ekterya.com

घर पर एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों से कैसे निपटें

एंडोमेट्रियोसिस गर्भाशय गुहा से बाहर एंडोमेट्रियल ऊतक (जो कि गर्भाशय की परत से संबंधित है) की असामान्य वृद्धि है। प्रजनन उम्र की महिलाओं में यह अधिक आम है और वंशानुगत प्रतीत होता है। इस स्थिति से निपटना मुश्किल है क्योंकि इससे दर्द, असुविधा, रक्तस्राव और भावनात्मक संकट हो सकता है। व्यावसायिक चिकित्सा उपचार महत्वपूर्ण है, लेकिन यहां कुछ ऐसे कदम भी हैं जो आप इन लक्षणों से अधिक प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए घर ले सकते हैं। इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 पढ़ने शुरू करें।

चरणों

विधि 1
अपने दर्द को नियंत्रित करें

इमेज का शीर्षक है कॉप विद एन्डोमेट्रीओसिओस लक्षण ऑन होम चरण 1
1
उस क्षण पर ध्यान दें, जिसमें आपके लक्षण दिखाई देते हैं कई महिलाओं को पता है कि उनके एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण उनके माहवारी के दौरान बिगड़ते हैं - दूसरों को पता है कि दर्द ovulation के दौरान या यौन गतिविधि के बाद होता है एक बार जब आप एक दर्द समय पैटर्न है, तो आप इसे आशा कर सकते हैं और अपने लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • यदि आप तत्काल समय के पैटर्न को नहीं पहचानते हैं, तो कुछ महीनों के लिए एक पत्रिका रखें। रिकॉर्ड करें कि आपको अधिक परेशानी और कुछ और जो कि प्रासंगिक है, जैसे कि आपके मासिक धर्म चक्र, आपकी यौन गतिविधि और आपके दैनिक आहार और व्यायाम का अनुभव करें। इस जानकारी को एक डायरी में रिकॉर्ड करने के बाद, पैटर्न उभर आएगा।
  • इमेज नामक कॉप विद एन्डोमेट्रिओसिस लक्षण ऑन होम चरण 2
    2
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लें एंडोमेट्रियोसिस का सबसे कष्टप्रद लक्षण पेट और पेल्विक क्षेत्र में दर्द और ऐंठन कर सकते हैं। सौभाग्य से, कई महिलाओं को लगता है कि endometriosis के दर्द को इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन सोडियम, और एस्पिरिन के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) के साथ मुक्त किया जा सकता। एनएसएआईडी सूजन और सूजन को कम करने और prostaglandins, जो दर्द के एहसास को के लिए जिम्मेदार हैं के शरीर के उत्पादन में कमी।
  • यदि आपकी मासिक धर्म की अवधि के दौरान आपकी दर्द बढ़ जाती है, तो आपकी अवधि शुरू होने से एक दिन पहले NSAID शुरू करने पर विचार करें। आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन में यह रुकावट आपको अधिक सहज महसूस करेगी।
  • आपके लिए सबसे अच्छा एनएसएडी आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। सामान्य तौर पर, हालांकि, आप 200 से 400 मिलीग्राम इबुप्रोफेन को मौखिक रूप से हर चार या छह घंटे ले सकते हैं।
  • आप हर छह या आठ घंटे में 275 मिलीग्राम नैप्रोक्सेन सोडियम ले सकते हैं, प्रतिदिन 1100 मिलीग्राम से अधिक नहीं।
  • एक और विकल्प 300 से 325 मिलीग्राम एस्पिरिन का मौखिक रूप से दिन में तीन या चार बार लेना है। लेकिन अपने डॉक्टर के साथ एस्पिरिन के जोखिम के बारे में बात करें कुछ स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग इसे नहीं लेना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 3
    3
    एसिटामिनोफेन की कोशिश करो यदि एनएसएआईडी आपके पेट को परेशान कर लेता है या उल्टी या दस्त का कारण बनता है, तो अपने चिकित्सक से बात करें कि उन्हें ओवर-द-काउंटर एसिटामिनोफेन (जिसे एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है) के साथ बदलें।
  • एसिटामिनोफेन की विशिष्ट खुराक 650 से 1000 मिलीग्राम हर चार या छह घंटे होती है। प्रति दिन 4000 मिलीग्राम से अधिक न हो अपने चिकित्सक की तुलना में अधिक न लें, क्योंकि एसिटामिनोफेन गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर जिगर की क्षति पैदा कर सकता है। शराब पीने से जोखिम बढ़ जाता है
  • सीओएपी शीर्षक के साथ होम होम पेज पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण
    4
    ध्यान करता। हालांकि ध्यान अपने endometriosis या लक्षण यह कारण बनता है को प्रभावित नहीं करेगा, तो यह आपको अधिक प्रभावी ढंग से दर्द के साथ सौदा कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग ध्यान करते हैं वे उच्च दर्द की दहलीज विकसित कर सकते हैं और आंतरिक शांति और संतोष के एक मजबूत अर्थ को विकसित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अत्यधिक खून बह रहा नियंत्रण

    इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ होम चरण 5
    1
    आगे की योजना बनाएं मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक खून बह रहा endometriosis का एक आम लक्षण है। अपने चिकित्सक के साथ इलाज के विकल्पों की समीक्षा करने के लिए सलाह दी जाती है, लेकिन आप मासिक धर्म की अवधि के लिए पहले से तैयार कर सकते हैं। जब भी संभव हो, लंबे समय से प्रोग्रामिंग से बचें और उन घटनाओं या गतिविधियों की मांग करें जो आपकी अवधि के साथ मेल खाते हैं। अपने आप को उन गतिविधियों तक सीमित करें जो बिल्कुल आवश्यक हैं।
  • सीओएपी के साथ छवि को एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण घर पर चरण 6
    2
    प्रावधानों को हाथ में रखें घर पर, कार में, आपके कार्यालय में और जहां कहीं भी आप एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करते हैं, आपको बड़ी मात्रा में अतिरिक्त स्वच्छता उत्पादों को रखना चाहिए। यदि आपका खून बह रहा है तो जल्दी से नीचे जाना पड़ता है, तो आपको इन जगहों में कपड़े बदलने पर विचार करना चाहिए।
  • सीओएपी शीर्षक के साथ छवि होम पेज 7 पर एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण
    3
    मदद के लिए पूछें जब आप भारी रक्तस्राव अनुभव करते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए अपने साथी, एक प्रियजन, अपने बड़े बच्चों, मित्रों और परिवार से पूछें। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर कुछ कार्यों का ख्याल रख सकता है - आपका मित्र स्कूल गतिविधियों के बाद अपने बच्चों को लेने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ घर में चरण 8
    4
    आपको पता होना चाहिए कि समस्या को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आपका मासिक धर्म खून बह रहा है, तो अपने दैनिक जीवन में कुछ महीनों से अधिक दिनों के लिए हस्तक्षेप होता है या यदि आप पर्याप्त खून खो रहे हैं तो एनीमिक बनने या अन्य दुष्प्रभावों से ग्रस्त हो, अपने डॉक्टर से बात करें आपको इस समस्या से निपटने के लिए हार्मोन थेरेपी शुरू करना पड़ सकता है
  • विधि 3
    एंडोमेट्रियोसिस के मनोवैज्ञानिक प्रभाव का सामना करता है




    इमेज नामक कोप विद एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण होम पर चरण 9
    1
    अपने आप को इस विषय पर शिक्षित करें ज्ञान शक्ति है एंडोमेट्रियोसिस एक उदास, निराशाजनक और तनावपूर्ण बीमारी हो सकती है, लेकिन अगर आप अपनी बीमारी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक तैयार होंगे। वेबएमडी, मेडस्केप और medicine.net जैसी विश्वसनीय वेबसाइटों पर जाने का प्रयास करें और अतिरिक्त जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
    • अपनी बीमारी के बारे में अधिक जानने से आप अपने लक्षण, अपने परिवार, मित्रों और सहकर्मियों को समझा सकेंगे। यह आपके लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • Video: 21 किलो की रसौली निकाली

    सीओएपी शीर्षक के साथ होम होम पेज पर एंडोमेट्रीओसिस के लक्षण
    2
    सहायता समूह में शामिल हों एंडोमेट्रियोसिस से ग्रस्त अन्य लोगों के साथ बात करना बेहद उपयोगी हो सकता है। इस बीमारी के बारे में बात करें, शेयर तकनीकों इसके साथ सौदा और एक वातावरण आप आप बेहतर महसूस कर देगा का समर्थन करता है कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए।
  • इमेज के शीर्षक में कॉप के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण घर पर कदम 11
    3
    भविष्य के बारे में सोचने में कुछ समय निकालें क्या आप भविष्य में बच्चों की योजना बना रहे हैं? यदि हां, तो आप अपनी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आप कितने महत्वपूर्ण मातृत्व हैं
  • यदि मातृत्व आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और आप इसे प्राप्त करने की स्थिति में हैं, तो बच्चों को जल्द से जल्द लेने का विचार करें। इस तरह से आप अपने एंडोमेट्रियोसिस को अधिक आक्रामक तरीके से इलाज कर सकते हैं, संभवतः सर्जरी के साथ। यह भी विचार करें कि क्या आप इसे स्वाभाविक रूप से होने के बजाय बच्चे को अपनाने के लिए तैयार हैं
  • यदि मातृत्व बहुत महत्वपूर्ण नहीं है या यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो सर्जरी सहित सभी विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आप अधिक निश्चित चिकित्सा उपचार के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ घर में चरण 12
    4
    चिकित्सा पर विचार करें यदि आप नियमित आधार पर गंभीर लक्षणों से निपट रहे हैं, तो आप व्यक्तिगत उपचार से भी लाभ उठा सकते हैं। एक प्रशिक्षित काउंसलर या मनोविज्ञानी आपको अपनी बीमारी के बारे में अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने और विभिन्न उपचार कार्यों के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। वह मातृत्व के बारे में आपकी भावनाओं का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • सीओएपी शीर्षक के साथ छवि होम पेज 13 पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण
    5
    बड़े कार्यों को छोटे कार्यों में विभाजित करें हो सकता है कि आप एक निश्चित दिन पर अपने घर को साफ न कर सकें क्योंकि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं। एक या दो सबसे कठिन कार्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे वैक्यूमिंग और सफाई काउंटरटॉप्स, और जब आप बेहतर महसूस करते हैं तो बाकी को छोड़ दें।
  • विधि 4
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    सीओपी के साथ शीर्षक मुखपृष्ठ में एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण चरण 14
    1
    हर दिन व्यायाम करें व्यायाम आपके मस्तिष्क से एंडोर्फिन को छोड़ने का कारण बनता है, जैसे सेरोटोनिन, जो आपको अच्छा महसूस करता है ये हार्मोन आपके न्यूरॉन्स को ईंधन देते हैं, जिससे आपको शांत और अधिक सक्रिय महसूस होता है, और यह आपको कम दर्द महसूस करने में भी मदद कर सकता है। और ज़ाहिर है, व्यायाम आपको शारीरिक रूप से लाभ भी लेता है, मजबूत करता है और अपनी मांसपेशियों को टोन करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में आपकी मदद करता है।
    • शुरू करने के लिए, 40 मिनट की दैनिक गतिविधि का प्रयास करें। आप चला सकते हैं, चलना, तैर सकते हैं, खेल सकते हैं या कक्षा में जा सकते हैं, जो कुछ भी आपको आगे बढ़ने में मदद करता है
  • सीओपी के साथ शीर्षक मुखपृष्ठ में एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण चरण 15
    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा का सेवन कम करें। अपने आहार को बदलने से आपके एंडोमेट्रियोसिस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा का सेवन कम करने से मतली, सूजन और थकान जैसे लक्षणों में सुधार हो सकता है इन खाद्य पदार्थों को पचाने और सूजन का कारण करने के लिए मुश्किल हो जाता है और यह भी gases-, वे अपने शरीर में tryptophan मुक्त करने के लिए इंसुलिन के साथ बातचीत, अपने थकान और तंद्रा बढ़ रही है।
  • सीओएपी शीर्षक के साथ छवि होम पेज 16 पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण
    3
    विभिन्न प्रकार के स्वस्थ आहार खाएं अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ आप अपने लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करेंगे। विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन का उपभोग करने की कोशिश करें।
  • यदि आप निश्चित रूप से अपने आप को स्वस्थ तरीके से खिलाने के लिए नहीं जानते हैं, तो पोषण विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने पर विचार करें। वह भोजन योजना विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है जो आपके लिए सही है।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक से निकट संपर्क करें एंडोमेट्रिओसिस चिकित्सा उपचार और मुकाबला करने के तंत्र के संयोजन के साथ बेहतर नियंत्रित होता है।
    • समझें कि एंडोमेट्रियोसिस के आपके लक्षणों के उपचार के सर्वोत्तम तरीकों पर कुछ हद तक, आपकी आयु पर निर्भर हो सकता है। आप जितनी छोटी हो, डॉक्टर अधिक आक्रामक उपचार के लिए विकल्प चुनेंगे। आपको यह भी सोचना होगा कि क्या आप बच्चे चाहते हैं। सर्जिकल समाधान और कुछ चिकित्सा उपचार आपके गर्भधारण की संभावनाओं को खतरे में डाल सकते हैं और यदि आप गर्भवती होने की कोशिश करते हैं तो कुछ दवाएं बंद कर दी जानी चाहिए।
    • सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने की कोशिश करें एंडोमेट्रियोसिस तनावपूर्ण है, लेकिन यह भी उपचार योग्य है। आपको यह विश्वास करने का हर संभव कारण है कि आप एक सामान्य और स्वस्थ जीवन का आनंद लेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com