ekterya.com

मूक माइग्रेन से कैसे निपटें

एक मूक माइग्रेन एक सिरदर्द बिना एक माइग्रेन को संदर्भित करता है। जबकि एक विशिष्ट माइग्रेन में 4 चरण होते हैं (प्रोड्रोम, आरा, सिरदर्द, और पोस्टस्ट्रॉम), कुछ लोग सिरदर्द चरण को छोड़ देते हैं। सिर दर्द के चरण से जुड़े दर्द के बावजूद, एक मूक माइग्रेन अब भी कमजोर कर सकता है। यदि आपके पास मूक माइग्रेन है, तो इस शर्त के बारे में सीखने से आपको आपकी माइग्र्रेन की आवृत्ति या अवधि को कम करने के तरीके ढूंढने में सहायता मिल सकती है। आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त उपचार की सिफारिश कर सकता है, हालांकि आमतौर पर उपचार लक्षणों को प्रभावित करते हैं, लेकिन समस्या खुद ही नहीं।

चरणों

भाग 1
सिरदर्द के साथ लेनदेन

छवि शीर्षक वाला एक डायल विद ए साइलेंट माइग्रेन चरण 1
1
आराम करें। एक तरह से कि लोग माइग्रेन के साथ सौदा करते हैं, यहां तक ​​कि मूक सिरदर्द भी बाकी है। कुछ लोग माइग्रेन के साथ सोते हैं, जबकि दूसरों को सिर्फ एक अंधेरे कमरे में आराम मिलता है, क्योंकि प्रकाश कुछ लोगों के लिए प्रभामंडल बदतर बना सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 2
    2

    Video: माइग्रेन दृश्य आभा

    त्रिपथों के बारे में पूछें ट्रिपटान लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। ये नुस्खे दवाएं माइग्रेन के लक्षणों को रोकने या राहत देने में मदद कर सकती हैं। आपके मस्तिष्क की मदद से त्रिपटन कार्य अधिक सेरोटोनिन का उत्पादन करते हैं, जो बदले में आपके मस्तिष्क में सूजन घट जाती है।
  • एक मूक माइग्रेन शुरू होने के बाद आपको यह दवा लेनी चाहिए। जितनी जल्दी तुम एक माइग्रेन के हमले के दौरान इसे लेते हो, उतना अधिक प्रभावी होगा।
  • अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवा ले लो
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 3

    Video: कैसे आधासीसी प्रभावित विजन मेडिकल कोर्स

    3
    हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां लेने पर विचार करें। क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन सिरदर्द पैदा कर सकते हैं, जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने से आपके पास माइग्रेन की संख्या कम हो सकती है। कुछ लोगों के लिए, जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने से समस्या खराब हो सकती है, इसलिए यह वास्तव में आपके शरीर पर निर्भर करता है और यह कैसे दवाओं का जवाब देती है हालांकि, यह कुछ है जिसे आपको अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करनी चाहिए, खासकर यदि आपके मासिक धर्म की अवधि के पहले या उसके दौरान अक्सर माइग्रेन होते हैं
  • एक शीर्षक वाला छवि जिसका नाम डील विद ए साइलेंट माइग्रेन चरण 4 है
    4
    एंटी-मिचली दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपकी चुप आइमार्गिज़ मस्तिष्क या परेशान पेट के साथ होती है, तो आपका डॉक्टर मस्तिष्क को दूर करने के लिए दवा लिख ​​सकता है हालांकि ये दवाएं माइग्रेन का इलाज नहीं करती हैं, वे लक्षणों से निपटने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अ मौन माइग्रेन चरण 5
    5
    दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता के अनुसार लें परिभाषा के अनुसार, मूक हेग्राइन माइग्रेन के सिरदर्द हिस्से को छोड़ देते हैं। हालांकि, यदि आपके पास माइग्रेन से जुड़ा एक और दर्द है, तो आप इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। जब आप ये दवाएं लेते हैं, तो पैकेज के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अ मौन माइग्रेन चरण 6
    6
    बी कॉम्प्लेक्स से विटामिन लेने की कोशिश करें अध्ययनों से पता चला है कि होमोसिस्टीन के उच्च स्तर से आभा के साथ आधासीसी से पीड़ित होने का एक बड़ा मौका हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए, एक अध्ययन से पता चलता है कि बी विटामिन लेने से सहायक हो सकता है अपने चिकित्सक से पूछें कि यह उपचार आपके लिए एक अच्छा विचार है।
  • अध्ययन में, प्रतिभागियों को बी 12 के 400 माइक्रोग्राम, बी 6 के 25 ग्राम और फोलिक एसिड के 2 मिलीग्राम लेते हैं।
  • भाग 2
    चुप माइग्रेन को समझें

    एक शीर्षक वाला छवि, जिसमें डील विद एक साइलेंट माइग्रेन चरण 7 है
    1



    ध्यान रखें कि "मूक माइग्रेन" क्या है एक मूक माइग्रेन तब होता है जब आपके पास माइग्रेन होता है, लेकिन आप इस प्रक्रिया के दर्दपूर्ण हिस्से को छोड़ देते हैं। दूसरे शब्दों में, आपके पास आभा जैसे अन्य लक्षण हैं, लेकिन वास्तविकता में आपके सिरदर्द नहीं हैं आप प्रारंभिक चरणों में भी जा सकते हैं जो कई माइग्रेन रोगियों से पीड़ित हैं, जो लक्षण हैं जो चेताते हैं कि माइग्रेन आ रहा है।
    • इस तरह के माइग्रेन को विभिन्न नामों से जाना जाता है, जिनमें माइग्रेन के साथ माइग्रेन शामिल है, बिना सिरदर्द, एसेफेलिक माइग्रेन, बेसिलर माइग्र्रेन या माइग्रेन समकक्ष।
    • इस तरह के माइग्रेन को अन्य प्रकार के आइज़्रेग्रेन के समान तरीके से इलाज किया जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 8
    2
    विचार करें कि अधिक जोखिम कौन है। सामान्य तौर पर, अगर आपके किशोरावस्था या बीस में अरास के साथ माइग्रेन होते हैं, तो आपके पास मौन माइग्राइन से पीड़ित होने का अधिक जोखिम है। क्योंकि चुप माइग्रेन अभी भी माइग्रेन होते हैं, वे उन लोगों में होते हैं जिनके साथ अतीत में आराग्राही थे।
  • एक शीर्षक वाला छवि जिसका नाम डायल विद ए साइलेंट माइग्रेन चरण 9 है
    3
    लक्षणों पर ध्यान दें एक मूक माइग्रेन के मुख्य लक्षण अरास हैं, जिनमें दृष्टि में परिवर्तन शामिल हैं, जैसे कि आपके दृष्टि में हेलो या स्पॉट, धुंधला दृष्टि, धुंधला दृष्टि या चमकदार दृष्टि। आप अंधेरे क्षेत्रों, चमक या अजीब त्रि-आयामी प्रभाव भी देख सकते हैं।
  • आपको संचार के साथ भी समस्याएं हो सकती हैं
  • आभा के अन्य लक्षणों में झुनझुनी या स्तब्ध हो जाना शामिल है, पिंस या सुई महसूस करना, आप में रहना, कमजोरी या गड़बड़ी, या चक्कर आना या असंतुलित महसूस करना।
  • आपको मूड के झूलों, स्मृति हानि, सुनवाई हानि, पेट की समस्याओं या भ्रम का अनुभव भी हो सकता है।
  • कुछ लोगों को भी हिचकी है या उनके शरीर की विकृत छवि है। दूसरों को स्पर्श या अतिसंवेदनशीलता कम संवेदनशीलता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 10
    4
    एक मूक माइग्रेन और रेटिना माइग्रेन के बीच का अंतर। कभी-कभी, चुप माइग्रेन को "नेत्र माइग्रेन" या "रेटिना सिरदर्द" के रूप में जाना जाता है। हालांकि, ये शर्तें विनिमेय नहीं हैं आंखों की आंखें मस्तिष्क सिरदर्द का संदर्भ ले सकती हैं जो दृष्टि को प्रभावित करती हैं। हालांकि, रेटिना सिरदर्द केवल एक समय में एक आंख को प्रभावित करते हैं, जिससे धुंधला दृष्टि या अस्थायी अंधापन भी हो सकता है।
  • यदि आप केवल एक आंख में आधासीसी की तरह लक्षण अनुभव करते हैं, तो आपको एक आंख चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • भाग 3
    सिरदर्द की आवृत्ति कम करें

    छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 11
    1
    अपनी चेतावनी के संकेतों को पहचानें माइग्रेन से पहले लगभग 40% लोग चेतावनी संकेत देते हैं। ये चेतावनी संकेत हमले से घंटों तक तेजी से हो सकते हैं, जबकि अन्य समय वे दिन ले सकते हैं, और उन्हें सामूहिक रूप से "प्रोड्रोम अवधि" कहा जाता है। इन लक्षणों की पहचान करने के लिए सीखने से आपको यह अनुमान लगाया जा सकता है कि माइग्रेन क्या होगा।
    • इस अवधि के आम लक्षणों में थकावट, जलन, कब्ज, भोजन का सेवन, लगातार पेशाब और मूड के झूलों शामिल हैं। आपके पास मांसपेशियों की कठोरता या गर्दन के दर्द भी हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ एक मौन माइग्रेन चरण 12

    Video: मौन माइग्रेन मेडिकल कोर्स

    2
    ट्रिगर्स को कम करें कुछ लोगों को पता चल जाएगा कि कुछ चीजें अपने माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती हैं उदाहरण के लिए, तनाव या हार्मोन (जैसे जब आप अपना माहवारी प्रारंभ करते हैं) सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ अन्य लोगों में सिरदर्द को ट्रिगर करेंगे, या शायद थका होने का साधारण तथ्य अपने ट्रिगर्स की खोज करना और उनकी घटना घटाने से मूक माइग्रेन को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • जब आप कुछ ट्रिगर्स की आवृत्ति को कम नहीं कर सकते हैं, जैसे मासिक धर्म की अवधि, जब एक माइग्रेन हो सकता है, यह जानकर कि आप तैयार हो सकते हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अ मौन माइग्रेन चरण 13
    3
    एक डायरी रखें यह जानने का एक तरीका है कि आप आम लक्षणों और माइग्राइन का ट्रैक रखने के लिए प्रोड्रोम का अनुभव करते हैं प्रत्येक रात, एक नोट लिखिए, अगर आप किसी भी आम प्रूडोम के लक्षणों का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, ध्यान दें कि जब आपके मूक माइग्रेन होता है। आप एक ऐसा पैटर्न पा सकते हैं जो आपकी मौन माइग्रेन की भविष्यवाणी करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • यह आपको संभावित ट्रिगरों, जैसे बहुत थका हुआ या मासिक धर्म की अवधि शुरू करने के लिए ध्यान देने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 14
    4
    स्वस्थ रहने पर काम करें कुछ लोगों को यह पता चलता है कि स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने से उनकी आधासीसी की आवृत्ति कम हो जाती है। इसका मतलब है कि दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, सब्जियां और फलों का एक संतुलित आहार खा रहा है इसका अर्थ है पर्याप्त नींद (आमतौर पर 7 से 9 घंटे), नियमित रूप से व्यायाम (150 मिनट एक सप्ताह) और पर्याप्त पानी पीने (मूत्र पीली या स्पष्ट होना चाहिए)। इसके अलावा, अपने शराब की खपत को सीमित करने की कोशिश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com