ekterya.com

मेनिनजाइटिस को कैसे रोकें

मेनिनजाइटिस एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें मेमरीन की सूजन होती है जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क की रक्षा करती है। यह स्थिति अक्सर वायरल संक्रमण का परिणाम होती है और तेजी से फैल सकती है, जिससे गंभीर सिरदर्द और कठोर गर्दन और रीढ़ की हड्डी होती है। अन्य प्रकार के कवक और बैक्टीरिया संक्रमण भी इस स्थिति के विकास के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। सौभाग्य से कई रणनीतियों हैं जो मैनिंजाइटिस के विकास की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं, इन विधियों में से अधिकांश संक्रमणों से बचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और संक्रमण होने पर तत्काल ध्यान आकर्षित करते हैं।

चरणों

इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 1
1
अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें यह अच्छी तरह सो रहा है, एक संतुलित तरीके से खा रहा है और अपने दिनचर्या में कम से कम 3 या 4 बार एक सप्ताह के व्यायाम सहित हासिल किया जा सकता है। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकता है, जो मेनिन्जाइटिस के विकास के लिए पैदा होती है, हमें सबसे अच्छा बचाव स्थायी रूप से प्रदान करते हैं।
  • Video: मेनिनजाइटिस जानकारी: वायरल मैनिंजाइटिस लक्षण

    प्रतिरक्षा मेनिनजाइटिस चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: निपाह वायरस ब्रेन में पहुंचा तो कोमा में जा सकता है मरीज, पढ़ें लक्षण और सावधानियां

    खुराक लें ए, सी, ई और डी जैसे कुछ विटामिन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास सूजन के विकास की संभावना कम करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। बी विटामिन परिवार प्रतिरक्षा प्रणाली और साथ ही तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है, यह मेनिन्जाइटिस के विकास के लिए इसे और भी मुश्किल बनाता है। मछली के तेलों और फैटी एसिड के अन्य स्रोतों को मत भूलें जो सामान्य रूप से सूजन कम करने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 3
    3
    जब आप मेनिन्जाइटिस वाले लोगों के साथ होते हैं तो अपनी सावधानी बरतें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर उन लोगों को मुंह और नाक को कवर किए बिना छीनी या खाँसी होती है यदि जोखिम स्थिर है, तो जोखिम से खुद को बचाने के लिए चेहरे का मुखौटा पहनने पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम मेनिनजाइटिस चरण 4
    4
    सावधानी के साथ चूमो अन्य प्रकार के शारीरिक संपर्क के साथ, संक्रमण चुंबन के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है आपको पता होना चाहिए कि आप किससे चुंबन कर रहे हैं और यह कि एक स्वस्थ व्यक्ति रोगजनक रोगाणु संचारित करने की संभावना नहीं है।



  • इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 5
    5
    अक्सर धोएं बाथरूम पर काम करने या पालतू जानवरों के साथ खेलने के बाद, जमीन पर काम करने के बाद अपने हाथ धोने की आदत करें। मेनिन्जाइटिस को रोकने से बैक्टीरिया और जीवाणुओं को नष्ट करना शामिल होता है जो पदार्थों से आपकी त्वचा तक फैल सकता है, जो अंततः अपने शरीर को अपना रास्ता खोजते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    एक स्वच्छ वातावरण रखें काम की सतहों, रसोई अलमारियों और अन्य सतहों को साफ करने के लिए एक जीवाणुरोधी का उपयोग करें, जो लोग किसी भी संक्रमण को पकड़ने की संभावना को कम करने में मदद करते हैं जो अंततः मेनिन्जाइटिस की ओर जाता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 7
    7
    अच्छी तरह से पका हुआ भोजन पसंद है बैक्टीरिया कभी-कभी मांस में पाए जाते हैं जो कि कच्चे से मध्यम पकाया जाता है, जिससे जोखिम की संभावना बढ़ जाती है। अधिक तापमान पर और लंबी अवधि के लिए पकाए गए मांस का आनंद लें।
  • इमेज का शीर्षक
    8

    Video: बिहार में दिमागी बुखार

    Video: वायरल मैनिंजाइटिस

    टीका प्राप्त करें टीकाकरण मेनिन्जाइटिस को रोकने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक है, दुनिया भर में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न सूत्र हैं। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर कौन से सबसे अच्छा विकल्प वैक्सीन है।
  • युक्तियाँ

    • मेनिन्जाइटिस को रोकने के लिए एक उपकरण के रूप में भोजन की खुराक के उपयोग पर विचार करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या के इलाज में हैं या यदि मरीज एक बच्चा है कुछ पूरक दवाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं या बच्चों में अवांछनीय दुष्प्रभावों को ट्रिगर कर सकते हैं। एक डॉक्टर स्थिति का आकलन करने और निर्धारित करता है कि कौन से खुराक सुरक्षित है और कौन से बचा जाना चाहिए।
    • हालांकि लक्ष्य मेनिन्जाइटिस के विकास को रोकने के लिए है, अच्छी खबर यह है कि इस प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का इलाज एक योग्य डॉक्टर की सहायता से किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com