ekterya.com

कैसे गर्भाशय की ऊंचाई को मापने के लिए

जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो वह और उसके चिकित्सक की जांच हो सकती है कि क्या गर्भावस्था सामान्य रूप से प्रगति कर रही है, गर्भाशय की वृद्धि का निर्धारण करना है। यह तीन रूपों में किया जा सकता है: एक अल्ट्रासाउंड प्रदर्शन करके, गर्भाशय को महसूस करना या मापना "गर्भाशय की ऊँचाई", जो संक्षेप में, जघन की हड्डी और गर्भाशय के ऊपरी हिस्से के बीच की दूरी है। यह जानने के लिए कि आप अपनी गर्भाशय की ऊँचाई कैसे प्राप्त कर सकते हैं (या इसे स्वयं करें), चरण 1 पर जाएं, बाद में, आरंभ करने के लिए!

चरणों

विधि 1
क्या कोई डॉक्टर आपकी गर्भाशय की ऊँचाई को मापता है

मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: नर्सिंग मातृत्व व्याख्यान NCLEX सप्ताह से बुध्नपरक ऊंचाई मापन

अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें हालांकि यह प्रक्रिया ज्यादा समय नहीं लेती है, आमतौर पर कार्यालय की यात्रा की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा, डॉक्टर के कार्यालय में होने का फायदा यह है कि आप उसके साथ गर्भाशय की ऊंचाई को मापने के परिणामों पर तत्काल चर्चा कर सकते हैं, यदि कुछ सामान्य से बाहर हो।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    माप से पहले अपने मूत्राशय को खाली करें आप जिस गर्भावस्था के माह में हैं, उसके आधार पर डॉक्टर आपको अपने मूत्राशय खाली करने के लिए कह सकते हैं।
  • इसका कारण यह है कि सप्ताह 17 से पूर्ण मूत्राशय गर्भाशय की ऊँचाई का माप कुछ सेंटीमीटर से सटीक बना सकता है।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: प्रसवकालीन संस्थान-मानकीकृत बुध्नपरक ऊंचाई मापन

    अस्पताल गाउन पर रखो। गर्भाशय की ऊंचाई का माप काफी सटीक है: एक या दो सेंटीमीटर माप के बीच अंतर कर सकते हैं "साधारण" और एक "असामान्य"।
  • कपड़े, पट्टियाँ और अन्य आपके गर्भाशय की ऊँचाई में छोटे अंतर पैदा कर सकते हैं, इसलिए वे आम तौर पर माप से पहले निकाल दिए जाते हैं। अस्पताल के गाउन को डालने से गलत परिणाम मिलने की संभावना कम हो जाती है और डॉक्टर को गर्भाशय की ऊँचाई का अच्छा माप बनाने के लिए आवश्यक सभी क्षेत्रों तक आसानी से पहुंचने की अनुमति मिलती है।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    परीक्षा तालिका पर झूठ। डॉक्टर आपको एक खाली स्थिति में झूठ बोलने के लिए कह सकते हैं (यह बस इसका अर्थ है कि आपको थोड़ा सा उठाकर अपने सिर पर पड़े होना चाहिए)। यह स्थिति डॉक्टर के नाभि के पास त्वचा को छेड़ने के लिए आपके गर्भाशय को महसूस करने के लिए आसान बनाता है।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अभी भी रहें और सामान्य रूप से साँस लें, जबकि डॉक्टर को आपका गर्भाशय लगता है। वास्तव में मापने से पहले, चिकित्सक, नर्स या प्रसूतिकर्ता अपने गर्भाशय को बच्चे के आकार, स्थिति और प्रस्तुति को निर्धारित करने के लिए टेप पर महसूस करेंगे।
  • इन तीनों में से कोई भी पेशेवर एम्नोयटिक तरल पदार्थ की मात्रा की जांच करेगा और अपने पेट के बिंदु को ढूँढ़ने की कोशिश करेगा, जहां आप महसूस कर सकते हैं "ऊपरी हिस्सा" गर्भाशय का
  • चित्र शीर्षक मेज़र फाउंडल ऊँचाई चरण 6
    6
    डॉक्टर को अपनी गर्भाशय की ऊँचाई को मापने दें। छेड़छाड़ के बाद, डॉक्टर अपने गर्भाशय (या गर्भाशय के फ़ुटस) पर एक मापने वाली टेप रखेगा और अनुदैर्ध्य अक्ष के साथ मापकर उस पर इसे फैलाया।
  • इसका मतलब यह है कि डॉक्टर गर्भाशय के उच्चतम बिंदु से जघन सिम्फिसिस (जहां आपके नाभि के नीचे का क्षेत्र होता है, जहां जघन हड्डी शुरू होती है) के शीर्ष पर उपाय होगा। डॉक्टर सेंटीमीटर में आपकी गर्भाशय की ऊँचाई का माप रिकॉर्ड करेगा और इसे अपने चार्ट में लिख देगा।
  • एक बहुत ही सामान्य नियम के रूप में, एक महिला की गर्भाशय की ऊंचाई 1 से 3 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए, इसके अलावा हफ्ते में शिशु के गर्भकालीन युग से। उदाहरण के लिए, एक महिला जो 20 हफ्ते की गर्भवती होती है, से गर्भपाथ की ऊँचाई 17 से 23 सेंटीमीटर होगी।
  • चित्र शीर्षक मेज़र फाउंडल ऊँचाई चरण 7
    7
    तैयार हो जाओ और परिणाम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आपको तैयार होने के लिए समय देने के बाद, आपका डॉक्टर वापस आकर आपसे बात करेगा। इस समय, यदि आपकी गर्भाशय की ऊँचाई का माप सामान्य नहीं है, तो संभवतः आप अधिक परीक्षण करने की संभावना के बारे में बात करेंगे।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    यदि आपकी गर्भाशय की ऊंचाई सामान्य नहीं है, तो अनुवर्ती नियुक्ति का अनुसूची करें अगर यह आपके अनुसूचित डिलीवरी की तारीख के अनुसार सामान्य के मापदंडों के भीतर नहीं है, तो हमेशा चिंता करने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, आपका चिकित्सक शायद एक अल्ट्रासाउंड के साथ का पता लगाने के लिए अनुवर्ती होना चाहता है कारण यह उपाय सामान्य मानों की सीमा के भीतर नहीं था।
  • कारण बहुत भिन्न हो सकते हैं, कुछ पूरी तरह से हानिरहित हैं, जबकि अन्य चिंता का कारण हो सकते हैं (लेकिन इसका कोई मतलब नहीं वे विपत्तिपूर्ण हैं)।
  • यहां असामान्य गर्भाशय की ऊंचाई के कई संभावित कारण हैं:
  • विशेष रूप से लंबा और पतले या छोटे और भारी होने के नाते
  • एक पूर्ण मूत्राशय होने के नाते
  • जुड़वा, तीनों, आदि हैं
  • भ्रूण की वृद्धि बहुत तेज या बहुत धीमी है
  • एक बहुत या बहुत कम एम्नियोटिक द्रव
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड
  • एक ब्रीच स्थिति या कुछ अन्य असामान्य गर्भाशय की स्थिति में एक बच्चा होने के नाते
  • विधि 2
    अपने गर्भाशय की ऊँचाई अपने आप से मापें




    मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मूत्राशय को रिक्त करें और अपने कपड़े ले जाएं। यह आपके गर्भाशय की ऊंचाई को मापने के लिए बिल्कुल मुश्किल नहीं है शुरू करने के लिए, अपने मूत्राशय को खाली करें और अपने कपड़े हटा दें जैसे कि आप डॉक्टर के कार्यालय में मापन के लिए तैयारी करेंगे। यदि आप चाहें, तो आप अस्पताल के गाउन जैसा दिखने के लिए एक ढीले नाइटगाउन या समान वस्त्र पहन सकते हैं (जैसे कि बहुत बड़ी टी-शर्ट)
    • क्योंकि बहुत से लोगों को गर्भाशय की ऊँचाई को मापने के लिए चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है और जैसा कि ऊपर बताया गया है, असामान्य आकार में कई कारण हो सकते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अपने द्वारा बनाई गई माप के परिणामों के आधार पर आपको कोई भी मेडिकल निर्णय नहीं करना चाहिए। यदि ये परिणाम सामान्य नहीं हैं, तो चिकित्सक, नर्स या प्रसूति के साथ अनुवर्ती निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैं।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक टेप उपाय लें सीम के लिए उपयोग किए जाने वाले नरम और लचीले हैं, जो बेहतर काम करेंगे, क्योंकि वे आपके पेट की वक्र के अनुरूप हैं ताकि अधिक परिशुद्धता के साथ माप कर सकें। हालांकि, यदि आपके पास कोई नहीं है, तो एक शासक या आपकी उंगलियां माप उपकरण के रूप में भी काम कर सकती हैं आम तौर पर गर्भाशय की ऊँचाई सेंटीमीटर में मापा जाता है, लेकिन अगर आपके पास सभी उपकरण हैं जो इंच में मापते हैं, तो निम्न रूपांतरण कारक का उपयोग करें: 1 इंच = 2.54 सेमी
  • चित्र शीर्षक मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 11
    3
    अपनी पीठ पर लेटें कठोर सतहों (जैसे कि फर्श के रूप में) सबसे अच्छी तरह चिकनी होती हैं (जैसे कुछ गद्दे) आपकी मुद्रा बना सकते हैं "सिंक" किसी न किसी तरह इनवर्ड्स यदि आप चाहें, तो आप अपने सिर के नीचे एक तकिया रख सकते हैं।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी जघन की हड्डी खोजें प्यूबिस (पब्लिक हड्डी) का सिम्फाईसिस एक छोटी सी, क्रिस्टल-आकार की हड्डी है जो शरीर के सामने पाया जाता है, यह जघन क्षेत्र से ऊपर है। अपने पेट के निचले हिस्से के ठीक नीचे की हड्डी के ऊपर की तरफ देखो, आमतौर पर यह उस क्षेत्र के नजदीक है जहां जघन बाल स्वाभाविक रूप से फैले हुए हैं। अक्सर, जघन की हड्डी को चमड़े के नीचे की वसा की एक परत से ढक दिया जाता है जो इसे खोजने के लिए कठिन बना सकता है। आपको इसे महसूस करने के लिए धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के साथ त्वचा को दबाएं।
  • चित्र शीर्षक मेज़र फाउंडल ऊँचाई चरण 13
    5
    गर्भाशय के पथ को खोजने अगला नीचे लगता है (द "ऊपरी हिस्सा" गर्भाशय का) अपने नाभि के आसपास छिपाना नाभि के ऊपर और नीचे के क्षेत्र में नरम मालिश करते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को आराम करो। एक के लिए खोजें "शिखा" त्वचा के नीचे मामूली: यह आपके गर्भाशय के fundus है
  • आमतौर पर, गर्भावस्था के 20 वें सप्ताह के पहले, फंडस नाभि के नीचे होगा, जबकि बाद में, यह इसके ऊपर होगा।
  • मेजर फाउंडल ऊँचाई चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: सहवर्धन बुध्नपरक ऊँचाई (SFH) माप

    यह जघन की हड्डी से गर्भाशय के धनुष के लिए उपाय करता है जब आपको दोनों भाग मिले हैं, तो यह मापने का समय होगा। अंत जहां पकड़ो पकड़ो "0" जबरदस्त हड्डी के शीर्ष पर आपके टेप के माप के बारे में और अपने पेट के वक्र के ऊपर पबियों के माध्यम से इसे ध्यान से बढ़ाएं, जब तक कि आप फूनुस तक नहीं पहुंच पाते। माप (सेमी में) रिकॉर्ड करें आमतौर पर, गर्भाशय की ऊंचाई 1 से 4 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए, जो बच्चे के गर्भनिष्ठ उम्र के साथ सप्ताह में होती है। उदाहरण के लिए, 20 सप्ताह की गर्भावस्था में, आपको गर्भाशय की ऊंचाई लगभग 16 से 24 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • यदि आपके पास हाथ में मोज़े टेप या शासक नहीं है, तो पुरानी और पारंपरिक उंगली विधि का उपयोग करें। गर्भाशय की ऊंचाई में एक उंगली की चौड़ाई गर्दन के एक हफ्ते के बराबर या उससे कम है। इसलिए, 15 सप्ताह की गर्भावस्था में, आपको यह अपेक्षा करनी चाहिए कि गर्भाशय की ऊंचाई लगभग 15 उंगलियां लंबी है
  • चित्र शीर्षक मेज़र फाउंडल ऊँचाई चरण 15
    7
    यदि आपकी गर्भाशय की ऊंचाई असामान्य लगता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कई कारण हैं कि महीनों में बच्चे की गर्भनिष्ठ उम्र के साथ एक महिला की गर्भाशय की ऊँचाई 1 से 4 सेंटीमीटर अंतर तक नहीं हो सकती है। इनमें से कुछ कारण हानिरहित हैं, जबकि अन्य मामूली चिंता का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा प्राप्त किए गए उपाय आपके मामले में अपेक्षित श्रेणी के भीतर नहीं हैं, तो एक निर्णायक माप बनाने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें और यदि आवश्यक हो, फॉलो-अप परीक्षण करें
  • युक्तियाँ

    • आप इस प्रक्रिया को घर पर खुद कर सकते हैं, लेकिन आप एक गलत माप प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने डॉक्टर के साथ किसी भी प्रश्न या चिंताओं पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
    • अगर नियुक्ति से पहले आपको कुछ खाने की ज़रूरत होती है, तो इसे हल्का बनाएं छेड़छाड़ पर अतिरिक्त दबाव आपको अपने पेट या बीमार होने से बीमार महसूस कर सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप इसे घर पर करने का निर्णय लेते हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें, जब आप एक अजीब उपाय प्राप्त करें आप सही जगह पर टेप का माप नहीं लगा सकते हैं डॉक्टर एक पेशेवर है और अच्छी तरह जानता है कि गर्भाशय की ऊँचाई कैसे मापनी है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मीटर में एक माप टेप (यदि आप इसे घर पर कर रहे हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com