ekterya.com

आहार के साथ क्रोहन रोग को नियंत्रित करने के लिए

क्रोहन रोग एक प्रकार का सूजन आंत्र रोग है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया से उत्पन्न हो सकता है। अविश्वसनीय रूप से, इस रोग के कारण आहार में योगदान नहीं होता क्योंकि यह एक विशुद्ध सूजन प्रक्रिया है। हालांकि, आहार पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसलिए, क्रोहन रोग के लक्षणों को प्रभावित कर सकता है। रोग के प्रकोप के दौरान अपने आहार को नियंत्रित करने से कुछ लक्षणों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी

चरणों

विधि 1
जिस तरह से आप खाते हैं उसे बदलें

छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 1
1
एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ पर जाएं वे विशेष रूप से आप के लिए एक आहार विकसित करने में मदद करेंगे ध्यान रखें कि आपके शरीर और लक्षणों को उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं होगी जो क्रोन की बीमारी से पीड़ित अन्य लोगों के रूप में भोजन पर भी प्रतिक्रिया न करें। सही भोजन खोजने का एक हिस्सा पहले परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया के माध्यम से जाना होगा, लेकिन चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ आपको शुरू करने की योजना के साथ आने में सहायता करेंगे।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 2
    2
    छोटे भोजन अधिक बार खाओ बड़े 3 की बजाय प्रति दिन 5 से 6 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें सूजन प्रक्रियाओं के कारण छोटी आंत की आंतरिक सतह के कुछ इलाके क्षतिग्रस्त हैं। नतीजतन, आंत की प्रभावी लंबाई कम हो जाती है (प्रभावी लंबाई आंत का कार्यात्मक हिस्सा होती है जो पाचन और अवशोषण के लिए भोजन को प्रभावी ढंग से संभाल सकती है) इसलिए, रोगग्रस्त आंत सामान्य आंत के रूप में भोजन के समान मात्रा को नियंत्रित नहीं कर सकता है। यदि आप एक बड़े भोजन का उपभोग करते हैं, तो एक महत्वपूर्ण हिस्सा कमजोर हो जाएगा और बृहदान्त्र में प्रवेश करेगा। इसके बाद, बृहदान्त्र के जीवाणु ने कहा भाग फटने के लिए जिम्मेदार होगा और आंत्र गैस, पेट फूलना, सूजन आदि उत्पन्न करेगा। यह बदले में आपको आंत में पानी बनाए रखेगा, जिससे दस्त का कारण होगा।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 3
    3
    पर्याप्त पानी ले लो क्रोहन रोग के अधिकांश रोगियों में दस्त का नियमित एपिसोड दिखाया जाता है, जिससे उन्हें निर्जलीकरण की संभावना होती है। इसलिए, मूत्र की एकाग्रता के कारण कई रोगी गुर्दे के पत्थरों का विकास करते हैं। निर्जलीकरण आपको कमजोर और सुस्त बना देता है यदि आप निर्जलित हैं तो पता करने के लिए एक आसान तरीका है प्यास की सनसनी निर्जलीकरण से बचने के लिए कम से कम 2 से 3 लीटर (0.5 से 0.8 गैलन) पानी प्रतिदिन लें। डायरिया के एक एपिसोड के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करने वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक आपके शरीर को फिर से भरने में मदद करते हैं।
  • विधि 2
    सही भोजन खाएं

    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 4
    1
    वसायुक्त खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने या कम करने का प्रयास करें। फैट आंत से गुजरता है और फैलने के दौरान अतिसार बढ़ सकता है। ये कमजोर वसा गैस, दस्त और फेनमाई दस्त का उत्पादन करते हैं। ये लक्षण उन मरीजों में अधिक गंभीर हैं जो छोटे आंतों के एक महत्वपूर्ण हिस्से को हटाने की थी।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 5
    2
    डेयरी उत्पादों की आपकी खपत को सीमित करें क्रोन की बीमारी से पीड़ित कई लोग मानते हैं कि यह दस्त और गैस को कम करने में मदद करता है। ध्यान रखें कि डेयरी उत्पादों को पचाने में कठिनाई का मतलब यह भी हो सकता है कि आप लैक्टोस असहिष्णु हो अगर आपको लगता है कि यह आपके केस हो सकता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • बदाम का दूध गाय के दूध का एक अच्छा विकल्प है। इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी और ई होता है, लेकिन कोई कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा नहीं। अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कैल्शियम से इसे मजबूत किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 6
    3
    फाइबर में समृद्ध पदार्थों की खपत कम करें फाइबर वास्तव में जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं जो इंसान पचा नहीं सकते हैं यह बृहदान्त्र में बरकरार है और स्टूल को मात्रा जोड़ते हैं। फाइबर भी आंत में पानी बरकरार रखती है, जो दस्त को भी बदतर बना सकता है। यदि आवश्यक हो, तो तंतुमय भोजन को छोटे टुकड़ों में काट लें और आंत के माध्यम से पारित होने के लिए अच्छी तरह से (नरमी) पकाना। ध्यान रखें कि यह सिफारिश रोग के प्रकोप के लिए विशिष्ट है एक बार प्रकोप पार हो जाने के बाद, फाइबर में समृद्ध स्वस्थ आहार खाने के लिए सबसे अच्छा है। क्रोहन की बीमारी सूजन और फाइब्रोसिस के कारण आंत के कुछ हिस्सों को कम कर सकती है। फाइबर वाले खाद्य पदार्थ आसानी से इन संकीर्ण क्षेत्रों से पार नहीं कर सकते हैं। इसलिए, आंत्र की अचानक संकुचन के कारण आपको ऐंठन और पेट दर्द का अनुभव हो सकता है। ये फाइबर में समृद्ध कुछ पदार्थ हैं:
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • पागल
  • बीज
  • सूखा आलूबुखारा
  • ओट, क्विनॉआ, राई, फोर्रो आदि जैसे पूरे अनाज
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 7
    4
    कचरे में कम भोजन का पालन करें अवशेष उन पदार्थों के अपरिवर्तनीय हिस्से हैं जो मल के रूप में समाप्त हो जाते हैं। कम अवशेषों के पदार्थ नरम होते हैं और आसानी से पचा होते हैं। वे आंतों के संकीर्ण भागों के माध्यम से आसानी से पारित हो जाते हैं। इस तरह, आप पेट में दर्द और ऐंठन कम होगा फिर, यह सिफारिश केवल बीमारी के प्रकोप की अवधि के लिए लागू की जानी चाहिए। यह केवल इन नरम और परिष्कृत खाद्य पदार्थों को खाने के लिए स्वस्थ नहीं है, क्योंकि आपके आहार का निरंतर आधार। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों की कोशिश करें:
  • पकाया अनाज
  • पास्ता (पूरे अनाज नहीं)
  • बिना आलू आलू
  • नरम सफेद रोटी
  • बीज के बिना कैन्ड सब्जियां
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 8
    5
    अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड का उपभोग करें आप उन्हें मछली और कुछ अंडे में मिल सकते हैं (चिह्नित है जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं)। ये सुझाव देने के लिए सबूत हैं कि इन खाद्य पदार्थों में सूजन कम करने में मदद मिलती है।
  • विधि 3
    ऊपर का पालन करें




    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 9
    1
    अपने भोजन और लक्षणों की एक डायरी रखें यद्यपि भोजन का बीमारी की वास्तविक उत्पत्ति के साथ कुछ नहीं करना है, कुछ खाद्य पदार्थ पाचन, अवशोषण और एलर्जी पर उनके प्रभाव के कारण लक्षण खराब कर सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आंत्र का कौन सा हिस्सा प्रभावित होता है और अलग-अलग खाद्य पदार्थों (खाद्य एलर्जी) को आपकी विशेष संवेदनशीलता है। इसलिए, आपका आहार पूरी तरह से वैयक्तिकृत होना चाहिए कोई भी आहार नहीं है जो सभी के लिए काम करता है यह कोशिश करो आवेदन और खाद्य ट्रैकर ऑनलाइन, विशेष रूप से क्रोहन रोग के लिए
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 10
    2
    अपने "ट्रिगर खाद्य पदार्थ" खोजें उन्हें खोजने का एक शानदार तरीका भोजन और लक्षण डायरी के माध्यम से होता है। यह विशेष रूप से प्रकोप के दौरान उपयोगी है। प्रत्येक दिन के अंत में, उस प्रत्येक भोजन को लिखें जो आप इसी तिथि या दिन के भीतर खपत करते हैं। इसके अलावा, क्रोन की बीमारी के लक्षणों को नीचे लिखें, जो आपने उस दिन अनुभव किया था। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: तीन नरम आंत्र आंदोलनों, हल्के, मध्यम या तीव्र ऐंठन, पेट की गैस, दो घंटे सूजन, मतली आदि। 2 या 3 सप्ताह बाद, आप अपने लक्षणों को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 11
    3

    Video: CLORURO DE MAGNESIO / CUANTO CONSUMIR / COMO PREPARAR salud con mary

    अपने भोजन से संभावित ट्रिगर खाद्य पदार्थ निकालें, एक-एक करके आहार भोजन (लक्षणों के लिए ट्रिगर जैसा लगता है) से बचने की कोशिश करें, एक ही समय में, 1 या 2 सप्ताह के लिए, अपनी भोजन डायरी और लक्षणों को रखने के दौरान यदि आप किसी भी परिवर्तन का अनुभव नहीं करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपके लक्षणों के लिए विशेष भोजन जिम्मेदार है। 1 या दो सप्ताह के लिए अन्य भोजन से बचने शुरू करें इस तरीके से, आप उन्मूलन की प्रक्रिया के माध्यम से अपने ट्रिगर खाद्य पदार्थों को सबसे अधिक संभावना पाएंगे।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 12
    4
    ट्रिगर खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचें न। अपने ट्रिगर खाद्य पदार्थों की खोज का मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें अपने आहार से पूरी तरह बाहर करना चाहिए। कुल उन्मूलन के कारण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसके बजाय, ऐसे खाद्य पदार्थों को तैयार करने के विभिन्न तरीकों का प्रयास करें, जैसे कि उन्हें भापना, उबलते हुए या उन्हें खाना पकाने। अपने आप को कुछ सामान्य ट्रिगर्स से परिचित कराएं इनमें डेयरी उत्पाद, कच्ची सब्जियां, ताजे फल, ब्रेड, अनाज, नट्स, कॉफी, चाय, शीतल पेय, प्रुन्स, बीन्स, फैटी खाद्य पदार्थ आदि शामिल हैं।
  • ध्यान रखें कि क्रोन की बीमारी के साथ प्रत्येक व्यक्ति अलग है और जो आपके लिए काम करता है वह किसी और के लिए काम नहीं कर सकता है।
  • विधि 4
    विटामिन और खनिजों की कमियों का इलाज करें

    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 13
    1
    विटामिन और खनिज पूरक आहार लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से चर्चा करें क्रोन की बीमारी से प्रभावित लोगों के लिए विटामिन और खनिजों की विशिष्ट कमियों से पीड़ित होने के लिए यह बहुत आम है। अक्सर, यह नरम और परिष्कृत खाद्य पदार्थों के आहार के कारण होता है जो लक्षणों को कम कर सकते हैं, लेकिन पर्याप्त आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं अपने आहार के बारे में अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से चर्चा करें और उन्हें विटामिन और खनिज की खुराक की सलाह देने के लिए कहें और आपको उन्हें कैसे लेना चाहिए।
    • प्रीबॉयटिक्स और प्रोबायोटिक्स के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि वे आंतों के वनस्पतियों के विकास को उत्तेजित कर सकते हैं और आपके लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 14
    2
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त फोलेट का उपभोग करते हैं क्रोनो की बीमारी का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सल्फासालजीन (एक विरोधी भड़काऊ) जैसे एमिनोसाइलिसिलेट दवा फोलेट के अवशोषण को प्रभावित कर सकती है। फोलेट की कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकती है। पत्तेदार साग फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत होते हैं, लेकिन आप उनसे असहिष्णु हो सकते हैं क्योंकि उनमें बहुत सारे फाइबर होते हैं इसलिए, पूरक आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है इस प्रकार के एनीमिया से बचने के लिए आप दिन में एक बार 5 एमजी गोली फोलिक एसिड ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 15
    3
    विटामिन बी 12 के इंजेक्शन प्राप्त करें अवशोषण की समस्या के कारण मौखिक गोलियां प्रभावी नहीं होंगी। विटामिन बी 12 छोटी आंत (टर्मिनल इइलम) के टर्मिनल भाग में अवशोषित हो जाता है। क्रोन की बीमारी में यह हिस्सा सबसे अधिक प्रभावित होता है। कभी-कभी, इस हिस्से को शल्यचिकित्सा से छोटी आंत को दूर करने के लिए हटा दिया जाता है। यह अक्सर विटामिन बी 12 की कमी के कारण होता है, जो मेग्लोबलास्टिक एनीमिया पैदा कर सकता है।
  • Video: ¿Y SABES SI TU PROBLEMA REALMENTE ES EL GLUTEN? ana contigo

    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 16
    4
    विटामिन डी की खुराक लें यह संभव है कि आप मलबाशोपण (विशेषकर आंतों की सर्जरी के बाद) के कारण विटामिन डी की कमी का विकास करते हैं। यह कमी कैल्शियम के कम अवशोषण का कारण बन सकती है, जिससे कमजोर हड्डियों और संभावित फ्रैक्चर हो सकते हैं। कैप्सूल के रूप में विटामिन डी की खुराक लें प्रति दिन 0.25 मिलीग्राम विटामिन डी का एक कैप्सूल आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। वैकल्पिक रूप से, आप कॉड लिवर ऑयल ले सकते हैं जो कि कैप्सूल फॉर्म में उपलब्ध है। विटामिन ए और डी के आपके सेवन के पूरक के लिए एक कैप्सूल लें।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 17
    5
    कैल्शियम की खुराक लें डेयरी उत्पादों, मैलाशोथेशन और स्टेरॉयड खपत की अनुपस्थिति के कारण कैल्शियम की कमी पैदा हो सकती है। इस कमी से हड्डियों को नाजुक और पतली बनने का कारण बनता है। नतीजतन, आप एक साधारण गिरावट या हल्के आघात के साथ फ्रैक्चर का सामना कर सकते हैं। इस कमी से बचने के लिए, आपको 500 मिलीग्राम कैल्शियम टैबलेट, दो या तीन बार एक दिन लेना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com