ekterya.com

कैसे खाना सही ढंग से चबाने के लिए

बेशक, हम सभी बच्चों पर चबाना सीख चुके हैं, लेकिन ज्यादातर लोग सही तरीके से चबाने के भोजन का महत्व महसूस नहीं करते हैं उचित रूप से चबाने के खाने में कई लाभ होते हैं, जैसे पाचन में सुधार और भोजन की प्रशंसा, भूख और लालच को कम करने, बुरा सांस और अत्यधिक गैस को दूर करने, और कई अन्य लोगों के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना। यहां उन सभी लाभों को पाने के लिए भोजन को सही तरीके से चबा करने का तरीका बताया गया है

चरणों

Video: चने खाने का सही तरीका जिससे मिलती है डबल शक्ति, जान कर उछल पड़ेंगे आप

च्यू फूड प्राइर्ली स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
अपने आप को बहुत लंबा छोड़ दें जब आप जल्दी में होते हैं तो खाना न खाएं इसके बजाय, अपने आप को पर्याप्त समय दें ताकि आप समय को अच्छी तरह चबा सकें।
  • च्यू फूड प्राइर्ली स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक

    Video: भीगे चने खाने के तरीका अाैर फायदे जाने

    2
    भोजन को छोटे भागों में काटें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके मुंह में एक ही समय में बहुत बड़ा काटने न हो, क्योंकि यह भोजन की सही चघने में बाधा डालता है। छोटे नाश्ता, बेहतर
  • च्यू फूड प्राइर्ली स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक

    Video: खाना खाने का सही तरीका | स्वामी रामदेव

    3
    अच्छी तरह चूसो यद्यपि चबाने की सही मात्रा व्यक्ति के भोजन और लार ग्रंथियों की बनावट के साथ भिन्न होती है, खाना एक पूर्ण तरल होना चाहिए और सभी बनावट खो देंगे।



  • च्यू फूड प्राइलीली चरण 4 नामक छवि

    Video: खाना खाने का सही तरीका क्या है / जाने इस वीडियो में Khana Khane Ka Islamic Tarika Hindi Urdu

    4
    धीरे धीरे निगल एक बार में अपने गले के नीचे भोजन का पूरा कंबल न दें। इससे आपको अपने अन्नप्रभोग को गला घोंटना या नुकसान पहुंचा सकता है।
  • च्यू फूड प्राइलीली चरण 5 नामक छवि
    5
    रुको जब तक आप पूरी तरह से एक काटने लेने से पहले चबाने समाप्त हो गया है। अपने मुंह में अधिक डालने से पहले खाना अपने अन्नप्रभु के माध्यम से गुज़रने के लिए पर्याप्त समय दें इससे बचने के लिए, यह काटने के बीच प्लेट पर चाकू और कांटा की व्यवस्था करने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप लार के उत्पादन में वृद्धि के लिए कम से कम छह से आठ गिलास पानी पीते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया में मदद मिलेगी।
    • जो पदार्थ पहले से अधिकतर तरल हैं, जैसे दही और जिलेटिन, को भी ठोस पदार्थों की तरह चबाया जाना चाहिए, ताकि पेट तक पहुंचने से पहले लार विघटित हो सके।

    चेतावनी

    • ड्राइविंग करते समय मत खाओ, मशीनरी चलाएं, टेलीविज़न देखें, या अन्यथा अपने मस्तिष्क को कुछ में बिछाओ जो आपको खाने से विचलित करता है जब आपका मस्तिष्क विचलित हो जाता है, तो यह नियंत्रित करना कठिन होता है कि आप कैसे चबाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com