ekterya.com

कैसे बृहदान्त्र detoxify

संपूर्ण स्वास्थ्य में बृहदान्त्र स्वास्थ्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। बृहदान्त्र, जिसे बड़ी आंत के रूप में भी जाना जाता है, अंतिम अंग है जिसके माध्यम से भोजन और विषाक्त अपशिष्ट शरीर के बाहर यात्रा करता है। तनाव, कब्ज, खराब आहार और दवाइयां जैसी चीजें, आपके बृहदान्त्र को ठीक से काम नहीं कर सकती हैं। जब ऐसा होता है, तो बृहदान्त्र विषाक्त पदार्थों को शरीर में जमा करने की अनुमति देता है, क्योंकि उन्हें सामान्य रूप से निष्कासित किया जाता है। बृहदान्त्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए, कुछ नैसर्गिक चिकित्सक डॉक्टर बृहदान्त्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए आवधिक सफाई की सलाह देते हैं।

चरणों

विधि 1
परहेज़

छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 1

Video: How to Cleanse Your Colon Naturally at Home (Colon Cleanse Smoothie)

1
कुछ खाद्य पदार्थों से बचें बृहदान्त्र detoxification शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि समस्याओं का कारण बनता है कि खाद्य पदार्थों को खत्म करने के लिए है। जिगर और बृहदान्त्र पर बोझ वाले सभी खाद्य पदार्थों को नष्ट करने से प्रारंभ करें इसमें कॉफी, सफेद चीनी, सफेद आटा, डेयरी उत्पाद और अल्कोहल शामिल है
  • संसाधित मिठाई खाना बंद करो, जो सफेद चीनी और आटे से भरे हुए हैं यह पनीर या आइस क्रीम की अत्यधिक मात्रा से बचा जाता है।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके शरीर की सहायता करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके शरीर को विसर्जित करने में सहायता करते हैं। इनमें ब्रासिका परिवार से सब्जियां शामिल हैं, जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी। इन सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं और विशिष्ट कॉम्प्लेक्स जिन्हें सल्फोराफेन कहा जाता है, जो शरीर को विसर्जित करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक फाइबर खाएं, क्योंकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पेटी की दीवारों को रगड़ते हैं और आंतों के माध्यम से भोजन को जल्दी से दबाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ जो फाइबर में अधिक होते हैं हरी सब्जियां, सेब, बेरी और भूरे रंग के चावल
  • उच्च फाइबर का सेवन बृहदान्त्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और बृहदान्त्र के अंदर कचरे की यात्रा में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 3
    3
    सभी खाद्य एलर्जी और असहिष्णुता को समाप्त करता है यदि आपको खाना असहिष्णुता के लिए कभी भी परीक्षण नहीं किया गया है, तो आपको इसे करने के लिए डॉक्टर या नैसर्गिक चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता हो सकती है। खाने वाले खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर में देरी कोलन समारोह को सहन नहीं करते हैं और आंत्र विषाक्तता की संभावना बढ़ जाती है।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    क्लोरोफिल में समृद्ध पदार्थ खाने के लिए विषाक्त पदार्थों को कम करें। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके रक्त में विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद करेंगे। अध्ययनों से पता चला है कि क्लोरोफिल विषाक्त पदार्थों के अवशोषण को कम कर देता है और उनके उत्सर्जन में योगदान देता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में उच्च क्लोरोफिल सामग्री होती है। पालक, काली, गोभी, अजमोद, गेहूंग्रास और शैवाल की खपत को बढ़ाएं।
  • प्रत्येक भोजन के साथ इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें कुछ अंडे को उबले हुए कले हुए बिस्तर पर डालें या कुछ पालक के पत्तों और गेहूं के बीज को मिलाकर छिड़क दें। आप एक नाश्ता के रूप में शैवाल के पकड़े भी खरीद सकते हैं।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 5 नामक छवि
    5
    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक्स पेट के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और यह भी detoxification के साथ विशेष रूप से मदद करते हैं। प्रोबायोटिक्स आपके शरीर में एक एंजाइम है कि आपके बृहदान्त्र विषाक्त पदार्थों उगलना के बजाय बनाए रखने के उत्पादन को कम। हालांकि एक अच्छा विचार सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक प्रोबायोटिक कैप्सूल हर दिन लेने के लिए, आप पेट की सफाई के लिए दैनिक एक या दो प्रोबायोटिक कैप्सूल लेना चाहिए।
  • आप दही और अन्य खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्रोबायोटिक्स प्राप्त कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 6
    6

    Video: स्वस्थ भोजन: Detox या अपने शरीर शुद्ध कैसे

    अधिक पानी पी लो विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए आपके शरीर को बहुत पानी चाहिए। ज्यादातर लोगों को इष्टतम आंतों के स्वास्थ्य के लिए रोज़ औंस में अपना वजन कम करना चाहिए। इसका मतलब है कि, उदाहरण के लिए, यदि आप 63 किलो (140 पाउंड) वजन करते हैं, तो आपको दिन में 2 एल (70 औंस) पानी पीने की ज़रूरत है, खासकर यदि आप बृहदान्त्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।
  • यह बहुत अधिक पानी की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप कुछ निश्चित घंटे का एक गिलास या दो जोड़ते हैं, तो ऐसा लगता नहीं होगा एक ही समय में बहुत से पानी पीने की कोशिश मत करो, यह आपको खराब महसूस कर सकता है।
  • अपने फाइबर सेवन में वृद्धि करके या फाइबर पूरक लेने से पानी का सेवन बढ़ाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है आहार में जोड़ा गया फाइबर को उचित पाचन के लिए पानी की खपत में जोड़ा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    बृहदान्त्र सफाई के लिए पूरक का उपयोग करें

    डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 7 नामक छवि
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें वर्तमान में, बाजार में बृहदान्त्र सफाई के लिए कई पूरक हैं। कुछ कोलोन से अशुद्धियों को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि दूसरों को अपने अंगों में detoxification के कार्य में योगदान करने के लिए बनाया जाता है। इससे पहले कि आप इनमें से किसी भी पूरक ले लें, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए कि ये उत्पाद आपके लिए सुरक्षित हैं।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 8
    2
    जुलाब ले लो जुलाब उत्पाद है जो आपके बृहदान्त्र को तेज़ी से काम करने और इसकी सामग्री खाली करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं आपको जुलाब से बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे उच्च खुराक में ली गई असुविधाजनक ऐंठन और अतिसार पैदा कर सकते हैं। वे अन्य साइड इफेक्ट्स भी पैदा कर सकते हैं, जैसे कि डेल्की, ब्लोटिंग, गैस या पेट में ऐंठन मैग्नीशिया या मिर्लाक्स या ड्यूलकोलेक्स जैसे ब्रांड के दूध की कोशिश करें।
  • यदि आप लंबे समय तक लचीलेपन लेते हैं, तो आपका बृहदान्त्र निर्भर हो जाएगा, इसलिए उन्हें एक ही समय में कुछ ही दिनों के लिए उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप अधिक प्राकृतिक रेचक चाहते हैं, तो बृहदान्त्र सफाई के दौरान एक हल्के रेचक चाय आमतौर पर पर्याप्त होता है। योगी चाय सूथिंग मिंट के एक या दो थैले ड्रॉप गर्म पानी में पांच से दस मिनट के लिए नियमित चाय प्राप्त करें। रात में चाय पी लो छह से आठ घंटे बाद आपको एक सामान्य आंत्र आंदोलन होना चाहिए।
  • डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 9 नामक छवि
    3

    Video: आपका Colon Detoxify कैसे




    फाइबर की खुराक लें उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थों के अलावा, फाइबर वाले खुराक में विषाक्त पदार्थों को इकट्ठा करना और उन्हें बुलाने के लिए बृहदान्त्र की मदद करना। चावल की भूसी, psyllium या जई का चोकर फाइबर प्रति दिन दो tablespoons जोड़ें। फाइबर का उपभोग करने का एक आसान तरीका यह है कि उसे सीधे सब्ज़ियाँ या दलिया में जोड़ दें
  • जब आप फाइबर की खुराक जोड़ते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं अन्यथा, फाइबर कब्ज या आंत्र रुकावट का कारण हो सकता है।
  • आप घुलनशील फाइबर की खुराक भी ले सकते हैं, जैसे कि बेनिफिबर और मेटम्यूसिल
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 10
    4
    मैग्नीशियम पर विचार करें मैग्नीशियम आपके बृहदान्त्र के लिए पानी को आकर्षित करती है और एक प्राकृतिक रेचक प्रभाव होता है। हर्बल जुलाब या ओवर-द-काउंटर जुलाब के विपरीत, मैग्नीशियम नशे की लत नहीं है और यह लंबे समय तक उपयोग किए जाने पर निर्भरता का कारण नहीं होगा।
  • दैनिक 300 से 600 मिलीग्राम मैग्नीशियम साइट्रेट लें। सुनिश्चित करें कि आप दिन में 9 00 मिलीग्राम से अधिक न हो, क्योंकि अत्यधिक मैग्नीशियम खपत स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • आप तरल मैग्नीशियम साइट्रेट भी खरीद सकते हैं और पूरक के उपयोग के बजाय इसे पी सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पेय की मात्रा प्रति दिन 900 मिलीग्राम मैग्नीशियम से अधिक न हो।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 11
    5
    एन-एसीटाइलसीस्टीन (एनएसी) के बारे में प्रश्न N- एसिटाइलसिस्टीन (एनएसी) ग्लूटेथिओन के एक पूर्ववर्ती है, जो शरीर से एक प्रमुख detoxifying पदार्थ है। यह कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थ में पाया जाता है कुछ दही और कुछ पोल्ट्री एक उच्च प्रोटीन सामग्री वाले की तरह है, लेकिन यह भी पेट के detoxify करने के लिए एक पूरक के रूप में लिया जा सकता है। आप एनएसी का उपयोग करते हैं, आपके शरीर जो आपको एक तेजी से और अधिक प्रभावी detoxification प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं ग्लूटेथिओन, बनाता है।
  • शुद्ध के दौरान कैप्सूल में प्रतिदिन 500 से 1500 मिलीग्राम एनएसी ले लें। आप स्वास्थ्य की दुकानों और फार्मेसियों में ये पूरक खरीद सकते हैं।
  • विधि 3
    प्राकृतिक और घरेलू उपचार की कोशिश करो

    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अरंडी के तेल के पैक का उपयोग करें संकुल को हटाने और पेट के detoxification में तेल मदद अरंडी। फलालैन कपड़े (जो कपास या ऊन हो सकता है), सरन प्लास्टिक रैप, एक स्नान तौलिया एक गर्म पानी की बोतल या एक हीटिंग पैड और अरंडी का तेल प्राप्त करें। फलालेल में तेल डालो जब तक यह अच्छा नहीं हो जाता है। लेट जाओ और अपने पेट के लिए सीधे फलालैन जगह। जगह प्लास्टिक रैप सभी पक्षों अपने कपड़े या अपने बिस्तर दाग को रोकने के लिए फलालैन पर। प्लास्टिक के ऊपर, अपने धड़ के आसपास तौलिया को लपेटें। फिर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड, तौलिया (बीच में यह जगह) लागू होते हैं। 10 से 30 मिनट के लिए आराम करें फलालैन निकालें और अपने पेट को साफ करें आप फलालैन को लगभग तीन हफ्तों तक धोने के बिना पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 13
    2

    Video: 10 तरीके आपके शरीर detoxify

    एनीमा को लागू करें एनोमा का प्रयोग एक आतंकित कार्यक्रम के दौरान आंत्र सफाई के लिए किया जा सकता है। एनीमा को लागू करने से मल की आशंका को उत्तेजित करने और बृहदान्त्र से अशुद्धियों को दूर करने में मदद के लिए आपके बृहदान्त्र में तरल इंजेक्शन होता है।
  • जुलाब की तरह, एनिमा निर्भरता का कारण बन सकती है, तो अक्सर इस्तेमाल किया है, लेकिन सुरक्षित और प्रभावी हैं जब ठीक से अल्पावधि की सफाई के लिए इस्तेमाल किया।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 14 नामक छवि
    3
    नैसर्गिक चिकित्सक के पास जाएँ नेचुरोपैथ जैसे नैचुरोपैथिक डॉक्टर सुरक्षित रूप से और उचित रूप से अपने मरीजों को विसर्जित करने के लिए तैयार हैं। एक नैसर्गोपैथ आपके चिकित्सकीय इतिहास और आपके द्वारा ली गई दवा को देख सकता है और तय कर सकता है कि आपके लिए किस प्रकार का detoxification प्रोटोकॉल सबसे अच्छा होगा। वह आपको बता सकता है कि आप कितनी बार बृहदान्त्र सफाई प्राप्त कर सकते हैं और अपने शरीर के detox को सुरक्षित और स्वाभाविक रूप से सहायता करने के लिए जड़ी-बूटियों, पूरक और घरेलू उपचारों को भी लिख सकते हैं।
  • विधि 4
    बृहदान्त्र सफाई करो

    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 15 नामक छवि
    1
    बृहदान्त्र सफाई की संभावना पर विचार करें बृहदान्त्र चिकित्सक हर दिन अपने कार्यालयों में बृहदान्त्र सफाई या बृहदान्त्र सिंचाई प्रक्रियाएं करते हैं। बृहदान्त्र cleansings थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन वे detoxification के लिए बहुत प्रभावी हैं। एक बृहदान्त्र चिकित्सक की यात्रा करना सुनिश्चित करें जो सुरक्षित और स्वच्छता प्रक्रियाओं को करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 16 नामक छवि
    2
    अपने डॉक्टर से प्रक्रियाओं के बारे में पूछें यदि आपके पास बृहदान्त्र समस्या है, तो अपने चिकित्सक से बृहदान्त्र सफाई के बारे में पूछें और क्या उम्मीद है एक बृहदान्त्र के दौरान चिकित्सक को सफाई से धीरे-धीरे आपके मलाशय में एक ट्यूब सम्मिलित होता है। ट्यूब एक पंप से जुड़ा हुआ है जो आपके बड़े आंत में पानी या कुछ अन्य तरल को धक्का देता है। आपके बृहदान्त्र पूर्ण होने के बाद, चिकित्सक पहली ट्यूब को हटा दें और ध्यान से एक नई ट्यूब सम्मिलित करता है। चिकित्सक आपके पेट को मस्तिष्क में निकालने के लिए आपके बृहदान्त्र से पानी और मलबे निकालेगा।
  • चिकित्सक प्रक्रियाओं को पूरी तरह से आंतों को शुद्ध करने के लिए दोहरा सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आप पंप कर सकते हैं और 60 एल (16 गैलन) पानी तक निकाल सकते हैं।
  • इसके बाद प्रक्रियाओं में प्रोबायोटिक्स, जड़ी-बूटियों या कॉफी के साथ इलाज किया गया पानी शामिल हो सकता है, जो आपके बृहदान्त्र से चीजें निकाल सकते हैं।
  • डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 17 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक दिन में कम से कम एक आंत्र आंदोलन है। आपके बृहदान्त्र में अब तक विवशता रहता है, अब आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को फिर से पुन: सोचना होगा। यदि आपके पास आज के दैनिक आंत्र आंदोलन नहीं है, तो ऊपर सूचीबद्ध कई परिवर्तन आपकी मदद कर सकते हैं।
  • अगर आपने अपने आहार में सुधार किया है और अन्य विकल्पों की कोशिश की है जो आपको मदद कर सकती हैं और एक दिन में मल त्याग भी नहीं हो सकती है, तो आगे मूल्यांकन और सलाह के लिए अपने चिकित्सक से मिलने का अच्छा विचार हो सकता है।
  • यदि आपके पास एक दिन में दो से अधिक आंत्र आंदोलनों हैं या आपके मल त्याग बहुत ढीले हैं, तो जारी रखने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • बृहदान्त्र detoxification कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर के साथ सभी पूरक और प्रक्रियाओं पर चर्चा करना याद रखें।
    • बृहदान्त्र सफाई कार्यक्रम से बचें यदि आपके पास हाल ही में पेट की सर्जरी है या पाचन तंत्र में कहीं न कहीं ट्यूमर से पीड़ित है। इसके अलावा अगर आपको हृदय रोग, कुछ गुर्दा की बीमारी, क्रोह्न की बीमारी, आंतरिक या गंभीर बवासीर, डायवर्टीकुलिटिस, अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ और गुदा आगे बढ़ना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com