ekterya.com

दिन का सामना कैसे करें जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं

आत्महत्या के बारे में सोचना बहुत डरावना और प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है आत्मघाती महसूस करने में बेहद निराशाजनक या उदास महसूस हो सकता है, आप खुद को चोट लाना चाहते हैं, खुद को चोट पहुंचाने या आत्महत्या करने के तरीकों की सोच और खुद को चोट पहुंचाने की योजना बना सकते हैं। आप उन दिनों का सामना कर सकते हैं जब आप सुरक्षित रहने, आत्म रहने, सामाजिक समर्थन प्राप्त करने और मनोवैज्ञानिक उपचार प्राप्त करने से आत्मघाती महसूस करते हैं।

यदि आप वर्तमान में अपने आप को चोट पहुंचाने के बारे में गंभीर विचार कर रहे हैं या अपने आप को चोट पहुंचाने या आत्महत्या करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको तुरंत मदद की आवश्यकता है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको इन मामलों में सहायता देने के प्रभारी एजेंसियों के टेलीफोन नंबर और वेब पेज मिलेंगे।

चरणों

विधि 1
आपको सुरक्षित रखें

जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
1
एक सुरक्षित जगह पर जाएं जब आप आत्महत्या के बारे में सोचते हैं तो आपको क्या करना है यह जानने के साथ आत्मघाती होने के दिनों में आपको सुरक्षित रखना चाहिए। एक सुरक्षित स्थान में होने से इन विचारों को मानने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • उन जगहों को पहचानें, जिन्हें आप जा सकते हैं, जैसे कि किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर या आपके चिकित्सक के कार्यालय।
  • आप ये उपयोगी सुरक्षा योजना कार्ड का उपयोग करके आपको याद दिलाने के लिए कहां जा सकते हैं
  • अगर आप किसी सुरक्षित जगह पर नहीं जा सकते, तो स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें या आत्मघाती रोकथाम के लिए एक सीधी रेखा पर कॉल करें।
  • जब आप आत्मघाती चरण 2 को महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक वाली छवि
    2
    हानिकारक वस्तुओं को हटा दें संभावित हानिकारक वस्तुओं तक पहुंच में आपकी आसानी से स्वयं-हानि के व्यवहार का विरोध करना कठिन हो सकता है।
  • तुरंत अपने घर से ब्लेड या हथियार निकालें
  • यदि आप सोचते हैं कि दवाओं को हटा दें तो आप उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं।
  • Video: Main Toh Aarti Utaroon Santoshi Mata Ki by Sadhana Sargam | With Lyrics

    जब आप आत्महत्या की सोचते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    3

    Video: WORLD MENTAL HEALTH DAY 2018 | Mental HEALTH & TRAVEL | BORDERLINE PERSONALITY DISORDER

    किसी के पास जाओ लग रहा है डिस्कनेक्ट और केवल आत्मघाती विचारों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। आपके कनेक्शन की भावना बढ़ाने से आत्महत्या से संबंधित विचारों और कार्यों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पहले अपने परिवार के विशिष्ट सदस्यों, स्वास्थ्य पेशेवरों (एक चिकित्सक या चिकित्सक), आपातकालीन नंबर (जैसे 9 11, यदि लागू हो) और आत्महत्या की रोकथाम के लिए हॉटलाइन सहित कॉल कर सकते हैं, पहले लोगों या एजेंसियों को पहचानें । फिर, सूची के माध्यम से जाओ और प्रत्येक व्यक्ति या एजेंसी को फोन करना शुरू करें। निकट परिवार के सदस्यों, अपने दोस्तों या अपने चिकित्सक के साथ पहले की कोशिश करें (यदि आप वर्तमान में सुरक्षित हैं और अपने आप को चोट पहुंचाने की योजना नहीं है)।
  • पहचानें कि दूसरों को आपकी मदद कैसे कर सकती है, जैसे कि आपको अस्पताल ले जाया जा रहा है, अपनी भावनाओं के बारे में आपसे बात करना, आराम से, विचलित करना और प्रोत्साहित करना।
  • सामाजिक समर्थन आत्मघाती विचारों और कार्यों को कम करने वाले सबसे बड़े कारकों में से एक हो सकता है। इस समय के दौरान अपने प्रियजनों से समर्थन प्राप्त करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं (सुनिश्चित करें) करें किसी मित्र से बात करें, अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें और अपने आप को उन लोगों से भरें जो आपकी सहायता करते हैं और आपसे प्यार करते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि उस समय आपका समर्थन करने के लिए आपके पास कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो अपने चिकित्सक को फोन करें या आत्महत्या की रोकथाम के लिए एक हॉटलाइन कॉल करें। इन लोगों को उन लोगों को समर्थन देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है जो कमजोर महसूस करते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यह अक्सर ऐसा होता है कि एलजीबीटी लोगों, खासकर युवा लोगों के पास, एक मजबूत सामाजिक समर्थन प्रणाली नहीं होती है। यदि आप एक एलजीबीटी युवा हैं और आपको लगता है कि आपके पास कोई भी नहीं है, तो ट्रेवर प्रोजेक्ट को 1-866-488-7386 पर कॉल करें (यदि आप अमेरिका में रहते हैं) या एक पेशेवर के साथ चैट करने के लिए ऑनलाइन जा रहे हैं
  • जब आप आत्महत्या के चरण 4 महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक छवि
    4
    डिटोनेटर्स को कम करें चेतावनी या ट्रिगर सिग्नल विचारों, भावनाओं, व्यवहारों या स्थितियों से हो सकते हैं जो आपको नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकते हैं या आत्महत्या के बारे में सोच सकते हैं। अपने ट्रिगर को समझना आत्मघाती विचारों को रोकने और उन्हें संभालने में एक महत्वपूर्ण कदम है यदि आपके पास है।
  • तनाव आत्मघाती विचारों का एक आम संकेत है अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास आत्महत्या के विचार हैं, जब आप वर्तमान स्थिति से बहुत तनावपूर्ण या अभिभूत हैं
  • उन परिस्थितियों को पहचानें जो आत्महत्या के बारे में विचार बढ़ा सकती हैं और उनसे बच सकती हैं। कुछ उदाहरण परिवार के सदस्यों के साथ चर्चा या समस्याएं हो सकती हैं, घर अकेले रहना, तनाव, उदास मनोदशा, रिश्तों में समस्याएं, काम या स्कूल में समस्याएं और वित्तीय चिंताओं यदि आप कर सकते हैं, तो इनमें से कोई भी ट्रिगर्स से बचें
  • Video: 3 Enlightenment, Self, and the Brain. How the brain changes with final liberation

    जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    5
    उन कौशलों का उपयोग करें, जो आपके लिए काम करते हैं। खतरे से बाहर रहने का हिस्सा जब आप अपने आप को चोट पहुँचाने के बारे में सोचते हैं, तो कौशल का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में सोचें कि आपने पिछली बार क्या मदद की है और इसके साथ निपटने के सर्वोत्तम तरीकों की पहचान करें।
  • शांत होने और शांत होने के तरीके की पहचान करें कुछ विचारों में व्यायाम, मित्र के साथ बात कर, एक पत्रिका में लिखना, अपने आप को विचलित करना, विश्राम तकनीक, गहरी साँस लेने, ध्यान और जागरूकता शामिल हो सकती है। फिर, उन कौशल का उपयोग करें
  • यह दिखाया गया है कि धार्मिक या आध्यात्मिक परछती कौशल (प्रार्थना, ध्यान, ट्रेडों और धार्मिक परंपराओं में भाग लेना) आत्महत्या के खिलाफ एक महान सुरक्षात्मक कारक है।
  • इसके साथ सामना करने के लिए शराब या अन्य पदार्थों का उपभोग न करें। उपभोग करने वाले पदार्थ आत्मघाती विचारों और प्रवृत्तियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    6
    अपने बारे में सकारात्मक बोलें आंतरिक संवाद आत्महत्या के बारे में विचारों का सामना करने का एक महत्वपूर्ण घटक है। आपके पास अपने विचारों के माध्यम से अपना मूड बदलने की शक्ति है उन चीज़ों की पहचान करें जिनसे आप अपने आप को बता सकते हैं (विशेष रूप से जीवित रहने के कारण) उस समय और जब आपको भविष्य में खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचना है।
  • आप उस दोस्त को क्या कहते हैं जो इस तरह से महसूस किया? आप कुछ आराम से कह सकते हैं "मुझे पता है कि इस समय आपके लिए यह बहुत मुश्किल है, लेकिन सब कुछ सुधार होगा। आप हमेशा उस तरह महसूस नहीं करेंगे यह होगा इस बीच, मैं तुम्हारे लिए यहाँ होगा मैं तुमसे प्यार करता हूँ और मैं चाहता हूं कि आप जीने और खुश रहें"।
  • सकारात्मक आंतरिक संवाद के कुछ उदाहरण जो आप उपयोग कर सकते हैं "मेरे पास रहने के लिए कई कारण हैं मैं अपने परिवार और मेरे दोस्तों के लिए वहां रहना चाहता हूं मेरे पास भविष्य और चीजों के लिए योजना है जो मैंने अभी तक प्राप्त नहीं की है"।
  • यह सोचने के लिए कि आत्महत्या अनैतिक या गलत है इसके खिलाफ एक सुरक्षात्मक कारक है। यदि आप मानते हैं कि आत्महत्या नैतिक रूप से गलत है, तो अपने आप को इस मूल्य की याद दिलाएं। आप खुद के लिए सोच सकते हैं या खुद को बता सकते हैं "आत्महत्या अच्छा नहीं है मैं उनका नैतिक रूप से विरोध करता हूं, इसलिए मुझे पता है कि मैं ऐसा नहीं कर सकता। मुझे अपने विचारों और भावनाओं को उन तरीकों से सामना करना पड़ता है जो मुझे नुकसान नहीं पहुंचाते हैं"।
  • विश्वास है कि आपके पास सामाजिक समर्थन भी आत्मघाती विचारों और कार्यों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक कारक है। याद रखें कि आपके पास ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। आप निम्नलिखित को दोहरा सकते हैं: "मैं प्रिय हूँ मेरा परिवार मुझे प्यार करता है मेरे दोस्त मुझसे प्यार करते हैं यहां तक ​​कि अगर मुझे विश्वास है या लगता है कि यह इस समय मामला नहीं है, तो मैं जानता हूं कि यह मामला है। वे मुझे कुछ नहीं होने देना चाहते हैं और यदि मुझे चोट लगी है तो वे बहुत उदास होंगे"।
  • विधि 2
    अपने आप को जीवित रहने के लिए प्रतिबद्ध करें

    जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    1



    आत्महत्या की प्रवृत्ति को कम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। अपने नकारात्मक विचारों और भावनाओं के बावजूद आत्महत्या के बारे में अपने विचारों को कम करने और आत्म-हानि व्यवहार को कम करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करना महत्वपूर्ण है। यदि आप जीवित रहने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, तो यह लक्ष्य आपको तनावपूर्ण समय से निपटने में मदद कर सकता है।
    • आत्मघाती विचारों को कम करने की प्रतिबद्धता में सकारात्मक विचारों, पहचान और लक्ष्यों पर चिपकाने, नकारात्मक विचारों और मूड से निपटने के लिए सकारात्मक और पहचान करने वाले अन्य तरीकों को याद रखने के लिए सहमति शामिल हो सकती है।
    • आप जीवन में अपनी प्रतिबद्धताओं को लिख सकते हैं आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं "मैं अपनी ज़िंदगी जीने का वादा करता हूँ, जब यह मुश्किल हो। मैं लक्ष्य स्थापित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। अगर मैं अपने आप को चोट पहुँचाने के बारे में सोचता हूं तो मैं मुकाबला करने वाले कौशल का उपयोग करने और सहायता लेने का वादा करता हूं"।
  • जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    2
    उद्देश्यों की पहचान करें और उनके साथ रहें। जीवन में लक्ष्य रखने के लिए एक प्रतिबद्धता और एक उद्देश्य है, जो आपको आत्महत्या के बारे में विचारों से बचा सकता है। उद्देश्यों के लिए आप कुछ जीवित रहते हैं और आप हर बार जब आप अपने आप को चोट पहुँचाने के बारे में सोचते हैं, उन्हें याद दिला सकते हैं।
  • जीवन के कुछ उदाहरणों में एक कैरियर है, शादी कर रही है, बच्चे हैं और दुनिया की यात्रा कर रहे हैं
  • भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों को याद रखें यदि आप जीवन के अविश्वसनीय भागों को याद करते हैं तो यह शर्मिन्दा होगा।
  • जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    3
    अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं की पहचान करें जीवन को प्रतिबद्ध करने और आत्महत्या के बारे में विचारों से निपटने का दूसरा तरीका आपके जीवन में अच्छी चीजों को पहचानना है। यह आपके आत्मघाती विचारों को बदल सकता है और उनसे आगे बढ़ सकता है ताकि आप जीने के लिए आगे बढ़ना क्यों चाहते हैं
  • अपने जीवन की सराहना करते सभी चीजों की एक सूची बनाएं इस सूची में आपके परिवार, अपने दोस्तों, इतालवी भोजन, यात्रा, प्रकृति में रहने, दूसरों के साथ जुड़ने, गिटार और संगीत चलाने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। ये वही चीजें हैं जो आपको आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, जब आप आराम कर सकते हैं।
  • आप क्या करने का आनंद लेते हैं? आपको सबसे बड़ी संतुष्टि क्या है? क्या आप खाना बनाना या अपने दोस्तों की सहायता करना चाहते हैं या अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं? यदि आप परिस्थितियों पर दबाव नहीं डाले थे, तो आप पूरे दिन क्या करेंगे? इसके बारे में सावधानी से सोचें और इन बातों को करने में अधिक समय व्यतीत करें।
  • विधि 3
    बाह्य समर्थन पर निर्भर

    जब आप आत्मघाती महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    1
    मनोवैज्ञानिक उपचार की तलाश करें यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाने के बारे में आवर्ती विचार हैं, तो आपको चिकित्सा या अन्य मनोवैज्ञानिक उपचार प्राप्त करना होगा। चिकित्सक आमतौर पर आत्मघाती विचारों से निपटने के लिए प्रशिक्षित होते हैं और आपके लिए महत्वपूर्ण समर्थन हो सकते हैं।
    • यदि आपके पास वर्तमान में कोई चिकित्सक नहीं है, तो अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से संपर्क करें ताकि चिकित्सकों की सूची प्राप्त हो सके या आनुपातिक या नि: शुल्क पैमाने पर कम लागत वाले मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिकों के लिए स्थानीय खोज कर सकें।
  • जब आप आत्महत्या महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक चित्र
    2
    एक स्वस्थ समर्थन प्रणाली को बनाए रखें या विकसित करें आत्महत्या के विचारों से निपटने के लिए सामाजिक समर्थन महत्वपूर्ण है। इसका कारण यह है कि सामाजिक समर्थन न होने से अवसाद और आत्महत्या के बारे में विचारों में वृद्धि हो सकती है। यदि आपके पास रिश्तेदार या अन्य प्रियजन हैं, तो आप जा सकते हैं, इसे करें यदि आपको नहीं लगता है कि आपके पास कोई है, तो आपका चिकित्सक आपके लिए एक समर्थन नेटवर्क का विकास करने में सहायता करते समय यह सहायक प्रणाली हो सकता है।
  • जिनके साथ आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, उनके साथ अपने विचारों के बारे में बात करें। अगर आपको नहीं लगता है कि आपके पास कोई है, तो अपने चिकित्सक को फोन करें या आत्महत्या की रोकथाम के लिए एक हॉटलाइन कॉल करें।
  • अपनी सुरक्षा योजना को दूसरों को बताएं ताकि वे शामिल हो सकें और यदि आपको इसकी ज़रूरत हो तो आपकी मदद के लिए तैयार हो।
  • स्वस्थ रिश्तों को अपमानित, अनुचित, पीड़ा या बार-बार चोट पहुंचाना शामिल नहीं होना चाहिए। यदि आपके पास कोई रिश्ते है जो अपमानजनक है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • एक स्वस्थ समर्थन प्रणाली में विभिन्न प्रकार के लोगों को शामिल किया गया है, जिनके लिए आप मित्रों, परिवार, शिक्षक, सलाहकारों, डॉक्टरों, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और हॉटलाइन सहित सहायता और सहायता के लिए जा सकते हैं।
  • जब आप आत्मघाती कदम 12 को महसूस करते हैं तो दिन पर कोप शीर्षक वाली छवि

    Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    3
    दवाओं पर विचार करें दवाएं, विशेष रूप से एन्टीडिपेसेंट्स, उन अवसादग्रस्त लक्षणों के इलाज के लिए उपयोग की जा सकती हैं जो अक्सर आत्महत्या के बारे में सोचते हैं। हालांकि, सावधान रहें कि एंटीडिपेंटेंट्स और अन्य दवाएं लेने से वास्तव में आत्मघाती विचारों और कार्यों का खतरा बढ़ सकता है। किसी भी दवा लेने से पहले या बिना किसी डॉक्टर के पर्चे के पहले अपने चिकित्सक से दुष्परिणाम और जोखिमों पर चर्चा करें।
  • आत्मघाती विचारों और व्यवहारों के इलाज के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को एंटीडिपेंटेंट्स या अन्य दवाओं के बारे में पूछें
  • यदि आपके पास कोई डॉक्टर या मनोचिकित्सक नहीं है, तो अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से संपर्क करें या अपने क्षेत्र में कम लागत वाले स्वास्थ्य क्लिनिक में भाग लें।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • अपनी समस्या में किसी भी सुधार के लिए खुद का ख्याल रखें और (खुद को) धन्यवाद, चाहे कितना छोटा हो।
    • अपने आप को बहुत बधाई यहां तक ​​कि कुछ बहुत छोटी के लिए आपने इसे बनाया है, है ना? बिस्तर से निकलने के लिए क्या आपको बहुत साहस नहीं मिला? अपने आप पर गर्व महसूस करो!

    चेतावनी

    • यदि आप वर्तमान में चोट पहुँचाने या चोट या अपने आप को मारने के लिए, आत्महत्या की रोकथाम के लिए एक हॉटलाइन फोन, के रूप में 1-800-273-TALK (8255) एक योजना है के बारे में गंभीर विचार कर रहे हैं (यदि आप अमेरिका। UU में रहते हैं।), अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर, पाठ संदेश के आधार पर समर्थन लाइनें या स्थानीय आपातकालीन कक्ष में उपस्थित रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com