप से लें नाक decongestants नाक झिल्ली में रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करने में मदद और नाक मार्गों को खोलने के लिए अनुमति देते हैं। गोलियों के रूप में एक नुस्खा के बिना उपलब्ध दो प्रकार के डेंगैस्टेंस्ट्स हैं फेनिलेफ्रिन, जैसे सुदाफाड पीई, और स्यूडाफेड्रीन, जैसे सुदाफाद
    • मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स के दुष्प्रभावों में अनिद्रा, चक्कर आना और दिल की दर और रक्तचाप में वृद्धि शामिल है।
    • यदि आपको हृदय की समस्याएं या उच्च रक्तचाप है तो मौखिक डेंगैस्टेंस्टर्स न लें। यदि आपको मधुमेह, थायराइड की समस्याएं, मोतियाबिंद या प्रोस्टेट की समस्याएं हैं, तो आपको उन्हें डॉक्टर की देखरेख में ले जाना चाहिए।
  • फ्लू चरण 12 के बारे में जानें
    2
    एयरोसोल में डिकॉन्स्टेस्टेंट का उपयोग करें आप बिना किसी पर्चे के डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग कर सकते हैं जो नाक स्प्रे के रूप में आते हैं। ये भीड़ के लिए तत्काल और प्रभावी राहत प्रदान कर सकते हैं और केवल एक या दो स्प्रे के साथ प्रशासित हैं
  • नाक स्प्रे में ऑक्सीमेटाज़ोलिन, फेनिलफ्रिन, जैयलोमेटाज़ोलिन या नाफ्जाइलिन जैसे डेंगॉन्स्टेस्टेंट शामिल हो सकते हैं।
  • नासकीय स्प्रे का प्रयोग केवल निश्चित रूप से संकेत के रूप में करें। इसे तीन से पांच दिनों से अधिक का प्रयोग करने से आपको अपना नाक महसूस करना पड़ सकता है क्योंकि आप इसका प्रयोग बंद कर देते हैं। यह कहा जाता है "बाउंस प्रभाव"।
  • फ्लू चरण 13 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    कम बुखार के लिए दर्द निवारक और दवाओं की कोशिश करें। यदि आपके पास बुखार और दर्द है, तो आप इन लक्षणों को दूर करने के लिए दवाओं के बिना दवा ले सकते हैं। मुख्य दर्दनाशक दवाओं और कम बुखार करने वाली दवाएं एसिटामिनोफेन हैं, जैसे कि टायलीनोल, और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन या नेपोरोसेन।
  • यदि आपके पास गैस्ट्रोएफोफेगल रिफ्लक्स या पेप्टिक अल्सर है तो एनएसएडीएस लेने से बचें, क्योंकि ये दवाएं पेट को प्रभावित कर सकती हैं यदि आप अन्य कारणों से एनएसएड्स लेते हैं, जैसे कि रक्त के थक्के या गठिया, दर्द से उन्हें लेने के लिए या बुखार को कम करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • कई बहु-लक्षण दवाओं में पैरासिटामोल होते हैं सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा लेते हैं, क्योंकि अधिक मात्रा यकृत से जहरीला हो सकती है
  • बच्चों या किशोरों को एस्पिरिन न दें, खासकर यदि वे फ्लू के लक्षण दिखाते हैं, क्योंकि यह लियवर की विफलता के एक गंभीर विकार से जुड़ा है, जिसे रीय सिंड्रोम कहते हैं।
  • फ्लू चरण 14 में गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    4
    एक antitussive का उपयोग करें यदि आपके पास एक गंभीर खाँसी है, तो आप एक विरोधी या खाँसी दबानेवाला का उपयोग कर सकते हैं Antitussives dextromethorphan और codeine शामिल हैं, हालांकि आप शायद बाद के लिए एक नुस्खा की जरूरत है डेक्सटेमोथोर्फ़न गोलियां या सिरप के रूप में उपलब्ध है और एक उम्मीदवार के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • इस प्रकार की दवाइयों के दुष्प्रभाव में उनींदापन और कब्ज शामिल हो सकते हैं।
  • इन दवाओं की उचित खुराक जो आप खरीदते हैं और उनके सामर्थ्य के स्तर पर निर्भर करते हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक और निर्माता के निर्देशों का पालन करें।



  • फ्लू चरण 15 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    5
    एक उम्मीदवार की कोशिश करो छाती में भीड़ फ्लू का एक आम लक्षण है। इसे ठीक करने में मदद करने के लिए, आप एक उम्मीदवार को कोशिश कर सकते हैं एक्सपेक्टोरेंट दवाएं हैं जो छाती में बलगम को ढीले और कम करती हैं। सीने में श्लेष्म की एक छोटी मात्रा आपको बेहतर साँस लेने में मदद करती है और खांसी को और अधिक उत्पादक बनाती है। सर्दी और फ्लू के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाओं में उम्मीदवार हैं और वे तरल पदार्थ, तरल जैल या टैबलेट के रूप में उपलब्ध हैं।
  • यदि आप निश्चित रूप से नहीं चाहते हैं कि आप कहे जाने वाले उम्मीदवार हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें उन्होंने उम्मीदवारों के दुष्प्रभावों के बारे में भी पूछा, जिसमें उनींदापन, उल्टी और मतली शामिल हो सकती है
  • फ्लू स्टेर 16 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    6
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना एक बहु लक्षण दवा शामिल है। अनगिनत दवाएं एक डॉक्टर के पर्चे के बिना संयोजित होती हैं जिसमें कई अलग-अलग दवाएं होती हैं अधिकांश में बुखार, दर्दनाशक दवाओं जैसे पेरासिटामोल, डेंगेंस्टेन्ट, कम करने के लिए दवाओं को कम करना और कभी-कभी एंटीहिस्टामाइन की मदद से आप सोते हैं।
  • यदि आप एक संयोजन दवा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अन्य दवाएं नहीं लेते हैं जो मल्टीसिंम्पम दवा में दोगुना हो सकती है। इससे अधिक मात्रा पैदा हो सकती है
  • इन दवाओं के कुछ उदाहरण, टायलनोल और रोबिट्यूसिन, डेक्वायल इत्यादि के बहु-लक्षण संस्करण हैं।
  • फ्लू स्टेप 17 में ग्रिड रड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    7
    अपने चिकित्सक से डॉक्टर के पर्चे के साथ एंटीवायरल दवाओं के बारे में पूछें "फ़्लू" यह एक सरल शब्द है जो प्रायः सामान्य सर्दी के सबसे गंभीर रूप को संदर्भित करता है। इन्फ्लुएंजा एक विशिष्ट वायरस (प्रकार ए या बी इन्फ्लूएंजा वायरस) है जो गंभीर लक्षणों का कारण बनता है और युवा बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरनाक हो सकता है यदि आपका चिकित्सक निर्धारित करता है कि आपके पास इन्फ्लूएंजा है, तो आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण रोकने के लिए एंटीवायरल दवाएं भी लिख सकते हैं, खासकर अगर वे उच्च जोखिम वाले हैं, जैसे कि कोई ऐसे व्यक्ति जिसकी पुरानी बीमारी है या जो 65 वर्ष से अधिक पुराना है। । इन्फ्लूएंजा के लिए एंटीवायरल दवाएं कुछ दिनों तक बीमारी की गंभीरता और अवधि को कम करती हैं, सीमित स्थान या अन्य परिवार के सदस्यों में प्रकोप को नियंत्रित करती हैं, और फ्लू की जटिलताओं को कम कर सकती हैं। इन दवाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • ओसलटामिविर (टैमिफ्लू)
  • ज़ानामवीर
  • amantadine
  • rimantadine
  • फ्लू स्टेप 18 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    8
    आपको पता होना चाहिए कि एंटीवायरल ड्रग्स के दुष्प्रभाव क्या हैं प्रभावी होने के लिए, आपको बीमार होने और 5 दिनों के लिए 48 घंटों के भीतर उन्हें निकालना शुरू करना चाहिए। हालांकि, कुछ इन्फ्लूएंजा वायरस हैं जो कुछ एंटीवायरल ड्रग्स के लिए प्रतिरोध विकसित कर चुके हैं। इन दवाओं को ले जाने से फ्लू के प्रतिरोध के रूप में भी अन्य तनाव उत्पन्न हो सकते हैं। हालांकि वे दुर्लभ हैं, एंटीवायरल दवाओं के साइड इफेक्ट्स में निम्न शामिल हो सकते हैं:
  • मतली, उल्टी या दस्त
  • चक्कर आना
  • नाक भरा हुआ या नाक बहती हुई
  • सिर दर्द
  • खांसी
  • विधि 4
    फ्लू के खिलाफ टीका प्राप्त करें

    फ्लू चरण 1 के गेट रीड का शीर्षक चित्र
    1
    फ्लू के खिलाफ टीका प्राप्त करें किसी भी बीमारी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका इसे रोकना है। 6 महीने से अधिक आयु के सभी लोगों को फ्लू वैक्सीन प्राप्त करना चाहिए, जो विशेष रूप से इन्फ्लूएंजा वायरस पर हमला करता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो फ्लू से विकासशील जटिलताओं के जोखिम में हैं और उन लोगों के संपर्क में हैं। इसमें 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों (जैसे कीमोथेरेपी के तहत) या अस्थमा या मधुमेह जैसे दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग शामिल हैं। अगर आप इन जोखिम वाले कारकों के साथ माता-पिता या देखभाल कर रहे हैं, या यदि आप एक स्वास्थ्य कर्मचारी हैं, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इन लोगों की रक्षा के लिए फ्लू के खिलाफ टीकाकरण करें।
    • फ्लू का मौसम सर्दियों के दौरान उछलकर मध्य शरद ऋतु से मध्य वसंत तक होता है वर्तमान में, फ्लू के टीके आमतौर पर ज्यादातर फ़ार्मेसी में उपलब्ध होते हैं, और सबसे स्वास्थ्य बीमा इस लागत को शामिल करता है।
    • मौसम शुरू होने से कई हफ्तों पहले टीका प्राप्त करें। फ्लू के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए टीके को दो सप्ताह लगते हैं ताकि आप इसे लड़ सकें। हालांकि, शीघ्र ही टीकाकरण प्राप्त करने से आपको दो हफ्तों के दौरान फ्लू से बचने में मदद मिलेगी जब आप इसके लिए संक्रमित होते हैं।
    • फ्लू के मौसम के दौरान ही टीका प्रभावी है, इसलिए आपको प्रत्येक वर्ष टीके लगाया जाना चाहिए। यह आपके फ्लू के सभी उपभेदों के विरुद्ध भी रक्षा नहीं करता है।
    • इसका उल्लेख किया जाना चाहिए कि फ्लू के टीका के निर्माताओं के साथ मिलकर फ्लक्स के निर्माता मूल रूप से अनुमान लगाते हैं कि किसी विशेष वर्ष में फ्लू के कौन से तनाव अधिक प्रमुख होंगे और एक वैक्सीन बनायेगा जिसमें उन्हें शामिल किया गया है। कुछ साल गलत हैं और वैक्सीन प्रभावी नहीं है क्योंकि यह उन तनावों को शामिल नहीं करता है जो कि मौसम में प्रचलित थे।
  • फ्लू चरण 20 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    2
    नाक स्प्रे वैक्सीन का परीक्षण करें एक इंजेक्शन के रूप में फ्लू के टीका के अलावा, आप एक नाक स्प्रे के रूप में टीका की कोशिश कर सकते हैं। यह कुछ लोगों के लिए आसान हो सकता है, लेकिन दूसरों को इसे से बचना चाहिए। आपको निम्न मामलों में नाक स्प्रे के रूप में फ्लू के खिलाफ टीकाकरण नहीं करना चाहिए:
  • यदि आप 2 वर्ष से कम या 49 साल से कम हो
  • यदि आपके पास हृदय रोग है
  • यदि आपके पास फेफड़े की बीमारी या अस्थमा है
  • यदि आपके पास गुर्दा की बीमारी या मधुमेह है
  • यदि आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ गंभीर समस्याएं हैं
  • यदि आप गर्भवती हैं
  • यदि आपके पास सक्रिय श्वसन लक्षण हैं, जैसे नाक, खांसी आदि।
  • फ्लू चरण 21 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    जटिलताओं को समझें यदि आपको दो तरीकों से या तो टीका लगाया गया है, तो कुछ जटिलताओं पैदा हो सकती हैं। निम्नलिखित मामलों में, टीकाकरण से पहले अपने डॉक्टर से बात करें:
  • यदि आप एलर्जी हो या फ्लू के टीके या अंडों से एलर्जी हो गई हो अंडों से एलर्जी होने वालों के लिए एक अलग फ्लू वैक्सीन है।
  • यदि आपके पास गंभीर बीमारी है जो बुखार भी शामिल है जब तक आप पूरी तरह से टीकाकरण से पहले ठीक नहीं हो जाते तब तक आपको इंतजार करना होगा।
  • यदि आपके पास गिलेन-बैर सिंड्रोम है, तो नसों का एक दुर्लभ विकार जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके परिधीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करती है।
  • यदि आपके पास एकाधिक स्केलेरोसिस है
  • फ्लू चरण 22 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    टीके के संभव साइड इफेक्ट को ध्यान में रखें फ्लू के टीका के सभी लाभों के बावजूद, कुछ दुष्प्रभाव हैं इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • इंजेक्शन साइट पर दर्द और सूजन
  • सिर दर्द
  • बुखार
  • रोग
  • हल्के फ्लू जैसी लक्षण
  • विधि 5
    फ्लू को रोकें

    फ्लू स्टेप 23 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    1
    बीमारों से बचें फ्लू को रोकने के लिए, उन लोगों के साथ सीधे संपर्क में रहने से बचें जिन पर फ्लू है सीधे संपर्क में आपके मुंह के नजदीक शामिल हो रहे हैं, इसलिए फ्लू वाले लोगों को चुंबन या गले लगाने से बचें। आपको किसी संक्रमित व्यक्ति को छींकने या आपके पास खाँसी से भी रोकना चाहिए। कोई भी शरीर द्रव फ्लू के रोगाणुओं को संचारित कर सकता है।
    • संक्रमित व्यक्ति द्वारा छूने वाले सतहों को भी छूने से बचें, क्योंकि वे रोगाणुओं से दूषित हो जाएंगे।
  • फ्लू चरण 24 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं अपने हाथों को ठीक से धोने से सभी प्रकार के संक्रमणों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप सार्वजनिक स्थान पर हों या किसी बीमार व्यक्ति के पास हो तो आपको अपने हाथों को अक्सर धोना चाहिए। जब आपके पास सिंक तक पहुंच न हो तो हाथ से सैनिटाइज़र ले आओ रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिका के केंद्रों के अनुसार (सीडीसी), यह आपके हाथ धोने की उचित तकनीक है:
  • स्वच्छ चलने वाले पानी के साथ अपने हाथों को गीला करें, या तो ठंडा या गर्म फिर, टैप बंद करें और साबुन को लागू करें
  • उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ रगड़कर अपने हाथों को भिगो दें अपने हाथों की पीठ या अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के बीच की जगहों को मत भूलना।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें, जो उस समय के बारे में है, जो पारंपरिक गीत को दो बार गाते हैं "जन्मदिन मुबारक हो"।
  • फिर, फिर से टैप को चालू करें और गर्म पानी से साबुन को कुल्ला लें
  • एक साफ तौलिया के साथ अपने हाथ सूखी आप एक हाथ ड्रायर के साथ हवा में उन्हें सूख सकते हैं।
  • फ्लू चरण 25 के गेट रीड का शीर्षक चित्र
    3
    एक स्वस्थ आहार खाएं एक स्वस्थ जीवन शैली आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रख सकती है और संक्रमण से लड़ने में सहायता कर सकती है। आपको फलों और सब्जियों से युक्त एक स्वस्थ आहार लेना चाहिए और वसा की खपत को कम करना चाहिए, खासकर संतृप्त वसा और चीनी
  • विटामिन सी एक विटामिन है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है हालांकि लक्षणों को कम करने में उनकी प्रभावशीलता के लिए सबूत मिलाया जाता है, यह कोई और अधिक एक स्वस्थ आहार विटामिन से भरपूर और विशेष रूप से विटामिन सी खाओ संतरे और grapefruits की तरह अधिक खट्टे फल, साथ ही में समृद्ध है खरबूजे, आम, पपीता, तरबूज, ब्रोकोली, हरे और लाल मिर्च और पत्तेदार सब्जियों।
  • फ्लू चरण 26 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    4

    Video: कैसे पहचानें कि आपको स्वाइन फ्लू हुआ है ये हैं 7 संकेत

    खाड़ी पर तनाव रखें अभ्यास योग, ताई ची या ध्यान यह आपको दैनिक आराम करने में मदद कर सकता है अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो अपने स्वास्थ्य के लिए हर दिन अपने लिए समय लेना महत्वपूर्ण है, भले ही यह सिर्फ 10 मिनट का हो। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिल सकती है
  • तनाव से आपके हार्मोन में बाधा उत्पन्न होती है और संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता कम हो सकती है।
  • 5
    पर्याप्त नींद जाओ नींद की जीर्ण कमी में कई प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर भी शामिल हैं। स्वस्थ रहने के लिए, हर रात पर्याप्त नींद लेने के लिए महत्वपूर्ण है वयस्कों को दिन में 7.5 और 9 घंटे के बीच सोना चाहिए।
  • फ्लू चरण 27 के जाओ रिड ऑफ फ्लू का शीर्षक चित्र
    6
    सप्ताह में कई बार व्यायाम करें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि व्यायाम फ्लू होने के अपने जोखिम को कम कर सकता है और वैक्सीन को अधिक प्रभावी बना सकता है। मध्यम एरोबिक अभ्यासों के एक सप्ताह में कम से कम 30 मिनट या व्यायाम करें जो आपके दिल की दर में वृद्धि करें। यह आपके शरीर को शीर्ष रूप में काम कर रहा है और आपको विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।
  • शोधकर्ताओं ने वास्तव में कैसे या पता नहीं क्यों, लेकिन वहाँ कैसे व्यायाम मदद कर सकते हैं विभिन्न जीवाणु या वायरल संक्रमण से लड़ने के लिए के रूप में कई सिद्धांत हैं। यह माना जाता है कि व्यायाम मूत्र और पसीने, जो एक तेज दर है, जो बीमारी पहले पता लगाता है पर शरीर के माध्यम से एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं को भेजता है के माध्यम से फेफड़ों से बैक्टीरिया समाप्त, और तापमान में वृद्धि शरीर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ रहें! कभी-कभी, बीमारियों के कारण विटामिन की कमी होती है
    • पर्याप्त नींद जाओ
    • कोई ठोस सबूत नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थ, पूरक या जड़ी बूटियों फ्लू के खिलाफ मदद कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com