ekterya.com

डायवर्टीकुलिटिस का इलाज कैसे करें

डायवर्टिकुलिटिस पाचन तंत्र में सूजन और छोटे बैगों के संक्रमण के कारण होता है, विशेष रूप से 40 वर्षों में लोगों में। बैग (diverticulosis) बनाता है जो हालत एक गंभीर संक्रमण हो सकता है जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है डायवर्टीकुलिटिस का उपचार अलग-अलग हो सकता है और तीव्रता पर निर्भर करता है और यह कई बार हुआ है।

चरणों

विधि 1

डिवर्टीकुलिटिस के एक प्रकरण का इलाज करें
ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 1 नामक छवि
1
कम फाइबर सामग्री के साथ एक तरल आहार खाएं विपुटीशोथ के संभावित कारणों में से एक आहार और, छोटे हार्ड की खपत की तरह बीज, मक्का और जामुन, जो आंत में फंस और एक संक्रमण का कारण रहे हैं खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए में फाइबर की कमी है। आप विपुटीशोथ के एक प्रकरण को पेश करते हैं, यह किसी भी खाद्य पदार्थ है कि संक्रमण खराब हो सकते हैं से बचने के लिए सबसे अच्छा है। इसका अर्थ है फाइबर से बचने (जो संक्रमित क्षेत्र में अधिक कचरे को धक्का देता है) और उपरोक्त उल्लिखित कठिन-से-खाए गए खाद्य पदार्थों से बचने का मतलब है।
  • जब डिवर्टीकुलिटिस का प्रकरण समाप्त हो गया है, तो आपको बड़े मात्रा में अपने आहार फाइबर सेवन में वृद्धि करना चाहिए।
  • इस समय के दौरान कई डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की कोशिश न करें
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    एंटीबायोटिक ले लो एंटीबायोटिक दवाओं के पर्चे प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं डायवर्टीकुलिटिस तब होता है जब डिवर्टीक्यूला (कोलन में छोटे बैग) संक्रमित हो जाते हैं। यह पूरी तरह से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, या फिर संक्रमण फैलता रहेगा। अपने एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आने वाले पैकेज निर्देशों का पालन करें - वे आम तौर पर एक दिन में कम से कम एक बार गोली लेने में शामिल होते हैं, लेकिन यह आपके नुस्खे पर निर्भर करता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    दर्दनाशक दवाओं ले लो ज्यादातर लोग जो डिवर्टीकुलिटिस से पीड़ित हैं, पेट में दर्द और ऐंठन हालांकि ये संक्रमण दूर नहीं होने तक नहीं चलेगा, हालांकि इस बीच दर्द को कम करने में सहायता के लिए आप दर्द निवारक ले सकते हैं। कम खुराक इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल या नैरोरोक्सेंन की तलाश करें ताकि आप दर्द का प्रकोप कर सकें।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 4 नामक छवि

    Video: Divertikulitis: Entzündung im Darm behandeln | Visite | NDR

    4

    Video: निमोनिया के घरेलू उपचार, परहेज और सावधानी | निमोनिया होम उपचार | निमोनिया का Gharelu Ilaj

    एक हर्बल उपचार की कोशिश करो कुछ लोगों ने दावा किया है कि कुछ जड़ी-बूटियों ने आपके शरीर को संक्रमण के संक्रमण में शामिल चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्रेरित किया है, और यह आपको किसी भी दर्द या असुविधा को महसूस करने में भी मदद करता है। चाय या खुराक के लिए देखो जिसमें कैमोमाइल या अमेरिकी एल्म शामिल हैं, दो जड़ी बूटियों अक्सर पेट समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया। किसी भी मामले में, एक ग्लास गर्म चाय पीने से आराम हो रहा है और आप अपने पेट में अनुभव कर रहे किसी भी शूल को छुटकारा पा सकते हैं।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 5 नामक छवि
    5
    एक्यूपंक्चर को समझें हालांकि यह किसी एक व्यक्ति को अजीब लग सकता है, जो एक्यूपंक्चरवादी नहीं है, एक्यूपंक्चर कुछ दबाव बिंदुओं को राहत देने में मदद कर सकता है जो आपके पेट में दर्द या दबाव का कारण बनता है। एक स्थानीय एक्यूपंक्चरिस्ट खोजें और देखें कि वे आपके डिवर्टीकुलिटिस के लिए क्या कर सकते हैं। यद्यपि इससे संक्रमण का इलाज करने में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपको और अधिक सहज महसूस करना चाहिए।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 6 नामक छवि
    6
    थोड़ा सा जल उपचार जल चिकित्सा काफी सरल है, इसमें पानी की जड़ें आपकी परेशानी का इलाज करने के साधन के रूप में शामिल है। कुछ अलग-अलग जल चिकित्सा तकनीकों हैं जो आप घर पर आज़मा सकते हैं। इप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान करें या मांसपेशियों को आराम करने और आपके दर्द को कम करने के लिए अपने पेट पर गर्म पानी का एक सेकण्ड का इस्तेमाल करें।
  • विधि 2

    संभव जटिलताओं को समझें
    ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    फोड़े के गठन के साथ ध्यान रखें। यदि आपके एंटीबायोटिक उपचार के बिना डिवर्टीकुलिटिस का एक एपिसोड है, तो संक्रमण एक पिस्टल या फोड़ा में फैल सकता है। आम तौर पर, आप अधिक चरम दर्द, एक उच्च बुखार और एक उच्च डब्ल्यूबीसी गिनती पेश करेंगे। डिवर्टीकुलिटिस के एक एपिसोड के लिए उपचार जो फोड़ा बन गया है वह एक कैथेटर है जो आपके पेट के माध्यम से फोड़ा में डाला जाता है, जो कई दिनों तक फोड़ा नालता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 8 नामक छवि
    2



    पेरिटोनिटिस खाते में लें यदि आप एक फोड़ा होने पर समाप्त होते हैं जिसे इलाज नहीं किया जाता है, तो अगले संक्रमण का स्तर पेरिटोनिटिस है यह तब होता है जब संक्रमण / फफोले बड़े आंत के पूरे निचले हिस्से को घेरने के लिए pustule से परे फैलता है। सामान्य तौर पर, पेरिटोनिटिस वाले लोगों में बुखार, उल्टी, पेट में दर्द और निम्न रक्तचाप के कारण बीमारी होगी। आंत्र का संक्रमित हिस्सा निकालने के लिए एकमात्र इलाज मजबूत एंटीबायोटिक दवाओं और सर्जरी का एक कोर्स है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको फास्टुलस के गठन के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपके डायवर्टीकुलिटिस का गंभीर मामला है, तो एक संभावना यह है कि आपके बृहदान्त्र के एक बड़े हिस्से में संक्रमण के बजाय यह आपके शरीर के आसन्न क्षेत्रों जैसे कि आपके मूत्राशय या त्वचा में फैल सकता है। इन लक्षणों में पेरिटोनिटिस के समान लक्षण हैं, लेकिन केवल एक डॉक्टर उन्हें पहचान और उनका इलाज कर सकता है। उपचार में कम से कम एंटीबायोटिक शामिल होता है, लेकिन अक्सर सर्जरी भी होता है
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्टेनोसिस के गठन को समझता है यह डिवर्टिकुलिटिस के दुर्लभ साइड इफेक्ट्स में से एक है - यदि आप अनुपचारित संक्रमण पेश करते हैं, तो यह बृहदान्त्र का एक हिस्सा और कम कर सकता है। इस संकुचन को `स्टेनोसिस` कहा जाता है, और इससे गुजरने से बर्बाद हो सकता है। आम तौर पर, स्टेनोसिस के गठन के लिए इलाज सर्जरी है, समस्या के परिमाण के आधार पर।
  • विधि 3

    डायवर्टीकुलिटिस को रोकें
    ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    फाइबर में आहार अधिक खाएं यदि आप दैनिक आहार फाइबर का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर अपने बृहदान्त्र के माध्यम से कचरे को कुशलता से धक्का दे सकता है, इसे डिवर्टिलाला के छोटे-छोटे थैलियों में एकत्रित करने से रोकता है। फलों और सब्जियों में सेम और साबुत अनाज के साथ, आहार फाइबर की बहुत उच्च सामग्री होती है इन खाद्य पदार्थों में डायवर्टिकुलिटिस को रोकने के अलावा अन्य प्राकृतिक लाभ होते हैं, जिससे उन्हें अपने आहार में जोड़ने के लिए उपयोगी हो जाता है।
    • डायवर्टीकुलिटिस के एक प्रकरण से उबरने के बाद तक फाइबर खाना शुरू न करें
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक प्रोबायोटिक्स खाएं चूंकि शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से डायवर्टीकुलिटिस का कारण होने वाला संक्रमण कुछ डॉक्टरों ने सोचा है कि अधिक स्वस्थ बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स) खाने से आपके बृहदान्त्र को शुद्ध हो सकता है और संक्रमण से बचा सकता है। सामान्य तौर पर, प्रोबायोटिक्स कुछ प्रकार के दही में जीवित संस्कृतियों के रूप में पाए जाते हैं और अपने पेट और हानिकारक जीवाणुओं के आंतों को शुद्ध करने में मदद करते हैं, जिससे आप उन्हें नियमित रूप से खपत करते हैं।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 13 नामक छवि
    3
    नियमित रूप से पेय लें। पानी और अन्य तरल पदार्थ, नियमित रूप से भस्म होने पर, आपके शरीर के कामकाज के लगभग हर पहलू पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रतिदिन 5 से 8 गिलास पानी या अन्य स्वस्थ तरल पीने की कोशिश करें, क्योंकि इससे हानिकारक बैक्टीरिया समाप्त हो जाएगा और आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायता मिलेगी।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 14 नामक छवि
    4
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से जाएं एक बार जब आप डिवर्टिक्यूलर रोग का निदान किया गया है, तो आपको भविष्य के एपिसोड को रोकने में मदद करने के लिए अपने बृहदान्त्र पर नज़र रखना चाहिए। यह भी होने से अधिक गंभीर दुष्प्रभावों को रोकने में मदद कर सकता है (ऊपर देखें)। अपने पहले एपिसोड के दो महीने बाद अपने चिकित्सक से मिलने का प्रयास करें, और बेरियम एनीमा के साथ एक कोलोोनॉस्कोपी या एक्स-रे प्रदर्शन करने के लिए मूल्यांकन करें। वे किसी भी समस्या को दिखा सकते हैं जो हो सकता है, इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी हो इससे पहले कि आप उपचार की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • डॉक्टर अक्सर मानते हैं कि बीज और पागल से बचने से डायवर्टीकुलिटिस की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद मिल सकती है। आगे की जांच से पता चला है कि ये खाद्य पदार्थ आपके जोखिम को बढ़ाते नहीं हैं।

    Video: मुनक्का के फ़ायदे | सर्दी, खांसी और स्वस्थ दिल के लिए Munakka (किशमिश) के स्वास्थ्य लाभ

    चेतावनी

    • यदि आप पेट में दर्द या असामान्य ऐंठन के साथ पेश करते हैं, तो हमेशा एक चिकित्सक से मदद लें क्योंकि ये डायवर्टीकुलिटिस का लक्षण या अधिक गंभीर बीमारी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com