ekterya.com

नरम आहार का पालन कैसे करें

आपके जीवन में कुछ बिंदु पर, आप ऐसी स्थिति में होंगे कि आप या आपके द्वारा जानी जाने वाली किसी व्यक्ति को चबाने के बिना खाने की ज़रूरत है। यह प्रतिबंध जबड़े सर्जरी या मुंह, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, बुद्धि दांत की निकासी की वजह से हो सकता है, एक orthodontic इलाज नव समायोजित, या निगलने में परेशानी (निगलने में कठिनाई भी कहा जाता है)। एक नरम आहार के बाद इसका मतलब यह नहीं है कि आहार अशुभ है या यह एक महान प्रयास है। सबसे अधिक संभावना है, आप जल्द ही फिर से ठोस भोजन खाने में सक्षम होंगे।

चरणों

प्रोटीन शेक 5123 शीर्षक वाली छवि
1
अपने प्रतिबंधों को समझें, आप दोनों क्या खा सकते हैं और नहीं खा सकते हैं, और आपका आहार सीमित क्यों है उदाहरण के लिए, यदि कोई डॉक्टर स्वास्थ्य या कुछ सर्जरी के लिए कुछ प्रकार के तरल या नरम आहार का सुझाव देता है, तो शायद यह प्रतिबंध अधिक होता है, अगर चबाने में कठिनाई के कारण नरम आहार की सिफारिश की जाती है। बेशक, हमेशा अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें, लेकिन अपने विशिष्ट प्रतिबंधों को जानने के लिए आप उनके भीतर और अधिक रचनात्मक बनने की अनुमति देंगे।
  • अपने प्रतिबंधित आहार की अवधि जानें
  • पता लगाएँ कि क्या विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए
  • पता लगाएँ कि क्या आप सुरक्षित रूप से अपनी जीभ और अपने मुंह के ऊपर उन्हें कुचल कर नरम खाद्य पदार्थों को "चबा सकते हैं"
  • पता लगाएँ कि क्या आप शुद्ध या कुचल ठोस पदार्थ खा सकते हैं
  • 2
    एक स्पष्ट तरल आहार की मूल बातें के साथ शुरू करो। एक डॉक्टर मुंह में लगीकरण या चीरों, एक समझौता पाचन तंत्र या अन्य कारणों के मामले में स्पष्ट तरल पदार्थ (या स्पष्ट तरल पदार्थ) के आहार का आदेश दे सकता है। एक डॉक्टर जो इस आहार का आदेश देते हैं, आपको यह भी बता देना चाहिए कि आप कितने समय तक तरल पदार्थ साफ करने के लिए सीमित होंगे। एक स्पष्ट तरल आहार ऐसे सेब का रस और अन्य मुक्त रस का गूदा, (कमरे के तापमान पर यद्यपि ठोस किया जा रहा है) इस तरह के जिलेटिन के रूप में डेसर्ट, स्पष्ट सोडा, चाय और शराब के रूप में तरल पदार्थ के माध्यम से जो आप देख सकते हैं, के लिए सीमित है । बर्फ और अन्य प्रकार के बर्फ डेसर्ट की मात्रा भी स्पष्ट तरल पदार्थ हो सकती है, जब तक कि उन्हें लुगदी या शर्बत (शर्बत) के साथ नहीं बनाया जाता है
  • Video: गाय भैंस यदि गयाभिन ना ठहरे तो क्या करें/treatment of pregnancy diagnosis of buffalo

    3
    जैसे ही ऐसा करने के लिए उचित है, "पूर्ण तरल पदार्थ" जोड़ें। पूरा तरल पदार्थ में निलंबन में ठोस और साथ ही साथ सभी तरल पदार्थ शामिल होते हैं जो स्पष्ट तरल पदार्थ होते हैं। आप पूर्ण तरल पदार्थ खा सकते हैं, तो आप सबसे अधिक तरल पोषण जैसे दूध, मिल्क शेक, दही के रूप में (अच्छी तरह से मिश्रित और फल टुकड़े के बिना इस तरह के रूप में जई, मुलायम गर्म अनाज,) लुगदी और हलवा के साथ की आपूर्ति करता है, रस खा सकते हैं।
  • 4
    उन खाद्य पदार्थों की तलाश करें जो खुद को नरम हैं गर्म और नरम अनाज, जैसे ओटमील, क्रीम या कढ़ाई सूप, सेबसस, मिल्क शेक, कुचल आलू या मीठे आलू, तले हुए अंडे, कस्टर्ड, कॉटेज पनीर और कई अन्य खाद्य पदार्थ बहुत नरम हैं उन्हें चबाने के बिना उन्हें खाने के लिए
  • ब्लेंडर शीर्षक वाली छवि! 1145
    5
    अपने ब्लेंडर और कांटा का उपयोग करें ताकि आप को चबा सकें कांटा के साथ छोटे टुकड़ों में नरम आटा काटा। ठोस के साथ एक सूप क्रश करें और देखें कि आपको क्या मिलता है। थोड़ा आलू के सलाद को दबाएं या ब्लेंडर में रखें। केवल बिरिटो या रिफाइड सेम की सामग्री क्रश या पीसें।
  • कुछ छोटे टुकड़े छोड़ने के लिए ठीक है, जब तक आप उन्हें चबाने के बिना निगल सकते हैं।
  • ब्लेंडर्स पर्याप्त तरल के साथ बेहतर काम करते हैं। आलू का सलाद ब्लेंडर की दीवारों से चिपक जाता है और कदम नहीं करता है, एक छोटे से दूध, दही, मलाई या पानी जोड़ें। उन स्वादों के साथ तरल पदार्थ जोड़ने का प्रयास करें, जो आप लिक्फाई करने जा रहे हैं। मांस के लिए शोरबा, पानी, बारबेक्यू सॉस या टमाटर सॉस का उपयोग करें। तरल जोड़ना भी शर्बत के माध्यम से भोजन निगलना में मदद करेगा।
  • तरलीकृत होने पर कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो क्या होता है यह देखने के लिए एक छोटी राशि का प्रयास करें।
  • 6
    जब तक वे नरम नहीं होते तब तक खाना पकाना। अजवाइन और खस्ता गाजर को चबाया जाना पड़ेगा, लेकिन सूप में पनीर और गाजर पकाया जा सकता है, ताकि आपकी जीभ और आपके मुंह के ऊपर कुचलने के लिए पर्याप्त नरम हो। वे निश्चित रूप से एक ब्लेंडर के माध्यम से जा सकते हैं



  • 7
    खाना भंग करो यदि आप रोटी नहीं खा सकते हैं क्योंकि आप इसे चबाने नहीं कर सकते हैं, शायद आप पर्याप्त शर्बत के साथ रोटी का हलवा या पेनकेक्स खा सकते हैं।
  • Video: दुधारू पशु खरीदते समय ध्यान देने योग्य बातें

    8
    जहाँ तक आपके आहार की अनुमति देता है और रचनात्मक हो, तब तक विभिन्न खाद्य पदार्थ खाएं किसी भी पका हुआ फल या सब्जी को उस बिंदु पर कुचल दिया जा सकता है जहां उसे चबाये जाने की आवश्यकता नहीं है। आप पृष्ठभूमि में कई व्यंजनों के साथ भी ऐसा कर सकते हैं। स्टार्च, प्रोटीन, फलों, सब्जियों, वसा और, समय-समय पर संतुलित मिश्रण को निहित करने के उद्देश्य के रूप में, अगर आप चबाने वाले होते तो आप कुछ मिठाई लेते हैं।
  • 9
    मिठाई खाओ कई डेसर्ट पर्याप्त कैलोरी है, इसलिए यदि आप चिंतित हैं पर्याप्त कैलोरी लेने जा नहीं, तो इस कर उनमें से एक छोटे से अधिक प्राप्त कर सकते हैं।
  • 10
    बहुत चीवी चीजों से बचें आप ट्यूना को पीस सकते हैं या चबाने के बिना उन्हें खाने के लिए पर्याप्त चिकन कर सकते हैं, लेकिन एक स्टेक संभवतः एक अच्छा विकल्प नहीं है जब आप एक तरल आहार पर होते हैं या यदि आप एक से बाहर निकलते हैं
  • 11
    आवश्यक होने पर कैलोरी जोड़ने के लिए कदम उठाएं
  • अधिक मात्रा में भोजन की थोड़ी मात्रा खाएं
  • पूरे दूध, डेयरी उत्पादों और क्रीम का उपयोग करें।
  • पाउडर प्रोटीन, पाउडर की खुराक, पाउडर दूध या भोजन के लिए चॉकलेट सिरप भी जोड़ें
  • 12
    नरम या तरल आहार खाने के दौरान अपने दांतों पर ध्यान दें कुरकुरे और कुरकुरा खाद्य पदार्थ, दांतों को साफ करने में मदद करते हैं और गम ऊतक को प्रोत्साहित करते हैं। अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक से पूछें कि अगर आप अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश कर रहे हों या यदि वह विफल हो जाए, तो खाने के बाद पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला और मुंह से धो लें।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आपका आहार कम हो जाता है, संक्रमण को धीरे-धीरे करना उन खाद्य पदार्थों के छोटे हिस्से के साथ शुरू करें जो आप खा रहे हैं और इस तरह कम सीमित आहार के लिए समर्थन बनाते हैं।
    • सुरक्षा के लिए निगलने वाली समस्याओं का मूल्यांकन डॉक्टर या अन्य विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए। जो कोई समस्याएं निगल रहा है वह विशेष रूप से पतले पदार्थों और तरल पदार्थों को चूसना या श्वास ले सकता है।
    • Thickeners पतली तरल पदार्थ के साथ मिश्रण करने के लिए उपलब्ध हैं ताकि उन्हें एक "अमृत" या "शहद" की स्थिरता हो और जब तक उन्हें निगलना आसान हो जाए, तब तक उन्हें अधिक मोटा होना चाहिए।
    • निगलने की क्षमता का मूल्यांकन परिणामस्वरूप शरीर और सिर की एक निश्चित स्थिति जैसे, (आमतौर पर सीधी बैठे, यदि संभव हो तो ठोड़ी के साथ) और शर्बत के उपयोग से बचने की सिफारिश के रूप में सिफारिश की जा सकती है। यदि आप इन सिफारिशों को नहीं समझते हैं, तो परामर्श करें और एक प्रदर्शन के लिए पूछें।
    • किसी चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करें यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि आप कुछ परिस्थितियों में क्या खा सकते हैं या खा सकते हैं। यदि आप कुछ सर्जरी या ऑथोडोंटिक समायोजन की तरह आ चुके हैं, तो यह चिकित्सक आपको यह बता सकता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, या आपको किसी को भेजना चाहिए।
    • यदि आप आमतौर पर मांस खाते हैं, तो अपने भोजन में कुछ मांस को जितनी जल्दी हो सके शामिल करने का प्रयास करें। मांस के साथ या मांस के बिना आहार सुरक्षित रूप से पालन किया जा सकता है, लेकिन एक आहार से स्विच करने पर मांस को शामिल नहीं किया जाता है, जो समय की अवधि के बाद मांस शामिल है, पाचन के लिए कठिन हो सकता है।

    चेतावनी

    • इन सभी खाद्य पदार्थों को सभी आहार के लिए उपयुक्त नहीं हैं अपने स्वयं के प्रतिबंधों को समझें और अगर आपके पास इसके बारे में प्रश्न हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com