ekterya.com

एक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण के लिए तैयार कैसे करें

जिन लोगों पर संदेह है कि वे इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं उनमें मधुमेह के निदान के लिए एक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण किया जाता है। टेस्ट ग्लूकोज सहनशीलता बार अगर उनके भ्रूण हालांकि मधुमेह है देखने के लिए, यह भी गर्भवती पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं में मधुमेह का निदान करने में किया जा सकता है गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है। ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण आमतौर पर मौखिक रूप से किया जाता है, जिसमें व्यक्ति ग्लूकोज की उच्च एकाग्रता के साथ एक तरल पीता है। परीक्षण भी नसों में किया जा सकता है, जिसमें ग्लूकोज सीधे नसों में कई मिनट तक इंजेक्शन होता है। ज्यादातर मामलों में, आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि आप अपने परीक्षण से पहले खाने या नहीं पीएंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप अपने ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं तो पढ़ते रहें।

चरणों

एक ग्लूकोस स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: मधुमेह के लक्षण और उपचार: मधुमेह के लिए परीक्षण

1
अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ कम से कम 3 दिन पहले परीक्षण के लिए एक नियुक्ति बुक करें।
  • पूछें कि आप प्रयोगशाला में या कार्यालय में कितने समय खर्च कर सकते हैं, जहां आप का परीक्षण किया जाएगा ताकि आप थोड़े समय को एक साथ रख सकें या काम पर समय पर पूछ सकें। औसतन, परीक्षा में लगभग 3 या 4 घंटे लगते हैं।
  • एक ग्लूकोज स्क्रीनिंग टेस्ट चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से कम से कम 3 दिन पहले टेस्ट से उन सभी दवाओं या नशीली दवाओं के बारे में सूचित करें जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं।
  • आपका हेल्थकेयर प्रदाता आपको कुछ दवाओं को अस्थायी रूप से बंद करने के लिए कह सकता है, क्योंकि उनके परीक्षण के साथ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • एक ग्लूकोस स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने परीक्षण ग्लूकोज सहनशीलता से पहले स्वस्थ पूरे 3 दिन के लिए कार्बोहाइड्रेट दैनिक के 200 ग्राम (7.05 आउंस) को 150 ग्राम (5.26 आउंस) युक्त खाना खाओ।
  • कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण फल, चावल, रोटी, अनाज, अनाज, पटाखे, पास्ता और सब्जियों कि स्टार्च के बहुत सारे, आलू, मटर और गाजर की तरह होते हैं।



  • एक ग्लूकोज स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    परीक्षण करने के लिए नियुक्ति के कम से कम 8 घंटे पहले खाने और पीने से रोकें
  • इससे पहले कि आप उद्धृत उपवास रखने की कुछ मामलों में समय का उचित राशि का सत्यापन करने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें आप परीक्षण से पहले 10 या 12 घंटे खाना बंद करना पड़ सकता है।
  • एकमात्र तरल जिसे आप परीक्षण से पहले 8 घंटे के दौरान पी सकते हैं, डाई या स्वादरंग के बिना पानी है।
  • एक ग्लूकोस स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण

    5
    धूम्रपान रोकना और परीक्षण से कम से कम 8 घंटे पहले कठोर व्यायाम करना ताकि परिणाम अधिक सटीक हों।
  • एक ग्लूकोज स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (GTT) मधुमेह के लिए

    6
    एक ऐसी गतिविधि करें जो परीक्षण के बाद प्रयोगशाला या कार्यालय में आपको व्यस्त रखती है, क्योंकि वे आपको किसी भी जटिल गतिविधि के बिना आराम करने और बैठने के लिए कहेंगे।
  • आराम करने के लिए आदर्श गतिविधियों को पुस्तक या पत्रिका पढ़ना, पोर्टेबल वीडियो गेम खेलना या हेडफोन के साथ एक म्यूजिक प्लेयर का उपयोग करना हो सकता है।
  • चेतावनी

    • कुछ मामलों में आपको चक्कर आना, चक्कर आना, पसीना आना या परीक्षण के बाद मतली हो सकती है। यह बेहतर होगा यदि आप किसी मित्र को आपकी मदद करने या लेब या क्लिनिक में ले जाएं और अपने घर वापस ले जाएं।
    • कुछ स्वास्थ्य प्रदाता आपको एक ग्लूकोज पीने के प्रयोगशाला में लाने के लिए कह सकते हैं। यदि हां, तो सुनिश्चित करें कि पेय को नियुक्ति के रूप में लाएं क्योंकि वे आपको दूसरा नहीं दे सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com