ekterya.com

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम के लक्षण कैसे पहचानें

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) हार्मोनल असंतुलन की स्थिति है जो प्रजनन की उम्र के 10% महिलाओं को प्रभावित करती है। जिन महिलाओं को यह समस्या होती है वे आम तौर पर अनियमित अवधियों, मुँहासे, वजन, उर्वरता समस्याओं और अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, सौम्य डिम्बग्रंथि अल्सर जिन्हें अल्ट्रासाउंड द्वारा पता लगाया जा सकता है, अक्सर मौजूद होते हैं। एसओपी ग्यारह वर्षों तक लड़कियों में विकसित किया जा सकता है, लेकिन बाद में, बीस, तीस या बाद की अवधि में भी हो सकता है चूंकि यह रोग हार्मोन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, मासिक धर्म चक्र, व्यक्तिगत रूप और प्रजनन क्षमता, शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है। इसे जल्द से जल्द स्वीकार करते हुए और चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से इसकी दीर्घकालिक जटिलताओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

पीसीओएस के निदान के लिए प्रमुख लक्षण जानें
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 1 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
1
अपनी अवधि का रिकॉर्ड रखें यदि आप एसओपी से पीड़ित हैं, तो आपकी अवधि शायद अनियमित, विलक्षण हो या आपके पास नहीं होनी चाहिए। माहवारी में स्पष्ट अनियमितताओं के लिए देखें, अवधि के बीच लंबे अंतराल, मासिक धर्म की अनुपस्थिति, बहुत प्रचुर मात्रा में या दुर्लभ प्रवाह, और एक और दूसरे के बीच रक्तस्राव। निम्नलिखित पर ध्यान दें:
  • आपकी अवधि के बीच का समय 35 दिनों से अधिक है।
  • आपकी प्रति वर्ष 8 से कम अवधिएं हैं
  • आपके पास 4 महीनों या उससे अधिक की अवधि नहीं है
  • समय की अवधि जब आपके पास बहुत प्रचुर मात्रा में या दुर्लभ प्रवाह के साथ अवधि होती है
  • अनुसंधान से पता चलता है कि लगभग 50% महिलाओं को पीसीओ से पीड़ित होने से उनके मासिक धर्म काल (जिसे ओलिगमेनोर्रिहा कहा जाता है) के बीच लंबे समय तक अंतराल होता है। इसके अलावा, लगभग 20% की मासिक अवधि नहीं होती है (जिसे एमेंरोरा से जाना जाता है)। असामान्य या अनियमित ओवरी को ओलिगो-ओव्यूलेशन कहा जाता है। दूसरी ओर, अंडोवल्यूशन ओवुलेशन का पूर्ण अभाव है। यदि आपको संदेह है कि आप अंडाकार नहीं कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए, चाहे समस्या की जड़ एसओपी या एक अलग स्थिति में हो।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 2 के लक्षणों को पहचानें
    2
    चेहरे और शरीर के बालों की वृद्धि पर ध्यान दें स्वस्थ महिलाओं में उनके शरीर में एण्ड्रोजन ("पुरुष" हार्मोन) की थोड़ी मात्रा है पॉलीसिस्टिक अंडाशय आमतौर पर इस प्रकार के हार्मोन की अधिक मात्रा का उत्पादन करते हैं क्योंकि वे हार्मोन ल्यूटिनाइजिंग के स्तर में वृद्धि करते हैं (सामान्य स्तर में, यह मासिक धर्म चक्र और अंडाकार का उत्पादन नियंत्रित करता है) और इंसुलिन यह समस्या परेशान लक्षण उत्पन्न कर सकती है जैसे चेहरे और शरीर के बालों को बढ़ाना इस स्थिति को हिर्सुटिज्म कहा जाता है
  • चेहरे, पेट, पैर की उंगलियों, अंगूठे, छाती या पीठ पर अधिक बाल बढ़ सकते हैं
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3
    बालों के झड़ने और गंजापन के लिए सतर्क रहें आपके शरीर में एण्ड्रोजन की वृद्धि से बालों का नुकसान या पतला हो सकता है, या पुरुष गंजेपन हो सकता है। आप धीरे-धीरे अपने बाल खो सकते हैं उदाहरण के लिए, जांच लें कि क्या शॉवर नाली में सामान्य से अधिक बाल है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 4 के लक्षणों को पहचानें
    4
    तेल त्वचा, मुँहासे या रूसी पर ध्यान दें। Hyperandrogenism (वृद्धि हुई एण्ड्रोजन) त्वचा भी तेल हो सकता है और अधिक मुँहासे मौजूद हो सकता है। इसके अलावा, यह संभव है कि आपके पास रूसी है, जो खोपड़ी की एक समस्या है जिसमें त्वचा को ढंका हुआ होता है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    पॉलीसिस्टिक अंडाशय के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें पॉलीसिस्टिक अंडाशय में 12 से अधिक कोशिकाएं होती हैं और इनमें से प्रत्येक को व्यास में 2 से 9 मिलीमीटर मापा जाना चाहिए। अल्सर अंडाशय के परिधीय क्षेत्र में स्थित हैं, जिसके कारण इसे अधिक मात्रा में प्राप्त होता है। कुछ मामलों में, इन अल्सर को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पॉलीसिस्टिक अंडाशय हैं, तो आपका डॉक्टर आपको अल्ट्रासाउंड लेने का आदेश देगा।
  • आपके अल्ट्रासाउंड के परिणाम की एक प्रजनन एंडोक्रिनोलॉजिस्ट की समीक्षा करें। यह पेशेवर प्रजनन और प्रजनन समस्याओं जैसे पीसीओएस, एंडोमेट्रिओसिस, इन-विट्रो फलन और गर्भाशय संबंधी असामान्यताओं में माहिर है। जब अल्ट्रासाउंड की समीक्षा किसी गैर-विशेष चिकित्सक द्वारा की जाती है, तो अक्सर पॉलीसिस्टिक अंडाशय को "सामान्य" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि कोई ट्यूमर नहीं देखा जाता है। इसका कारण यह है कि डॉक्टर को विशिष्ट असामान्यताएं पहचानने के लिए उचित प्रशिक्षण नहीं होगा। कभी-कभी डॉक्टर समस्या का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं या सुझा सकते हैं कि रोगी पीसीओएस की वजह से अधिक वजन घटाने के अभ्यास करते हैं।
  • भाग 2

    एसओपी से जुड़े लक्षणों को पहचानें
    पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 6 के लक्षण पहचानें
    1
    हाइपरसिन्सिलिनमिया के लिए बने रहें इसका मतलब है कि इंसुलिन का अत्यधिक स्तर है। कभी-कभी यह मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया से उलझन में है, लेकिन यह एक अलग समस्या है। जिन महिलाओं पर पीसीओएस है, उनके मामले में यह इसलिए है क्योंकि उनके शरीर में इंसुलिन के प्रभावों का विरोध करने की प्रवृत्ति है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर पर जाएं:
    • वजन में वृद्धि
    • चीनी cravings
    • लगातार या तीव्र भूख
    • ध्यान केंद्रित करने या प्रेरित रहने में कठिनाई
    • चिंता या आतंक
    • थकान
    • पीसीओ के लक्षण के रूप में, हाइपरिन्सिलिनमिया एण्ड्रोजन के उत्पादन में वृद्धि से संबंधित है, जिनके परिणाम तेल त्वचा, मुँहासे और चेहरे और शरीर के बाल हो सकते हैं। इसके अलावा, आप पेट क्षेत्र में वजन हासिल कर सकते हैं
    • यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपके पास हाइपरसिन्सलिनिया है, तो वह शायद आपको ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (पीटीजी) के लिए पूछेगा।
    • हाइपरिनसुलिनमिया के उपचार में एक आहार और एक व्यायाम योजना होती है, और इसमें मेटफॉर्मिन नामक दवा शामिल हो सकती है, जो इंसुलिन के स्तर को कम कर सकती है। यहां तक ​​कि अगर आपका चिकित्सक इस दवा का सुझाव देता है या नहीं, तो उसे आपको एक पोषण विशेषज्ञ के बारे में बताने के लिए कहें। एक अच्छा पोषण योजना उपचार का एक मौलिक हिस्सा है।
    • अपने उपवास इंसुलिन, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन ए 1 सी और पेप्टाइड-सी स्तरों की जांच करें। यद्यपि कोई भी अकाट्य सबूत नहीं है जो इंसुलिन प्रतिरोध का निदान कर सकता है, इन स्तरों में आमतौर पर उन रोगियों में सामान्य से अधिक है जो पीसीओ हैं और जिनके पास इस हार्मोन का प्रतिरोध है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 7 के लक्षण पहचानें
    2
    आप बांझपन के लिए चौकस होना चाहिए यदि आपको गर्भवती होने में कठिनाई होती है और आपकी अवधि अनियमित होती है, तो आपको पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम हो सकता है। वास्तव में, यह बांझपन का सबसे अधिक कारण है अनियमित या अनुपस्थित अंडाशय संकल्पना मुश्किल या असंभव बनाता है
  • हार्मोन के स्तर में वृद्धि कभी-कभी पीसीओ से पीड़ित महिलाओं के मामले में सहज गर्भपात का खतरा बढ़ जाती है और गर्भवती हो जाती हैं। अगर आप टेप पर नहीं रह सकते तो डॉक्टर पर जाएं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 8 के लक्षण पहचानें
    3
    मोटापे को महत्व दें मोटापा हमेशा एक स्वास्थ्य समस्या है, लेकिन यह पीसीओएस का संकेत भी हो सकता है। इंसुलिन के स्तर में वृद्धि के कारण, पीसीओ में महिलाओं को अक्सर कमर के चारों ओर वसा जमा होता है, एक नाशपाती के आकार की उपस्थिति के साथ समाप्त होता है, और वजन कम करने के लिए आमतौर पर मुश्किल होता है।
  • पीसीओ के लगभग 38% महिलाओं में मोटापे हैं I मोटे वयस्कों में आमतौर पर 30 या उससे अधिक का एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) होता है
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 9 के लक्षण पहचानें
    4
    देखें कि क्या त्वचा में परिवर्तन हो रहे हैं। यदि आपके पास पीसीओएस है, तो आप अपनी गर्दन, बगल, जांघों और स्तनों पर मखमली काली या हल्के भूरे रंग के धब्बे विकसित कर सकते हैं (वे एकांथोसिस निगिकेंस के रूप में जाने जाते हैं)। Acrochordons, जो त्वचा के छोटे flaps जो अक्सर बगल या गर्दन में दिखाई देते हैं, भी विकसित कर सकते हैं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 10 के लक्षण पहचानें
    5



    किसी भी पैल्विक या पेट दर्द को ध्यान में रखें कुछ महिलाएं जिनके पास पीसीओएस अनुभव है, श्रोणि, पेट, या पीठ के निचले हिस्से में दर्द या परेशानी यह नीरस या धड़कता हुआ हो सकता है और गंभीर तीव्रता से हल्का हो सकता है। दर्द या बेचैनी एक माहवारी के अंत में आपको लगता है कि दर्द के समान हो सकती है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 11 के लक्षण पहचानें
    6
    आपकी नींद की गुणवत्ता की निगरानी करें कुछ महिलाओं को पीसीओ से ग्रस्त हैं सो एपनिया, एक समस्या जिसमें व्यक्ति snores और सो रही समय समय पर श्वास बंद हो जाता है। यह एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन या मोटापे के स्तर में वृद्धि के कारण हो सकता है, जो पीसीओएस से जुड़ी दो शर्तें हैं।
  • Video: पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओ) के लक्षण क्या हैं?

    पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 12 के लक्षण पहचानें
    7

    Video: पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं? - मणिपाल अस्पताल भारत

    किसी मनोवैज्ञानिक लक्षणों से अवगत रहें। पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं काफी चिंता और अवसाद के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं इन लक्षणों में शारीरिक कारण हो सकते हैं, जैसे हार्मोनल असंतुलन इसके अलावा, वे अन्य लक्षणों, विशेष रूप से बांझपन की प्रतिक्रिया हो सकती है
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 13 के लक्षण पहचानें
    8
    अपने परिवार के इतिहास की जांच करें पीसीओ एक वंशानुगत रोग हो सकता है यदि आपकी मां या बहन में यह है, तो संभव है कि आप भी। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास पीसीओएस विकसित करने की स्थिति पूर्वक है या नहीं, अपने परिवार के चिकित्सा के इतिहास का मूल्यांकन करें।
  • जो महिलाओं को पीसीओ से ग्रस्त हैं उन्हें मधुमेह के साथ परिवार के सदस्यों के लिए आम है।
  • यह भी अक्सर होता है कि जन्म में ये महिला असामान्य रूप से छोटे या बड़े बच्चे थे
  • भाग 3

    एसओपी की दीर्घकालिक जटिलताओं को जानें
    पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 14 के लक्षणों को पहचानें
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको संदेह है कि आप पीसीओ से पीड़ित हैं, तो समीक्षा के लिए डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ देखें। डॉक्टर आपकी स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और आपको अपने लक्षणों और आपके मेडिकल इतिहास के बारे में प्रश्न पूछेंगे।
    • नैदानिक ​​इतिहास: डॉक्टर आपके परिवार के नैदानिक ​​इतिहास और व्यायाम, सिगरेट, आहार और तनाव जैसे आपकी जीवन शैली की आदतों के बारे में बात करेंगे। यह गर्भवती होने के आपके प्रयासों के बारे में भी पूछेगा
    • भौतिक और श्रोणि परीक्षा: डॉक्टर आपको नीचे निकाल देंगे और आपके बॉडी मास इंडेक्स की जांच करेंगे। यह आपके रक्तचाप को लेकर, आपके ग्रंथियों की जांच करेगा और एक पेल्विक परीक्षा करेगी।
    • रक्त परीक्षण: वे कुछ रक्त परीक्षण करेंगे। यह आपके ग्लूकोज, इंसुलिन, कोलेस्ट्रॉल और एण्ड्रोजन के स्तरों के साथ-साथ अन्य मूल्यों का भी मूल्यांकन करेगा।
    • योनि अल्ट्रासाउंड: यदि आपको डिम्बग्रंथि अल्सर है तो यह निर्धारित करने के लिए आपको अल्ट्रासाउंड करना पड़ सकता है
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 15 के लक्षण पहचानें
    2
    अपना वजन नियंत्रित करें यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपके पास पीसीओएस के अधिक लक्षण हो सकते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली इस स्थिति के कुछ सबसे गंभीर परिणामों से बचने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • पौष्टिक भोजन खाएं, जंक फूड से बचें, बहुत व्यायाम करें और धूम्रपान न करें।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ खुद को परिचित कराएं यह एक ऐसा मूल्य है जो उपभोग के समय भोजन से उच्च स्तर के इंसुलिन का कारण बनता है। यह आपको कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को खाने के लिए उपयुक्त बनाती है और उन लोगों से बचने के लिए जो एक उच्च वाले हैं आप पृष्ठ पर अधिकतर खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स का क्या पता लगा सकते हैं glycemicindex.com।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 16 के लक्षणों को पहचानें
    3
    अपने रक्तचाप पर ध्यान दें पीसीओएस वाले महिलाओं में उच्च रक्तचाप बहुत आम है इसे अक्सर जांचें
  • महिलाओं के मामले में स्वस्थ रक्तचाप 120 से कम है और 80 से अधिक है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 17 के लक्षण पहचानें
    4
    हृदय संबंधी समस्याओं के प्रति सतर्क रहें जिन महिलाओं के पास पीसीओस है, उनमें हृदयाबीय बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आपको नियमित चिकित्सा देखभाल मिलती है, कार्डियोवैस्कुलर चेक-अप सहित
  • एक स्वस्थ भोजन, व्यायाम और वजन घटाने से इस प्रकार की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 18 के लक्षण पहचानें
    5
    मधुमेह के लक्षणों के लिए सावधान रहें पीसीओ से पीड़ित महिलाओं को मधुमेह के विकास का एक बड़ा खतरा होता है। इस बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण हैं:
  • लगातार पेशाब
  • बहुत प्यास या भूख लग रहा है
  • अत्यधिक थकान का अनुभव करें
  • कटौती या घावों से धीरे धीरे चंगा
  • दृष्टि धुंधला होने के कारण
  • अपने हाथों या पैरों में झुनझुनी, स्तब्ध हो जाना या दर्द महसूस करना
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 1 के लक्षण पहचानें
    6
    कैंसर के खतरे से अवगत रहें पीसीओ होने से आपको एंडोमेट्रियल (गर्भाशय) कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, खासकर यदि आपकी अवधि दुर्लभ होती है या आपके पास ये नहीं होता है और आप अपने डॉक्टर से इलाज नहीं करते हैं। जब हार्मोन के स्तर सामान्य नहीं होते हैं, तो संभव है कि एक महिला कैंसर का विकास करेगी। ये हार्मोन उच्च स्तर पर एस्ट्रोजेन और एण्ड्रोजन हो सकते हैं या कम स्तर पर प्रोजेस्टेरोन हो सकते हैं।
  • गर्भ निरोधकों के माध्यम से या प्रोजेस्टेरोन के कृत्रिम रूपों के आवधिक प्रशासन द्वारा नियमित अवधि को प्रेरित करने से जोखिम को कम किया जा सकता है। यह इन्ट्राएटरिन डिवाइस (आईयूडी) का उपयोग करके भी किया जा सकता है जिसमें प्रोजेस्टिन होता है, जैसे कि मिरेना या स्काला।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पीसीओ के साथ निदान किया गया है, तो लेख "पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम का इलाज कैसे करेंपीसीओएस के साथ उपचार और जीवन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए
    • शीघ्र निदान आपको पीसीओएस के सबसे ज्यादा परेशानी वाले लक्षणों से बचने में मदद कर सकता है। यदि आप किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो चिकित्सा उपचार की तलाश करें। चिकित्सक को अपने सभी लक्षणों को बताना सुनिश्चित करें केवल एक जैसे बांझपन या मोटापे के रूप में ध्यान न दें अपने स्वास्थ्य की पूरी तस्वीर के साथ डॉक्टर को प्रदान करें
    • जिन महिलाओं को पीसीओ से ग्रस्त हैं (या उन्हें संदेह है कि वे अपने लक्षणों के कारण शर्मिंदगी, उदास या चिंतित महसूस कर सकते हैं) इन भावनाओं को आपको जो उपचार की ज़रूरत है उसे प्राप्त करने से रोक दें या आप अपने जीवन को पूरी तरह से पसंद करते हैं। यदि आप शुरू करते हैं बहुत उदास महसूस करते हैं या चिंतित, अपने चिकित्सक से बात करें या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com