ekterya.com

केलोइड्स का इलाज कैसे करें

क्लियोइड, या केलोइड निशान, एक त्वचा की वृद्धि होती है, जो तब होती है जब किसी व्यक्ति के शरीर में चोट के बाद बहुत अधिक निशान ऊतक उत्पन्न होता है। Keloids खतरनाक नहीं हैं, लेकिन कई के लिए वे एक कॉस्मेटिक समस्या है। इस प्रकार के निशान का इलाज करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प उन्हें रोकना है, हालांकि कुछ चिकित्सा उपचार उपलब्ध हैं जो कि उन्हें कम करने या समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा उपचार खोजें

हील ए केलॉइड चरण 1 नामक छवि
1
कॉर्टिसोन इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें एक क्लोरिओस इंजेक्शन की एक श्रृंखला, प्रत्येक 4 से 8 सप्ताह के एक डॉक्टर द्वारा क्लोलॉइड पर लागू होती है, आमतौर पर इसका आकार कम कर देता है और उसे समतल कर देता है। हालांकि, कभी-कभी यह विधि निशान के रंग को अस्पष्ट कर सकती है।
  • इंटरफेरॉन इंजेक्शन पदार्थ का एक और प्रकार है। यद्यपि keloids के उपचार में इसकी प्रभावशीलता अभी भी अध्ययन की बात है, यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है।
  • हील ए केलॉइड चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने केलॉइड का इलाज करने के लिए खाता क्रियोरेपी में लें। केरोइड के निशान के लिए क्रियोरोपैथी एक बहुत ही प्रभावी उपचार है और उन्हें काफी कम कर सकता है। इस पद्धति में अतिरिक्त कोशिकाओं को स्थिर करने और निकालने के लिए केलॉइड के तरल नाइट्रोजन को लागू करना शामिल है। क्रायोरीथेरेपी को केवल कुछ मिनट की आवश्यकता होती है और आमतौर पर एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जाता है। केलॉइड को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आपको कई उपचार की आवश्यकता हो सकती है, उनके बीच कुछ हफ्तों के साथ।
  • हील ए केलॉइड चरण 3 नामक छवि
    3
    लेजर थेरेपी के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें केलोइड्स के लिए लेजर चिकित्सा अपेक्षाकृत नए हैं और अन्य उपचार विकल्पों के जितना ज्यादा अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन वे कम से कम या केलोइड्स के उपचार में प्रभावी होने का वादा करते हैं। ध्यान रखें कि विभिन्न प्रकार के त्वचा के प्रकार और केलॉइड निशान के लिए विभिन्न प्रकार के उपचार होते हैं। अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें अगर आपको लगता है कि लेजर प्रक्रिया आपके लिए सही है
  • हील ए केलोइड चरण 4 नामक छवि
    4
    सर्जरी के साथ आपके केलॉइड निशान को समाप्त करने पर विचार करें चिकित्सक शल्यचिकित्सा से दूर करने के लिए अनिच्छुक हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में अधिक निशान ऊतक की संभावना बहुत अधिक है। हालांकि, कुछ मामलों में यह उपयोगी या आवश्यक हो सकता है
  • यदि आप शल्यचिकित्सा को एक क्लियोइड से हटा दिया गया है, तो सुनिश्चित करें कि एक नए कोलेइड बनाने से बचने के लिए सभी पश्चात देखभाल संबंधी निर्देशों का पालन करें।
  • हील ए केलॉइड चरण 5 नामक छवि
    5
    विकिरण चिकित्सा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह अत्यधिक लगता है, लेकिन एक सदी से अधिक के लिए, डॉक्टरों ने शल्यक्रिया या अन्य उपचारों के साथ अक्सर केलोइड्स का इलाज करने के लिए प्रभावी ढंग से विकिरण का उपयोग किया है कैंसर के बढ़ते खतरे के बारे में चिंताओं के बावजूद, हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि उचित सावधानी बरतने पर विकिरण एक सुरक्षित विकल्प है, जैसे कि कैंसर प्रवण वाले ऊतकों की सुरक्षा।
  • सामान्य तौर पर, विकिरण उपचार एक परामर्शित विकिरण विज्ञानी की देखभाल के तहत स्थानीय अस्पताल में किए गए बाह्य रोगी प्रक्रियाएं हैं।
  • भाग 2
    घर पर केलॉइड का इलाज करें

    हील ए केलॉइड चरण 6 नामक छवि
    1
    जब आप केलोड्स के घरेलू उपायों का प्रयास करते हैं तो सावधान रहें कोलेड्स को कम करने के लिए सुरक्षित उपाय (दबाव सिलिकॉन पैच) और उपचार पदार्थों के आवेदन शामिल हैं। कालीन, सैंडिंग, लोचदार बैंड या किसी अन्य विधि से त्वचा को आघात पैदा करने के साथ दबाने से शारीरिक रूप से निकालने या कम करने की कोशिश न करें। न केवल इस क्षेत्र में अधिक निशान ऊतक रूप होने की संभावना है, लेकिन आप संक्रमण होने के गंभीर खतरे में भी खुद को डाल सकते हैं।
  • हील ए केलॉइड चरण 7 नामक छवि
    2
    कोलाइड के लिए विटामिन ई लागू करें यह साबित होता है कि विटामिन ई घावों को ठीक करने में मदद करता है, केलोइड्स को रोकता है और मौजूदा वाले को कम करने में मदद कर सकता है। सुबह 2 बजे तक सुबह 2 बजे के लिए तेल या विटामिन ई क्रीम को हर दिन 2 बार डालें।
  • आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार में और बड़ी सुपरमार्केट में विटामिन ई तेल खरीद सकते हैं।
  • आप विटामिन ई कैप्सूल भी खरीद सकते हैं, उन्हें छिड़क सकते हैं और निशान पर तेल निचोड़ सकते हैं। प्रत्येक कैप्सूल आपको कई एप्लिकेशन के लिए पहुंचा सकता है।
  • हील ए केलॉइड चरण 8 नामक छवि
    3
    मौजूदा केलोइड्स के इलाज के लिए सिलिकॉन जेल शीट का उपयोग करें और एक नया बनाने से रोकने। सिलिकॉन जेल की चादरें, यू "निशान के लिए छोड़ देता है", वे स्व-चिपकने वाला, पुन: प्रयोज्य होते हैं और घावों को रोकने के लिए या उनके आकार और उपस्थिति को कम करने के लिए मौजूदा निशान और केलोइड्स पर चोट लगने पर लागू होते हैं। सिलिकॉन जेल शीट का उपयोग घाव के क्षेत्र में या मौजूदा केलॉइड पर कई महीनों तक कम से कम 10 घंटे के लिए किया जाना चाहिए।
  • सिलिकॉन जेल शीट विभिन्न ब्रांड नामों के तहत बेचा जाता है, जैसे कि ScarAway®, और आप उन्हें सबसे अधिक दवा दुकानों और कई ऑनलाइन स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • हील ए केलॉइड चरण 9 नामक छवि

    Video: केलोइड्स के उपचार के लिए कैसे प्रयोग करें टी ट्री ऑयल | tea tree oil uses in hindi




    4
    केलॉइड को चंगा करने के लिए निशान के लिए एक सामयिक मरहम का प्रयोग करें। स्केल को चंगा करने के लिए कई नए सामयिक उपचार हैं, जो कि कोलाइड दिखाई दे रहे हैं। इनमें से कई में सक्रिय संघटक सिलिकॉन है एक लेबल के रूप में लेबल किए गए उत्पाद के लिए खोजें "निशान क्रीम" या "निशान जेल" और लेबल में शामिल उपयोग के निर्देशों के अनुसार दर्शाए अनुसार लागू करें।
  • भाग 3
    कोलोड्स रोकें

    हील ए केलॉइड चरण 10 नामक छवि

    Video: केलोइड्स के उपचार के लिए कैसे प्रयोग करें टी ट्री ऑयल

    1
    रोकथाम के महत्व को समझें केलोइड्स से निपटने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें बनाने से रोकना है। जिन लोगों को पहले से ही keloids हैं या जो इस प्रकार के scarring बहुत प्रवण हैं उनके गठन को रोकने के लिए त्वचा घावों के साथ अतिरिक्त सावधानी बरत सकते हैं।
  • हील ए केलॉइड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    संक्रमण और निशान को रोकने के लिए त्वचा के घावों की देखभाल करें। यहां तक ​​कि मामूली त्वचा के घावों पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि सभी घाव बहुत साफ हैं। एंटीबायोटिक क्रीम और पट्टी को किसी भी खुले घाव पर लागू करें। अक्सर पट्टियां बदलें
  • चोट के क्षेत्र में ढीले कपड़ों को पहनें, ताकि त्वचा को और अधिक परेशान नहीं किया जा सके।
  • सिलिकॉन जेल शीट, जो ऊपर उल्लिखित थे, केलोड्स के गठन को रोकने में प्रभावी हैं।
  • हील ए कोलोइड चरण 12
    3
    आपकी त्वचा की चोटों से बचें अगर आप केलोएड्स से ग्रस्त हैं ध्यान रखें कि कुछ लोग उन्हें छेदना और टैटू के कारण भी विकसित कर सकते हैं। यदि आपके पास अतीत में एक क्लोनिड है, या परिवार के सदस्यों का इतिहास है, जिन्होंने उन्हें लिया है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप छेदों और टैटू से बचें या किसी भी प्रक्रिया से गुजरने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • भाग 4
    केलोइड्स के बारे में जानें

    हील ए कोलोइड चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जानें कैसे keloids फार्म Keloids भारी घाव है जो शरीर जिस पर त्वचा घायल हो गया है कहीं भी बना सकते हैं। वे तब विकसित होते हैं जब शरीर चोट के स्थल पर कोलेजन (एक प्रकार का निशान ऊतक) का उत्पादन करता है। घाव बड़ी और स्पष्ट हो सकता है, जैसे शल्य चिकित्सा चीरा या जला या छोटे, जैसे कीट के काटने या ग्रेनाइट। सामान्य तौर पर, केलोइड्स मूल चोट के करीब 3 महीने बाद विकसित होने लगती हैं और सप्ताह या महीनों तक बढ़ती रह सकती हैं।
    • कुछ लोगों को कान और टैटू के छेदों पर केलोइड्स मिल सकते हैं।
    • आमतौर पर, छाती, कंधों और ऊपरी पीठ पर केलोइड्स होते हैं
  • हील ए कोलोइड चरण 14
    2
    पता करें कि एक केलॉइड की उपस्थिति क्या है सामान्य रूप से, एक सरल और चमकदार सतह के साथ, keloids उपस्थिति में उच्च और रबड़दार होते हैं। इसका आकार आम तौर पर चोट की वजह से होता है, लेकिन समय के साथ, यह मूल घाव के क्षेत्र से आगे बढ़ सकता है। Keloids रंग में भिन्न हो सकते हैं, चांदी या मांस से लाल या गहरे भूरे रंग के लिए
  • Keloids आमतौर पर चोट नहीं, लेकिन कुछ एक जलती हुई या खुजली सनसनी का कारण हो सकता है।
  • जबकि keloids खतरनाक नहीं हैं, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें चिकित्सक द्वारा जांच कराना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे त्वचा की अधिक गंभीर समस्या नहीं हैं।
  • हील ए केलॉइड चरण 15 नामक छवि
    3
    अगर आप केलोड्स विकसित करने का खतरा हो तो पहचान लें कुछ लोग अधिक से अधिक की तुलना में keloids बनाने के लिए और, यदि आप इस प्रकार का एक निशान था, तो आप भविष्य में और अधिक विकसित होने की संभावना है। यदि आप जानते हैं कि आप खतरे में हैं, तो हम उन्हें त्वचा के घावों के साथ विशेष देखभाल करने की सलाह देते हैं ताकि उन्हें बनाने से रोका जा सके।
  • गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को केलोइड्स विकसित होने की अधिक संभावना है।
  • जो लोग 30 वर्ष से कम उम्र के होते हैं वे उच्च जोखिम वाले होते हैं, विशेष रूप से यौवन के स्तर पर किशोरावस्था।
  • गर्भवती महिलाओं को केलोयड्स विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • जो कि उनके परिवार में केलोइड्स के इतिहास के साथ हैं वे भी उच्च जोखिम में हैं।
  • हील ए केलॉइड स्टेप 16 नामक छवि
    4
    अगर आपको संदेह है कि आप एक कोलाइड विकसित कर रहे हैं तो डॉक्टर को आप की जांच करनी है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक चिकित्सक किसी भी संभावित कोलेइड की जांच कर सके ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह कुछ ज्यादा गंभीर नहीं है। कुछ मामलों में, डॉक्टर नेत्रहीन इस प्रकार के निशान का निदान कर सकता है और, अन्य में, आप कैंसर की संभावना से इनकार करने के लिए, ऊतक में बायोप्सी को एक नमूना लेना चाहते हैं।
  • केलोइड्स के लिए सबसे प्रभावी उपचार चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाता है और अक्सर प्रारंभिक उपचार सफलता की कुंजी है
  • एक त्वचा बायोप्सी एक सरल प्रक्रिया है जिसमें डॉक्टर त्वचा के ऊतकों का छोटा नमूना लेता है और एक माइक्रोस्कोप के तहत विश्लेषण के लिए इसे एक प्रयोगशाला में भेजता है। अक्सर, परामर्श के दौरान चिकित्सक के कार्यालय में नमूना किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • हमेशा अपने चिकित्सक को देखें अगर आपको आपकी त्वचा पर कोई नई वृद्धि दिखाई देती है या यदि कोई पुराना निशान या गांठ को बदलने के लिए शुरू होता है शायद यह एक हानिरहित कोलाइड है, लेकिन बाद में अफसोस करने के लिए सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com