ekterya.com

पुराने दर्द से निपटने के लिए

दर्द 6 से अधिक महीनों तक रहता है जब यह गंभीर माना जाता है। दर्द हमेशा उस व्यक्ति के लिए एक मुश्किल समस्या है जो इसे पीड़ित है, लेकिन डॉक्टरों के लिए यह तीव्रता और उचित इलाज निर्धारित करना आसान नहीं है क्योंकि यह बहुत व्यक्तिपरक है। यदि आप पुराने दर्द से पीड़ित हैं, तो कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपसे लड़ने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा पद्धतियों के साथ पुराने दर्द से निपटना

क्रिमिक दर्द चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें रक्त परीक्षण और इमेजिंग टेस्ट से गुजरने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें, कुछ दवाएं आज़माएं और आपको उचित विशेषज्ञों को भेजें। उसे सूचित करें यदि आपके पास व्यसनों का इतिहास है, क्योंकि आप दर्द निवारक के आदी बनने के अधिक जोखिम में हो सकते हैं।
  • यदि दर्द कैंसर के उपचार के दुष्प्रभावों का परिणाम है, तो अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से जांच लें। दर्द प्रबंधन से संबंधित कई जटिल समस्याओं के प्रबंधन के साथ एलर्जीवाद (दर्द विशेषज्ञ) और कैंसर का सबसे अधिक अनुभव है
  • क्रिमिक दर्द चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    दर्द का कारण निर्धारित करें दर्द के चिकित्सा उपचार में पहला कदम इसका कारण निर्धारित करना है। दर्द गठिया, फाइब्रोमायलग्आ, कैंसर आदि जैसी विकारों के कारण हो सकता है। यह संभावना है कि चिकित्सक को आपकी समस्या के स्रोत की पहचान करने के लिए अधिक अध्ययन, परीक्षा और समय की आवश्यकता है। एक बार छिपे हुए कारण की पहचान के बाद, आप उसके साथ उचित उपचार के बारे में चर्चा कर सकते हैं।
  • विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ परामर्श करने के लिए जरूरी हो सकता है, जिसमें एक रुमेटोलॉजिस्ट, एक आर्थोपेडिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट और पुनर्वास विशेषज्ञ शामिल हैं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    एक दवा चुनें एक बार दर्द के कारण की खोज की जाती है, तो आप और आपके चिकित्सक दवाओं के इस्तेमाल पर चर्चा कर सकते हैं। यह आम तौर पर पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) या गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एलेव, एडिविल, एस्पिरिन) से शुरू होता है क्योंकि उनके पास कम से कम दुष्प्रभाव होते हैं। पत्र में इन दवाओं के निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि वे स्पष्ट नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट से जांच लें कि दवा लेने के दौरान कब और कैसे लें। चिकित्सक को सभी दुष्प्रभाव या समस्याएं पैदा होने के तुरंत बाद सूचित करें
  • कुछ परिस्थितियों में, एमीट्रिप्टिलाइन जैसे ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स का इस्तेमाल दर्द को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।
  • दवाओं की एक तिहाई श्रेणी का इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि सरेरोटोनिन और नॉरपिनफ्रिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएनआरआई) है, उदाहरण के लिए ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बर्टा)।
  • कोर्टेकोस्टेरॉइड का प्रयोग मुख्य रूप से भड़काऊ रुमेटोलॉजी और ऑटोइम्यून विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। कभी-कभी तीव्र दर्द का सामना करने के लिए एक संक्षिप्त उपचार भी निर्धारित किया जाता है।
  • गैबापेंटिन (न्योरोंटिन) या प्रीगाबालिन (लिकाका) जैसे एंटीकोनल्ल्केट्स, फाइब्रोमाइल्जी और न्यूरोपाथी सहित कुछ प्रकार के तंत्रिका दर्द के लिए बहुत उपयोगी साबित हुए हैं।
  • सामान्य तौर पर, ऑपिओइड्स केवल तब दिए जाते हैं जब दर्द अन्य दर्दनाशक दवाओं के लिए प्रतिक्रिया नहीं देता। जब आप और आपके डॉक्टर ने एक पूरी तरह से उपचार योजना विकसित की है, तो आपको केवल थोड़े समय के लिए उनका उपयोग करना चाहिए, क्योंकि ओपिएट बहुत नशे की लत हैं
  • क्रिमिक दर्द चरण 4 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    खुराक के लिए निर्देशों का पालन करें एनाल्जेसिक के लिए समस्याग्रस्त सहिष्णुता विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सक द्वारा सुझाई जाने वाली खुराक को जानना और सम्मान करना आवश्यक है। सहिष्णुता को "एक निश्चित अवधि के दौरान जीव की घटना या अनुकूलन के रूप में वर्णित किया गया है" जिसमें एक ही खुराक के दोहराया उपयोग के कारण एक दवा प्रभावकारी को खो देती है " अक्सर यह दवा की कार्रवाई के लिए "प्रतिरक्षा" कहा जाता है।
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि सहिष्णुता एक लत नहीं है यह शरीर की चिकित्सा के अनुकूलन के बारे में है सहिष्णुता के साथ समस्या यह है कि समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक दवाओं की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, खुराक में वृद्धि से पता चलता है कि खतरनाक साइड इफेक्ट्स और आकस्मिक ओवरडोज का बढ़ता जोखिम है। सहिष्णुता प्रक्रिया धीमा करने के लिए खुराक के आहार का पालन करें
  • क्रिमिक पेन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चिकित्सा टीम के साथ मिलकर काम करें अधिक से अधिक दर्द नियंत्रण कार्यक्रम अंतःविषय हैं और विभिन्न पेशेवरों को विभिन्न कौशल के साथ संपन्न किया जाता है ताकि आपको संभवतः सबसे तेज़ स्वास्थ्य के साथ जीर्ण दर्द से सामना करने में मदद मिल सके और यथासंभव जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके।
  • इस दर्द प्रबंधन टीम में आप, चिकित्सक, नर्स, शारीरिक, मालिश, व्यावसायिक, मनोरंजन और मनोवैज्ञानिक चिकित्सक शामिल हैं। कुछ मामलों में सामाजिक कार्यकर्ता, पोषण विशेषज्ञ और अन्य सहायक कर्मचारी भी हैं
  • याद रखने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि उपकरण तक पहुंच और उन सेवाओं का उपयोग करें जो आपके लिए उपलब्ध हैं।
  • क्रिमिक दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: कैसा भी कितना भी पुराना कमर का दर्द हो जायेगा जड़ से खत्म इस अचूक नुस्खे से Home Remedy for Back Ache

    6
    भौतिक चिकित्सा के लिए सबमिट करें अपने दर्द नियंत्रण टीम में फिजियोथेरेपिस्ट को शामिल करने की संभावना पर विचार करें। यह पेशेवर दर्द निवारण के उद्देश्य से शरीर के उपचार के माध्यम से दर्द को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। वह आपको अभ्यास को मजबूत करने, लचीलेपन अभ्यास, मैनुअल थेरेपी, आसन और उचित शरीर यांत्रिकी सुधारने के लिए अभ्यास करेंगे।
  • विधि 2
    सक्रिय रहने से दर्द के साथ डील करें

    क्रिमिक दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    सामाजिक रहें सक्रिय और सामाजिक रूप से यथासंभव लगे रहने के लिए प्रयास करें। जब आप पुरानी दर्द से निपटते हैं, कभी-कभी आखिरी चीज आप लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर घूमना है हालांकि, अपने आस-पास के लोग आपको दर्द से विचलित कर सकते हैं और आपको कुछ क्षणों के लिए इसे भूलने की अनुमति दे सकते हैं। मनुष्य स्वभाव से सामाजिक प्राणी हैं और हालांकि हर समय लोगों द्वारा घिरा होना जरूरी नहीं है, यह साबित होता है कि सामाजिक संपर्क के दर्द की धारणा पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।
    • सोशलज़िंग में अकेलापन और अवसाद से राहत देने में मदद मिलती है, जो कि पुराने दर्द पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकती हैं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    सहायता समूहों की तलाश करें सामाजिक प्राणियों के रूप में, जो वास्तव में समझता है कि आप जो सामना कर रहे हैं, उसे ढूंढकर आप में बहुत अच्छी भलाई हो सकती है। सहायता समूह आपको अकेले नहीं महसूस करने में भी मदद करते हैं। इसके सदस्य आपको सलाह और तकनीकों का मुकाबला देते हैं।
  • पुराने इलाके से पीड़ित लोगों के लिए अपने क्षेत्र में सहायता समूहों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो अमेरिकन एसोसिएशन फॉर क्रोनिक पेन या नेशनल एसोसिएशन ऑफ फ़िब्रोमाइल्जीआ और क्रॉनिक पेन से समूहों के साथ परामर्श करें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित. यह साबित होता है कि व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे दर्द कम हो जाती है। व्यायाम भी मांसपेशियों को मजबूत और मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम करता है। योग, ताई ची, घूमना, तैराकी, साइकिल चलाने या शक्ति प्रशिक्षण जैसे कम प्रभाव वाली गतिविधियों की कोशिश करें।
  • आप अपने फिजियोथेरेपिस्ट और दर्द नियंत्रण टीम के अन्य सदस्यों से यह तय करने के लिए बात कर सकते हैं कि व्यायाम, मजबूत व्यायाम, एरोबिक्स या वजन उठाना आपके लिए सही है या नहीं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए उपयुक्त स्तर की गतिविधि पाते हैं। यदि आप बहुत व्यायाम करते हैं, तो अगले दिन दर्द बढ़ सकता है लेकिन अगर आप लंबे समय से निष्क्रिय रहते हैं, तो आपको दर्द और गतिशीलता के साथ बड़ी समस्याएं आ सकती हैं। अपनी स्थिति के लिए सही व्यायाम और गतिविधि की मात्रा ढूंढें
  • क्रिमिक दर्द चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने आप को विभिन्न गतिविधियों का अभ्यास करने को विचलित करें। अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से गतिविधियों में व्यस्त रखने से आपको दर्द से विचलित करने में मदद मिलती है उदाहरण के लिए, संगीत को पढ़ना या सुनना हो सकता है कि ये गतिविधियां आपको दर्द को नहीं भूलती हैं, लेकिन वे आपको अपने जीवन का नियंत्रण हासिल करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक शौक खोजें यह आपको घर छोड़ने और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है।
  • विधि 3
    तनाव राहत के माध्यम से दर्द के साथ सौदा

    क्रिमिक पेन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    कसौटी गहरी साँस लेने के व्यायाम. गहरी साँस लेने में एक छूट तकनीक है जो तनाव को कम करने में मदद करती है। आराम से सीखना दर्द को कम करने में सहायता करेगा।
    • अपनी पीठ पर लेटें आपके घुटनों और गर्दन के नीचे तकिए रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आराम से हैं अपने पेट पर अपने हाथ रखो, रिब पिंजरे के ठीक नीचे। अपनी उंगलियों को एक साथ रखें ताकि आप उन्हें अलग महसूस कर सकें और पता करें कि आप व्यायाम को सही ढंग से कर रहे हैं। पेट के विस्तार में नाक के माध्यम से एक लंबी, धीमी और गहरी साँस दें। यह एक संकेत है कि आप रिब पिंजरे के बजाय डायाफ्राम से श्वास ले रहे हैं। उंगलियों को अलग करना चाहिए जब वे आपके पेट पर हों। मुंह के माध्यम से साक्षात्कार जितनी बार संभव हो उतना करो।
    • किगोंग श्वास व्यायाम का एक प्रकार का अभ्यास करें। आराम से बैठो फेफड़ों के प्राकृतिक लय तुरंत काम करना शुरू हो जाएगा नाक के माध्यम से तीन बार श्वास ले लें पहली बार, आपके सामने अपने हथियार का विस्तार करें, उन्हें कंधे की ऊंचाई पर रखें दूसरी बार, अपने हाथों को अपने पक्ष में ले जाएं, उन्हें एक ही ऊंचाई पर रखें तीसरी बार, अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं। व्यायाम को 10 से 12 गुणा के बीच दोहराएं।
    • अगर कोई व्यायाम चक्कर आना हो तो रोकें आवश्यक रूप से इन अभ्यासों को कई बार अभ्यास करें
  • क्रिमिक दर्द चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें तनाव को कम करने और दर्द से निपटने का एक और तरीका है प्रगतिशील पेशी छूट. पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो उनको जितना आप कर सकते हैं उतनी ही उन्हें निचोड़कर अनुबंध करें। 5 से 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। फिर थोड़ा उन्हें थोड़ा आराम करो।
  • पैरों के साथ जारी रखें पैरों के सभी मांसपेशियों को अनुबंधित करें और 5 से 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें। फिर उन्हें धीरे से आराम करो
  • पैरों, जांघों, पेट, हथियार, गर्दन और चेहरे के माध्यम से आगे बढ़ना जारी रखें, प्रत्येक क्षेत्र की मांसपेशियों को अनुबंधित करना। धीरे-धीरे उन्हें हर बार आराम करो
  • क्रिमिक पेन के साथ डील शीर्षक छवि 13
    3
    सकारात्मक प्रदर्शन की कोशिश करो यह का एक तरीका है ध्यान. सकारात्मक दृश्य और ध्यान तनाव को कम करने में मदद करता है, जो बदले में असुविधा को दूर कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है।
  • वह जगह चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और अपने आप को आरामदायक बनाते हैं। एक पसंदीदा जगह के बारे में सोचो अपनी आँखें बंद करें और उस जगह की कल्पना करें। उस छवि को ध्यान में रखें
  • जब आप अपने दिमाग में छवि खुलते हैं, तब गहरी साँस लें। अगर आप विचलित हो जाए तो चिंता न करें। बस एक ब्रेक दें और फिर से शुरू करें
  • आपको शायद कई बार शुरू करना होगा जब तक आप अभ्यास हासिल नहीं कर लेते।
  • इसे एक समय में करने की कोशिश करें जब आप बाधित होने की संभावना नहीं रखते।
  • YouTube पर निर्देशित चित्रों के वीडियो खोजें या एप्लिकेशन डाउनलोड करें
  • क्रिमिक दर्द चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक पुष्टि दोहराएं सकारात्मक पुष्टि वे दर्द के बारे में अपनी मानसिकता को बदलने और अपनी आत्माओं को उठाने में प्रभावी हैं। अपने और अपने दर्द के बारे में ज़ोर से सकारात्मक बातें कहें। सकारात्मक आत्म-चर्चा दर्द की अपनी मानसिक धारणा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कुछ लोग चिपचिपा नोट्स पर सकारात्मक वाक्यांश लिखते हैं और उन्हें हर जगह छड़ी करते हैं। वर्तमान तनाव का प्रयोग करें और जितनी बार संभव हो उन्हें दोहराएं। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • मुझे पता है मैं कर सकता हूँ
  • मैं दर्द से दूर कर सकता हूँ
  • मैं सुधार कर रहा हूँ
  • मुझे दिन के बाद बेहतर लगता है
  • मैं दर्द को नियंत्रित कर सकता हूँ
  • विधि 4
    वैकल्पिक साधनों के साथ दर्द के साथ डील करें

    क्रिमिक दर्द चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बेस्ट उपाय कमर दर्द के लिए जानिए डॉक्टर की ज़ुबानी - डॉ. ब्रिज मोहन मक्कर

    चाइरोप्रोट्रिक देखभाल की कोशिश करो कैरोप्रैक्टर्स वसूली और दर्द से राहत को बढ़ावा देने के लिए मस्कुकोस्केलेटल संरचना के संरेखण के साथ काम करते हैं। सामान्य तौर पर, मांसपेशियों, जोड़ों, हड्डियों, उपास्थि, स्नायुबंधन और tendons में दर्द के लिए, chiropractic देखभाल एक वैकल्पिक उपचार है। इस तरह की देखभाल अक्सर मुख्य रूप से पीठ, पैर और गर्दन के दर्द के लिए होती है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 16 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    एक्यूपंक्चर का सहारा लेने पर विचार करें पुरानी दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक और वैकल्पिक चिकित्सा एक्यूपंक्चर है। यह गठिया दर्द, सिरदर्द और पुराने दर्द के अन्य रूपों के लिए महान लाभ प्रदान कर सकता है।
  • एक्यूपंक्चर के दौर से गुजर से पहले, एक अनुभवी पेशेवर इसके बारे में आपको सूचित करने के लिए अपना समय ले, खोजने के लिए और तय यह आप के लिए एक उपयुक्त उपचार है या नहीं।
  • एक्यूपंक्चर चिकित्सक या हाड वैद्य के लिए आपको दर्द नियंत्रण टीम से परामर्श करें।
  • क्रिटिक दर्द चरण 17 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    अपने आप को एक मालिश बनाओ मालिश प्राप्त करना न केवल तनाव से मुक्त होता है, बल्कि तनाव भी होता है। दोनों कारक दर्द को बढ़ा सकते हैं मालिश किसी भी दर्द के लिए अच्छा है, खासकर पीठ और गर्दन में।
  • एक मालिश चिकित्सक खोजें जो पुरानी दर्द में विशेषज्ञ है
  • यदि आप फाइब्रोमाइल्जी से पीड़ित हैं, तो सामान्य मालिश से आपको बहुत दर्द हो सकता है तो चिकित्सक को प्रकाश और कोमल तकनीकों को लागू करने के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें
  • क्रिमिक दर्द चरण 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    बायोफीडबैक का प्रयास करें अन्य वैकल्पिक उपचारों में जैव-फीडबैक तकनीकों और हालिया चिकित्सा उपकरणों जैसे कि न्यूरोस्टिम्यूलेटर और इन्फ्यूजन पंप शामिल हैं यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन हो सकता है, आप अपने चिकित्सक से जांच कर सकते हैं।
  • बायोफीडबैक के दौरान, आप शारीरिक कार्यों की निगरानी के लिए शरीर में सेंसर का उपयोग करेंगे। जब आप बीप या लाइनों का विश्लेषण करते हैं जो सेंसर आपको रिपोर्ट करते हैं, तो आप कुछ कार्य और शारीरिक आवेगों को नियंत्रित करने के लिए सीख सकते हैं।
  • इसके अलावा, विभिन्न स्थितियों के कारण दर्द को दूर करने के लिए नए उपकरणों और पैच मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, माइग्रेन हेडबैंड्स, मांसपेशियों में दर्द पैच, जोड़ों के दर्द के उपकरण और इलेक्ट्रोस्टिम्युलेटर (सामान्यतः टीएनएस डिवाइस के रूप में जाना जाता है, ट्रांसकाएंट्यूस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना के लिए परिचित कराया जाता है)।
  • 5
    एक विरोधी भड़काऊ आहार की कोशिश करो। अनुसंधान से पता चलता है कि पुरानी बीमारियों में सूजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यदि आपने अभी तक अच्छी तरह से जांच पूरा नहीं किया है, आहार दर्द को कम करने के लिए यदि आप कुछ खाद्य पदार्थों से बचने और जो विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं उपभोग सहायक हो सकता है।
  • विरोधी भड़काऊ भोजन भूमध्य आहार जैसा दिखता है फलों और सब्जियों का एक बहुत पर बल देना चाहिए, एक नाश्ते के रूप पागल खाने, मछली ओमेगा 3 और स्वस्थ वसा में अमीर खा (मोनोअनसैचुरेटेड और बहुअसंतृप्त)।
  • निम्नलिखित विरोधी भड़काऊ मसालों के साथ अपना खाना पकाने: हल्दी, अदरक, दालचीनी, लहसुन, लाल मिर्च, काली मिर्च और लौंग।
  • खाद्य पदार्थों से बचने या कम करने के लिए चीनी, संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, ओमेगा 6, लस, कैसिइन, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी), aspartame और शराब से अधिक कर रहे हैं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 1 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    चिकित्सा मारिजुआना की उपलब्धता का पता लगाएं यह दिखाया गया है कि इस संयंत्र का चिकित्सा उपयोग बहुत से लोगों के लिए बहुत प्रभावी है। यह दर्द को दूर करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। दर्द नियंत्रण टीम के साथ इस विकल्प का मूल्यांकन करें और पता करें कि क्या आप उस क्षेत्र में कानूनी हैं जहां आप रहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com