ekterya.com

कैसे अपने बृहदान्त्र को साफ करने के लिए

बृहदान्त्र में सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने के बाद शरीर से भोजन के अवशेषों को निकालने का कार्य है। आंत्र आंदोलनों और पाचन तंत्र को विनियमित करने के लिए बृहदान्त्र का उचित कार्य करना आवश्यक है। किसी भी पाचन समस्या के बिना एक स्वस्थ व्यक्ति को अपने बृहदान्त्र को साफ करने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको समस्या का समाधान करने के लिए अपने शरीर से सभी अपशिष्ट को समाप्त करना होगा। आप अपने आहार और जीवन शैली को संशोधित करके इसे प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा, आप अपने स्वास्थ्य को खतरे के बिना अपने बृहदान्त्र को साफ करने के तरीके के बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आहार को संशोधित करें

Video: The Best Way to Clean Out Your Colon at Home

छवि शीर्षक से शुद्ध अपने कर्ल चरण 1
1
अपने फाइबर सेवन में वृद्धि. फाइबर मल नरम और bulkier बनाता है और क्रमाकुंचन (चिकनी, पेट की तालबद्ध संकुचन), एक प्रक्रिया है कि भोजन को हटाने की अनुमति देता है बढ़ाता है। शरीर में अधिक फाइबर का मतलब है कि बृहदान्त्र बर्बाद और जल्दी और प्रभावी रूप से निष्कासित कर सकता है। प्रति दिन फाइबर के 20 से 35 ग्राम (0.7 से 1 औंस) का उपभोग करने की कोशिश करें। अपने आहार में फलों और सब्जियों के एक दिन में 5 सर्विंग्स शामिल करें, कई साबुत अनाज के अतिरिक्त।
  • भूरे रंग के चावल, क्विनॉआ, जई, बाजरा और मकई जैसे 100% साबुत अनाज का चयन करें।
  • फ्लेक्स, गेहूं की चोकर और जई फाइबर के महान स्रोत हैं आप कर सकते हैं flaxseed तैयार घर पर और उसे चिकन या अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ें
  • फाइबर में समृद्ध कुछ फल स्ट्रॉबेरी, सेब और क्रैनबेरी हैं। बीन्स, बीज और पागल भी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 4 नामक छवि
    2
    अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं फाइबर प्रदान करने के अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां आंतों की मरम्मत के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं। अपने प्रत्येक भोजन में कम से कम एक हरी पत्तेदार सब्जी को शामिल करने का प्रयास करें या इसे नाश्ते के रूप में खाएं
  • अल्फाल्फा, wheatgrass, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, collards, गोभी, पालक, मटर और जौ घास सब्जियों के इस प्रकार के अच्छे उदाहरण हैं।
  • आप उन्हें भी चनेपी पेस्ट, त्ज़त्ज़िकी या औबर्ज़िन क्रीम में सैंडविच के रूप में डुबो सकते हैं।
  • ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक से छवि चरण 11
    3
    बहुत पानी ले लो बृहदान्त्र को पानी की जरूरत है ठीक से काम करने और आंतों से बैक्टीरिया या मलबे को समाप्त करने के लिए। प्रति दिन 13 कप पानी कम करें यदि आप एक वयस्क व्यक्ति हैं और 9 कप अगर आप एक वयस्क महिला हैं यदि आप ज़ोरदार अभ्यास करते हैं या आप खुद को गर्म और शुष्क वातावरण में पाते हैं, तो आपको अपने पानी की खपत में वृद्धि करना चाहिए।
  • हर जगह पानी की एक बोतल भरने की आदत को अपनाना ताकि आप पूरे दिन हाइड्रेट कर सकें। आप अपने सेल फोन पर एक अनुस्मारक भी डाल सकते हैं ताकि आप प्रतिदिन कम से कम 9 कप पानी पीना न भूलें।
  • नींबू, नीबू और ककड़ी के स्लाइस को पानी में अधिक सेवन करने के लिए जोड़ें आप टकसाल जैसे जड़ी बूटी भी जोड़ सकते हैं
  • इत्र का इलाज ए फूवर ए होम होम चरण 12
    4
    मादक पेय से बचें बीयर, वाइन और कठिन शराब जैसे शराबी पेय पीने से बचें क्योंकि वे आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और आपको कब्ज कर सकते हैं। कब्ज बड़े पेटों के साथ बृहदान्त्र को रोकता है, बनाए रखा और पारित करने के लिए मुश्किल है। इसके अलावा, अल्कोहल पेरिस्टलसिस को रोक सकता है और बाथरूम जाने के लिए आग्रह करता है, जिससे कब्ज की संभावना बढ़ जाती है।
  • पोप कम अक्सर शीर्ष 3 शीर्षक छवि
    5
    डेयरी उत्पादों की आपकी खपत को सीमित करें दूध और इसके व्युत्पन्न कब्ज के लक्षणों को खराब कर देते हैं, खासकर यदि आप बड़ी मात्रा में डेयरी खाता करते हैं यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, लेकिन आप सक्रिय रहें और बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें, डेयरी उत्पादों की खपत को कम करने की कोशिश करें या अस्थायी रूप से उन्हें अपने आहार से निकालें।
  • एक शीत नाइट चरण 2 पर स्लीप सस्पेंसिली पर शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक कप चाय या कॉफी लें कैफीन आंतों को उत्तेजित करता है, जो निकासी की सुविधा देता है। एक गर्म पेय पीने से भी आंतों को उत्तेजित करता है। आंतों के पारगमन को बढ़ावा देने के लिए गर्म कप या हरा या काली चाय का प्याला लें।
  • Video: How to Cleanse Your Colon Naturally at Home (Colon Cleanse Smoothie)

    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 5 नामक छवि
    7

    Video: स्वाभाविक रूप से सफाई: Psyllium भूसी के साथ एक बृहदान्त्र को साफ करने के लिए कैसे

    Video: 3 दिन में आँतो में जमी सारी गंदगी को साफ करने का सबसे असरदार नुस्खा -Clean Your Colon




    किण्वित भोजन खाएं इनमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो बृहदान्त्र के लिए लाभकारी बैक्टीरिया हैं। इन खाद्य पदार्थों को आंतों के लिए अच्छा जीवाणु होता है, जो बृहदान्त्र के उचित कामकाज की अनुमति देता है। दही, मिसो, किम्मी और साउरकेराट 4 किण्वित खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं। प्रोबायोटिक्स के साथ कुछ पेय केफिर, सेब साइडर सिरका और कोंबच्चा चाय हैं।
  • एक अन्य विकल्प एक प्रोबायोटिक पूरक लेना है। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक विश्वसनीय विक्रेता से ऑनलाइन खरीद या स्वास्थ्य भोजन की दुकान में
  • विधि 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करें

    चित्र जिसका नाम दवा के बिना नियंत्रण अस्थमा चरण 10 है
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि आंत्र आंदोलनों को बढ़ाने के लिए पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखते हैं, तो आप अपने बृहदान्त्र स्वस्थ और अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। नियमित रूप से व्यायाम करें, उदाहरण के लिए, हर दिन या कम से कम 3 बार एक सप्ताह में दैनिक 30 मिनट का पैदल चलना या व्यायामशाला में एक हफ्ते में 3 बार व्यायाम करना सुनिश्चित करें ताकि आप कैलोरी जला दें और स्वस्थ रहें।
    • आप अपनी मांसपेशियों को फैलाने और ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिरोध बैंड के साथ घर पर कुछ अभ्यास भी कर सकते हैं। आप शारीरिक व्यायाम की एक नियमित ताल बनाए रखने के लिए योग या एरोबिक्स जैसे व्यायाम के एक वर्ग के लिए भी साइन अप कर सकते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से स्तन आकार चरण 14 बढ़ाकर छवि शीर्षक
    2
    ओवर-द-काउंटर जुलाब लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें कई बार, फाइबर में समृद्ध आहार बनाए रखना, पर्याप्त पानी पीने और नियमित रूप से व्यायाम करना बृहदान्त्र के उचित कामकाज में योगदान करने के लिए पर्याप्त है। लेकिन अगर आपके आहार और जीवनशैली को बदलने के बाद भी आंतों की समस्याएं हैं, तो जुलाब का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। यह संभावना है कि आपके पास एक छिपी हुई चिकित्सा स्थिति है। अगर चिकित्सक आपको स्वीकृत करने को स्वीकार करता है, तो कुछ सुझाव मांगें हमेशा लेबल पर दी गई खुराक के बारे में निर्देशों का पालन करें और सिफारिश की तुलना में अधिक कभी नहीं लेते हैं। लंबे समय तक जुलाब न करें, क्योंकि आप गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • आप चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, नियमित रूप से मल त्याग और पाचन समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो जुलाब कि Metamucil, Citrucel या psyllium के रूप में मल की मात्रा बढ़ाने के प्रयास करें। उन्हें बहुत पानी के साथ ले लो साइड इफेक्ट्स में पेट की दूरी, गैस, ऐंठन और बिगड़ती कब्ज शामिल हैं।
  • यदि आपके मल को बनाने में कठिन समय है, तो मल softeners का प्रयास करें सामान्य तौर पर, वे सुरक्षित होते हैं और fecal मात्रा की तुलना में कम सूजन उत्पन्न करते हैं- बढ़ती जुलाब
  • वजन कम करने के लिए कभी भी जुलाब न करें, क्योंकि यह केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और अन्य चिकित्सा स्थितियों का कारण बनता है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि चरण 18
    3
    बृहदान्त्र को साफ करने के लिए उत्पादों को लेने से पहले जांच करें यदि आप प्रत्येक दिन एक बृहदान्त्र सफाई उत्पाद का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो पहले इसके बारे में पता करें। यह साबित नहीं हुआ है कि ये उत्पाद स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं इसके अलावा, आपको ध्यान रखना चाहिए कि वे सरकार द्वारा विनियमित नहीं हैं। इसलिए, इसकी ताकत, शुद्धता और सुरक्षा की गारंटी नहीं है। सिर्फ इसलिए कि किसी उत्पाद का संकेत होना "प्राकृतिक" इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है
  • बृहदान्त्र को साफ करने के लिए किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • उत्पाद पैकेज में सामग्री की सूची जांचें और सुनिश्चित करें कि उन्हें स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया गया है यदि आप किसी भी सामग्री से एलर्जी होने के बारे में चिंतित हैं या आप उनमें से किसी को उत्पाद में नहीं पहचान सकते, तो इसका उपयोग न करें।
  • बृहदान्त्र को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद के साथ बहुत सारे पानी पीते हैं यह निर्जलीकरण को रोक देगा और उत्पाद ठीक से काम कर सकता है।
  • वज़न कम करने या आहार को कम करने के तरीके के रूप में बृहदान्त्र को साफ करने के लिए उत्पादों का उपयोग न करें। यह वजन कम करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यह भी दिखाया गया है कि वे इस उद्देश्य के लिए अप्रभावी हैं।
  • विधि 3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 16 नामक छवि
    1
    बृहदान्त्र की सिंचाई के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। बृहदान्त्र सिंचाई (जिसे बृहदान्त्र जल चिकित्सा भी कहा जाता है) आंतों से जल के माध्यम से कचरे को निकालने में मदद करता है। आपका डॉक्टर इस प्रक्रिया का पालन कर सकता है या बृहदान्त्र hydrotherapist की सिफारिश कर सकता है सुनिश्चित करें कि आप एक पेशेवर चुनते हैं जो एक मान्यता प्राप्त संगठन द्वारा प्रमाणित है इस प्रक्रिया से गुजरने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सुरक्षित रूप से करते हैं, अपने चिकित्सक इतिहास के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के लिए मत भूलना
    • प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक समय की अवधि के लिए गर्म पानी की 20 लीटर (5 गैलन) मलाशय में और आंत में डाला एक लचीला ट्यूब डाल देता है। एक बार पानी पेट तक पहुँच जाता है, यह आपके पेट की मालिश पेट के माध्यम से प्रसारित करने और शरीर से अपशिष्ट को निष्कासित करने में मदद करेगा। प्रक्रिया को 30 से 45 मिनट की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप कुछ बीमारियों या इस तरह के विपुटीशोथ, गंभीर बवासीर, अल्सरेटिव कोलाइटिस, Crohn रोग, आंत या मलाशय में ट्यूमर, हाल ही में एक आंतों की सर्जरी, हृदय रोग या गुर्दे की बीमारी के रूप में चिकित्सा समस्याओं उपस्थित आप एक आपात स्थिति colonic सिंचाई ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 13
    2
    एनीमा के उपयोग के बारे में डॉक्टर से पूछें यदि आपको बुखार बाधा या बृहदान्त्र समस्या से ग्रस्त है तो आपका डॉक्टर आपको अपने कार्यालय में एनीमा दे सकता है सामान्य में, एसिमा को कब्ज और दुर्लभ आंत्र आंदोलनों के लिए सिफारिश की जाती है।
  • आपकी आवश्यकताओं के आधार पर डॉक्टर एक निश्चित प्रकार की एनीमा सुझा सकता है एक एनीमा का आवेदन एक प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा साफ वाद्य यंत्रों का उपयोग करके निष्फल वातावरण में किया जाना चाहिए।
  • डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 7 नामक छवि
    3
    बृहदान्त्र के लिए दवा लेने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें अगर आपको 6 महीने से अधिक समय तक पुरानी कब्ज से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से कुछ दवाओं से आंतों को उत्तेजित करने के लिए कहें। आप इस विकल्प का सहारा ले सकते हैं यदि आपके आहार और जीवन शैली में परिवर्तन और अन्य उपचार आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं दवाएं भी एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप एक आंत्र रोग विकसित कर सकते हैं जैसे कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस)
  • सुनिश्चित करें कि आप उस दवा के साइड इफेक्ट्स को जानते हैं जिसे आप लेना चाहते हैं। यदि ये प्रभाव खराब हो जाते हैं, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं। बृहदान्त्र दवाओं के साइड इफेक्ट्स में अल्पकालिक मितली, चक्कर आना और ऐंठन शामिल है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com