ekterya.com

पैरों से निशान हटाने के लिए

पैरों पर निशान भद्दा है और आपको अपने पैरों को दिखाने के लिए शर्म आती है। हालांकि इन निशानों को पूरी तरह से खत्म करना संभव नहीं है, वहां कई क्रीम, जैल, चिकित्सा प्रक्रियाएं और घरेलू उपचार होते हैं जो स्पष्ट रूप से उनके स्वरूप में सुधार कर सकते हैं। चाहे वे जला, घावों, शल्य-चिकित्सा, चिकन पॉक्स, मुँहासे या कीड़े के काटने के उत्पाद हैं, इन मामलों में से प्रत्येक के इलाज के लिए हमेशा एक इलाज होता है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
निशान की उपस्थिति में सुधार

चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 15
1
पता है कि आप किस तरह के निशान पेश करते हैं उपचार चुनने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार के निशान का इलाज करेंगे, क्योंकि कुछ उपचार केवल कुछ प्रकार के निशान के लिए काम करते हैं। किसी भी प्रकार के उपचार के बाद आपको हमेशा त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। निशानों की मुख्य श्रेणियां इस प्रकार हैं:
  • केलॉइड निशान: वे बड़े घाव हैं जो एक घाव के परिणामस्वरूप बनाए गए हैं जो खुद को बहुत आक्रामक रूप से तपता है। कालॉयड के निशान समय के साथ बढ़ सकते हैं और कभी-कभी इलाज के बाद फिर से निकल सकते हैं। वे गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में बहुत आम हैं
  • Hypertrophic निशान: वे निशान हैं जो त्वचा से ऊपर उठते हैं और शुरू में लाल या गुलाबी होते हैं वे समय बीतने के साथ ही अकेले फीका पड़ते हैं इस प्रकार के निशान जल या सर्जरी का परिणाम हो सकता है, और थोड़ा डंक सकता है
  • Atrophic निशान: इस तरह के निशान निशान हैं जो गंभीर मुँहासे या चिकन पॉक्स से पीड़ित होने के बाद रहते हैं।
  • खिंचाव के निशानपतले, लाल-बैंगनी निशान हैं जो वजन में भारी वृद्धि या नुकसान के परिणामस्वरूप दिखाई देते हैं। वे गर्भवती महिलाओं में काफी आम हैं समय के साथ, यह निशान फीका और सफेद रंग की बारी।
  • अनुबंधित निशान: यह निशान आमतौर पर गंभीर जल के परिणामस्वरूप दिखाई देते हैं और त्वचा के एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकते हैं। ये निशान दमनकारी हो सकते हैं (खासकर यदि वे जोड़ों के आसपास हैं) और संभवत: शरीर के आंदोलन को सीमित कर सकते हैं।
  • ब्लैक स्पॉट: इस प्रकार का ब्रांड वास्तव में एक निशान नहीं है, लेकिन बाद में सूजन वाले हाइपरप्ग्मेंटेशन का एक प्रकार है, जो आम तौर पर मच्छरों या अन्य कीड़े के काटने से होता है।
  • चित्र शीर्षक से निशान निकालें शीर्षक चरण 16
    2
    जैसे ही वे दिखाई देते हैं, निशान का उपचार शुरू करें जैसे ही घाव पूरी तरह से चंगा करता है, आपको निशान का उपचार (उचित क्रीम या अन्य उपचार) के साथ शुरू करना चाहिए। इन उपचारों में से अधिकांश हाल के निशान पर अधिक प्रभावी होंगे, ताकि आप बहुत समय और धन की बचत कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 17
    3
    अपनी त्वचा नियमित रूप से सूखा। अधिकांश निशान अपने दम पर समय पर गायब हो जाते हैं, क्योंकि त्वचा त्वचा की नई परतों के साथ त्वचा की पुरानी परतों को बदल देती है। आप इस प्रक्रिया को आपकी त्वचा को नियमित रूप से शावर में निकालने के लिए, एक शरीर साफ़ या ब्रशल ब्रश का उपयोग करके सहायता कर सकते हैं।
  • Video: शरीर के दाग धब्बे हटाने के लिए 10 प्राकृतिक मास्क

    स्टेर 18 पर निशान निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 18
    4
    सनस्क्रीन लागू करें दुर्भाग्य से लोग इस सलाह की अनदेखी करते हैं, हालांकि यह निशानों की उपस्थिति को काफी कम कर सकता है। कई लोगों को नहीं पता है कि नए निशान यूवी किरणों के प्रति बेहद संवेदनशील हैं, और सूर्य के संपर्क में उन्हें अस्पष्ट कर सकते हैं। ताजा चंगा त्वचा पर कम से कम एसपीएफ़ 30 के साथ सनस्क्रीन लगाने से, आप अपना रंग काफी कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 1 9
    5
    अपने पैरों को मालिश करें अपने पैरों को नियमित रूप से मालिश करने से रेशेदार ऊतक को तोड़ने में मदद मिल सकती है जिससे निशान प्रभावित हो सकते हैं। यह रक्त में परिसंचरण में सुधार भी करता है, जो रंग के खिलाफ मदद करता है। आप अपने पैरों को शरीर के ब्रश के साथ शॉवर में मालिश कर सकते हैं, या आप अपने पैर का प्रयोग परिपत्र आंदोलनों में प्रत्येक पैर की मालिश करने के लिए कर सकते हैं।
  • स्टेज 20 पर स्केयर निकालें शीर्षक वाली छवि
    6
    एक छिपानेवाला लागू करें एक अच्छा छिपकली अपने पैरों पर निशान छिपाने के लिए चमत्कार कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा के स्वर के बराबर एक मिलते हैं, और आसन्न त्वचा के साथ अच्छी तरह मिश्रण करते हैं। निविड़ अंधकार छिपाने वाला सबसे अच्छा होगा यदि आप अप्रत्याशित मौसम की स्थिति में अपने पैरों को बेनकाब करने जा रहे हैं। दूसरी ओर, नाटकीय श्रृंगार (जो सामान्य श्रृंगार से बहुत पतला है) उन विशेष रूप से गंभीर निशानों के लिए चमत्कार कर सकते हैं
  • विधि 2
    घरेलू उपचार के साथ

    Video: Dano कश्मीर निशान Khatam Karne Ki सुझाव | घर पर मुँहासे निशान हटाने

    चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 1
    1
    विटामिन ई तेल का उपयोग करें कई स्वास्थ्य और सौंदर्य उपचार में कई वर्षों से विटामिन ई का उपयोग किया गया है। जिन लोगों ने इसका इस्तेमाल किया है वे कहते हैं कि यह निशानों के लिए सबसे अच्छा इलाज है। विटामिन ई तेल एक कृत्रिम रूप में कार्य करता है और इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत और क्षतिग्रस्त ऊतकों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद करते हैं।
    • आप मौखिक रूप से विटामिन ई कैप्सूल ले सकते हैं या आप शीर्ष पर तेल लागू कर सकते हैं दूसरे करने के लिए, एक पिन के साथ कैप्सूल को तोड़कर प्रभावित क्षेत्र पर तेल लागू करें।
    • सबसे पहले हम आपको त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में तेल को अधिक व्यापक क्षेत्रों में लगाने से पहले प्रयास करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह तेल कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है, जिससे संपर्क जिल्द की सूजन हो सकती है।
  • स्टेर ऑन लेग्स स्टेप 2 से शीर्षक वाली छवि
    2
    कोकोआ मक्खन की कोशिश करो। कोको मक्खन एक प्राकृतिक उत्पाद है, जो त्वचा की सतह को चौरसाई करते हुए, त्वचा के बाहरी और मध्यम परतों को मॉइस्चराइजिंग और नरम करके चक्कर के रूप को कम करने में मदद करता है। आप शुद्ध कोकोआ मक्खन का उपयोग कर सकते हैं या आप लोशन भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें कोकोआ मक्खन शामिल है। आपको स्कैर्ड क्षेत्र पर दिन में 2 और 4 बार के बीच आवेदन करना होगा।
  • आपको कोकाआ मक्खन को त्वचा पर परिपत्र आंदोलन बनाना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि यह पूरी तरह से अवशोषित हो।
  • ध्यान रखें कि कोकोआ मक्खन अधिक प्रभावी है यदि पुराने निशान के बजाय हाल के निशान पर लागू किया गया है, लेकिन वैसे भी आप दोनों मामलों में सुधार देखेंगे।
  • चित्र शीर्षक से निशान निकालें स्टेप 3
    3
    नींबू का रस लागू करें स्वाद के इलाज के लिए नींबू का रस एक आम घर उपाय है, और दोनों सकारात्मक और नकारात्मक आलोचना प्राप्त करता है। यह एक विरंजन एजेंट के रूप में कार्य अपनी लालिमा को कम करने के लिए निशान की उपस्थिति में सुधार करने के करते हुए भी त्वचा को पुनर्जीवित करने के exfoliates माना जाता है। क्योंकि नींबू घर्षण है और त्वचा सूखी सकते हैं नींबू के रस को प्रभावी ढंग से कुछ लोगों में scarring कम हो गया है, dermatologists इसके उपयोग की सलाह नहीं देते, और पदच्युत निशान के रूप में उपयोग वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं किया गया है।
  • यदि आप अपने निशान का इलाज करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो नींबू का एक छोटा टुकड़ा कट कर निशानों पर सीधे इसे निचोड़ लें। रात के दौरान या कई घंटों के लिए नींबू का रस काम करते हैं। दिन में 1 से अधिक समय नींबू का रस लागू न करें।
  • अगर आपको लगता है कि शुद्ध नींबू का रस बहुत मजबूत है, तो आप इसे लागू करने से पहले पानी के साथ पतला कर सकते हैं या आप उपचार की घर्षण को कम करने के लिए थोड़ा ककड़ी के साथ मिश्रण भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 4
    4
    मुसब्बर का उपयोग करें मुसब्बर वेरा एक पौधा है जिसका रस अच्छी तरह से अपने नरम और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण जाना जाता है। यह अक्सर जलने का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह निशान के खिलाफ एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मुसब्बर में विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो हाल के घावों के इलाज में काफी प्रभावी होता है (हालांकि इसे घाव खोलने के लिए लागू नहीं किया जाना चाहिए)। मुसब्बर त्वचा को नरम बनाता है और इसे पुनर्जन्म करने में मदद करता है, जो समय के साथ निशान के रूप में कम करता है।
  • इसे लागू करने के लिए, एक मुसब्बर संयंत्र के एक पत्ते को तोड़ कर और स्कैड क्षेत्र पर सीप सीधे दबाएं। त्वचा पर छोटे परिपत्र आंदोलनों बनाने पर एसएपी की मालिश करें। मुसब्बर वेरा त्वचा पर बहुत नरम है, इसलिए आप एक दिन में 4 बार तक सैप को पुन: लागू कर सकते हैं।
  • यदि आप एक मुसब्बर संयंत्र नहीं प्राप्त कर सकते हैं (हालांकि यह नर्सरी में मिलना आसान है), बहुत से क्रीम और लोशन उपलब्ध होते हैं जिनमें आपके एक्स्ट्रक्ट होते हैं, जो कि उतना प्रभावी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 5



    5
    जैतून का तेल की कोशिश करो जैतून का तेल निशान का रूप सुधारने के लिए एक अन्य प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। माना जाता है कि तेल अतिरिक्त कुंवारी जैतून का विशेष रूप से, सबसे अच्छा परिणाम का उत्पादन के रूप में यह जैतून का तेल के अन्य प्रकार की तुलना में उच्च अम्लता भी विटामिन ई और के जैतून का तेल नरम और मॉइस्चराइजिंग कार्यों का अधिक मात्रा में है त्वचा, जिसके कारण निशान ऊतक कम हो जाती है, जबकि इसकी अम्लता त्वचा को छूट देती है।
  • त्वचा को तेल अवशोषित होने तक, छोटे परिपत्र आंदोलनों में प्रभावित क्षेत्र और मालिश के लिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के 1 चम्मच को लागू करें। आप जैतून का तेल भी एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर इसे उबालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर आप मिश्रण का उपयोग गर्म पानी से धोने से पहले निशानों पर मालिश करने के लिए कर सकते हैं।
  • आप एक अन्य प्रकार के तेल के साथ मिलाकर जैतून का तेल की प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं। गुलाब, कैलेंडुला या कैमोमाइल तेल के 1 भाग के साथ जैतून का तेल के 2 भागों मिलाएं, और निशान पर मिश्रण को लागू करें। ये तेल जैतून के तेल के नरम गुणों में वृद्धि करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 6
    6
    ककड़ी की कोशिश करो ककड़ी एक सुरक्षित प्राकृतिक उपचार है, जो निशान के ऊतकों को तोड़ने के लिए कहा जाता है, जबकि निशान के आसपास सूखा त्वचा को ठंडा और नरम करते हुए। हम दोहराते हैं: पुराने इलाज के मुकाबले हाल के निशानों पर यह उपचार अधिक प्रभावी होगा। एक ककड़ी छीलने के लिए, कई स्लाइस को काट लें और उन्हें फूड प्रोसेसर में फेंक दें जब तक कि यह चिपकने के समान स्थिरता तक नहीं पहुंचता। दागदार त्वचा पर पेस्ट की एक पतली परत को लागू करें और रात के दौरान कार्य करें, या मोटी परत को लागू करें और इसे 20 मिनट के बाद धो लें।
  • आपको हर रात प्रभावित क्षेत्र पर पेस्ट लगाने जारी रखना चाहिए पास्ता के अतिरिक्त रेफ्रिजरेटर में कई दिनों के लिए जमा किया जा सकता है।
  • आप ऊपर दिए गए कुछ उत्पादों जैसे कक नींबू का रस, जैतून का तेल या मुसब्बर वेरा के साथ ककड़ी पेस्ट को मिलाकर इस उपचार की प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 3
    काउंटर उत्पादों से अधिक के साथ

    चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 7
    1
    निशान को कम करने के लिए क्रीम और जैल की कोशिश करें फार्मेसियों में उपलब्ध कई ओवर-द-काउंटर उत्पाद हैं जो दावा सुधारने में प्रभावी होने का दावा करते हैं या यहां तक ​​कि निशान को समाप्त भी करते हैं। प्रत्येक मामले में इन उत्पादों की प्रभावशीलता, निशानों की प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करती है।
    • हालांकि चिकित्सा पेशेवर इन क्रीम की प्रभावशीलता के बारे में संदेह रखते हैं, बहुत से लोग कहते हैं कि मेडर्मा क्रीम या विटाक जैसे उत्पाद बहुत प्रभावी हैं।
    • मेडर्मा क्रीम खिंचाव के निशान और अन्य प्रकार के निशान के खिलाफ अच्छी तरह से काम करता है, अगर यह अधिकतम 6 महीने के लिए दिन में 3 से 4 बार लगातार लागू होता है। यह पैर या शरीर के किसी भी अन्य क्षेत्र पर निशान को चौरसाई और कम करने से काम करता है।
  • स्टेप्स 8 पर स्केयर निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    सिलिकॉन चिकित्सा पत्तियों का उपयोग करें सिलिकॉन उपचार पत्ते उत्कृष्ट हैं, एक अभिनव विकल्प होने के अलावा, निशान का इलाज करने के लिए, खासकर उन लोगों के लिए जो एक भद्दा दिखने वाले होते हैं उपचार पत्ते स्वयं चिपकने वाला होते हैं, इसलिए वे त्वचा पर चिपकते रहते हैं, जबकि सिलिकॉन की तकनीक, मुंह को नरम करने, नरम और फीका करने के लिए कार्य करती है। काउंटर पर सिलिकॉन शीट उपलब्ध हैं और आप उन्हें इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक बॉक्स में आम तौर पर 8 से 12 सप्ताह का समय हो सकता है।
  • यह साबित हुआ है कि पत्ते निशान के खिलाफ प्रभावी उपचार हैं, लेकिन उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए समय और धैर्य लेता है। 2 से 3 महीनों की अवधि में 12 घंटों के लिए हर दिन निशान पर पत्तियों को लागू किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 9
    3
    सफेद क्रीम की कोशिश करो सफ़ेद क्रीम (जैसे कि हाइड्रोक्योनोन युक्त), हाइपरप्ग्मेंटेशन से निपटने के उद्देश्य से, खिंचाव के निशान और ब्लैकहैड्स को कम करते हैं, जो कि काले, भूरा, चमकदार लाल या बैंगनी रंग के निशान का कारण है। ये क्रीम प्रभावी ढंग से निशान के रंग को स्पष्ट करते हैं, जिससे समय के साथ उन्हें कम ध्यान देने योग्य बनाते हैं।
  • ध्यान रखें कि जब हाइड्रोकिनोन आधारित क्रीम प्रभावी होते हैं, तो उन्हें यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित कर दिया जाता है, क्योंकि उन्हें माना जाता है कि कैंसरजनक गुण हैं और त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, हाइड्रोक्विनोन के साथ उत्पाद अभी भी अधिकतम 2% की सांद्रता में स्वतंत्र रूप से बेचा जाता है। उच्च एकाग्रता वाले किसी उत्पाद को उसके उपयोग के लिए एक चिकित्सा आदेश की आवश्यकता होती है।
  • विधि 4
    चिकित्सा उपचार के साथ

    चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 10
    1
    Dermabrasion कोशिश करो डर्माब्रेसन त्वचा को उजाड़ने की एक विधि है, जहां एक घूर्णन ब्रश या डायमंड व्हील का उपयोग घाव के चारों ओर और चारों ओर त्वचा की ऊपरी परत को हटाने के लिए किया जाता है। प्रक्रिया के बाद के हफ्तों में, त्वचा की परत बढ़ेगी और निशान की उपस्थिति में काफी सुधार होगा। आमतौर पर चेहरे पर मुँहासे और अन्य प्रकार के निशान का इलाज करने के लिए डर्माब्रासन का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह प्रमाणित सर्जन द्वारा पैरों पर भी लागू किया जा सकता है। पैरों में स्नार्ब्रेशन एक नाजुक प्रक्रिया है, चूंकि पैरों पर त्वचा बहुत पतली है और अगर इस प्रक्रिया को गलत तरीके से किया जाता है तो इससे अधिक नुकसान का जोखिम चलता है।
    • सामान्य तौर पर, पैरों पर डर्माब्रेसन केवल काले धब्बों के लिए या मच्छर के काटने के कारण गंभीर चक्कर के लिए सिफारिश की जाती है। कोलाइड या हाइपरट्रॉफिक निशान का इलाज डर्माब्रासन के साथ नहीं किया जाना चाहिए।
    • मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित एक प्लास्टिक सर्जन के साथ एक नियुक्ति करें, जो आपके निशान का विश्लेषण कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि क्या आप डर्माब्रासेशन से गुजरने के योग्य हैं या नहीं। ध्यान रखें कि बीमा आमतौर पर इस प्रकार की सौंदर्य प्रक्रियाओं को शामिल नहीं करता है
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 11
    2
    एक रासायनिक छील करो रासायनिक छील का उपयोग पैरों पर सतही घावों के इलाज के लिए किया जा सकता है, और हाइपरप्लगमेंटेशन के कारण होने वाले निशानों पर विशेष रूप से अच्छी तरह काम करता है। रासायनिक छील के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ त्वचा के दाग पर एसिड समाधान की एक परत पर लागू होता है और इससे लगभग 2 मिनट तक कार्य करता है। आप एक जलती हुई सनसनी महसूस करेंगे, जो एसिड को निष्प्रभावी और समाधान धोया जाने के बाद बंद हो जाएगा। प्रक्रिया के बाद 2 सप्ताह में, त्वचा की ऊपरी परत गिरने लगेंगी, नरम और नई त्वचा के लिए मुफ्त मार्ग को छोड़ दिया जाएगा।
  • निशान पर निर्भर करता है, आपकी त्वचा की उपस्थिति में ध्यान देने योग्य बदलाव देखने से पहले आपको कई पेल्स की आवश्यकता हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि एक रासायनिक छील के बाद उजागर नई त्वचा विशेष रूप से संवेदनशील होती है और सूरज के संपर्क में आने से बचने के लिए कई एस एफ एफ के साथ एक सनस्क्रीन से सुरक्षित होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से निकालें Scars on Legs चरण 12
    3
    लेजर उपचार की कोशिश करो लेजर उपचार, डर्माब्राशन या रासायनिक एक्स्प्लेऑलेशन के उपचार वाले गहरा निशान के रूप में सुधार करने का एक अच्छा विकल्प है। लेजर उपचार, निशान ऊतक को जलाने से काम करता है, जिससे नई त्वचा बढ़ती है और स्कर्टेड सतह को बदल सकती है। इस प्रक्रिया को प्रक्रिया से पहले एक विशेष क्रीम के साथ क्षेत्र का अंक मिला है, इसलिए इलाज विशेष रूप से दर्दनाक नहीं है। एक अन्य लाभ यह है कि लेजर सही से निशान को इंगित कर सकता है, इसलिए त्वचा के आस-पास के क्षेत्र में कोई परिवर्तन नहीं होगा।
  • लेजर उपचार केवल अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मियों के साथ एक सम्मानित क्लिनिक में प्राप्त किया जाना चाहिए, अन्यथा अगर यह अनुचित तरीके से इस्तेमाल किया गया हो तो खतरनाक हो सकता है
  • निशान को पूरी तरह से खत्म करने के लिए आपको उपचार की एक श्रृंखला प्राप्त करने के लिए क्लिनिक पर वापस जाना पड़ सकता है। लेजर उपचार का नुकसान यह है कि यह बहुत महंगा हो सकता है (यह अमेरिका में $ 1000 और $ 5000 के बीच का हो सकता है) निशान के आकार और गहराई के आधार पर।
  • चित्र शीर्षक से निशान निकालें चरण 13
    4
    स्टेरॉयड के इंजेक्शन प्राप्त करें स्टेरॉयड इंजेक्शन कालोइड निशान के उपचार में प्रभावी रूप से उपयोग किया गया है, जो समाप्त करने में काफी मुश्किल हैं। छोटे केलॉइड निशान के लिए, स्टेरॉयड के इंजेक्शन (जिनमें हाइड्रोकार्टेसोन जैसे पदार्थ होते हैं) निशान के चारों ओर त्वचा पर सीधे इंजेक्ट होते हैं। स्टेरॉयड का उपयोग करने से पहले सबसे बड़ा कैलॉइड निशान अक्सर स्क्रैप या फ्रोजन हो जाना चाहिए।
  • स्टेरॉयड उपचार एक एक-शॉट प्रक्रिया के बजाय एक प्रक्रिया है, और आपको प्रत्येक इंजेक्शन प्राप्त करने के लिए हर 2 या 3 सप्ताह क्लिनिक पर लौटना होगा।
  • इस उपचार की उच्च सफलता दर है, लेकिन यह अपेक्षाकृत महंगा है और गहरे रंग की त्वचा वाले मरीजों में त्वचा की मलिनकिरण पैदा कर सकता है। यह निर्णय लेने के लिए कॉस्मेटिक सर्जन से परामर्श करें कि यह उपचार आपके लिए सही है या नहीं।
  • स्टेर 14 पर निशान निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    कोलेजन या अन्य प्रकार के भराव के साथ टेस्ट करें। कोलेजन या अन्य वसा के इंजेक्शन क्लीफों की उपस्थिति में सुधार करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, जैसे चिकनपोक्स द्वारा बनाए गए निशान। कोलेजन एक प्राकृतिक पशु प्रोटीन है, जो बहुत सुइयों के साथ त्वचा पर इंजेक्ट किया जाता है, इस प्रकार इस तरह के निशान को भरना। हालांकि यह बहुत प्रभावी है, कोलेजन उपचार के परिणाम स्थायी नहीं हैं, क्योंकि शरीर प्राकृतिक कोलेजन को अवशोषित करता है। लगभग 4 महीनों के बाद उन्हें निशान फिर से भरना होगा।
  • प्रत्येक कोलेजन इंजेक्शन को लगभग $ 250 (यूएस में) की लागत होती है, इसलिए यह प्रक्रिया काफी महंगा हो सकती है।
  • कोलाजेन इंजेक्शन प्राप्त करने से पहले आपको त्वचा के परीक्षण करने की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इलाज के लिए आपको कोई एलर्जी नहीं है।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद को अपने पैरों तक लागू करने से पहले आपको एलर्जी नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए पहले एक छोटे से क्षेत्र पर आज़माएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com