ekterya.com

गर्भाशय फाइब्रॉएड की वजह से दर्द को दूर करने के लिए

गर्भाशय फाइब्रॉएड नॉनकैंसीड ट्यूमर हैं जो एक महिला की उपजाऊ युग के दौरान अक्सर होती हैं। कुछ महिलाओं में, फाइब्रॉएड का दर्द बहुत मजबूत हो सकता है उनके कारण, गर्भाशय (जिसका सामान्य आकार एक छोटा नाशपाती है) एक बड़े तरबूज के आकार तक पहुंच सकता है। बढ़े हुए गर्भाशय में आंतों, मूत्राशय, पेट या पीठ पर अत्यधिक दबाव होता है, जो दर्द उत्पन्न करता है।

चरणों

भाग 1
दवा के साथ दर्द का इलाज करें

गर्भाशय युक्त रेशेदार फाइब्रॉएड दर्द चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन और नैप्रोक्सेन हल्के दर्दनाशक दवाएं हैं जो एक नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य पेशेवरों ने अक्सर इन एजेंटों को मासिक धर्म संबंधी असुविधा और गर्भाशय फाइब्रॉएड से संबंधित दर्द को दूर करने की सलाह दी है।
  • अनुशंसित खुराक से अधिक न होकर उत्पाद की जानकारी में सूचीबद्ध साइड इफेक्ट पर ध्यान दें।
  • आप कठिन और दर्दनाक माहवारी अनुभव करते हैं, अपने माहवारी शुरू होने से पहले एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन कुछ दिनों लेना शुरू। इससे आपको कुछ असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    लोहे की खुराक जोड़ने पर विचार करें यदि आपके दर्द और बेचैनी भारी मासिक धर्म के खून बह रहा से संबंधित हैं, तो आप रक्तहीन हो सकते हैं आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण कर सकता है कि आपका लोहे का स्तर सामान्य से नीचे है या नहीं। ओवर-द-काउंटर लोहे की खुराक आपके लोहे के स्तर को सामान्य करने में मदद कर सकती है।
  • एनीमिया है कि अत्यधिक रक्त की हानि का कारण बनता है के सामान्य लक्षण कुछ मामलों में थकान और कमजोरी, पीली त्वचा, चक्कर आना या चक्कर आना, सिर दर्द, ठंड हाथ और पैर, साँस लेने में कठिनाई और सीने में दर्द में शामिल हैं।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें सबसे मजबूत दर्दनाशक दवाओं और विरोधी भड़काऊ एजेंट एक डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध हैं और लक्षणों को अधिक नियंत्रणीय बनाने में मदद कर सकते हैं। कुछ मामलों में, कुछ प्रकार के गर्भाशय फाइब्रॉएड के विकास को धीमा करने में डॉक्टरों की दवाएं उपयोगी होती हैं।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 चरण
    4
    लो-डोस गर्भनिरोधक गोलियां ले लो। मौखिक गर्भ निरोधकों या गर्भ निरोधक गोलियां कम खुराक और प्रोजेस्ट्रोन के इंजेक्शन फाइब्रॉएड के दर्द के साथ मदद करने के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है और आप के लिए एक विकल्प हो सकता है। जन्म नियंत्रण की गोलियाँ एस्ट्रोजन थोड़ी मात्रा का कम मात्रा में होते हैं तो के रूप में फाइब्रॉएड के विकास का उत्पादन नहीं। इसके अलावा, वे मासिक धर्म चक्र के लिए मासिक धर्म प्रवाह नियंत्रित करती हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि कुछ महिलाओं को डेपो-प्रोवेरा (गर्भनिरोधक इंजेक्शन) के इंजेक्शन के बाद फाइब्रॉएड के आकार में कमी का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य के विपरीत विपरीत हो सकता है
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द चरण 5 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    गोनैडोट्रोपिन-रिलीज हो रहे हार्मोन के पीड़ावादी पर विचार करें, खासकर यदि आप एक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरना चाहते हैं गोनैडोट्रोपिन-रिलीज़ हो रहे हार्मोन एगोनिस्ट के रूप में वर्गीकृत ड्रग्स फाइब्रॉएड को कम करने में सहायता कर सकती हैं। ने कहा कि ड्रग्स को इंजेक्शन, नाक स्प्रे या प्रत्यारोपित उपकरण के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। फाइब्रॉएड के आकार को कम करने में मदद करने के लिए इन एगोनिस्टों को सर्जरी से पहले इस्तेमाल किया जाता है।
  • हड्डियों को पतला करने जैसे दुष्प्रभाव इन उत्पादों के दीर्घकालिक उपयोग को रोकते हैं। अन्य आम दुष्प्रभाव हैं: गर्म चमक, अवसाद, अनिद्रा, यौन इच्छा कम हो जाती है, जोड़ों में दर्द और कई मासिक धर्म की अनुपस्थिति। एक बार जब आप इस दवा को रोकते हैं, तो फाइब्रॉएड तेजी से आगे बढ़ता है
  • भाग 2
    अपने दर्द को नियंत्रित करने के लिए तकनीकों और जीवन शैली में बदलाव का उपयोग करें

    Video: कम आक्रामक गर्भाशय सर्जरी

    गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    1

    Video: बच्चेदानी में रसौली गांठ से कैसे बचा जाए इलाज Fibroids in Uterus treatment

    फाइब्रॉएड के विकास के लिए जोखिम कारक समझें कुछ कारक हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं और जो आपको फाइब्रॉएड के विकास के उच्च जोखिम में डालते हैं, कुछ कारकों के अलावा जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं इन कारकों पर विचार करें क्योंकि आप अपनी जीवन शैली में समायोजन करना शुरू करते हैं। बिगड़ती गर्भाशय फाइब्रॉएड के विकास या अनुभव के अपने जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
    • बहुत सारे लाल मांस और कुछ सब्जियां खाएं
    • अतिरिक्त शराब पीने
    • फाइब्रॉएड के साथ मां या बहन होने के नाते
    • एक युवा उम्र में अपने मासिक धर्म चक्र शुरू करें
    • काला हो
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने के लिए चित्र 7
    2
    निचले पेट में गर्मी लागू करें गर्मी रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है। गर्भाशय फाइब्रॉएड के दर्द को कम करने के लिए ऊष्मा के पैड पर हीटिंग पैड या गर्म दबाव का प्रयोग करें। आपकी त्वचा को शांत करने के लिए हर 10 मिनट में हीटिंग पैड निकालें गर्म स्नान भी दर्द से राहत में मदद कर सकते हैं।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द चरण 8 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें नीचे झुकना और आराम से दबाव कम हो सकता है जो दर्द में योगदान दे सकता है। जब आप अपनी पीठ पर आराम करते हैं, तो अपने निचले हिस्से में दबाव को दूर करने में सहायता के लिए अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें।
  • अन्य तकनीकों में शामिल हैं: गहरी साँस लेने और मांसपेशियों में छूट एक प्रशिक्षक की मूल बातें सीखने के बाद कुछ छूट तकनीक अधिक प्रभावी होती है। इसमें शामिल हैं: योग, बायोफीडबैक और विज़ुअलाइज़ेशन
  • गर्भनाल रेशेदार दर्द चरण 9 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    एक स्वस्थ आहार खाएं आप खाने वाले खाद्य पदार्थ फाइब्रॉएड के विकास को कम करने में फर्क कर सकते हैं। आहार पर अधिकतर शोध अवलोकन है, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • दो अत्यधिक अनुशंसित आहार परिवर्तन जो सहायक हो सकते हैं, इसमें शामिल हैं: डेयरी उत्पादों की दैनिक सर्विंग्स बढ़ाना और चीनी और कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थों का दैनिक सेवन कम करना। स्वस्थ वजन बनाए रखने से गर्भाशय फाइब्रॉएड से आपके अनुभव के दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द चरण 10 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    5



    देखो और प्रतीक्षा करें यदि यह प्रबंधनीय है तो दर्द का इलाज करें, देखें कि क्या यह खराब हो जाता है और रुको। रजोनिवृत्ति के माध्यम से जाने और आपके एस्ट्रोजेन का स्तर कम होने के बाद फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से कम होने लगेंगे। रजोनिवृत्ति के बाद ज्यादातर महिलाओं को फाइब्रॉएड से दर्द नहीं लगता है
  • ज्यादातर समय, अगर कोई रेशेदार होता है, तो इसका मतलब है कि अधिक विकसित हो रहा है। अपने चिकित्सक से अपने विशेष लक्षणों के बारे में बात करें, जिनकी बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए।
  • भाग 3
    एक चिकित्सा प्रक्रिया पर विचार करें

    गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने के लिए छवि 11
    1
    चिकित्सा प्रक्रियाओं में शामिल जोखिमों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें से गुजरना एक चिकित्सा प्रक्रिया का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दर्द क्योंकि फाइब्रॉएड के अनुभव से छुटकारा पाने के हो सकता है, लेकिन स्पष्ट रूप से आगे बढ़ने से पहले शामिल जोखिम को समझता है।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के चरण 12 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपने चिकित्सक से चिकित्सा उपचार और सर्जरी विकल्पों के बारे में पूछें क्या करने का निर्णय लेने से पहले, किसी अन्य स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जन या इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट से दूसरे या तीसरे राय भी प्राप्त करें। इंटरैक्शनल रेडियोलॉजिस्ट इमेजिंग स्टडीज के परिणामों के विश्लेषण और व्याख्या में विशेषज्ञ हैं। वे इमेजिंग अध्ययनों का विश्लेषण कर सकते हैं जो पहले से ही किए गए हैं और सर्जिकल और चलने वाली प्रक्रियाओं के बारे में अतिरिक्त राय प्रदान करते हैं।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    अपने चिकित्सक से गर्भाशय फाइब्रॉएड के गैर-शल्य चिकित्सा के बारे में पूछो। मरीज जाग रहा है, लेकिन बेहोश होने पर यह प्रक्रिया पूरी की जाती है। यह एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन इसे ले जाने के 24 से 48 घंटों के लिए महत्वपूर्ण दर्द है।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड का एक आलंघन जांघ में एक छोटा चीरा के माध्यम से अपनी ऊर का धमनी में एक कैथेटर डालना होता है। फिर, छोटे कणों को कैथेटर में पेश किया जाता है और रेशेदार साइट पर वितरित किया जाता है। इस प्रक्रिया का लक्ष्य रेशेदार को खून की आपूर्ति में बाधित करना है, जिससे इसकी कमी हो सकती है। यह गैर-इनवेसिव आउट पेशेंट प्रक्रिया अपेक्षाकृत नई है और इसकी एक अच्छी सफलता दर है, लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है
  • गर्भाशय के रेशेदार फाइब्रॉएड दर्द से छुटकारा पाने वाला छवि 14
    4
    एंडोमेट्रियल पृथक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। एंडोमेट्रियल पृथक्करण एक प्रक्रिया है जो गर्भाशय की परत को हटा या नष्ट कर देता है। इस प्रकार की प्रक्रिया को अक्सर एक चिकित्सा कार्यालय में आउट पेशेंट सर्जरी के रूप में किया जाता है इसे बाहर ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ तरीकों में शामिल हैं: लेज़र, वायर लूप, उबलते पानी, विद्युत प्रवाह, माइक्रोवेव या फ्रीजिंग का उपयोग करना। इस प्रक्रिया के बाद गर्भवती हो जाना संभव नहीं है। यद्यपि यह सर्जरी पुरानी महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम कर सकती है, लेकिन इस प्रक्रिया से गुज़रने वाली युवा महिलाओं के लिए एक उच्च असफलता की दर है। संबंधित जोखिम हैं:
  • छेद या गर्भाशय के आँसू
  • गर्भाशय या आंतों में जलन
  • फेफड़ों में अत्यधिक द्रव
  • फेफड़ों में जाने वाली धमनी के उन्मूलन (फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता)
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्ष 15
    5
    ध्यान केंद्रित अल्ट्रासाउंड के साथ सर्जरी पर विचार करें चुंबकीय अनुनाद के साथ निर्देशित अगर आप अपने प्रजनन क्षमता बनाए रखने की अपेक्षा व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है, इस प्रक्रिया के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, तो आप कई बड़े फाइब्रॉएड या अतिरिक्त निशान ऊतक अन्य प्रक्रियाओं के लिए अधिक जोखिम भरा का कारण बनता है की है। यह एक गैर-इनवेसिव आउट पेशेंट प्रक्रिया है। यह फाइब्रॉएड नष्ट करने के लिए उच्च तीव्रता अल्ट्रासाउंड के तरंगों का उपयोग करता। वास्तविक समय में एमआरआई प्रक्रिया मार्गदर्शन करने के लिए कार्य करता है। आपके जोखिमों में शामिल हैं:
  • पेट में जलता है
  • ऊतक क्षति
  • तंत्रिका उत्तेजना के कारण दर्द
  • रक्त के थक्कों
  • ऊतक फाइब्रॉएड दर्द के चरण 16 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को संरक्षित करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर के साथ मैमोमैटिक पर चर्चा करें एक मायोइकोटॉमी एक शल्य प्रक्रिया है जो गर्भाशय से अन्य स्वस्थ ऊतकों को हटाने के बिना फाइब्रॉएड को निकालती है। प्रक्रिया के बाद गर्भवती हो सकती है सर्जिकल हस्तक्षेप का स्तर रेशेदार स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है। एक myomectomy से गुजरने के संबंधित जोखिमों में शामिल हैं:
  • खून की बड़ी मात्रा में कमी
  • निशान ऊतक का विकास
  • प्रसव के दौरान कुछ जटिलताओं का बढ़ता जोखिम (यदि आप प्रक्रिया के बाद गर्भवती हो जाते हैं)
  • आपातकालीन हिस्ट्रेक्टॉमी से गुजरना पड़ता है
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने के लिए छवि 17
    7
    हिस्टेरेक्टॉमी होने पर विचार करें। यह सर्जिकल हस्तक्षेप है जिसमें गर्भाशय को निकालना शामिल है। निकालें गर्भाशय के अन्दर से बढ़ फाइब्रॉएड को हटाने सुनिश्चित करता है, लेकिन स्पष्ट रूप से नहीं रह हस्तक्षेप के बाद गर्भवती हो जाना संभव है। फिर, सर्जिकल हस्तक्षेप का स्तर उस व्यक्ति के विवरण, उन समस्याओं का अनुभव करता है और फाइब्रॉएड की स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया की पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को कई सप्ताह लग सकते हैं। ध्यान रखें कि हिस्टेरेक्टोमी से संबंधित कई जोखिम हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • रक्त के थक्कों
  • संक्रमण
  • अत्यधिक रक्तस्राव
  • संज्ञाहरण के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं
  • उदाहरण के लिए, आपके मूत्र पथ, मूत्राशय, मलाशय या अन्य श्रोणि संरचनाओं में संरचनात्मक क्षति
  • रजोनिवृत्ति की शुरुआती शुरुआत
  • मौत (यह अजीब है, लेकिन फिर भी एक जोखिम है)
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द के छुटकारा पाने के लिए छवि 18
    8
    अपने डॉक्टर के बारे में मायरोलिसिस से पूछें माइोलिसिस अक्सर गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है, लेकिन यह एक अन्य विकल्प है जो आप अपने डॉक्टर के साथ चर्चा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया केवल रेशेदार ऊतक पर केंद्रित है। इस प्रक्रिया के दौरान, शल्य चिकित्सक सर्जरी का मार्गदर्शन करने के लिए एक लैपरोसपोप का उपयोग करता है और रेशेदार ऊतक को नष्ट करने के लिए अत्यधिक विद्युत या ठंडा चालू करता है। ध्यान रखें कि यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को संरक्षित करना चाहते हैं तो मैरोलिसिस एक अच्छा विकल्प नहीं है।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड दर्द चरण 1 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    9

    Video: Uterine Fibroid: Reason and treatment | गर्भाशय फाइब्रॉएड के कारण और उपचार | Boldsky

    अपने डॉक्टर से रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक और एंटीयरोर्मोनल ड्रग थेरेपी के बारे में पूछें। ये नई प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं, लेकिन अभी तक मानक चिकित्सा के रूप में नहीं माना जाता है। रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक गर्मी का उपयोग करता है जो बाह्य रूप से फाइब्रॉएड को कम करने के लिए लागू किया जाता है। Antihormonal ड्रग थेरेपी दवाओं के उपयोग के पक्ष हड्डियों के पतले होने सहित अन्य दवा चिकित्सा, के साथ देखा प्रभाव के बिना लक्षणों को कम करने के लिए भी शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • 75% तक महिलाओं को अपने जीवन में एक या दूसरे समय में फाइब्रॉएड का विकास होगा। ज्यादातर समय, कोई लक्षण नहीं हैं और फाइब्रॉएड से संबंधित बहुत कम जोखिम हैं।
    • रेशेदार दर्द क्रोनिक या केवल सामयिक हो सकता है और इस तरह के बयान, व्यायाम, संभोग और जब आप अपने मासिक धर्म चक्र है के रूप में कुछ गतिविधियों के दौरान खराब हो सकता है।
    • यदि आपको बिना कारण के लिए बुखार मिलता है, यदि नए लक्षण दिखाई देते हैं या यदि आपके मौजूदा लक्षण खराब हो जाते हैं तो अपने चिकित्सक से जाएं।
    • गर्भवती होने से पहले अपने फाइब्रॉएड्स का इलाज करें कुछ प्रकार के फाइब्रॉएड और कुछ चिकित्सा प्रक्रियाएं आपको गर्भवती होने से रोक सकती हैं।
    • आमतौर पर एक नियमित पेल्विक परीक्षा के दौरान गर्भाशय फाइब्रॉएड की खोज की जाती है। चिकित्सा परामर्श के दौरान एक अल्ट्रासाउंड परीक्षा फाइब्रॉएड की उपस्थिति की पुष्टि कर सकती है। कुछ मामलों में, एमआरआई जैसे अधिक इमेजिंग अध्ययन करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • पेट के दर्द में कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ खतरनाक होते हैं यदि इलाज नहीं छोड़ा जाता है जब भी आपको दर्द का अनुभव होता है, तो आपको निदान करने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com