ekterya.com

माइग्र्रेन के लिए एक्यूप्रेशर बिंदु का उपयोग कैसे करें

माइग्रेन को अक्सर सबसे भयानक अनुभवों में से एक के रूप में वर्णित किया जाता है जो किसी के पास हो सकता है। लोगों को सोचने, काम करने, आराम करने और बस मौजूदा में कठिनाई हो सकती है। यदि आप चिकित्सा के लिए वैकल्पिक उपचार चाहते हैं, तो माइग्र्रेन को राहत देने के लिए एक्यूप्रेशर का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1

अपने चेहरे पर एक्यूप्रेशर का उपयोग करें
माइग्रेन की सिरदर्द के लिए इस्तेमाल एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 1
1
"थर्ड आई" बिंदु या जीवी 24.5 को उत्तेजित करता है। "थर्ड आइ," जिसे जीवी 24.5 (गवर्निंग ग्लास) भी कहा जाता है, सिर में माइग्रेन और भीड़ को राहत देने में मदद करता है। यह बिंदु भौहें के बीच स्थित है, जहां नाक का पुल माथे से जोड़ता है।
  • इस बिंदु को मजबूती से और धीरे से एक मिनट के लिए दबाएं। आप केवल दबाव लागू कर सकते हैं या एक परिपत्र गति कर सकते हैं निर्धारित करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है
  • माइग्रेन का सिरदर्द चरण 2 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि
    2
    बिंदु "बांस छिद्र" या बी 2 को आज़माएं "बांस भेदी," "उज्ज्वल रोशनी" या बी 2 के रूप में भी जाना जाता है, सिर के सामने स्थित सिरदर्दों को दूर करने में मदद करता है। ये दबाव बिंदु आंखों के अंदरूनी कोनों में स्थित हैं, बस पलक के ऊपर और हड्डी में आंखों से घिरा हुआ है।
  • एक मिनट के लिए एक ही समय में दोनों बिंदुओं पर दबाव लागू करने के लिए सूचक की उंगलियों के उंगलियों का उपयोग करें।
  • यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक पक्ष को अलग से उत्तेजित कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे प्रत्येक में एक मिनट के लिए करते हैं
  • माइग्रेन की सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    "स्वागत खुशबू" या LI20 आइटम दबाएं "वेलकम फ्रेग्रेन्स" आइटम (जिसे "वेलकम पर्फ्यूम" और ली -20 भी कहा जाता है) आइसलाइन और साइनस दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह बिंदु प्रत्येक नाक के बाहर स्थित है, गाल के नीचे के पास।
  • एक गहरी और दृढ़ दबाव लागू करें या एक परिपत्र दबाव का उपयोग करें। एक मिनट के लिए करो
  • विधि 2

    अपने सिर में दबाव बिंदुओं का इस्तेमाल करना
    माइग्रेन के सिरदर्द के लिए इस्तेमाल एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 4
    1
    फेंग ची या जीबी 20 प्वाइंट दबाएं फ़ेंग ची (जीबी 20 या "चेतना के गेट्स" के रूप में भी जाना जाता है) एक सामान्य दबाव बिंदु है जो आइवरी को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बिंदु कान के ठीक नीचे स्थित है। इसे खोजने के लिए, खोपड़ी के आधार पर गर्दन के किनारों पर दो छेद ढूंढें। आप अपनी अंगुलियों को जोड़ सकते हैं, खोपड़ी में धीरे से अपने हाथों को कप कर सकते हैं और अपने अंगूठे को गर्दन के आधार में छेद में रख सकते हैं।
    • फर्म के साथ मस्तिष्क मालिश करने के लिए अपने अंगूठे का प्रयोग करें, गहरा दबाव। इसे चार से पांच सेकंड तक दबाएं यदि आप जानते हैं कि छेद कहाँ स्थित हैं, तो आप उन्हें इंडेक्स या मध्य उंगलियों के साथ मालिश कर सकते हैं या बस पोर के साथ।
    • GB20 स्थान की मालिश करते हुए आराम से और सांस ले जाएं।
    • आप मालिश कर सकते हैं और इस बिंदु को तीन मिनट तक दबा सकते हैं।
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 5
    2
    मंदिरों के क्षेत्र के साथ-साथ बिन्दुओं को हेरफेर करें। यह क्षेत्र अंक के एक समूह से बना है जो खोपड़ी में कान के बाहरी किनारों के आसपास की क्यूरी के आसपास है। वे कान की बाहरी छोर से एक तर्जनी की चौड़ाई के समान दूरी पर स्थित हैं पहला बिंदु ("हेयरलाइन के कर्व" बिंदु पर स्थित) कान के टिप के ठीक ऊपर शुरू होता है प्रत्येक बिंदु पिछले एक के पीछे एक तर्जनी की चौड़ाई के समान दूरी पर स्थित है, एक अवरोही वक्र बनाने और कान के चारों ओर वापस।
  • सिर के दोनों किनारों पर प्रत्येक बिंदु पर दबाव लागू करें आप एक मिनट के लिए एक साधारण या परिपत्र दबाव लागू कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक बिंदु को पिछले एक के साथ पूरा करने के बाद उत्तेजित करें
  • अंक निम्नलिखित क्रम में स्थित हैं: "बाल रेखा की कर्व", "घाटी", "सेलेस्टियल अक्ष", "फ़्लोटिंग व्हाईट" और "यिन ओपनिंग पॉइंट"।
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 6
    3
    बिंदु "पवन हवेली" या जीवी 16 को प्रोत्साहित करें "पवन हवेली" बिंदु, जिसे जीबी 16 भी कहा जाता है, आधासीसी, कठोर गर्दन और मानसिक तनाव को राहत देने में मदद करता है। यह कान और रीढ़ की हड्डी के बीच के बिंदु पर, सिर के पीछे के केंद्र में स्थित है। खोपड़ी के आधार के नीचे छेद खोजें और केंद्र पर दबाव डालें।
  • कम से कम एक मिनट के लिए बिंदु पर फर्म और गहरी दबाव डालें
  • विधि 3

    शरीर के अन्य भागों पर एक्यूप्रेशर लागू करें
    माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 7
    1
    "स्वर्गीय स्तंभ" आइटम को दबाएं यह बिंदु गर्दन में स्थित है आप खोपड़ी के आधार के नीचे दो इंडेक्स बोट्स के समान दूरी पर मिल सकते हैं। बस अपनी उंगली या उंगलियों को आधार से या छेद में स्थित किसी एक बिंदु से नीचे स्लाइड करें। आप इसे रीढ़ की हड्डी के बगल में पेशी की रेखाओं में पा सकते हैं
    • एक मिनट के लिए एक सरल या परिपत्र दबाव लागू करें।
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 8
    2
    हेगू या ली 4 अंक की मालिश करें हेगू बिंदु (जिसे "यूनियन वेली" या ली 4) भी कहा जाता है, आपके हाथों में स्थित है। यह बिंदु अंगूठे और तर्जनी के बीच झिल्ली पर स्थित है। दाएं तरफ दायीं तरफ दबाव डालने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें और बाईं ओर एक ही करने के लिए दाएं हाथ का उपयोग करें।
  • कम से कम एक मिनट के लिए मौके पर एक गहरी और दृढ़ दबाव लागू करें
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 9
    3
    मस्जिद बिंदु बड़ा रश यह एक और मुद्दा है जो पैरों पर स्थित है, बस अंगूठे और तर्जनी के बीच, पैर की हड्डियों के बीच। अपनी उंगलियों के बीच झिल्ली से शुरू करो और करीब 1 इंच (2.5 सेमी) स्लाइड करें ताकि आप अपने पैर की हड्डियों के बीच का बिंदु महसूस कर सकें।
  • आप एक मिनट के लिए एक साधारण या परिपत्र दबाव लागू कर सकते हैं।
  • हाथों के अंगूठे का उपयोग करना आसान हो सकता है इन बिंदुओं को उत्तेजित करने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • विधि 4

    एक्यूपंक्चर की भूमिका को समझें

    Video: माइग्रेन के लिए एक्यूप्रेशर उपचार (माइग्रेन के लिए बहुत प्रभावशाली एक्यूप्रेशर उपचार) डॉ गौरव तक




    माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि 10
    1
    एक्यूपंक्चर की भूमिका के बारे में पता करें पारंपरिक चीनी चिकित्सा (एमसीटी) में, एक्यूपंक्चर एक ऐसा तरीका है जो 12 बुनियादी मेरिडियन के साथ कई बिंदुओं का उपयोग करता है। ये मेरिडियन ऊर्जा के रास्ते हैं, सिद्धांत रूप में, "क्यूई" या "ची," जो जीवन की ऊर्जा के लिए चीनी शब्द है, को ले जाते हैं। एक्यूपंक्चर में मूल अवधारणा यह है कि यदि क्यूई का रुकावट है, तो एक बीमारी होती है। एक्युप्रेशर में दबाव के आवेदन इन ऊर्जा मार्गों को अनवरोधित कर सकते हैं और क्यूई के आसान और मुफ्त प्रवाह को बहाल कर सकते हैं।
    • नैदानिक ​​अध्ययनों की एक श्रृंखला में, यह दिखाया गया है कि एक्यूप्रेशर ने माइग्रेन को राहत दी है।
  • माइग्रेन की सिरदर्द के लिए इस्तेमाल एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 11
    2
    दबाव की सही मात्रा का उपयोग करें जब आप एक्यूप्रेशर करते हैं, तो आपको दबाव की सही मात्रा का उपयोग करना चाहिए। अंक को प्रोत्साहित करने के लिए एक गहरी और दृढ़ दबाव डालें अंकों को दबाकर, आपको थोड़ा दर्द हो सकता है, लेकिन इसे असहनीय नहीं होना चाहिए आपको दर्द और खुशी के बीच कुछ महसूस करना चाहिए
  • आपका सामान्य स्वास्थ्य इन बिंदुओं पर दबाव की मात्रा निर्धारित करता है
  • दबाव लागू करते समय कुछ दबाव बिंदु तंग महसूस करेंगे अगर कुछ बिंदु पर आप अत्यधिक या बढ़ती हुई दर्द महसूस करते हैं, तो धीरे-धीरे दबाव कम करें जब तक आप दर्द और आनंद के बीच संतुलन महसूस नहीं करते।
  • एक्यूप्रेशर के दौरान दर्द को सहन करने की कोशिश मत करो। अगर कुछ ऐसा दर्दनाक लगता है कि यह असुविधाजनक या असहनीय है, तो दबाव लागू करने से रोकें
  • Video: कैसा भी सिर दर्द/ माइग्रेन बिना दवा के गायब !! Headache/ migraine- cure without medicine !!

    माइग्रेन सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट्स शीर्षक वाली छवि 12
    3
    सही दबाव तकनीक चुनें क्योंकि एक्यूप्रेशर में दबाव बिंदुओं को दबाकर रखा जाता है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन्हें दबाए रखने के लिए सही वस्तुओं का उपयोग करें। सामान्य तौर पर, एक्यूप्रेशर में चिकित्सकों ने अपनी उंगलियों का उपयोग करने के लिए दबाव अंक को मालिश और उत्तेजित किया है। मध्य उंगली इन बिंदुओं पर दबाव लागू करने के लिए सबसे अच्छा काम करती है क्योंकि यह सबसे लंबी और सबसे मजबूत है। आप अंगूठे का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ छोटे बिंदुओं और कठिन पहुंच के मामले में, आप एक नाखून का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप शरीर के अन्य भागों, जैसे कि पोर, कोहनी, घुटनों, पैर या पैरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी बिंदु को सही ढंग से दबाएं, आपको कुछ कुंद करना चाहिए कुछ दबाव बिंदुओं पर, उंगली की नोक बहुत मोटी हो सकती है आप छोटे अंकों को दबाकर एक पेंसिल के रबड़ का उपयोग कर सकते हैं तुम भी एक avocado या एक गोल्फ की गेंद के बीज का उपयोग कर सकते हैं।
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि 13
    4
    एक्यूप्रेशर के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आप इन बिंदुओं पर अपने दम पर दबाव डाल सकते हैं या एक्यूप्रेशर या पारंपरिक चीनी दवा में पेशेवर के पास जा सकते हैं। यदि आप इन बिंदुओं को अपने दम पर व्यवस्थित करने का निर्णय लेते हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर को बताएं कि आप क्या करते हैं। ये बिंदु किसी भी दवा या अन्य उपचार में हस्तक्षेप नहीं करेंगे जो आपके डॉक्टर की सिफारिश कर सकते हैं।
  • यदि ये एक्यूप्रेशर अंक आपके दर्द को दूर करने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि यदि आप दर्द बंद नहीं करते हैं, तो आप उसके पास जाते हैं।
  • विधि 5

    सिर दर्द के बारे में अधिक जानें
    माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि स्टेप 14
    1
    दो अलग-अलग प्रकार के सिरदर्द की पहचान करें। सिरदर्द के दो बुनियादी प्रकार हैं: एक प्राथमिक सिरदर्द जो एक विकार के कारण नहीं होता है, और एक दूसरे विकार के कारण होता है। अन्य प्रकार के प्राथमिक सिरदर्दों में तनाव और क्लस्टर सिरदर्द द्वारा उत्पादित शामिल हैं।
    • स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, बुखार, या थर्मोमेंडिबुलर संयुक्त (टीएमजे) के साथ कोई समस्या होने के कारण एक माध्यमिक सिरदर्द हो सकता है।
  • माइग्रेन की सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि चरण 15
    2
    सिरदर्द के लक्षण पहचानें आम तौर पर, सिरदर्द केवल सिर के एक तरफ होते हैं, आमतौर पर माथे या मंदिरों पर। दर्द मध्यम से बहुत तीव्र हो सकता है, और एक आभा से पहले किया जा सकता है। सिरदर्द वाले अधिकांश लोग भी मतली करते हैं, और प्रकाश, गंध और ध्वनियों के प्रति संवेदनशील होते हैं आंदोलन आमतौर पर दर्द को बदतर बनाता है।
  • पर्यावरणीय जानकारी को संसाधित करने के तरीके में एक आभा एक अस्थायी परेशानी है। औरस दृश्य हो सकता है, जैसे चमकती, चमकती या ज़िगज़ैग रोशनी, या गंध का पता लगाना। अन्य आर्य एक स्तब्ध हो सकता है जो बाहों, भाषण विकारों या भ्रम की ओर बढ़ता है। आधासीसी लोगों के साथ लगभग 25% लोगों के पास औरास भी है
  • माइग्रेन सभी प्रकार के कारणों से उत्पन्न हो सकते हैं और व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। आम ट्रिगर रेड वाइन, लंघन भोजन या उपवास, पर्यावरण उत्तेजनाओं (जैसे रोशनी या मजबूत odors चमकती), मौसम में परिवर्तन, नींद, तनाव की कमी, हार्मोनल कारकों (शामिल विशेष रूप से एक महिला की मासिक धर्म अवधि), कुछ खाद्य पदार्थों, सिर के आघात (मस्तिष्क की चोट और गर्दन के दर्द सहित) और स्थैतिक वृद्घि संयुक्त रोग।
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि स्टेप 16
    3
    एक चेतावनी के संकेतों को पहचानें जो एक चिकित्सा आपात स्थिति का संकेत देते हैं यह आवश्यक है कि कोई डॉक्टर हमेशा किसी भी प्रकार के सिरदर्द का मूल्यांकन करता है। कुछ स्थितियों में, एक सिरदर्द एक चिकित्सा आपात स्थिति का संकेत दे सकता है चिकित्सा आपातकाल के लिए चेतावनी के संकेत हैं:
  • बुखार और कठोर गर्दन के साथ एक तीव्र सिरदर्द होता है। यह मेनिन्जाइटिस का संकेत हो सकता है
  • गड़गड़ाहट में सिरदर्द यह एक सिरदर्द अचानक और तीव्र एक अवजालतनिका नकसीर, जो कपड़े है कि मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को शामिल किया गया के तहत खून बह रहा है का संकेत हो सकता है।
  • संवेदनशीलता, कभी-कभी मंदिर के स्तर पर एक धमाकेदार रक्त वाहिका के साथ। यह दर्द विशाल सेल धमनीशोथ के रूप में जाना जाता है, विशेष रूप से बड़े वजन वाले लोगों में,
  • आँखों में लाली और रोशनी के चारों ओर हेलो के दृश्य। यह मोतियाबिंद का एक संकेत हो सकता है, जो उपचार रहित नहीं छोड़े जाने पर स्थायी अंधत्व पैदा कर सकता है।
  • कैंसर वाले लोगों में अचानक या गंभीर सिरदर्द या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, जैसे कि ट्रांसप्लांट और एचआईवी और एड्स वाले रोगियों में।
  • माइग्रेन की सिरदर्द के लिए इस्तेमाल एक्यूप्रेशर पॉइंट नाम वाली छवि 17
    4
    डॉक्टर से परामर्श करें सिरदर्द बहुत गंभीर स्थितियों के लक्षण हो सकते हैं आपको चिकित्सक को यह निर्धारित करने के लिए देखना चाहिए कि क्या आपको प्राथमिक सिरदर्द या एक दूसरी स्थिति में समस्या है जो सिरदर्द का कारण बनती है। यदि आपके पास निम्न स्थितियों में से एक या अधिक है, तो एक या दो दिन में एक चिकित्सक से परामर्श करें, लेकिन बाद में नहीं:
  • सिरदर्द जो अधिक आवृत्ति या गंभीरता के साथ होते हैं
  • सिरदर्द जो 50 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होते हैं
  • दृष्टि में परिवर्तन
  • वजन घटाने
  • माइग्रेन के सिरदर्द के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर पॉइंट्स शीर्षक चित्र 18
    5
    चिकित्सा उपचार के साथ आधासीसी का इलाज सिरदर्द के लिए चिकित्सा उपचार, तनाव को नियंत्रित करने और दर्द का इलाज करने के अलावा, ट्रिगर्स को निर्धारित और शासन करना है। गंभीर मामलों में, डॉक्टरों ऐसे triptans के रूप में दवाओं लिख सकते हैं (इमिट्रेक्स [sumatriptna] या Zomig [zolmitriptan]), dihydroergotamine (Migranal) और मतली और उल्टी नियंत्रित करने के लिए अगर आपके पास एक दवा।
  • जो लोग अनियंत्रित से ग्रस्त triptans या dihydroergotamine रोग कोरोनरी धमनी की बीमारी या उच्च रक्तचाप नहीं लेना चाहिए, जबकि बुजुर्ग मरीजों या हृदय जोखिम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर पर मोटापे के साथ उन लोगों के, सहित उम्र (कारकों, या मधुमेह का निदान) सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com