ekterya.com

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों से कैसे निपटें

एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक बीमारी है जो आमतौर पर महिलाओं को प्रभावित करती है। यह एंडोमेट्रियल ऊतक (जिसे एंडोमेट्रियोसिस इम्प्लामेंट कहा जाता है और ऊतक के समान है, जो गर्भाशय की रेखाओं के समान है) के आरोपण के कारण है, जो पेल्विक अंगों और फाइब्रोसिस में होता है। ऊतक के प्रकार के साथ समानता के कारण, एंडोमेट्रिओसिस से पीड़ित महिलाओं को मासिक धर्म की अवधि के निकट दर्द और असुविधा का अनुभव होता है। सौभाग्य से, इस बीमारी से निपटने के लिए आपके तरीके हैं, जैसे कि शारीरिक दर्द को दूर करने, हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करने और रोग के मनोवैज्ञानिक प्रभावों से निपटने के लिए दवाएं लेने के लिए।

चरणों

विधि 1
शारीरिक दर्द से राहत

एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 1 चरण
1
दर्द और सूजन को दूर करने के लिए गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) ले लो। नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे नेप्रोक्सन या इबुप्रोफेन एंडोमेट्रियोसिस की वजह से दर्द के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है। ये दवाएं सूजन या सूजन को कम करती हैं जो इस बीमारी का कारण बनती हैं। एक बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपकी अवधि शुरू होने से पहले कम से कम एक या दो दिन पहले NSAID लेने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोकेंगे, एक ऐसा रासायनिक जो दर्द का कारण बनता है।
  • जब दर्द बहुत मजबूत है, तो आप हर छह घंटों में NSAIDs ले सकते हैं। हालांकि, आपको अपने पेट को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए भोजन के साथ ये दवाएं लेनी चाहिए।
  • इन्डेट्रोटोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    यदि आप एनएसएआईडीएस नहीं ले सकते हैं तो एसिटामिनोफेन लें। एनएसएआईडी के कारण मतली और उल्टी या दस्त से मामले में दर्द और असुविधा को नियंत्रित करने के लिए आप एसिटामिनोफेन को भी एसिटामिनोफेन कहते हैं, क्योंकि वे कुछ महिलाओं में इन प्रभावों का उत्पादन करते हैं।
  • पेरासिटामोल आपको दर्द से लड़ने में मदद करेगा, लेकिन यह सूजन को कम करने में मदद नहीं करेगा। पेरासिटामोल की अधिकतम मात्रा जिसे आप प्रति दिन ले सकते हैं 4 ग्राम (या 4000 मिलीग्राम) है
  • इमेज का शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक चरण 3
    3
    दर्द को रोकने के लिए निर्धारित कोडिन प्राप्त करें कोडाइन का उपयोग आपके शरीर के विभिन्न नसों द्वारा भेजे गए दर्द संकेतों को अवरुद्ध करके दर्द की धारणा को कम करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पेरासिटामोल और अन्य विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ संयोजन में किया जाता है।
  • प्रारंभ में, सुझाई गई खुराक 30 मिलीग्राम है, जिसे मौखिक रूप से या इंजेक्शन के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। आप 60 मिलीग्राम तक की खुराक ले सकते हैं। कोडाइन को हर चार घंटे में लिया जाता है। पेट की समस्याओं से बचने के लिए आपको इन दवाओं को खाली पेट पर नहीं लेना चाहिए।
  • विधि 2
    हार्मोनल असंतुलन का इलाज करता है

    एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    अपनी अवधि को रोकने के लिए संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक लें। मौखिक मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां या मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों होते हैं, उपयोगी होते हैं यदि आप एंडोमेट्रियोसिस के कारण दर्दनाक मासिक धर्म का अनुभव करते हैं। ये गोलियां आमतौर पर मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करती हैं। हालांकि, जब endometriosis के लिए एक इलाज पीछा किया जाता है, वे महिलाओं के लिए कहा जाता हर दिन, उन्हें लेने के लिए प्लेसबो के साथ बाकी के सात दिनों के भी शामिल है। यह आहार ओव्यूलेशन और एंडोमेट्रियम के निर्माण के लिए आवश्यक हार्मोन को कम करके अवधि को रोकता है, ताकि यह समस्याओं को एक दर्दनाक अवधि का कारण बनकर प्रभावी ढंग से समाप्त हो सके।
    • ये गोलियां एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के विभिन्न संयोजनों में आती हैं, और प्रत्येक हार्मोन की अलग मात्रा में होते हैं - कुछ ब्रांड एक पैकेज में प्रत्येक गोली में विभिन्न प्रकार के हार्मोन का स्तर प्रदान करते हैं।
  • इन्डोएमट्रीथियोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 5 चरण
    2
    हार्मोनल उपचार का उपयोग करें जो कि गोनाडोट्रोपिन के उत्पादन को रोकते हैं। ये दवाएं अंडाशय के एस्ट्रोजेन का उत्पादन करने के लिए प्य्राँट ग्रंथि से हार्मोन (गोनाडोट्रोपिन के रूप में जाने जाते हैं) को दबा देती हैं। जब ये हार्मोन नियंत्रित होते हैं, आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कम हो जाती है। प्रयास करें:
  • डोनोजोल (सायक्लेमेन या डेनोक्रीन) जैसे गोनाडोट्रोपिन के अवरोधक इस उपचार विकल्प आमतौर पर इस तरह के गर्म चमक, योनि सूखापन, अनियमित योनि से खून बह, मिजाज, थकान और अस्थि घनत्व या ऑस्टियोपोरोसिस के नुकसान के रूप में प्रतिकूल या साइड लक्षणों की वजह से छह से नौ महीने की अवधि के लिए प्रयोग किया जाता है ।
  • स्राव करने वाला हार्मोन (GnRH, छोटे के लिए) nafarelin के रूप में (Synarel नासिका स्प्रे) गोनाडोट्रोपिन एगोनिस्ट, गोसेरेलिन (Zoladex) और ल्यूप्रोलाइड (Lupron)। यह केवल छह महीने के लिए किया जाएगा, क्योंकि यह हड्डियों के घनत्व में कमी हो सकती है।
  • इन्डोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 6 चरण
    3
    एंडोमेट्रोटिक प्रत्यारोपण के आकार को कम करने के लिए आप गर्भनिरोधक इंजेक्ट कर सकते हैं। प्रमोसेस्टेबल एजेंट्स जैसे डेपो-प्रोवेरा को एंडोमेट्रियोसिस के उपचार के लिए भी माना जाता है। इनमें कई संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों (सीओसी) के समान प्रभाव पड़ते हैं।
  • ब्रांड नाम डेपो-प्रोवेरा के तहत उपलब्ध मेड्रोक्सीप्रोजेस्टेरोन में 150 मिलीग्राम प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं मासिक धर्म को रोकने के लिए और एंडोमेट्रोटिक प्रत्यारोपण के आकार को कम करने के लिए प्रत्येक तीन महीने में यह दवा इंजेक्शन होती है। यह दर्द को दूर करने में भी मदद करता है
  • हालांकि, इस दवा का वजन, डिस्पैशन और कैल्शियम उत्पादन में कमी जैसी कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ कोप चरण 7
    4
    एस्ट्रोजन के उत्पादन को सीमित करने के लिए एरोमेटस इनहिबिटर का उपयोग करें। एक अन्य उपचार विकल्प, जिसे आप विचार कर सकते हैं, में लेट्रोजोल (फेमार) और एनास्ट्रोज़ोल (अरिमिडेक्स) जैसी एरोमेटेज इनहिबिटर्स का उपयोग शामिल है। ये दवाएं एस्ट्रोजेन के एस्ट्रोजन के रूपांतरण को रोक सकती हैं, जो एंडोमेट्रिओसिस प्रत्यारोपण को खत्म करने में मदद करती हैं।
  • उपचार छह महीने तक सीमित है क्योंकि यह हड्डियों के खनिज घनत्व को कम कर सकता है।
  • Video: Endometriosis (Hindi) - CIMS Hospital




    इमेज शीर्षक जिसमें एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ चरण 8
    5
    समझें कि कुछ मामलों में सर्जरी करने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आप किसी बिंदु पर गर्भवती होने की उम्मीद करते हैं, तो कंसर्वेटरी सर्जरी की जा सकती है। सर्जरी के इस प्रकार के साथ, सर्जन सभी एंडोमेट्रियोसिस (एंडोमथ्रियोसिस इम्प्लांट्स) को निकाल देगा जो कि गर्भाशय और अंडाशय को संरक्षित करेगा और बनाएगा।
  • हालांकि, इस सर्जरी के बाद, एंडोमेट्र्रिओस का दर्द और पुनरावृत्ति हो सकती है। यह प्रक्रिया लैप्रोस्कोपिक ऑपरेशन के साथ की जाती है, जो एक छोटी ट्यूब (लैप्रोस्कोप) के साथ होती है जो एक छोटा चीरा के माध्यम से डाली जाती है जो आपके नाभि से ऊपर होती है।
  • गंभीर मामलों में, गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा, और अंडाशय को दूर करने वाली एक शल्य चिकित्सा, कुल हिस्टेरेक्टोमी, प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
  • इस प्रकार की सर्जरी पूरी तरह प्रभावी नहीं है क्योंकि एस्ट्रोजन अभी भी उत्तेजित कर सकता है जो एंडोमेट्रियल ऊतक से बचा है। दर्द सर्जरी के बाद भी जारी रह सकता है ध्यान रखें कि एंडोमेट्रिओसिस के साथ कई महिला अक्सर हिस्टेरेक्टोमी चुनते हैं जैसे कि अंतिम उपाय।
  • विधि 3
    मनोवैज्ञानिक प्रभाव का सामना करें

    इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप चरण 9
    1
    एंडोमेट्रियोसिस के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करें जानें कि आपको एंडोमेट्रिओसिस के बारे में क्या जानने की ज़रूरत है ताकि आप अपनी बीमारी को अपने परिवार, अपने दोस्तों और अपने सहकर्मियों को बेहतर ढंग से समझा सकें। इंटरनेट और पुस्तकों पर विश्वसनीय चिकित्सा पोर्टल हैं जो विषय को गहराई में समझाते हैं।
    • अपने संदेहों को स्पष्ट करने और अपने सवालों के जवाब देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछने में कभी संकोच न करें। याद रखें कि ज्ञान शक्ति है!
  • इमेज का शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 10
    2
    खुशी के हार्मोन को रिहा करने के लिए व्यायाम व्यायाम आपके मस्तिष्क से एंडोर्फिन और खुशी हार्मोन जैसे कि सेरोटोनिन को छोड़ने के कारण होता है। ये हार्मोन आपके न्यूरॉन्स को पुनर्जीवित करके तंत्रिका गतिविधि को बढ़ाते हैं। नतीजतन, आप अंत में और अधिक सक्रिय और शांत महसूस कर रहे हैं। व्यायाम भी मजबूत और अपनी मांसपेशियों को टोन, दर्द से राहत। व्यायाम आपके शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को भी कम कर सकता है, जो एंडोमेट्रियोसिस को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।
  • आप 40 मिनट के लिए दैनिक व्यायाम करने की कोशिश कर सकते हैं और देखें कि क्या यह आपके लिए काम करता है। तैरना, दौड़ना और चलना शुरू करने के लिए अच्छे विकल्प हैं। कई महिलाओं ने कहा है कि उन्होंने व्यायाम के माध्यम से अपने एंडोमेट्रियोटिक लक्षणों में सुधार किया है।
  • इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ कोप चरण 11
    3
    इस समय आप क्या कर सकते हैं पर फोकस करें उन चीजों से निराश होने से बचें जिन्हें आप नहीं कर सकते सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी सीमाएं चकमा दें। यदि आप किसी मित्र की जन्मदिन की पार्टी में शामिल नहीं हो सकते हैं क्योंकि आपके लक्षण बहुत तीव्र हैं, उसे आप के साथ कॉफी या चाय बनाने के लिए आमंत्रित करें। इस तरह आप अपने घर छोड़ने के बिना भी अच्छी तरह से सब कुछ तैयार कर सकते हैं एंडोमेट्रिओसिस के साथ रहने के लिए सकारात्मक मन के साथ रहने की आवश्यकता है और अपने जीवन को जीने के तरीके ढूंढने और उसी समय आपके लक्षणों से निपटना आवश्यक है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 12 कदम
    4
    सहायता समूह में शामिल हों आप देख सकते हैं कि यह उसी परिस्थिति में अन्य लोगों के साथ जिस स्थिति से आप जा रहे हैं, उस बारे में बात करने में बहुत मदद मिलती है बातचीत और अपनी भावनाओं को उतारना तनाव और चिंता को दूर करने का एक तरीका है।
  • इन्डोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 13 चरण
    5
    एंडोमेट्रियोसिस के बारे में जागरूकता पैदा करें इस बीमारी के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ताकि अन्य लोग इसे समझ सकें कि वह क्या है और बदले में इसी समस्या से दूसरों की सहायता करें। आप निम्नलिखित तरीकों से जागरूकता पैदा कर सकते हैं:
  • सहायता समूहों में शामिल हों
  • अस्पताल में या एक दीर्घकालिक देखभाल चिकित्सा केंद्र में स्वयंसेवी
  • स्कूलों में वार्ताएं प्रदान करें
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक छवि 14 कदम

    Video: कैंसर की शुरुआत के 9 सबसे बड़े संकेत! Starting symptoms of cancer

    6
    सकारात्मक सोचें आपको आशावादी होना चाहिए और विश्वास करना चाहिए कि कल एक नया दिन आशा से भरा है। आप एक उत्तरजीवी हैं और बहुत सी चीज़ें हैं जिनके लिए धन्यवाद देना है। खुश रहो और हर दिन पूरे हो जाओ!
  • युक्तियाँ

    • आहार में परिवर्तन एंडोमेट्रियल ऊतक में सीधे प्रत्यारोपण को प्रभावित नहीं करते हैं। हालांकि, वे ऐसे लक्षणों में सुधार कर सकते हैं जो इस स्थिति के साथ आते हैं जैसे कि मतली, थकान और पेट की सूजन। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा कुछ दिनों अपने अवधि से पहले और अवधि इन लक्षणों के साथ मदद कर सकते हैं के दौरान कम से कम।
    • अपने डॉक्टर से उस गर्भनिरोधक गोलियों के प्रकार के बारे में बात करें, जिसे आपको लेना चाहिए। सही टैबलेट ब्रांड और उस सूत्र पर निर्भर करता है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। आपके चिकित्सक का फैसला होगा कि आपके द्वारा दी गई गंभीरता और प्रकार के लक्षणों के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा कौन होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com