ekterya.com

कैसे कोलोइड निशान घर से छुटकारा पाने के लिए

Keloid दाग असामान्य निशान ऊतक से उत्पन्न होने वाली protuberances कर रहे हैं और क्योंकि मुँहासे, जलता है, छिद्र, शल्य चिकित्सा, टीके और यहां तक ​​कि छोटे कटौती या खरोंच के हो सकता है। वे मांस के रंग का, लाल या गुलाबी हो सकता है और अक्सर ढेलेदार हैं या अतिरिक्त कपड़े खुरदरापन हो सकता है। ये निशान दर्दनाक हैं, लेकिन कपड़े या किसी रगड़ के कारण चिढ़ बन सकता है। जो लोग गहरे रंग की त्वचा अधिक इन निशान के गठन के इच्छुक लगते हैं, चाहे वे पुरुष या महिला हैं करते हैं। keloid दाग के इलाज के लिए शल्य चिकित्सा के महंगा हो सकता है, क्योंकि आप अपने चिकित्सक से परामर्श से पहले घर पर कुछ कदम उठाने के लिए कर सकता है।

चरणों

विधि 1
घर के तरीकों के साथ केलोइड्स के स्वरूप को कम करें

छवि शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 1
1
त्वचा को साफ और moisturized रखें किसी भी त्वचा की स्थिति के उपचार के लिए पर्याप्त त्वचा देखभाल आवश्यक होगी, और keloids कोई अपवाद नहीं हैं। यदि आप अपनी त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज करते हैं, तो आप इसके कायाकल्प को बढ़ावा दे सकते हैं इसका मतलब यह है कि सबसे पुरानी और स्कर्ण त्वचा निकल जाएगी और नए और चिकनी परतों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • लावा त्वचा कम से कम दिन में एक बार आहत एक सौम्य cleanser है कि रंग या सुगंध शामिल नहीं है के साथ (दो अगर यह आपके चेहरे है)। हालांकि, यकीन नहीं lavártela बहुत ज्यादा है, क्योंकि आप resecting सकता है हो सकता है और जलन।
  • सफाई करने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें ताकि इसे हाइड्रेटेड रखा जा सके। आप एक वाणिज्यिक न्यूरॉइज़र का उपयोग कर सकते हैं या प्राकृतिक तेल जैसे नारियल या जैतून का तेल लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 2
    2
    त्वचा की क्षति से बचने के लिए हर दिन सनस्क्रीन का प्रयोग करें। धुंधला त्वचा विशेष रूप से संवेदनशील होती है, जो सूर्य के घातक किरणों के कारण जलता और अतिवृद्धि के कारण होती है। नतीजतन, जब भी आप को दिन के बाहर सड़क पर उजागर किया जाना चाहिए, तब केलोइड्स पर सनस्क्रीन लागू करना महत्वपूर्ण है।
  • 30 या अधिक के एक उच्च एसपीएफ़ का प्रयोग करें और छोड़ने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले इसे लागू करने के लिए मत भूलना।
  • सूरज की किरणें त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती हैं, भले ही यह गर्म या धूप से बाहर न हो। इसलिए, मौसम की परवाह किए बिना सनस्क्रीन लागू करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक, कोलोइड निशान घर पर निकालें चरण 3
    3
    निशान को न छूएं। जब आपके पास त्वचा पर एक कट या छोटा निशान होता है, तो उन्हें स्पर्श करने के लिए आकर्षक हो सकता है। हालांकि, ऐसा करने से एक बुरा विचार है, क्योंकि यह आमतौर पर संक्रमण और कोलाइड गठन का कारण बनता है।
  • कोलोड्स के गठन से बचने के लिए कटौती को परेशान न करें और मौजूदा केलोइड्स को छूने से बचें, क्योंकि आप अपनी स्थिति को और अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप निशान को छूते नहीं हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वे चिकित्सा के हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना, अपने समय पर ही गायब हो जाएंगे।
  • Video: बड़े से बड़े दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए करें यह आसान उपाय

    छवि शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 4
    4
    एक कार्बनिक हीलिंग क्रीम का प्रयोग करें जिसमें प्याज निकालने शामिल है हालिया अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज निकालने वाली क्रीम के निशान को निशान ऊतक के आकार को कम कर सकते हैं। यह उत्पाद, निशान ऊतक की वृद्धि को रोकने में भी मदद करेगा, यदि आप इसे उपचार वाले टिशू के साथ चोट के लिए लागू करते हैं जो इसे कैलोइड बनने के लिए पेश करते हैं।
  • छवि कोलेक्ट स्केल पर होम चरण 5 निकालें
    5
    निशान हल्का करने के लिए नींबू का रस लागू करें। आप उन्हें हल्का करने के लिए गहरे रंग के निशान पर नींबू का रस लागू कर सकते हैं। सामान्य चिकित्सा के दौरान विटामिन सी महत्वपूर्ण होता है, और नींबू के रस में इसकी उच्च एकाग्रता से निशान को साफ करने में मदद मिलेगी। नींबू के रस में एक कपास की गेंद भिगोएँ और सीधे निशान पर लागू करें। गर्म पानी से रस हवा सूखने और कुल्ला दें। एक बार एक बार प्रक्रिया को दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि नींबू के रस से सूरज की रोशनी के साथ इलाज की जाने वाली त्वचा को उजागर करना यह अव्यवस्थित कर सकता है।
  • हालांकि इस खंड में बाद में बताए गए अधिकांश चरणों संयोजन में काम कर सकते हैं, अन्य उपायों के साथ नींबू का रस मिश्रण करने की कोशिश मत करो। यदि आप निशान को एक साथ लागू करने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करना चाहते हैं, तो नींबू का रस कुल्ला और ऐसा करने के लिए दो से तीन घंटे तक इंतजार करें।
  • छवि का शीर्षक, केलॉइड निशान निकालना चरण 6
    6
    यह निशान के ऊतकों को तोड़ने के लिए और त्वचा को विच्छेदन करने के लिए अरंडी का तेल का उपयोग करता है। कास्टर के तेल में त्वचा को घुसना और निशान ऊतक टूटने की क्षमता है। स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं में, यह परिसंचरण को बढ़ाने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करेगा।
  • केलोइड्स के इलाज के लिए, अरंडी के तेल में साफ कपड़े का एक टुकड़ा सोखो और एक या दो घंटे के लिए निशान पर इसे दबाएं। आप केरोइड पर रोज सीधे अरंडी का तेल धो सकते हैं।
  • आप बेहतर उपचार को बढ़ावा देने के लिए कटऑफ या खरोंच पर सीधे इसे लागू करके केलोइड्स के गठन को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 7
    7
    ऊतक को नरम करने के लिए निशान पर मालिश मुसब्बर वेरा। यह दिखाया गया है कि एलोवेरा जलने से घाव के निशान को कम करने में मदद करता है, और आप भी सुरक्षित रूप से keloids की उपस्थिति कम कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा एक विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटी है। सूजन को कम करने, विशेष रूप से scarring के प्रारंभिक दौर में नए ऊतक की लोच को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 8
    8
    निशान पर हरी चाय के प्लेस बैग। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि हरी चाय इसकी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के कारण निशान को कम कर सकता है। गर्म पानी में एक कार्बनिक हरी चाय बैग डुबकी। फिर, इसे सीधे 3 से 4 बार के निशान के बारे में 10 से 15 मिनट के लिए रखें।
  • आप हरी चाय में कपास तौलिया भी डुबो सकते हैं, अतिरिक्त मात्रा निचोड़ सकते हैं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए दिन में 3 या 4 बार डालें।
  • छवि शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 9
    9
    विटामिन ई और डी का उपयोग करें इन विटामिनों का उपयोग निशान के रूप में सुधार करने के लिए किया गया है। यदि आप का उपभोग उनमें से किसी एक तरल विटामिन कैप्सूल को खोलता है, अरंडी का तेल के चार से पांच बूंदों के साथ सामग्री मिश्रण और दैनिक 3 से 4 बार के लिए निशान के साथ त्वचा में तरल पदार्थ की मालिश करें।
  • विटामिन ई के मामले में, 400 IU युक्त तरल कैप्सूल का उपयोग करें।
  • विटामिन डी के मामले में, 2000 आईयू युक्त तरल कैप्सूल का उपयोग करें।
  • छवि कोलेक्ट स्केल पर होम चरण 10 निकालें
    10
    लैवेंडर तेल का उपयोग करें लैवेंडर ऑयल आमतौर पर निशान को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है इस तेल के दो से तीन बूंदों को अरंडी के दो चम्मच तेल के साथ मिलाएं और निशान पर लागू करें। दिन में प्रक्रिया 3 या 4 बार दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक, कोलोइड निशान घर पर निकालें चरण 11
    11



    निशान पर सेंट जॉन पौधा और अरंडी के तेल का मिश्रण मालिश। सेंट जॉन का पौधा चिकित्सा को बढ़ावा देता है और विशेष रूप से सिजेरियनों के कारण जलन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आवश्यक तेल के दो से तीन बूंदों को अरंडी के तेल के दो बड़े चम्मच मिलाएं और निशान में मरहम मालिश करें। आप दिन में 3 से 4 बार उपचार को दोहरा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, कोलोइड निशान निकालना
    12
    लालिमा को कम करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें सेब साइडर सिरका (सफेद सिरका नहीं) को आमतौर पर केलोइड्स से संबंधित लाली को कम करने की सिफारिश की जाती है। सतत उपयोग से निशान का आकार कम करने में भी मदद मिल सकती है। सिरका को सीधे निशान से लागू करें और इसे सूखी सूखा दें 5 से 10 मिनट के बाद गर्म पानी के साथ क्षेत्र को कुल्ला। आप प्रक्रिया को 3 से 4 बार एक दिन दोहरा सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 13
    13

    Video: Ladke athwa लड़की से peecha kaise ढलान - लड़के या लड़की से छुटकारा पाने का टोटका

    निशान पर शहद को लागू करें। शहद एक प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र है जो कि केलोइड्स के आकार को कम करने के लिए कुछ संभावनाएं दिखायी हैं। शहद की पतली परत सीधे निशान पर लागू करें। पांच मिनट के लिए निशान पर शहद की मालिश करें और इसे एक घंटे तक बैठने दें और फिर इसे कुल्ला दें।
  • सामान्य तौर पर, मनुका शहद या तुआलांग शहद औषधीय उपयोग के लिए सिफारिश की जाती है।
  • आप कपड़े से चिपके रहने से इसे रोकने के लिए धुंध के साथ शहद को कवर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से कोलाइड निशान निकालें चरण 14
    14
    यह रेडिक्स आर्नेबिए का उपयोग करता है इस जड़ी बूटी आदेश scarring कम करने के लिए सदियों के लिए पारंपरिक चीनी चिकित्सा (TCM) में इस्तेमाल किया गया है। हाल के अध्ययनों से संकेत दिया है कि राशि और कोशिकाओं निशान के गठन का कार्य कम कर सकते हैं। अरंडी का तेल 2 बड़े चम्मच के साथ पाउडर मिश्रण आधा पाउडर ¼ चम्मच या केंद्रित घास के चम्मच का उपयोग करें। 3 से 4 बार दैनिक निशान ऊतक पर मिश्रण मालिश।
  • इस जड़ी बूटी को पाने के लिए आपको अपने क्षेत्र में किसी एमसीटी विशेषज्ञ के पास जाना पड़ सकता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से कोलाइड निशान निकालें चरण 15
    15
    कई तरीकों से कोशिश करो इन पद्धतियों में से कई केलोड्स के घटने में महत्वपूर्ण अंतर पैदा करने में कई महीनों लग सकते हैं। आप निशान को कम करने की संभावना को बेहतर बनाने के लिए उनमें से कई को एक ही समय में आज़मा सकते हैं।
  • यदि आप अपनी व्यक्तिगत प्रभाव को निर्धारित करने के लिए एक समय में तरीकों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 2 या 3 सप्ताह के लिए प्रयास करें यदि आप कोई परिवर्तन नहीं देखते हैं, तो किसी अन्य का उपयोग करें या अपने चिकित्सक से परामर्श के लिए शल्य क्रिया के बारे में परामर्श करें।
  • विधि 2
    डॉक्टर के पास जाओ

    छवि के शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 16

    Video: तलाक करवाने का यन्त्र प्यार मंत्र Upay + 91-9680733347

    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि प्राकृतिक तरीकों में से कोई भी कोलोड्स के गठन को कम करने में मदद करता है, तो अगला कदम एक पेशेवर चिकित्सा समाधान प्रदान करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना है।
  • छवि का शीर्षक, केलॉइड निशान निकालना चरण 17
    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन का अनुरोध करें छोटे निशान और नए केलोइड्स को निकालने का सबसे आम समाधान कॉर्टिसोस्टिरिओड्स का इंजेक्शन है (इन्ट्रालेसोनियल ट्राइमिसिनोलोन एसीटोनैड), जो निशान ऊतक के संश्लेषण को कम करता है। आपका व्यक्तिगत निशान इलाज के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकता है, लेकिन औसत प्रक्रिया को एक महीने के लिए 3 से 4 इंजेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक से कोलोइड स्कैर्स पर होम स्टेप 18
    3
    क्रोनोथेरेपी के बारे में पूछें आपका डॉक्टर इंजेक्शन के साथ संयोजन में क्रोनोरेपी (ऊतक ठंड) का सुझाव दे सकता है। क्रायोथैरेपी कोलोइएड्स को नुकसान पहुंचाता है और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन की तुलना में तेजी से इसे तोड़ने के लिए उस ऊतक के परिगलन (मौत) का उत्पादन करने में मदद मिलती है। एक केलॉइड निशान के मामले में, आपको संभवतया 3 ते 6 सत्रों के प्रोटीरोथेरेपी की प्रक्रिया से गुजरना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर क्रायो-सुई का सुझाव दे सकता है, जो इस तकनीक के लिए एक मौजूदा नवाचार है। यह विशेष सुई डॉक्टर को शीर्ष पर लगाने के बजाय ऊतक में तरल नाइट्रोजन को इंजेक्षन करने की अनुमति देता है यह प्रक्रिया को गति देगा।
  • इमेज शीर्षक से क्लियोइड स्कार्स निकालें घर चरण 1 9
    4
    5-एफयू (5 फ्लोरोरासेल) के साथ इलाज करने की संभावना पर विचार करें। कॉर्टिकोस्टोरोइड इंजेक्शन के साथ संयोजन में आमतौर पर एक अन्य विकल्प 5-एफयू होता है, जो एक दवा है जो फाइब्रोब्लास्ट कोशिकाओं (चिकित्सा प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कोशिकाओं) को रोकता है ताकि यह कोलोइड के गठन को कम कर दे।
  • छवि शीर्षक से कोलोइड निशान निकालें चरण 20
    5
    लेजर थेरेपी से गुजरने की संभावना के बारे में पूछें केएलआईड्स के उपचार में लेजर थेरेपिटी तेजी से सामान्य हैं उपचार में केलॉइड टिशू को खिलाने वाले केशिकाओं को तोड़ने के लिए लेजर का उपयोग होता है और टिशू के आस-पास के ज़ोन में कोलेजन के उत्पादन में बदलाव होता है। 2 से 6 सत्रों की लेजर थेरेपी एक केलॉइड निशान के रंग, आकार और बनावट में काफी सुधार कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक, कोलोइड निशान घर पर निकालें चरण 21
    6
    एक केलॉइड निशान छलनी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। केलॉइड के आकार के आधार पर, आपका डॉक्टर भी एक ऊतक छांटना (कटौती) का सुझाव दे सकता है। सामान्य तौर पर, यह प्रक्रिया केवल केलोइड्स में होती है जो कि एक वर्ष से अधिक पुराने हैं, क्योंकि कभी-कभी, ऊतक इस समय के दौरान खुद को सपाट कर सकते हैं। केलॉइड निशान के छिद्र को एक नए घाव का कारण होगा जिसके लिए इस प्रकार के एक और विकर्ण होने की संभावना से बचने के लिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए शल्य चिकित्सक द्वारा दी गई सटीक देखभाल के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कोलोइड्स के गठन को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीके से समय और धैर्य की आवश्यकता होगी।
    • अगर केलोओड का निशान नया और कम से कम हानिकारक है, तो आपका डॉक्टर यह सुझाव दे सकता है कि आप इसे साफ़ करने के लिए कुछ समय दें और खुद को समतल करें
    • एक तेल (जैसे अरंडी का तेल) के साथ निशान नम को रखें, जो हर बार जब आप चुने हुए विधि को लागू नहीं करते हैं तो भड़काऊ गुण हैं।
    • यदि निशान कपड़े के साथ कवर शरीर के एक हिस्से पर है, तो सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े प्राकृतिक फाइबर से बने होते हैं और वे निशान को परेशान या परेशान नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com