ekterya.com

अल्सरेटिव कोलाइटिस का प्रबंधन कैसे करें

अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ बड़ी आंत या बृहदान्त्र की एक पुरानी बीमारी है जो बृहदान्त्र की दीवारों को सूजन और चिड़चिड़ाने का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप खुले घाव, मवाद और बलगम होते हैं। इस रोग से पेट की ऐंठन, सूजन और खूनी दस्त का भी कारण होता है। सौभाग्य से, आप अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ का प्रबंधन करने के लिए कदम उठा सकते हैं, अच्छा महसूस कर सकते हैं और बेहतर जीवन प्राप्त कर सकते हैं, नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपना आहार बदलें

ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 1 को प्रबंधित करें

Video: फ़ूड सप्पलीमेंट क्या होते हैं और यह अच्छी सेहत के लिए क्यों जरूरी हैं।

1
अपने भोजन में खाद्य पदार्थ शामिल करें जो बृहदान्त्र के लिए शांत हैं। कुछ खाद्य पदार्थ, आमतौर पर नरम खाद्य पदार्थ, अपने पाचन तंत्र को अच्छा महसूस करते हैं। खाड़ी में समस्याओं को रखने के लिए आपको यही खाना चाहिए:
  • फाइबर में कम भोजन इन खाद्य पदार्थ को बृहदान्त्र में पचाने में आसान है और एक्सवर्बेशन को रोकने में मदद करें। खाने से पहले सेंकना, भाप या सब्जियों और फलों को पकाना। बेक्ड सेब और नाशपाती अच्छे विकल्प हैं नारंगी और अंगूर के रूप में एक उच्च साइट्रस सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें जो बृहदान्त्र को परेशान करते हैं
  • दुबला मांस इन मीट्स में कम वसा वाले पदार्थ होते हैं जो एक्सिबर्सेशन को रोकने में मदद करता है। वसा की मात्रा को कम करने के लिए चिकन, सूअर का मांस या मछली जैसे दुबला मांस, सेंकना सेंकना करने के लिए, जैतून का तेल या खाना पकाने के स्प्रे का एक हल्का कोट का उपयोग करें।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 2 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें बृहदान्त्र कोशिकाओं के लिए पानी महत्वपूर्ण है। दिन के दौरान बहुत से तरल पदार्थों को पीने से, उनमें से अधिकतर पानी बनाने की कोशिश करें यह सिफारिश की जाती है कि आप दिन के दौरान कम से कम छह गिलास पानी पीते हैं।
  • जल में बृहदान्त्र कोशिकाओं को राहत देने और ठीक करने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे परेशानी दूर होती है इसके अलावा, यह त्वचा को भी हल्का कर देती है, आपके अंगों से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है।
  • पानी की एक बोतल ले जाने की कोशिश करो जहाँ कहीं भी जाओ। इस तरह, आप इसे महसूस किए बिना ले जायेंगे और अन्य विकल्पों की तलाश नहीं करेंगे।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 3 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कैफीन, शराब और कार्बोनेटेड पेय से बचें। पानी पीने के लिए और अधिक कारण! इन सभी पेय पदार्थों के विभिन्न कारणों से आपके पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं:
  • कैफीन एक उत्तेजक है जो पेट में एसिड की रिहाई को सक्रिय करता है। अतिसंक्रमण अल्सरेटिव कोलाइटिस बढ़ सकता है।
  • शराब शरीर में रक्त वाहिकाओं को खोलता है और रक्त प्रवाह बढ़ता है शरीर के अन्य हिस्सों से सूजनकारी रसायनों रक्त के प्रवाह में इस वृद्धि का लाभ लेती हैं और सूजन पैदा करने के लिए प्रभावित भाग की यात्रा करती हैं।
  • कार्बोनेटेड पेय 4 की सामान्य पीएच के साथ बहुत अम्लीय होते हैं। उच्च एसिड सामग्री प्रभावित भागों में अधिक क्षति हो सकती है।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 4 को प्रबंधित करें
    4
    डेयरी उत्पादों, मसालेदार खाद्य पदार्थ और पागल से बचें। हालांकि प्रत्येक शरीर अलग है, ये तीन खाद्य पदार्थ औसत पाचन तंत्र को परेशान कर रहे हैं। संभव है कि आप उन्हें बर्दाश्त कर लें, लेकिन ज्यादातर लोग नहीं करते हैं। ये कारण हैं:
  • लैक्टोज या दूध की शक्कर एक अच्छी तरह से ज्ञात एलर्जी है जो आंतों में सूजन पैदा कर सकता है।
  • मसाले पाचन तंत्र को परेशान कर रहे हैं और यहां तक ​​कि सूजन के क्षेत्रों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अखरोट-विशिष्ट रासायनिक जो एलर्जी का कारण बनता है, उसे अभी तक पहचान नहीं दिया गया है। हालांकि, यह ज्ञात है कि पागल, जैसे लैक्टोज, शरीर में एलर्जी को चालू कर सकता है। वे अल्सरेटिव कोलाइटिस भी पैदा कर सकते हैं।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 5 को प्रबंधित करें
    5
    अपने भोजन की डायरी रखें कुछ खाद्य पदार्थ बृहदान्त्र को परेशान कर रहे हैं क्योंकि अल्सरेटिव कोलाइटिस के प्रबंधन के लिए आहार आवश्यक है। लक्ष्य यह पता करना है कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके बृहदान्त्र स्थिर रखें नकारात्मक आहार को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचकर अपने आहार को प्रबंधित करें अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों की एक डायरी रखें और लिखिए कि आपके शरीर ने उनसे क्या प्रतिक्रिया दी है।
  • अपने आहार से पूरी तरह से भोजन के एक समूह को समाप्त न करें प्रत्येक समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आपके शरीर को दस्त से खोने वाले पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 6 को प्रबंधित करें
    1
    ध्यान के साथ तनाव का स्तर कम करें। जब आप अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ से पीड़ित होते हैं तो थोड़ी शांति और ध्यान रखना आपकी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी आंखों को बंद करने और शांत और आराम से कुछ पर ध्यान देने के लिए कुछ मिनटों का समय लें। यह तनाव को राहत देने और आपके आंत को शांत करने में मदद करेगा।
    • इस बीमारी का कारण अभी भी अनिश्चित है हालांकि, कई विशेषज्ञ इस सिद्धांत पर सहमत होते हैं कि वृद्धि हुई तनाव के दौरान पाचन तंत्र अधिक संवेदनशील हो जाता है।
    • तनाव, चाहे शारीरिक या मनोवैज्ञानिक, शरीर का मुख्य आकर्षण है तनाव रक्षात्मक भड़काऊ कोशिकाओं की एक बाढ़ बनाता है जो अधिक से अधिक शरीर के लिए हानिकारक होते हैं, क्योंकि वे प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला कर सकते हैं, स्वस्थ कोशिकाओं की वृद्धि धीमा कर सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को भी कम कर सकते हैं।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 7 को प्रबंधित करें
    2
    मल्टीविटामिन लें आपके शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होती है और इन्हें अक्सर दस्त से खो जाने पर विटामिन और खनिजों की सिफारिश की दैनिक मात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी सिफारिशों को जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • एक तरल रूप में मल्टीविटामिन पूरक लेना आपको और अधिक लाभ पहुंचाएगा क्योंकि यह एक गोली या गोली की तुलना में शरीर को तेजी से अवशोषित करता है, जिसे भंग किया जाना चाहिए। एक तरल पूरक तुरंत काम करना शुरू होता है, इसके बजाए आपके पास काम शुरू करने के लिए समय होने से पहले एक गोली या गोली आपके शरीर से हटा दी जा सकती है।
  • यह संभव है कि बीमारी या उपचार के कारण शरीर कुछ विटामिन सही ढंग से नहीं अवशोषित कर सकता है। फोलिक एसिड (400 एमसीजी), विटामिन बी 12 (2.4 एमसीजी), कैल्शियम (1000-1300 एमजी) और विटामिन डी (200-800 आईयू) रोजाना लेने के लिए सबसे अच्छा है
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 8 को प्रबंधित करें
    3
    अपना भोजन समय बदलें अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले लोग भोजन को पचाने में अधिक कठिनाई करते हैं। यदि आप रोजाना तीन बार भोजन खा रहे हैं, तो दिन के दौरान छोटे और लगातार भोजन करना शुरू करें। इस तरह, आपका पेट उतना जितना काम नहीं करेगा जितना कम हो सकेगा।
  • दिन के दौरान पांच या छह छोटे भोजन खाने की कोशिश करें। आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता होगी, लेकिन आपकी प्रवृत्ति आपको धन्यवाद करेगी। इस तरह, आप पूरे दिन विभिन्न खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 9
    4
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान शरीर के लिए एक तनाव कारक है। जब रोगी के शरीर को तनाव महसूस होता है, तो शरीर में मौजूद विभिन्न भड़काऊ रसायन सक्रिय होते हैं और रोग बढ़ जाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो संभवत: जितनी जल्दी हो सके उप छोड़ने का प्रयास करें।
  • धूम्रपान छोड़ने से अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ वाले रोगियों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा और अन्य प्रकार के बीमारियों के जोखिम में भी कमी आएगी। यदि आप इसे अपने पाचन तंत्र के लिए नहीं करते हैं, तो इसे अपने दिल, फेफड़े, बाल, नाखूनों और आपके आस-पास के लोगों के जीवन के लिए करें।
  • भाग 3
    अर्द्ध-प्रमाणित घरेलू उपचार का उपयोग करें

    ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 10 का शीर्षक चित्र देखें
    1
    अधिक हल्दी खाओ हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो कि एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ एजेंट और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो लोगों को छूट में अल्सरेटिव कोलाइटिस के साथ रखता है। घर पर तैयार व्यंजनों में मसाले के रूप में इसे इस्तेमाल करें।
    • हल्दी अक्सर करी जैसे व्यंजन में पाए जाते हैं यदि आप हल्दी का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि डिश बहुत मसालेदार नहीं है, क्योंकि मसालेदार पदार्थ पेट की दीवारों को परेशान कर सकते हैं, जो समस्या को बढ़ाता है।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 11 को प्रबंधित करें
    2
    मुसब्बर वेरा रस की कोशिश करो मुसब्बर वेरा के रस में प्राकृतिक उपचार गुण होते हैं जो बृहदान्त्र की दीवारों को राहत देते हैं और पेट की ऐंठन और ढीले मल के लिए राहत प्रदान करते हैं। यह मुसब्बर वेरा रस के प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण है।
  • हालांकि, विज्ञान इतनी सटीक और तेज नहीं है मुसब्बर वेरा का उपयोग हजारों सालों से किया गया है, लेकिन इस और अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के बीच के रिश्तों के संबंध में अधिक जांच की जानी चाहिए।
  • Video: साडावीर धान की खेती के लिए सर्वोत्तम है.




    ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 12 को प्रबंधित करें
    3
    अपने मछली का सेवन बढ़ाएं मछली का तेल एक विरोधी भड़काऊ एजेंट है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पेट की दीवारों को राहत देते हैं और पेट की ऐंठन को दूर करने में मदद करते हैं। यह माना जाता है कि मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षणों को कम करते हैं।
  • एक बार फिर, विज्ञान विश्वसनीय नहीं है मछली के तेल और अल्सरेटिव कोलाइटिस के प्रभाव पर अध्ययन मिश्रित परिणाम दिखाया है। कुछ लोग कहते हैं कि यह काम करता है, दूसरों का कहना है कि यह नहीं है, और दूसरों का कहना है कि इसे अन्य दवाओं जैसे कि सल्फासालजीन के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस का चरण 13
    4
    अधिक प्रोबायोटिक्स खाएं हमारे आंतों में अच्छे जीवाणु होते हैं जो हमारे शरीर में बुरी जीवाणुओं को पैदा करने से रोकते हैं। अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ की वजह से लगातार ढीले बयान में अच्छा जीवाणु कम हो जाता है दही जैसे प्रोबायोटिक्स फिर से बृहदान्त्र में अच्छा बैक्टीरिया पेश करते हैं। यह पेट और बृहदान्त्र की दीवारों को कवर करने में मदद करता है, जिससे इस स्थिति के लक्षणों को रोकने में मदद मिलती है।
  • दृष्टिकोण समझ में आता है, लेकिन इसके पीछे कोई निश्चित विज्ञान नहीं है। कुछ अध्ययनों ने सकारात्मक प्रभाव दिखाया है, जबकि अन्य दिखाते हैं कि प्रोबायोटिक्स एक प्लेसबो के रूप में लगभग प्रभावी हैं।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 14 को प्रबंधित करें
    5
    अधिक टकसाल का उपभोग करें आंत्रित लेपित टकसाल कैप्सूल, पेट के ऐंठन, सूजन और गैस जैसे चिड़चिड़ा आंत्र लक्षणों को दूर करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, टकसाल अल्सरेटिव कोलाइटिस के खिलाफ नहीं लड़ता है, लेकिन यह (या नहीं) ऐंठन के साथ मदद कर सकता है। यह प्रयोग के लायक है, लेकिन आपको उपचार के अन्य तरीकों में भी निवेश करना होगा।
  • टकसाल को चाय के रूप में भी लिया जा सकता है, जिससे अल्सरेटिव कोलाइटिस से संबंधित पेट में ऐंठन और मिचली को दूर करना आसान हो जाता है।
  • शोधकर्ताओं को अभी भी पता नहीं है कि अल्सरेटिव कोलाइटिस के कारण क्या होता है इसलिए, प्रभावी उपचार की खोज एक चुनौती है। "घरेलू उपचार" वे लक्षणों को शांत कर सकते हैं, लेकिन वे समस्या का समाधान नहीं करते हैं
  • भाग 4
    एक चिकित्सा उपचार की कोशिश करो

    ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 15 को प्रबंधित करें
    1
    मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान (ओआरएस) पीना दस्त के मामलों में फलों के रस और शीतल पेय आदर्श नहीं हैं। यहां तक ​​कि स्पोर्ट्स ड्रिंक में इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं जो सुविधाजनक नहीं हैं। इस प्रकार के शक्कर में उच्च चीनी सामग्री अतिसार को बढ़ेगी तरल पदार्थ को बदलने का सबसे अच्छा तरीका मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान के साथ होता है। एसआरओ के उपयोग के लिए कदम निम्न हैं:
    • 1 लीटर पीने के पानी में ओआरएस पैकेट मिक्स करें या लेबल पर बताए अनुसार।
    • जब दस्त होता है तो मल में खो जाने वाले पानी की मात्रा की गणना करें सबसे अच्छे तरीके में से एक कप प्रति कप मल की मात्रा का आकलन करना है।
    • एसआरओ मिश्रण की समान मात्रा के साथ खो गई राशि को बदलें। यदि आपको लगता है कि आपने मल में एक कप पानी खो दिया है, तो दस्त के बाद आधा कप ओआरएस पीते हैं।
    • मौखिक रिहाइड्रेशन फार्मूला शरीर की द्रव सामग्री को लगभग अनुमानित करता है, क्योंकि इसमें आंत को आराम करने के लिए निर्जलीकरण और पोटेशियम से निपटने के लिए सोडियम की सही मात्रा होती है।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 16 को प्रबंधित करें
    2
    अपने घर का बना एसआरओ समाधान बनाओ यदि एसआरओ पैकेज उपलब्ध नहीं हैं, तो घरेलू अवयव मूलभूत सामग्री के साथ बनाया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) निम्नलिखित की सिफारिश करता है:
  • पीने का पानी लीटर तैयार करें।
  • नमक के आधा चम्मच जोड़ें
  • चीनी के छह चम्मच जोड़ें
  • पर्याप्त हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए पूरे दिन मिश्रण पी लें।
  • महत्वपूर्ण: अकेले एसआरओ पर्याप्त पोषण बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। पौष्टिक खाद्य पदार्थों का लगातार सेवन आवश्यक है
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 17 को प्रबंधित करें

    Video: कोलाइटिस या अन्य पेट संबंधी रोगों में अश्वगंधा का बहुत ही अचूक व सफल प्रयोग

    3
    5-एएसए के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह यौगिक अल्सरेटिव कोलाइटिस के उपचार में मुख्य आधार है। इसमें जीवाणुरोधी (सल्फापीरिडाइन) और विरोधी भड़काऊ (एस्पिरिन) गुण हैं। इस दवा की सामान्य खुराक प्रति दिन 3 से 6 ग्राम है एक तीव्र मात्रा में हमलों के लिए या प्रति दिन 2 से 4 ग्राम एक नियंत्रण खुराक के लिए।
  • दुष्प्रभाव एलर्जी की प्रतिक्रिया, सिरदर्द, मतली और उल्टी है (जो कि सल्फापीराइडिन के कारण हो सकती है)। हालांकि, 5-एएसए के नए यौगिक, जैसे कि मेसेलामाइन, दुष्प्रभावों के बिना अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज कर सकता है।
  • तीव्र मामलों के लिए मासिक धर्म की खुराक 2 से 4.8 ग्राम प्रति दिन होती है। प्रति दिन 1.5 से 4.8 ग्राम की मात्रा नियंत्रण के लिए उपयोग की जाती है।
  • दवा की विशिष्ट कार्रवाई अभी भी अध्ययन के तहत है। वर्तमान स्वीकृत सिद्धांत में यह कहा गया है कि शरीर में सभी भड़काऊ कोशिकाओं और प्रतिक्रियाओं को कम करके 5-एएसए काम करता है। यह प्रभावी है क्योंकि सक्रिय संघटक बृहदान्त्र के लगभग बराबर है, सक्रिय आंत्र रोग की सबसे आम साइट है। साइट पर पहुंचने पर, यह सूजन से लड़ने वाले रसायनों को छोड़ने के लिए विघटित होता है।
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 18 को प्रबंधित करें
    4
    स्टेरॉयड पर विचार करें प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करके स्टेरॉयड कार्य करते हैं जब प्रतिरक्षा प्रणाली को हिचकते हैं, आंत में भड़काऊ गतिविधियों को भी हिचकते हैं। ध्यान रखें कि स्टेरॉयड के इस्तेमाल से कई साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे कि रक्त शर्करा, ऑस्टियोपोरोसिस, गनीकोमास्टिया"आदमी में स्तन") और द्रव प्रतिधारण के कारण वजन।
  • प्रिडिनोसोन की सामान्य खुराक, तीव्र मामलों के लिए 40 और 60 मिलीग्राम प्रति दिन के बीच होती है जो प्रीनिज़ोन-एएसए के साथ चिकित्सा का जवाब नहीं देते हैं।
  • दवा पर शरीर की निर्भरता जैसी जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टर की देखरेख में यह दवा धीरे-धीरे बंद कर दी जानी चाहिए।
  • कई दुष्प्रभावों के लिए इसकी बदनामी के कारण, यह दवा केवल तीव्र उपचार के लिए प्रयोग की जाती है। यह नियंत्रण उपचार में प्रशासित नहीं है
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 19 को प्रबंधित करें
    5
    सर्जिकल उपचार एक विकल्प है गंभीर अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के साथ लगभग 50% रोगियों को 10 वर्षों में सर्जरी से गुजरना होगा। इलिओनल बेग एनेस्टोमोसिस (आईपीएए) फिलहाल पसंद की प्रक्रिया है असल में, यह छोटी आंत से गुदा तक एक संबंध है, ताकि सूजन के क्षेत्र को दरकिनार किया जा सके। शल्य चिकित्सा के बाद दिन में 6 से 8 बार निकास हो सकता है।
  • कभी-कभी शल्य-चिकित्सा आवश्यक होती है, जो बृहदान्त्र की दीवार को फाड़ने से बचने के लिए आवश्यक होती है जिसे छिद्र के रूप में जाना जाता है। पेट के गुहा में मल को डाला जाने के कारण छिद्र अधिक जटिलताओं का कारण बन सकता है।
  • 5 से 10% रोगियों के बीच एक अंतर्निहित कैंसर होगा। इन मामलों में, इस प्रकार के कैंसर के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावित भाग को शल्यचिकित्सा हटा दिया जाना चाहिए।
  • इस सर्जरी की सामान्य जटिलता आंतों की रुकावट है। आपरेशन के दौरान अंगों के हेरफेर के कारण मल पहले से नहीं चल सकते।
  • सर्जरी के बाद संक्रमण होने पर, मेट्रोनिडाजोल पसंद का एंटीबायोटिक होता है क्योंकि यह बैक्टीरिया को अपने डीएनए से बाध्य करके मारता है और उन्हें लगातार प्रजनन से रोकता है। हमेशा की सिफारिश की खुराक 3 और 4 मिलीग्राम / किग्रा के बीच एक दिन में तीन बार होती है।
  • भाग 5
    अल्सरेटिव कोलाइटिस के बारे में पता करें

    ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 20 को प्रबंधित करें
    1
    जोखिम कारकों को जानें यदि आप निम्न मानदंडों में से किसी एक से मिलते हैं, तो आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का अधिक खतरा होता है:
    • उम्र। अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ होने का जोखिम 15 और 30 वर्ष के बीच अपने उच्च स्तर तक पहुंचता है। एक उच्च स्तर 60 से 80 वर्ष के बीच भी होता है।
    • रेस। यहूदियों में अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। यहूदियों में इस रोग की उच्च घटनाओं के बारे में अब तक कोई स्पष्ट व्याख्या नहीं है।
    • धूम्रपान। गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों की बीमारी 1.7 गुना बढ़ जाती है। जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आप शारीरिक प्रक्रियाओं में बहुत तनाव पैदा करते हैं
    • जेनेटिक्स। अल्सरेटिव कोलाइटिस परिवार में है अगर किसी व्यक्ति को बीमारी का पता चला है, तो 10% मौका है कि पहले दर्जे के रिश्तेदार भी प्रभावित होंगे। यदि दोनों माता-पिता को अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ है तो एक बच्चे को बीमारी प्राप्त करने का 36% मौका मिलता है
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 21 को प्रबंधित करें
    2
    मुख्य लक्षण जानें अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण हल्के और लगातार प्रकृति से बहुत आसानी से भ्रमित हो सकते हैं। अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले रोगियों से जुड़े सबसे आम लक्षण निम्नलिखित हैं:
  • स्टूल में रक्त अल्सरेटिव कोलाइटिस का सबसे आम लक्षण मल में खून है। बड़े आंतों की दीवारों में बचाव कोशिकाओं द्वारा दोहराए जाने वाले घाव सूक्ष्म घाव के कारण होते हैं। ये चोटें मल में खून की उपस्थिति का कारण हैं
  • पानी के दस्त जब पाचन तंत्र में जलन होती है तो दस्त लगभग हमेशा प्रकट होता है यह लक्षण कई रोगों के साथ भाग में मेल खाता है और अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए विशिष्ट नहीं है।
  • कब्ज। मल की सामान्य मात्रा प्रति दिन 1 से 3 गुणा के बीच होता है, और प्रत्येक 3 दिनों में 1 एपिसोड होता है यह कब्ज माना जाता है यदि आप बिना निकाले तीन दिन से अधिक खर्च करते हैं।
  • पेट दर्द अल्सरेटिव कोलाइटिस के मामले में पेट के निचले या मध्य क्षेत्र में होने वाली अस्पष्ट दर्द सामान्य है। यह अक्सर निकासी से राहत मिली है
  • कम बुखार बुखार किसी भी प्रकार के संक्रमण या चोट के लिए शरीर का पहला बचाव प्रतिक्रिया है शरीर के माध्यम से चलने वाले हानिकारक या संक्रामक कणों को नियंत्रित करने के लिए सूजन कोशिकाएं बुखार के साथ होती हैं।
  • वजन घटाने आंतों के कुछ हिस्सों में सूजन ने पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करने की क्षमता को खराब कर दिया है। पुरानी पोषक तत्व की कमी से वजन कम होने लगती है
  • ऊर्ध्वाधर कोलाइटिस चरण 22 को प्रबंधित करें
    3

    Video: Yoga for Stomach Ulcer​ | पेट अलसर से छुटकारा दिलाएगा तोलांगुलासन | Boldsky

    समानांतर लक्षणों को जानें अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के साथ लगभग एक-तिहाई रोगियों को एक समानांतर लक्षण (प्रमुख लक्षणों के साथ मिलाकर) की शिकायत होती है जो पाचन तंत्र से असंबंधित होती है। अल्सरेटिव कोलाइटिस के ऑटोइम्यून घटक को इन लक्षणों से जोड़ा जा सकता है:
  • प्रवासिक संयुक्त दर्द और सूजन ऊपरी और निचले अंगों के जोड़ दर्द और सूजन के आम क्षेत्रों हैं। दर्द और सूजन एक सदस्य से दूसरे से पारित हो जाएगी, लेकिन एक समय में केवल एक तरफ प्रभावित होगा - इसलिए, इसे अक्सर प्रवासी संयुक्त सूजन के रूप में जाना जाता है।
  • -संश्लेषण। आंखों की रोशनी की अत्यधिक संवेदनशीलता को फोटोसिसिटिविटी के रूप में जाना जाता है। आंखों में हल्का जलती हुई सनसनी इस लक्षण के साथ हो सकती है
  • पित्ताशय की पथरी। पित्त एसिड, शरीर में वसा के पायसीकारी, के मलसाशोधन आंतों में सूजन का एक परिणाम है। पित्त प्रणाली में धीमी गति से निकासी और पित्त एसिड के संचय में गैस्ट्रोन्स का निर्माण होता है।
  • अस्थि भंग हड्डियां जो वजन का समर्थन करती हैं, जैसे रीढ़ और कूल्हे, अल्सरेटिव कोलाइटिस के 45% रोगियों में फ्रैक्चर की संभावना है। तीव्र हमलों में स्टेरॉयड का उपयोग इन फ्रैक्चर में योगदान कर सकते हैं।
  • त्वचा में परिवर्तन वे खुद को दो तरीकों से प्रकट करते हैं:
  • रोगियों में से 10% उनके शिंज, टखनों, जांघों और हथियारों पर कई लाल धब्बों की शिकायत करते हैं। इस स्थिति को erythema nodosum कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है लाल नोडल। यह स्थिति 3 से 6 सप्ताह में स्वस्थ रूप से ठीक होती है
  • बैंगनी रंग या पीयोडर्मा ग्रेनरेनोसम के चंद्र क्रेटर पैरों, पैरों, हथियारों और छाती में अक्सर 12% रोगियों में दिखाई देते हैं। विशेषता घावों में एक लाल प्रभामंडल से घिरे वायलेट रंग के चंद्र क्रेटर के समान है। रोगियों को अधिक उपयुक्त मलहम के साथ एंटीबायोटिक उपचार प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ताई ची या योग जैसे कोमल व्यायाम, तनाव को दूर करने और प्रकोपों ​​को रोकने में मदद करेगा।
    • जब आपको अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ होता है, तो किसी अन्य व्यक्ति को उसी खाद्य पदार्थ को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है जैसे कि आप। ऐसे खाद्य पदार्थों के सामान्य प्रकार होते हैं जिनके पास अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले व्यक्तियों में समान प्रतिक्रिया होती है, लेकिन अंतिम परिणाम आपके खुद के जीव पर निर्भर करता है।
    • जब एक व्यक्ति को अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ होता है, तो बृहदान्त्र कोशिकाएं भोजन का इलाज करती हैं जैसे कि वह प्रतिजन या विदेशी पदार्थ थे। इससे सफेद रक्त कोशिकाओं के अधिक उत्पादन होते हैं जो मवाद, अल्सर और सूजन का उत्पादन करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com