ekterya.com

जन्म देने के बाद गर्भाशय की मालिश कैसे करें

एक गर्भाशय मालिश कुछ नहीं है जो आप के बारे में बहुत सुना है, लेकिन यह वास्तव में जन्म देने के बाद काफी आम उपचार है। आप नाल जारी करने के लिए, गर्भाशय हटना या अगर चिकित्सक को चिंता है कि खून बह रहा है पीड़ित लेता है, तो समस्या है, तो आप एक गर्भाशय मालिश की सिफारिश कर सकते हैं। आमतौर पर, एक महिला अपनी गर्भाशय को मालिश नहीं करती है इसके बजाय, एक डॉक्टर, एक नर्स, दाई या अन्य वितरण जन्म नहर में अपना हाथ रख देता है और वहां से गर्भाशय की मालिश करें। इसके बाद, आपको जटिलताओं से बचने के लिए कभी-कभी अपने निचले पेट को मालिश करने के लिए कहा जा सकता है

चरणों

भाग 1
एक गर्भाशय की मालिश के लिए तैयार

इमेक्ट द ब्लेंडर चरण 6

Video: ऑपरेशन के बाद क्यों बढ़ता है वजन || Surprising Reasons For Weight Gain After Surgery In Hindi

1
एक जन्म पेशेवर से परामर्श करें गर्भाशय मालिश आमतौर पर नाल के वितरण के साथ सहायता और खून बह रहा है की संभावना को कम करने के लिए जन्म देने के तुरंत बाद प्रदर्शन किया। हालांकि, सभी महिलाओं के लिए गर्भाशय की मालिश आवश्यक नहीं हैं एक प्रसूति, दाई या के बारे में कब और क्यों एक गर्भाशय मालिश की सिफारिश अन्य बच्चे के जन्म के पेशेवर के साथ बात करते हैं।
  • सामान्य तौर पर, यदि आपके पास लंबे समय तक या जटिल श्रम होता है, या यदि आप प्रसव के तुरंत बाद और तत्काल उम्मीद के मुकाबले अधिक खून खो देते हैं, तो मालिश की सिफारिश की जाती है।
  • गर्भावस्था के अनुबंध की सहायता के लिए डिलीवरी के पहले 2 या 3 घंटे के दौरान लगभग 15 मिनट में भी मालिश कर सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक्स लेते समय पेट दर्द से बचें छवि 1
    2
    एक दवा योजना तैयार करें अपनी डिलीवरी योजना से मेल खाने वाली एक दवा योजना बनाने के लिए आपके नियत तारीख से पहले डिलीवरी पेशेवर से बात करें इस तरह, आपको पहले से पता चल जाएगा कि यह संभव है कि आपको उन दवाइयां दी जाएंगी जो गर्भाशय की मालिश अप्रभावी बना देंगी। प्रसव के बाद गर्भाशय की मालिश प्राप्त करने की सलाह नहीं दी जाती है यदि आपको प्रोहिलैक्टिक ऑक्सीटोसिन की खुराक दी गई हो।
  • यह सुझाव देने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि लंबे समय तक गर्भाशय की मालिश ऑक्सीटोसिन प्राप्त करने वालों के लिए हानिकारक है। यह बस प्रभावी नहीं हो सकता है और कुछ असुविधा पैदा कर सकता है।
  • अपनी दवा योजना के साथ लचीला होना तैयार करें यदि डिलीवरी के दौरान जटिलताओं उत्पन्न होती हैं जो अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है, तो आपको उन दवाओं को बदलना पड़ सकता है जो आपके लिए लागू होते हैं।
  • छवि को मजबूत करें आपका मूत्राशय मजबूत करें और कम से कम मूत्र अक्सर चरण 16
    3
    मालिश के प्रकारों के बारे में बात करें एक गर्भाशय की मालिश कंधे या पीठ पर एक ही प्रकार की मालिश नहीं होती है। इसका आम तौर पर अर्थ है कि श्रमिकों में एक पेशेवर शरीर के बाहर गर्भस्थ के ऊपरी हिस्से में जन्म नहर में एक हाथ और दूसरा स्थान देता है। फिर, यह संभव है कि वे कुछ मिनट के लिए क्षेत्र को संक्षिप्त कर दें या क्षेत्र को मालिश करने के लिए पिछड़े या आगे आंदोलनों का उपयोग करें।
  • तकनीक के बारे में वितरण पेशेवर को अपने स्टाफ अभ्यासों और क्यों पूछें आपको लगता है कि इस प्रक्रिया के साथ सहज महसूस करने में मदद करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त करें।
  • कुछ दाइयों और दाइयों ने गर्भाशय की मालिश के अन्य रूपों का अभ्यास किया है जो स्थानीय भाषा के माध्यम से फैलता है। इस तरह के उपचार के लिए या इसके खिलाफ छोटे वैज्ञानिक प्रमाण हैं। जन्म देने से पहले प्रक्रिया और संभावित फायदे और नुकसान के बारे में बात करें।
  • भाग 2
    गर्भाशय मालिश प्राप्त करें

    छवि शीर्षक स्लीप लम्बेर चरण 14
    1

    Video: What Does A Baby Look Like At 8 Weeks: Symptoms, Ultrasound And Belly

    मूत्राशय खाली करो वास्तविकता यह है कि शायद प्रसव के दौरान मूत्राशय खाली, और शायद यह भी ध्यान नहीं है, लेकिन अगर आप ऐसा करेंगे, मालिश प्राप्त करने से पहले मूत्राशय खाली करने के लिए एक तरह से पता लगाने की कोशिश है। भरे हुए मूत्राशय अलग गर्भाशय धक्का कर सकते हैं, क्या मालिश बनाता अक्षम और बोझिल है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील टू द पेन ऑफ द डोर बीइंग शट ऑन आपकी फिंगर चरण 4
    2
    जितना संभव हो उतना आपके शरीर को आराम से। गर्भनाल मालिश श्रम के तुरंत बाद किया जा सकता है, या उन्हें कई मिनट से बाद में कई घंटे तक किया जा सकता है। इसके बाद, मस्तिष्क के पहले और दौरान तुरंत गहन साँस लेने और मांसपेशियों की छूट का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है। मांसपेशियों को आराम और, संभवत: असुविधा को राहत देने में मदद करने के लिए धीरे-धीरे और शांति से साँस लें।
  • यदि आपके शरीर में दर्द (जैसे एपीड्यूरल) को नियंत्रित करने के लिए अभी भी आपके पास दवा है, तो आपको कोई परेशानी नहीं महसूस हो सकती है।
  • छिपाना गर्दन दर्द चरण 8 नामक छवि



    3
    उन्हें मालिश करने दें यदि प्रसव पेशेवर गर्भाशय मालिश करने का चयन करता है, तो भरोसा करें कि ऐसा करने का एक अच्छा कारण है। यह कुछ परेशानी का कारण हो सकता है, लेकिन प्रसव दल को आवश्यक होने पर मालिश करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको श्रम के बाद स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।
  • सुधारित मानसिक स्वास्थ्य चरण 9 के लिए प्राथमिकता वाला चित्र शीर्षक
    4
    मदद के लिए पूछें जैसे ही आप श्रम के दौरान किया था, आप मसाज सहित जन्म प्रक्रिया के दौरान अपने साथ एक व्यक्ति को चुन सकते हैं। अपना हाथ पकड़ो और उसे मालिश प्रक्रिया के दौरान आपको कुछ आराम देने के लिए विचलित करने के लिए कहें।
  • भाग 3
    पेट की मालिश करें

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 1 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    डॉक्टर की मंजूरी प्राप्त करता है प्रसव पेशेवर आपको श्रम के घंटे और दिनों में आपके पेट को मालिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। हालांकि, अगर यह आपको सीधे मालिश करने के लिए नहीं बताता है, तो उसे करने से पहले उससे परामर्श करें।
    • एक कारण हो सकता है कि वितरण पेशेवर आपको मालिश करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है। पहले से उनके साथ परामर्श करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है - अन्यथा, आपको गर्भाशय में अनावश्यक दर्द और चोट का खतरा हो सकता है।
  • स्लिप पक्षाघात के साथ कोप शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    लेट जाओ और नाभि पर दबाव डालें। एक बार जब आप अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं, पेट पर हाथों की दोनों हथेलियों को रखें, लगभग जहां नाभि है। यदि गर्भाशय कठिन है, जिसका अर्थ है कि दबाव लागू करने पर आप प्रतिरोध महसूस करते हैं, तो क्षेत्र को मालिश करने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि यह नरम है और आप थोड़ा प्रतिरोध महसूस करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप मालिश करें।
  • पेटी मालिश चरण 4 के साथ राहत कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    कप एक हाथ खोखले एक हाथ थोड़ा। निचले पेट पर एक परिपत्र गति के साथ धीरे धीरे इसे स्थानांतरित करें जब तक आप गर्भाशय अनुबंध महसूस नहीं करते हैं
  • जब यह अनुबंध करता है तो गर्भाशय को फर्म महसूस करना चाहिए। यह थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रहेगा।
  • एम्पाइट द ब्लैडर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    निर्देशों के अनुसार मालिश की प्रक्रिया को दोहराएं। डिलीवरी पेशेवर आपके साथ तालमेल करने के लिए एक दिन में कितनी बार पेट की मालिश करनी चाहिए और कितनी देर तक उनकी सिफारिशों का पालन करें और उन्हें बताएं कि क्या आपको मालिश के दौरान अत्यधिक दर्द या भारी रक्तस्राव महसूस होता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com