ekterya.com

धूम्रपान के प्रभाव को कैसे उलट करें

धूम्रपान नुकसान फेफड़े,, रक्त की गुणवत्ता को कम कर देता दिल, बिगड़ा मस्तिष्क समारोह, को कम प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है और साँस लेने में कठिनाई होती है। यह शरीर के लगभग किसी भी हिस्से में कैंसर सुंघनी पैदा करने के लिए दिखाया गया है, और हृदय रोगों और श्वसन रोगों का खतरा बढ़ जाता। धूम्रपान छोड़ने धूम्रपान के प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए पहला कदम होना चाहिए, लेकिन वहाँ कई अन्य कदम आप रिवर्स या लंबी अवधि के धूम्रपान के कारण नुकसान को धीमा एक बार आप धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए ले जा सकते हैं। यदि आप धूम्रपान के नुकसान के प्रभावों को संभालना सीखते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे और स्वस्थ जीवन जीएंगे।

चरणों

विधि 1

धूम्रपान बंद करो
1
डॉक्टर से परामर्श करें यद्यपि कई लोग "एक ही बार" धूम्रपान रोक सकते हैं, एक उपचार योजना विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श के माध्यम से है कुछ लोगों के लिए, इसमें प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक संक्षिप्त जानकारी सत्र शामिल हो सकता है दूसरों के लिए, दीर्घकालिक उपचार योजना आवश्यक हो सकती है
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके लिए सही है कि धूम्रपान को बंद करने की योजना बनाने के बारे में।
  • 2
    एक परामर्श कार्यक्रम में भाग लें आप स्वास्थ्य पेशेवरों के बहुमत के माध्यम से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। परामर्श व्यक्तिगत परामर्श सत्र, समूह परामर्श सत्र या फोन से दूरी परामर्श से भिन्न हो सकता है, व्यक्ति की जरूरतों और एक निश्चित स्वास्थ्य पेशेवर के माध्यम से उपलब्ध विकल्पों के अनुसार।
  • कुछ लोग मानते हैं कि व्यवहारिक उपचार धूम्रपान छोड़ने के लिए एक प्रभावी उपकरण है।
  • धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान छोड़ने में कई सेल फोन अनुप्रयोग हैं उदाहरण के लिए, छोड़ने वाला आवेदन START संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य विभाग और मानव सेवा विभाग के साथ तैयार किया गया है।
  • 3
    दवाओं के साथ टेस्ट करें कई दवाएं उपलब्ध हैं जो आपको धूम्रपान बंद करने में मदद कर सकती हैं। ओवर-द-काउंटर ऑप्शंस से लेकर डॉक्टरों की दवाओं में ये रेंज
  • आम तौर पर, ओवर-द-काउंटर विकल्पों में निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पादों, जैसे निकोटीन पैच, निकोटीन गम और निकोटीन लोजेंज शामिल होते हैं।
  • एक नुस्खा के साथ निकोटीन विकल्प, पैच, इनहेलर्स और नाक स्प्रे के रूप में उपलब्ध हैं। अन्य डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं जो धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं जिसमें बिप्रोपियन एसआर (ज़्यबान) और वेलिनलाइन लाइन (चांटिक्स) शामिल हैं।
  • Video: Bruce Schneier: The security mirage

    धूम्रपान के प्रभावों को रिवर्स द प्रीफ़ेस करें
    4

    Video: DOCUMENTAL,ALIMENTACION , SOMOS LO QUE COMEMOS,FEEDING

    समझ लें कि धूम्रपान करना बंद करना क्यों महत्वपूर्ण है धूम्रपान छोड़ने का सबसे प्रभावी उपाय धूम्रपान के प्रभावों को बदलने के लिए है। किसी अन्य योजना को छोड़ना शामिल नहीं है जो आपके शरीर के स्वास्थ्य पर असर को कम करने में प्रभावी नहीं होगा। अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान छोड़ने से स्वास्थ्य पर तुरंत और दीर्घकालिक प्रभाव होते हैं। धूम्रपान छोड़ने के बाद, आप निम्न परिणामों की अपेक्षा कर सकते हैं:
  • 20 मिनट के बाद हृदय की दर और रक्तचाप अधिक सामान्य श्रेणी में वापस आ जाएगा।
  • 12 घंटों में रक्त में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को सामान्यीकृत किया जाएगा।
  • 2 सप्ताह से 3 महीनों के बाद रक्त परिसंचरण और फेफड़ों का कार्य सुधार होगा।
  • खांसी और सांस की तकलीफ कम हो जाएगी और सिलिका का काम 1 से 9 महीनों में फिर से शुरू हो जाएगा।
  • कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम 1 वर्ष के बाद 50% तक कम हो जाएगा।
  • मुंह, गले, अन्नप्रणाली और मूत्राशय के कैंसर का खतरा 5 साल के छोड़ने के बाद 50% कम हो जाएगा - गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर और स्ट्रोक का खतरा गैर धूम्रपान करने वालों के स्तर तक कम होगा।
  • घातक फेफड़ों के कैंसर का जोखिम 10 वर्षों के बाद 50% कम हो जाएगा।
  • कोरोनरी हृदय रोग का खतरा 15 वर्षों में एक गैर धूम्रपान न करने वाला स्तर पर वापस आ जाएगा।
  • विधि 2

    सांस लेने की आपकी क्षमता में सुधार करें
    रिमर्स द इफेक्ट्स ऑफ द स्मोकिंग स्टेप 3 नामक छवि
    1
    नियंत्रित श्वास सीखें यदि आप श्वसन रोग से पीड़ित होते हैं, तो कई साँस लेने की स्थिति और विश्राम तकनीक होती हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं जब आपको लगता है कि आप श्वास से कम हैं। अपने फेफड़ों के कार्य को सुधारने के लिए नियंत्रित श्वास तकनीक के बारे में अपने चिकित्सक या योग्य श्वसन चिकित्सक से परामर्श करें।
    • सीधे बैठो इससे आपको फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करने की अनुमति मिलती है, जो आपके समय की कमी के दौरान मूल्यवान हो सकती है।
    • नाक के माध्यम से श्वास और पिले हुए होंठ के माध्यम से बाष्पीभवन। यह श्वास को नियंत्रित करने के लिए एक धीमी और निरंतर लय खोजने की अनुमति देता है।
    • डायाफ्राम का उपयोग करने के लिए साँस लेना. इसका अर्थ है छाती के ऊपरी भाग के साथ अधिकाधिक साँस लेने के बजाय अधिक गहरी और पर्याप्त रूप से श्वास करना।
    • जब आप साँस लेते हैं तब गर्दन, कंधे और ऊपरी धमन को आराम दें। यदि संभव हो तो, अपने पीछे खड़े रहने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें और बैठकर और श्वास लेने पर धीरे से अपने कंधे को रगड़ें।
  • Video: मधुमेह रोगियों में एल्‍कोहल के सेवन का प्रभाव - Onlymyhealth.com

    2
    अपने आप को खांसी की अनुमति दें खांसी एक साइड इफेक्ट है जो कुछ लोगों को छोड़ने के कुछ हफ्तों या महीनों में अनुभव होता है। यद्यपि यह उलटा प्रतीत हो सकता है, आप धूम्रपान छोड़ने के बाद एक बार खाँसी शरीर के लिए वास्तव में अच्छा है। यह फेफड़ों से परेशानियों (बलगम सहित) को खत्म करने में मदद करता है, जिसे अक्सर फेफड़ों में इलाज कर रहे एक संकेत माना जाता है।
  • यदि खांसी एक महीने से अधिक समय तक रहती है या रक्त के साथ होती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें, क्योंकि यह एक अधिक गंभीर श्वसन स्थिति का संकेत हो सकता है।
  • धूम्रपान करने के प्रभावों को रिवर्स द ईयर का शीर्षक चित्र 6
    3



    बलगम कम कर देता है कई मौजूदा और पूर्व धूम्रपान करने वाले फेफड़ों में बलगम के उच्च स्तर का अनुभव करते हैं। इसे लड़ने के लिए, अधिक बार खांसी करना ज़रूरी है (जब तक कि ऐसा करने में दर्दनाक न हो) आप श्वसन तंत्र को गीला करने के लिए अपने घर में एक humidifier का उपयोग कर श्वास नलिका के बलगम और जलन से लड़ सकते हैं। अपने शरीर को हर दिन हाइड्रेट करने के लिए आपको बहुत सारे पानी भी पीना चाहिए।
  • रिमर्स द इफेक्ट्स ऑफ द स्मोकिंग स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    4
    बहुत सी व्यायाम करें कुछ लोगों को श्वास लेने की समस्याओं के साथ, व्यायाम कठिन और थकाऊ है हालांकि, यह दिखाया गया है कि नियमित व्यायाम (विशेष रूप से कार्डियोवास्कुलर कसरत) श्वसन की मांसपेशियों में सुधार करता है और फेफड़े को मजबूत करता है। लेकिन व्यायाम ज़्यादा मत करो या ज्यादा मांग करो
  • धूम्रपान के प्रभावों को रिवर्स द प्रीफिल शीर्षक 4 चित्र
    5
    एक स्वस्थ आहार रखें. यह संभव है कि कुछ लोग सांस की स्वास्थ्य के लिए एक कारक के रूप में आहार पर विचार नहीं करते हैं, लेकिन अधिक वजन होने पर फेफड़े में अधिक तनाव जोड़ सकते हैं और श्वास को सीमित कर सकते हैं। सामान्य वजन से कम होने पर आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित होने का जोखिम भी मिलता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि एक स्वस्थ और अधिक संतुलित आहार आपकी श्वसन स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    सीओपीडी के प्रभावों को कम करें
    1
    दवा ले लो कई दवाएं हैं जो पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती हैं। चिकित्सक द्वारा सुझाई गई दवा आपके लक्षणों और चिकित्सकीय ने आपके लिए तैयार की गई उपचार योजना के आधार पर भिन्न हो सकती है।
    • ब्रोन्कोडायलेटर्स: श्वास और पुरानी खांसी की कमी को कम करने के लिए वायुमार्ग के साथ मांसपेशियों को आराम करने के लिए तैयार किए गए हैं। अधिकांश ब्रोंकोडाईलेटर्स एक एयरोसोल इनहेलर के रूप में निर्धारित और कम अभिनय के रूपों और (जैसे tiotropium, salmeterol, formoterol और arformoterol के रूप में) लंबे समय से अभिनय रूपों (जैसे एल्ब्युटेरोल, levalbuterol और इप्राट्रोपियम के रूप में) में आते हैं।
    • इनहेल्ड स्टेरॉयड: कॉरटेक्साइरोइड दवाएं जो वायुमार्ग की सूजन को कम करने के लिए साँस लेती हैं। कुछ साँस लेते हुए स्टेरॉयड सबसे विहित होते हैं, फ्लूटिकासोन (फ्लोवेन्ट) और बुड़ीसोनैड (पल्मिकोर्ट) होते हैं।
    • संयोजित इनहेलर्स: ये एकल इन्हेलर में ब्रोन्कोडायलेटर्स और साँस स्टेरॉयड गठबंधन करते हैं। कुछ सामान्य संयोजन इनहेलर्स में एडवायर (जो सल्मीटरोल और फ्लुटिकासाइन को जोड़ती है) और सिम्बिकोर्ट (जो फोरेफोटेरोल और बूसेनॉइड को जोड़ती है) शामिल हैं।
    • मौखिक स्टेरॉयड: आमतौर पर सीओपीडी के मध्यम से गंभीर विकृतियों वाले रोगियों के लिए निर्धारित मौखिक स्टेरॉयड आम तौर पर कम अवधि में दिए जाते हैं जो पिछले पांच दिनों में होते हैं। सीओपीडी के प्रकोप के इलाज के लिए सबसे आम मौखिक स्टेरॉयड में मेथिलपे्रैडेनिसोलोन (मेडोल), प्रीनिनिसोलोन (प्रीलायन) और प्रीडिनोसोन शामिल हैं।
    • फॉस्फोडायटेरेस 4 अवरोधकों: वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद करें और श्वसन प्रणाली को कवर करने वाली मांसपेशियों को आराम दें। सबसे आम फॉस्फोडाईस्टरस 4 अवरोधक है राफ्लुमिलास्ट (दलीप)
    • थियोफिलाइन: सीओपीडी से पीड़ित रोगियों में श्वास को बेहतर बनाने में मदद करता है और इस बीमारी के बढ़ने को रोक सकता है। थियोफिललाइन विभिन्न मौखिक रूपों में उपलब्ध है, जिसमें सिरप, कैप्सूल और टैबलेट शामिल हैं, जिनमें से कुछ विस्तारित रिलीज़ टैबलेट हैं। थियोफिललाइन के सामान्य ब्रांडों में एलिक्सोफिलिन, नॉरफाइल, पाइलोकॉन्टीन और क्विब्रॉन-टी शामिल हैं
    • एंटीबायोटिक्स: कुछ श्वसन संक्रमण सीओपीडी के लक्षणों को खराब कर सकते हैं। एंटीबायोटिक्स सीओपीडी तीव्रता कि श्वसन संक्रमण से संबंधित हैं का इलाज है, जबकि कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एक विशेष एंटीबायोटिक (azithromycin) पूरी तरह से तीव्रता से बच सकते हैं मदद करते हैं।
  • 2
    फेफड़े के उपचार की कोशिश करें कई पल्मोनरी थेरेपी विकल्प हैं जो गंभीर से मध्यम सीओपीडी से पीड़ित रोगियों की सहायता कर सकते हैं। सीओपीडी ने साँस लेने में मुश्किल बना दिया है, तो ये विकल्प मरीजों के फेफड़ों के कामकाज को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • ऑक्सीजन चिकित्सा: इस विकल्प में एक टैंक या पोर्टेबल ऑक्सीजन पूरक इकाई का उपयोग करना शामिल है कुछ रोगियों को ज़ोरदार गतिविधियों के दौरान या सोते समय पूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, दूसरों को हर समय इसकी आवश्यकता हो सकती है ऑक्सीजन थेरेपी सीओपीडी के लिए एकमात्र इलाज है जिसे रोगी के जीवन को लम्बा करने के लिए दिखाया गया है।
  • पल्मोनरी पुनर्वास कार्यक्रम: यह विकल्प प्रशिक्षण या शिक्षा, व्यायाम, पोषण संबंधी परामर्श और परामर्श को जोड़ता है। फुफ्फुसीय पुनर्वास कार्यक्रमों को अस्पताल में रहने की अवधि कम करने और मरीज के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए डिजाइन किए गए हैं।
  • Video: गांजा के हैं स्वास्थ्य को बेमिसाल फायदे I

    3
    सर्जरी पर विचार करें सामान्य तौर पर, सर्जिकल विकल्प गंभीर सीओपीडी और वातस्फीति के लिए आरक्षित होते हैं, जो दवाओं और परंपरागत चिकित्सा के लिए प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। सर्जरी में आमतौर पर निम्नलिखित उपचार विकल्पों में से एक शामिल होता है:
  • फेफड़े की मात्रा का सर्जिकल कमी का मतलब है कि एक सर्जन क्षतिग्रस्त फेफड़ों के ऊतकों के छोटे हिस्से को निकालता है, जिससे स्वस्थ ऊतकों को विस्तार और अधिक प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति मिलती है। यह उपचार विकल्प जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और एक रोगी के जीवन को बढ़ा सकता है।
  • फेफड़े के प्रत्यारोपण ने शारीरिक गतिविधि को सांस लेने और फिर से शुरू करने की क्षमता में सुधार किया है। हालांकि, यह मौत के जोखिम सहित कई संभावित जटिलताओं और साइड इफेक्ट्स के साथ एक बहुत गंभीर प्रक्रिया है। कई विशिष्ट मानदंड भी हैं जो प्रत्यारोपण के संभावित प्राप्तकर्ताओं को मिलना चाहिए। पता लगाने के लिए कि आपके लिए फेफड़े का प्रत्यारोपण सही हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • शुरुआत में, चीजें मुश्किल लग सकती हैं लेकिन अगर आपके पास धूम्रपान से बचना है तो आप सभी लाभों को ध्यान में रखेंगे, तो आप तम्बाकू से दूर रहने के लिए प्रेरित होंगे।
    • विशेष रूप से खाए जाने के बाद, बागवानी, खाना पकाने, पहेली को हल करने, आदि जैसे गतिविधियों के साथ अपने मन और हाथों को व्यस्त रखें। अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान करने वालों को आम तौर पर खाने के बाद एक सिगरेट धूम्रपान करना चाहते हैं।
    • धूम्रपान छोड़ने और तम्बाकू के उपयोग के कारण होने वाले कुछ नुकसान की मरम्मत के लिए योजना बनाने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • एक सिगरेट धूम्रपान करके अपनी उपलब्धियों को इनाम न दें
    • फिर से धूम्रपान न करें आपके शरीर ने जो मरम्मत की है, उसे रद्द करने के लिए एक सिगरेट पर्याप्त है।
    • ज्यादा मांग मत करो
    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com