ekterya.com

फाइब्रॉएड को स्वाभाविक रूप से कम कैसे करें

गर्भाशय में फाइब्रॉएड, लेइयोमाइमाटा या मायोमा, नॉनकैन्सीस ट्यूमर हैं जो गर्भाशय में होते हैं। महिलाओं में से 70 प्रतिशत तक उनके जीवन में कुछ बिंदु पर फाइब्रॉएड का विकास होगा। सामान्य तौर पर, ये किसी भी लक्षण का उत्पादन नहीं करते हैं, लेकिन अगर वे दर्द या अन्य परेशानी पैदा करते हैं तो उन्हें स्वाभाविक रूप से कम करने के प्रयास से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

चरणों

विधि 1

प्राकृतिक तरीकों के साथ टेस्ट करें
छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
"घड़ी और इंतजार" की विधि अतीत में, चिकित्सकों ने फाइब्रॉएड के आक्रामक और अनावश्यक प्रक्रियाओं के उपचार के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया। हालांकि, अब सबसे की सिफारिश की "चौकसी से इंतजार" जब फाइब्रॉएड छोटे होते हैं और इस तरह के असामान्य खून बह रहा है, दर्दनाक माहवारी और बांझपन समस्याओं के रूप में, महत्वपूर्ण कारण नहीं है, क्योंकि समय के साथ कई फाइब्रॉएड अकेले हटना शुरू करते हैं।
  • फाइब्रॉएड उपजाऊ वर्षों के दौरान पैदा होते हैं, वे गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हैं और रजोनिवृत्ति के बाद कम हो जाते हैं। दवाओं के लिए नकारात्मक साइड इफेक्ट होते हैं या सर्जरी से गुजरने के लिए कुछ साल इंतजार करना अक्सर बेहतर होता है
  • अधिकांश फाइब्रॉएड कभी कैंसर नहीं बनते हैं, इसलिए जब तक वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं देते तब तक शरीर में उन्हें छोड़ना ठीक है। यहां तक ​​कि अगर आप उदर क्षेत्र में फाइब्रॉएड है कि आप महसूस कर सकते हैं जब आप क्षेत्र पर दबाव डालती है, या आप अगर तुम करीब से देखो देख सकते हैं, तो आप शायद नहीं आप उन्हें जब तक बिल्कुल जरूरी यहां से हटाना चाहते हैं।
  • यदि आप मॉनिटरिंग और प्रतीक्षा की पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और सुनिश्चित करें कि आप निश्चित रूप से फाइब्रॉएड हैं। अन्य प्रकार की वृद्धि के लिए तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: Uterine Fibroid: Reason and treatment | गर्भाशय फाइब्रॉएड के कारण और उपचार | Boldsky

    2

    Video: असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव और फाइब्रॉएड के लिए उपचार के विकल्प

    हरी चाय पीओ या अपने निकालने का उपभोग करें क्लिनिकल परीक्षण साबित करते हैं कि हरी चाय निकालने (एपिगॉलॉटेचिन गैलेट या ईजीसीजी) ने फाइब्रॉएड के कारण लक्षणों की गंभीरता कम कर दी है। जिन महिलाओं ने इस अर्क का सेवन किया उन्हें कम गंभीर लक्षणों का सामना करना पड़ा और फाइब्रॉएड के आकार में औसत 32.60 प्रतिशत की कमी आई।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन अध्ययनों में काफी छोटा था और उपचार की प्रभावकारीता को सत्यापित करने के लिए यादृच्छिक परीक्षण नहीं किए गए थे।
  • फाइब्रॉएड के इलाज के लिए हरी चाय निकालने वाली महिलाएं किसी गंभीर दुष्प्रभाव से ग्रस्त नहीं हुई थीं। हालांकि, यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो हरी चाय की आपकी खपत की निगरानी करें, ध्यान रखें कि इससे चिड़चिड़ापन, घबराहट और मतली का कारण हो सकता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय चूहों में फाइब्रॉएड के विकास को कम कर देती है। हरी चाय भी नए फाइब्रॉएड के विकास को रोक सकती है, हालांकि अनुसंधान अभी भी अनिर्णीत है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Home Remedies for Uterine Fibroids in Hindi | गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए घरेलू उपचार

    अपने चिकित्सक से चीनी दवा के बारे में पूछिए कुछ अध्ययनों से यह सुझाव दिया गया है कि चीनी हर्बल दवाएं फाइब्रॉएड को कम कर सकती हैं और उनके कारणों को कम कर सकती हैं। चूंकि कुछ जड़ी-बूटियां दवाओं या अन्य चिकित्सा समस्याओं के साथ बातचीत कर सकती हैं, इसलिए हर्बल उपचार लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ध्यान दें कि चीनी औषधीय दृष्टिकोण अनियमित नियंत्रित परीक्षण है कि दवाओं खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित गुजरना होगा के अधीन नहीं कर रहे हैं (एफडीए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के अनुसार) संयुक्त राज्य अमेरिका की। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि खुराक में विसंगतियां हैं, जो हर्बल उपचार की प्रभावकारिता और जोखिम को काफी बदल सकती हैं।
  • एक अध्ययन से पता चला कि हर्बल उपाय क्यूई-चीह-फू-लिंग-वान ने प्रतिभागियों के लगभग 60 प्रतिशत में फाइब्रॉएड का आकार कम कर दिया।
  • कई नैदानिक ​​परीक्षणों ने दिखाया है कि का उद्धरण ट्रिपटेरगियम विल्फोर्डोइई, या लेई गॉंग टेन्ग 雷公藤, मेफिप्रिस्टोन के बराबर या बेहतर फाइब्रॉएड को कम कर सकता है
  • Guizhi सूत्र Fuling 桂枝 茯苓 丸 (ramulus cinnamomi, Poria, वीर्य persicae, मूलांक paeoniae रूब्रा या मूलांक paeoniae अल्बा और Moutan प्रांतस्था) और mifepristone एक साथ भी फाइब्रॉएड के आकार को कम करने में प्रभावी रहे हैं। ध्यान रखें कि Guizhi fulin फार्मूला और मिफेप्रिस्टोन अधिक प्रभावी हैं यदि अकेले विकल्प से एक साथ प्रशासित।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    एक भौतिक चिकित्सक के साथ कार्य करें एक अध्ययन से पता चला है कि कुछ महिलाएं पा सकते हैं कि फिबोरॉइड्स के आकार को कम करने और उनके लक्षणों को कम करने में फिजियोथेरेपी प्रभावी है। अपने चिकित्सक से यह तय करने के लिए बात करें कि क्या फिजियोथेरेपी आपके विशेष मामले में प्रभावी हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि फिजियोथेरेपी दर्द या लक्षणों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, लेकिन यह फाइब्रॉएड्स पर खुद को केंद्रित नहीं करता है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 5 छवि का चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक अध्ययन से पता चलता है कि कुछ महिलाओं को एक्यूपंक्चर फाइब्रॉएड के कारण लक्षणों से मुक्त होने में प्रभावी लग सकता है। चूंकि एक्यूपंक्चर में आमतौर पर कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखना उपयुक्त हो सकता है अगर अन्य उपचार आपके लिए काम नहीं करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्ट के पास जाते हैं अपने चिकित्सक से आपको एक की सिफारिश करने के लिए कहें अपने चिकित्सक को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पूरक उपचार के बारे में सूचित करें।
  • विधि 2

    अन्य उपचार विकल्पों को जानें
    छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    उपलब्ध दवाओं के बारे में जानें फाइब्रॉएड के उपचार के लिए अधिकांश दवाएं हार्मोन के स्तरों को संशोधित करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। वे हार्मोन को प्रभावित करके कार्य करते हैं जो फाइब्रॉएड के विकास के कारण होता है, जिससे उन्हें समय के साथ हटना पड़ता है।
    • गोनैडोट्रोपिन-रिलीज़िंग हार्मोन (जीएन-आरएच) एगोनिस्ट दवाएं उन लोगों के लिए होती हैं जो आमतौर पर फाइब्रॉएड को कम करने के लिए निर्धारित होती हैं। इन दवाओं ने शरीर को एक अस्थायी स्थिति में पोस्टमेनोपोथ में डाल दिया, एस्ट्रोजेन के उत्पादन को अवरुद्ध कर दिया और कई साइड इफेक्ट हैं, जो कि लघु और दीर्घकालिक दोनों हैं।
    • Letrozole दवाओं में से एक है जो एस्ट्रोजन का स्तर कम करता है। एक अध्ययन में यह पता चला था कि लेट्रोजोल ने फाइब्रॉएड को 46 प्रतिशत कम कर दिया।
    • गौर करें कि अन्य दवाएं उपलब्ध हो सकती हैं
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: लेप्रोस्कोपिक मायोमेक्टोमी क्या है? फाइब्रॉएड गर्भाशय के लिए उपचार और कौनसा मेरे लिए सबसे अच्छा है?

    रक्तस्राव को कम करने के लिए गर्भ निरोधकों के उपयोग के बारे में पता करें। हार्मोनल गर्भनिरोधक आपके मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव को कम कर सकते हैं, हालांकि वे फाइब्रॉएड्स के आकार को बदल नहीं सकते हैं। अत्यधिक रक्तस्राव को राहत देने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य गर्भ निरोधक मौखिक और अंतःस्रावीय उपकरण हैं जो प्रोजेस्टिन (आईयूडी) जारी करते हैं।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) द्वारा निर्देशित केंद्रित अल्ट्रासाउंड (सीयूएफ) के साथ सर्जरी पर विचार करें यह एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है जिसे चीरा की आवश्यकता नहीं है। जब आप किसी एमआरआई स्कैनर के अंदर रहते हैं तो ध्वनि तरंगों का उपयोग फाइब्रॉएड्स को खोजने, गर्मी और नष्ट करने के लिए किया जाता है।
  • ध्यान रखें कि यह दृष्टिकोण काफी नया है, इसलिए यह हर जगह उपलब्ध नहीं हो सकता है लंबे समय तक इस प्रक्रिया की प्रभावशीलता के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, क्योंकि यह एक हालिया विधि है
  • यह देखते हुए कि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और चयनात्मक embolization द्वारा निर्देशित केंद्रित अल्ट्रासाउंड नई प्रक्रियाएं हैं, बाद में गर्भवती हो जाने वाली महिलाओं के लिए इनकी सुरक्षा पर कोई दीर्घकालिक अध्ययन नहीं है। कुछ मामलों की रिपोर्ट बताती है कि अगर इन प्रक्रियाओं के बाद गर्भावस्था होती है, तो जटिलताओं का प्रतिशत बढ़ता है। फाइब्रॉएड के साथ महिलाओं के मामले में जो भविष्य में गर्भ धारण करना चाहते हैं, उनका सबसे अच्छा विकल्प अभी भी फाइब्रॉएड को निकालने और गर्भाशय (मायोमेक्टॉमी) को संरक्षित करने के लिए सर्जरी है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 9 छवि का चित्र
    4
    कम से कम आक्रामक प्रक्रियाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें ये बाह्य रोगी प्रक्रियाएं हैं जो शरीर में कुछ प्रकार के हस्तक्षेप को शामिल कर सकते हैं, लेकिन जो फाइब्रॉएड को शल्यचिकित्सा से निकालने की आवश्यकता के बिना नष्ट कर सकते हैं अक्सर इन विधियों के अच्छे परिणाम होते हैं और बड़ी शल्य चिकित्सा की आवश्यकता को खत्म करते हैं।
  • फाइब्रॉएड इलाज किया या गर्भाशय धमनी के दोनों embolization को नष्ट किया जा सकता है, एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें छोटे कणों कि myomas में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करेंगे, myolysis है, जो एक विद्युत प्रवाह या लेजर हमले का उपयोग करता है के रूप में इंजेक्ट किया जाता फाइब्रॉएड।
  • लैप्रोस्कोपिक या रोबोटिक myomectomy एक प्रक्रिया है जिसमें फाइब्रॉएड हटाए जाते हैं जबकि गर्भाशय बरकरार रहता है।
  • गर्भाशय के ढांचे में, पदार्थ फाइब्रॉएड के लिए रक्त प्रवाह को रोकने के लिए गर्भाशय की धमनियों में अंतःक्षिप्त होते हैं।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पता लगाएं कि आपका सबसे अच्छा विकल्प सर्जरी है या नहीं चरम मामलों में, बड़ी शल्य चिकित्सा फाइब्रॉएड को निकालने और शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। सर्जन सुनिश्चित करने के लिए कि फाइब्रॉएड को स्थायी रूप से हटा दिया गया है, यह एक पेट ओमियॉक्टॉमी या एक हिस्टेरेक्टोमी कर सकता है।
  • विधि 3

    फाइब्रॉएड क्या है यह समझना
    छवि सिकोड़ें फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    समझें कि फाइब्रॉएड क्या हैं फाइब्रॉएड चिपचिपा वृद्धि होती है जो गर्भाशय की दीवारों पर होती है। सबसे आम यह है कि वे प्रजनन उम्र की महिलाओं में होती हैं, खासकर 35 वर्ष बाद। ज्यादातर मामलों में, इन सौम्य वृद्धि छोटे होते हैं और लगभग कभी भी कैंसरग्रस्त ट्यूमर में विकसित नहीं होते हैं। हालांकि, फाइब्रॉएड कुछ महिलाओं के जीवन की गुणवत्ता को काफी प्रभावित कर सकती हैं।
    • आमतौर पर फाइब्रॉएड तीन श्रेणियों-सबम्यूकोसल फाइब्रॉएड कि गुहा में बढ़ने uterina- परिसर में ही कई फाइब्रॉएड गर्भाशय-subserosal फाइब्रॉएड कि गर्भाशय के बाहर पर बढ़ने की दीवार में बढ़ने में वर्गीकृत किया है।
  • छवि का आकार छोटा फिब्राइड्स स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    फाइब्रॉएड के लक्षणों को पहचानें कई महिलाएं फाइब्रॉएड हो सकती हैं और उन्हें अपनी स्थिति के बारे में भी जानकारी नहीं है, क्योंकि वे कोई लक्षण, असुविधा या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं बनते हैं। हालांकि, कुछ अन्य लोगों के लिए, फाइब्रॉएड कुछ दर्दनाक या दुर्बल लक्षण भी पैदा कर सकता है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • भारी या लंबे समय तक मासिक धर्म खून बह रहा है मासिक धर्म चक्र के दौरान फाइब्रॉएड गर्भाशय की दीवार सामान्य से अधिक मोटा होना पड़ सकता है, जिससे सामान्य से अधिक प्रचुर मात्रा में रक्तस्राव हो सकता है। कुछ मामलों में, एनीमिया के कारण रक्तस्राव काफी गंभीर हो सकता है।
  • मासिक धर्म पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव उदाहरण के लिए, दर्द में एक उल्लेखनीय वृद्धि या अधिक प्रचुर रक्तस्राव
  • पैल्विक क्षेत्र में "भारीपन" या "पूर्णता" के पैल्विक दर्द या भावना। फाइब्रॉएड बहुत छोटे से (एक बीज से अधिक छोटे से) बहुत बड़े (एक अंगूर का आकार) से हो सकता है बड़े फाइब्रॉएड आपका पेट देख सकते हैं, जैसे गर्भावस्था के दौरान।
  • संभोग के दौरान दर्द
  • एक ही समय में लगातार, कठिन पेशाब या दोनों लक्षण।
  • कब्ज। फाइब्रॉएड गर्भाशय का विस्तार कर सकते हैं और यह आपके मूत्राशय या आंत्र पर दबाकर कब्ज पैदा कर सकता है।
  • पीठ दर्द
  • बांझपन। यह बहुत दुर्लभ है, लेकिन कुछ मामलों में फाइब्रॉएड आरोपण के प्रतिशत को कम कर सकते हैं, जिससे बांझपन पैदा हो सकता है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 13 का चित्र
    3
    जानें कि फाइब्रॉएड के कारण क्या हैं जबकि वैज्ञानिक पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि फाइब्रॉएड के कारण क्या हैं, कुछ कारक हैं जो इसके साथ कुछ करना चाहते हैं। उन्हें बेहतर जानते हुए आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपके लिए कौन-सी उपचार सही है।
  • यह संभव है कि गर्भाशय के रक्त वाहिकाओं में कुछ असामान्यताएं फाइब्रॉएड के गठन का कारण बनती हैं।
  • जीन कि गर्भाशय की मांसपेशी कोशिकाओं के त्वरित विकास को बढ़ावा देने के लिए एक कारण हो सकता है।
  • फाइब्रॉएड महिला प्रजनन चक्र से संबंधित हैं और शायद ही कभी पहले मासिक धर्म की अवधि से पहले, गर्भावस्था के दौरान प्रक्रिया तेज होती है। कुछ वैज्ञानिक सुझाव देते हैं कि हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन शामिल हो सकते हैं।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    वर्तमान अनुसंधान की सीमाओं को समझें दुर्भाग्य से, फाइब्रॉएड के उपचार के प्राकृतिक तरीकों का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। यहां तक ​​कि ऐसे मामलों में जहां अनुसंधान आशाजनक लगता है, अध्ययन अक्सर सीमित होते हैं या नैदानिक ​​त्रुटियों का खतरा होता है। किसी भी तरीके पर पर्याप्त अनुसंधान नहीं किया गया है, चाहे वह पोषण संबंधी सिफारिशें, होम्योपैथिक उपचार, व्यायाम या अन्य हों
  • उपर्युक्त अर्थ यह है कि यदि आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जिसमें फाइब्रॉएड असहज होते हैं या आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं, तो अपने चिकित्सक से परंपरागत उपचार विकल्पों के बारे में बात करनी चाहिए जो आपके लिए सही हैं। हालांकि, यदि आपके फाइब्रॉएड आपको दर्द नहीं करते हैं और अपने जीवन के साथ एक महत्वपूर्ण तरीके से हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो कुछ प्राकृतिक तरीकों का प्रयास करने में कुछ भी गलत नहीं है, जो कहते हैं, बहुत अंतर है
  • अपनी सुरक्षा के लिए, अपने चिकित्सक से उपचार के तरीकों के बारे में बात करें जो आप कोशिश करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे किसी प्रकार के प्रतिकूल असर न उत्पन्न करें।
  • चेतावनी

    • कुछ अविश्वसनीय स्रोत सुझा सकते हैं कि आप आहार का पालन करके "इलाज" या फाइब्रॉएड का इलाज कर सकते हैं। यह वैज्ञानिक सबूत द्वारा समर्थित नहीं है अच्छी तरह से भोजन करना, कई लाल मांस खाने से बचने और सब्जियों को खाने से और विटामिन डी में उच्च भोजन खाने से आपको फाइब्रॉएड से निपटने में मदद मिल सकती है। हालांकि, कोई प्रमाण नहीं है कि फाइबर, "विशेष" खाद्य पदार्थ या होम्योपैथी फाइब्रॉएड के उपचार में प्रभावी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com