ekterya.com

आत्महत्या करने के लिए किसी को समझाने का तरीका कैसे?

किसी को आत्महत्या विचार कर रहा है, तो पहला कदम हमेशा अगर आप अमेरिका में फ़ाइल को आपातकालीन नंबर पर या राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन (1-800-273-TALK संख्या) कॉल करने के लिए किया जाना चाहिए। दो सबसे महत्वपूर्ण कदम आप इस स्थिति में एक व्यक्ति के साथ ले जा सकते हैं सुनने और हर समय दृष्टि में उसे रखने के लिए कर रहे हैं। किसी को समझाने कि आत्महत्या एक कठिन प्रक्रिया नहीं है और आप हमेशा सही पेशेवरों के साथ संपर्क करना चाहिए इस नाजुक स्थिति से निपटने के लिए सक्षम होना।

चरणों

विधि 1
आत्महत्या से बचें

आत्महत्या चरण 1 से टॉक किसी फ़ोट
1
तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या करने वाला है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सहायता (विशेषकर प्रथम सहायता) यथाशीघ्र पहुंच जाए। यदि आपको पीड़ित की तरफ से रहने की आवश्यकता है और उन्हें फोन का उपयोग न करने की आवश्यकता है, तो किसी और को ढूँढ़ने की कोशिश करें यदि आप किसी पुल पर एक व्यक्ति का निरीक्षण करते हैं, हथियार रखने वाले या अपने जीवन के खिलाफ प्रयास करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको जो सबसे पहले करना चाहिए, वह आपातकालीन नंबरों को बुलाओ। इस स्थिति को अपने दम पर रखने की कोशिश मत करो।
  • आपको जल्द से जल्द स्थिति के बारे में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों (जैसे चिकित्सक या सलाहकार) को सूचित करना चाहिए।
  • शिकार का कहना है अगर वह पुलिस को कॉल नहीं करेंगे, तो आप राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन नंबर 1-800-273-TALK (8255) से संपर्क करना चाहिए।
  • आत्महत्या चरण 2 के टॉक अकेून आउट शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे सीधे पूछें अगर वह आत्महत्या करने की योजना बना रहा है। मत सोचो कि आप जा रहे हैं "आत्महत्या करने का विचार बोना" जब यह पूछा गया आत्महत्या आधुनिक मीडिया और समाचार में आम है, इसलिए इसका उल्लेख करने से उस व्यक्ति को अपना जीवन लेने का फैसला नहीं किया जाएगा। पीड़ित के साथ आपको सीधे, खुले और ईमानदार होना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि वह भी आपके साथ रहें।
  • उससे पूछें कि क्या उनकी एक विशिष्ट आत्महत्या योजना है क्या यह हाल ही में सोचा है या क्या यह पहले से ही तैयार की गई योजना है? यदि आपके पास पहले से कोई योजना है, तो आपको किसी भी परिस्थिति में अकेले शिकार को नहीं छोड़ना चाहिए।
  • आत्महत्या चरण 3 के टॉक अकेून आउट शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी समस्याओं को सुनें उन्हें हल करने की कोशिश करने के बजाय सबसे महत्वपूर्ण बात आप आत्महत्या को रोकने के लिए कर सकते हैं बस शिकार की समस्याओं को सुनने के लिए है आपके पास आवश्यक कौशल या ज्ञान नहीं है "ठीक" कोई व्यक्ति जो आत्महत्या की प्रवृत्ति है, तो आपको कोशिश नहीं करनी चाहिए बस उस व्यक्ति को अपनी भावनाओं, आत्महत्या करने की इच्छा और उसकी समस्याओं के बारे में बात करें। आप सरल और दयालु प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे: "तुम्हारे साथ क्या हुआ?" "आपको ऐसा क्यों लगता है?" "जब से आप इस बारे में सोच रहे हैं?" "क्या आप मुझे अपने विचार बता सकते हैं"।
  • कभी भी बहस या शिकार को खुद को मारने के लिए नहीं समझाने की कोशिश करो आपको सिर्फ सुनने की ज़रूरत है और अपनी पीड़ा को पहचानो.
  • उसे मत बताना कि उसके पास रहने के लिए बहुत कुछ है। जो कोई आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है वह इस विचार को पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया है उसके पास रहने के लिए कुछ नहीं है और इसके साथ आप केवल उस विचार को सुदृढ़ करेंगे
  • आत्महत्या चरण 4 के टॉक आयन ऑफ़ आउट शीर्षक वाली छवि
    4
    अकेले शिकार को मत छोड़ो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने नाराज या परेशान हैं, आपको एक ऐसे व्यक्ति को नहीं छोड़ना चाहिए जो अकेले आत्महत्या करना चाहता है, एक पल के लिए भी नहीं। यदि आप शारीरिक रूप से उसके साथ नहीं हो सकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो है। यह आप के बारे में चिंता करने का समय नहीं है। अक्सर, आपकी निरंतर उपस्थिति आपको त्रासदी करने से रोकती है, और आप अपने प्रेम की सराहना करेंगे और बाद में देखभाल करेंगे।
  • आत्महत्या चरण 5 के बारे में टॉक किसी एकोन का शीर्षक
    5
    अपनी मुश्किल स्थिति के साथ एकजुटता दिखाएँ शायद यह किसी व्यक्ति के जीवन में सबसे कठिन और दर्दनाक निर्णय और समय है। आखिरी बात जिसे आप सुनना चाहते हैं वह है "सबकुछ ठीक हो जाएगा" या वह "यह आपके परिवार के लिए दिल की धड़कन होगी"। इस व्यक्ति को यह सुनना होगा कि वह आपके पास है उसे पता है कि आप समझते हैं कि "आपकी स्थिति वास्तव में भयानक होगी" और आप अपने समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं। आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आपके पास सही उत्तर नहीं है, लेकिन आप अभी भी भरोसा कर सकते हैं। याद रखें कि आपकी नौकरी केवल अपनी बात सुनो और आपकी दोस्ती प्रदान करती है, न कि "ठीक" आपकी स्थिति
  • आत्महत्या चरण 6 में टॉक किसी फ़ोट
    6
    समझ लें कि अगर आपकी पीठ ने आत्महत्या कर ली तो यह आपकी गलती नहीं है। सबसे बुरी स्थिति में, आपको लगता है कि आपने किसी तरह से गलती की है। पीड़ित की मौत के लिए आपको खुद को दोष नहीं देना चाहिए, और न ही महसूस करना चाहिए "आपको उसे रोकना चाहिए था"। आत्महत्या मूल रूप से एक व्यक्तिगत निर्णय है और अगर उस व्यक्ति ने अपना जीवन समाप्त करने का निर्णय लिया है, तो आप इसे रोकने के लिए बहुत कुछ कर सकते थे। ऐसे लाखों कारक हैं जो शायद उसे उस निर्णय लेने के लिए प्रेरित करते थे और आप यह नहीं सोच सकते कि आप मोड़ थे
  • विधि 2
    किसी को आत्मघाती विचारों को दूर करने में सहायता करें

    आत्महत्या चरण 7 से टॉक किसी फ़ोट
    1
    अगर वह आत्महत्या करने का इरादा रखता है तो पीड़ित से पूछें यह एक मिथक है जो "आप अपने सिर में आत्महत्या के विचार बोना होगा"। यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या के चेतावनी संकेत दिखाता है, तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी चाहिए आपको सरल और प्रत्यक्ष होना चाहिए और पूछना चाहिए कि क्या कोई संभावना है कि वह आपके जीवन को धमकी दे रही है आत्महत्या के बारे में आपको खुले तौर पर बात करना होगा, हालांकि यह मुश्किल हो सकता है। इस सवाल पूछने के कुछ स्वीकार्य तरीकों में निम्नलिखित शामिल हैं:
    • "क्या आपने अपने जीवन की धमकी दी है?"।
    • "क्या आपको कोई अंदाज़ा है कि आप यह कैसे करेंगे?"।
    • "क्या आप खुद को मारने की योजना बना रहे हैं?"।
  • Video: Mental Situation of an honest SSC CGL aspirant

    आत्मघाती कदम 8 से टॉक किसी फ़ोट

    Video: Pati Ko Vash Me Karne Ke Upay va Tarika - पति को वश मैं करने का तरीका

    2
    एक पेशेवर से परामर्श करें आप इस बोझ को अकेले नहीं ले सकते (और नहीं) यहां तक ​​कि अगर शिकार एक दोस्त है जो आपको गुप्त रखने का वादा करता है, तो आपको इस शपथ को तोड़ना और सहायता प्राप्त करना चाहिए। एक सीधी रेखा स्टाफ सदस्य, एक सलाहकार या विश्वसनीय वयस्क खोजें आपको अपने मित्र को बेहतर ढंग से मदद करने के लिए प्रशिक्षित और जिम्मेदार लोगों का समर्थन होना चाहिए।
  • यदि आप अमेरिका में दाखिल हैं, तो 800-273-TALK (800-273-8255) पर राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफ़लाइन संपर्क करें ताकि आप इस मुश्किल स्थिति के बारे में बात करते हैं और शिकार करने में मदद करने की रणनीतियों मिल सकती है।
  • आत्मघाती कदम 9 से टॉक किसी एकोन का शीर्षक चित्र
    3
    सुझाव है कि वह विभिन्न लोगों के लिए चिकित्सा प्राप्त करने के लिए जाते हैं। आपको उस व्यक्ति को एक हॉटलाइन कॉल करने के लिए प्रेस करना चाहिए, एक परामर्शदाता या चिकित्सक को देखें, या सहायता समूह में शामिल हों। आपको उसे देखने में मदद करनी चाहिए कि चिकित्सा प्राप्त करने में कुछ भी गलत नहीं है, और मदद पाने के लिए शर्म महसूस करने का कोई कारण नहीं है। आपको उसे अपने विचारों के बारे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करना चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को एक त्रासदी को रोकने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • चिकित्सा के दौरान आपको अपना समर्थन देना चाहिए उसे अपॉइंटमेंट्स के साथ मिलें, उनकी जांच में मदद करें या उन्हें बैठकों में ले जाएं।
  • आत्मघाती कदम 10 से टॉक किसी फ़ोट
    4
    बात करते रहें और संचार करें आपको उस व्यक्ति को खोलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उससे पूछें कि वह कैसे कर रहा है, कैसे चीजें आगे बढ़ रही हैं और उसके बाद सिर्फ उसकी बात सुनो आपको उसे किसी भी चीज के बारे में बात करने का अवसर देना चाहिए जो उसके दिमाग में जा सकते हैं। सलाह देने या दोषी को देखने की आवश्यकता महसूस न करें, बस वार्तालाप को बहते रहें।
  • व्यक्ति को खुद को व्यक्त करने दें, लेकिन ऐसा करते समय आराम से रहें। उसे न्याय करने या उसके विचारों को कम करने की कोई जरूरत नहीं है, बस उसे खुद को चोट पहुंचाने से रोकना
  • आत्मघाती कदम 11 से टॉक किसी के बाहर शीर्षक वाली छवि



    5
    अगर आप चिंता करते हैं कि आत्महत्या आसन्न है तो आपके पक्ष में रहें। उससे पूछें कि क्या उन्हें कोई पता नहीं है कि वह आत्महत्या कैसे करेंगे। यदि आपको कोई जवाब मिलता है, तो अपना पक्ष छोड़ें मत यदि आपने एक योजना लागू की है, तो आपके आत्मघाती विचार बहुत उन्नत हैं और आपको निरंतर समर्थन होना चाहिए। यदि आपको पीड़ित को छोड़ने की आवश्यकता है, और ऐसा लगता है कि आप जल्द ही अपने आप को मारने नहीं जा रहे हैं, तो आपको उसे छोड़ने से पहले किसी से भी (फोन से भी) बात करनी चाहिए।
  • यह एक और कारण है कि क्यों "आपको चाहिए" दूसरों को बताएं कि यह व्यक्ति आत्महत्या करने की योजना बना रहा है। एक अच्छा समर्थन प्रणाली त्रासदी को रोकने के लिए सबसे अच्छी रणनीति है।
  • आत्मघाती कदम 12 से टॉक किसी एकोन का शीर्षक चित्र
    6
    अपने घर में खतरनाक पदार्थों और वस्तुओं का निपटान आपको किसी भी हथियार, ब्लेड या डॉक्टर के पर्चे की दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा, आप शिकार रखना चाहिए शराब और अन्य दवाओं से दूर, के रूप में इन पदार्थों लोगों तरीके वे शांत नहीं किया जा रहा होगा में कार्य करने के लिए प्रभावित कर सकते हैं। आप अन्य दोस्तों या परिवार के खतरनाक वस्तुओं के लिए तैयार रहें करने के लिए भर्ती हैं और उनमें से निपटाने चाहिए।
  • विधि 3
    आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को समझें

    आत्मघाती कदम 13 से टॉक किसी एकोन शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपातकालीन सेवाओं को तत्काल संपर्क करें यदि कोई व्यक्ति आपको मारने या आपको नुकसान पहुंचाए जाने की धमकी देता है अगर कोई आपको बताता है कि वह आत्महत्या कर रहे हैं, तो आपको तुरंत एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर शिकार आपको पूछता है "किसी को नहीं बताओ" या यह रहस्य नहीं निकलता है "आप में से दो", चोट लगने से बचने के लिए आपको सहायता लेनी चाहिए
    • यदि आप अमेरिका में दाखिल हैं, तो आप राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन नंबर 1-800-273-TALK (8255) या 800-आत्मघाती (784-2433) से संपर्क कर सकते हैं। ये लाइनें कैसे शिकार को समझाने और सुनिश्चित करें कि जीवन नहीं हटाया जाता है करने के लिए अपने समर्थन देने के लिए पर सूचित करने के लिए काम करते हैं।
  • आत्महत्या चरण 14 में टॉक अकेून आउट शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यवहार में भारी परिवर्तन का पता लगाता है अक्सर, जो लोग आत्म-अनुभव के अनुभव को तेजी से और तीव्र व्यक्तित्व परिवर्तन पर विचार करते हैं, वे एक निर्णय लेते हैं। आम तौर पर, यह नकारात्मक माना जाता है, खासकर अगर शिकार शर्म, उदास या आक्रामक है। हालांकि, ऐसे लोग हैं जो विपरीत दिशा में बदलते हैं। अचानक वे कम ऊर्जा और उदासी के महीनों के बावजूद खुश और शांत दिखाई देते हैं। महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी है जो कठोर और अभूतपूर्व मूड या व्यक्तित्व परिवर्तन हैं, न कि एक "टाइप" विशिष्ट व्यवहार का
  • आत्महत्या चरण 15 के बारे में बात करें
    3
    यह किसी चिंताजनक भाषा या कथन का पता लगाता है अक्सर, जो लोग आत्महत्या के कगार पर हैं "देख" अपने दोस्तों और परिवार से उनकी मदद मांगने और उनकी उदासी और इरादों को व्यक्त करने के लिए। कुछ टिप्पणियों को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • "अगर मैं नहीं होता तो बेहतर होगा", "सब कुछ मेरे बिना बेहतर होगा"।
  • "जीवन का अर्थ नहीं है", "मुझे लगता है अंतरिक्ष और समय की बर्बादी की तरह"।
  • "मुझे फंस गया लगता है", "मुझे निकास नहीं मिल सकता है"।
  • वह लगातार असहनीय दर्द के बारे में बात करता है
  • जिस तरीके से व्यक्ति मृत्यु कर सकता है या आत्महत्या कर सकता है
  • अलविदा कहने या कुछ मुद्दे क्रम में डालकर कॉल करें, खासकर "अगर उसके साथ कुछ होना चाहिए"।
  • आत्महत्या चरण 16 के बारे में बात करें
    4
    से बचें "मरने की इच्छा" लापरवाह और लगभग आत्मघाती कुछ लोग जो आत्महत्या के विचार है भी कई जोखिम लेने, विश्वास है कि कोई भी उनके जीवन के बारे में परवाह है। वे लाल बत्ती चल जैसी चीज़ें कर अधिक में शराब या नशीले पदार्थों का उपयोग करें और नया शौक खतरनाक और बेतरतीब कोशिश कर सकते हैं। जब वह व्यक्ति आपके साथ है, तो आपको उससे बात करना और सुरक्षित और सरल गतिविधियों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • पदार्थों के दुरुपयोग (जैसे अल्कोहल और ड्रग्स), अवसाद या आत्मघाती विचारों का एक महत्वपूर्ण संकेत है। यदि वह व्यक्ति हर रात नशे में पाना चाहता है, तो आपको उसकी बारीकी से देखना चाहिए
  • आत्मघाती कदम 17 से टॉक किसी फ़ोट
    5
    नियमित रूप से उन मित्रों से संपर्क करें जो अंतर्मुखी हो गए और अपने सामान्य दोस्ताना व्यवहार को छोड़ दिया। अक्सर जब एक व्यक्ति को सार्वजनिक जीवन से दूर ले जाता है (और शौक और खेल है कि पहले की पूजा में अचानक उदासीनता प्रकट होता है) यह आत्मघाती व्यवहार की एक बानगी है। बहुत से लोग अपना दुनिया में शरण ले, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह अन्य बातों के साथ अपने समय बर्बाद कर के लायक नहीं है। अगर आपको लगता है कि एक दोस्त गायब हो गया है, तो आपको उससे संपर्क करने का प्रयास करना चाहिए। जांचें कि क्या कोई कारण है जो आपकी अनुपस्थिति को सही ठहराता है या यदि आपको कुछ गंभीर चीज़ों के बारे में चिंता करनी चाहिए
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है या नहीं, अगर आपका मित्र सत्य कह रहा है, तो जितना संभव हो उतना उससे उससे बात करने की कोशिश करें। जितनी बार आप उसके साथ बिताते हैं, उतना आसान होगा कि आपको मदद चाहिए
  • आत्महत्या चरण 18 के टॉक अोनोन आउट का शीर्षक चित्र
    6
    क्षण को पहचानें जब कोई अपनी मृत्यु की योजना बना लेता है उस व्यक्ति को संशोधित करता है या वसीयत लिखते हैं, तो उसका सबसे बेशकीमती संपत्ति देता है और एक आश्चर्यजनक रूप से गहरी या गंभीर को अलविदा कहते हैं, संभावना है कि आप आत्महत्या के साथ आगे जाने के लिए तैयार कर रहे हैं। इसके अलावा, अगर एक व्यक्ति स्वस्थ है, परिवार और दोस्तों के लिए प्रावधान की स्थापना का आयोजन करता है, जैसे कि अपनी मौत के लिए तैयारी, यह मदद लेने का समय है।
  • आत्महत्या चरण 1 9 से टॉक अकेून आउट शीर्षक वाली छवि
    7
    ध्यान रखें कि एक आत्मघाती दोस्त हर समय खुद को चोट पहुंचाने के तरीके की तलाश कर सकता है। आप कैसे इंटरनेट पर आत्महत्या करने के बारे में जानकारी की मांग नोटिस या अचानक एक हथियार (जैसे बंदूक) प्राप्त कर लेता है, तो आप हाई अलर्ट पर रखा जाना चाहिए। आकस्मिक खरीद चाकू या आग्नेयास्त्रों या जांच हाल ही में होने वाली मौतों या आत्महत्या में एक गंभीर संकेत है कि उस व्यक्ति को चोट पाने के लिए योजना बना रही है, इसलिए आप आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करना चाहिए।
  • आत्महत्या चरण 20 के टॉक आयन ऑफ़ आउट शीर्षक वाली छवि
    8
    आत्मघाती प्रवृत्तियों के जोखिम कारकों के बारे में पता करें कुछ लोगों को उनके जीवन और विद्रोह के आधार पर दूसरों की तुलना में आत्मघाती विचार होने की अधिक संभावना है। आपको ये जोखिम कारक पता होना चाहिए ताकि आप अपने मित्र की सुरक्षा की रक्षा कर सकें और सहायता प्राप्त कर सकें।
  • पिछले आत्महत्या के प्रयास
  • मानसिक विकार, मादक द्रव्यों के सेवन या आत्महत्या के परिवार के इतिहास
  • शारीरिक या यौन शोषण, या चरम हिंसा के संपर्क में
  • पुरानी शारीरिक या मानसिक बीमारी (जिसमें पुरानी दर्द भी शामिल है)
  • कारावास
  • जोखिम या आत्महत्या के अन्य पीड़ितों के निकटता
  • युक्तियाँ

    • संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय आत्मघाती रोकथाम लाइन 1-800-273-8255 है। अगर आप चिंतित हैं कि कोई व्यक्ति अपने आप को मार सकता है, तो आपको इस नंबर पर कॉल करना चाहिए या किसी और से आपको कॉल करने के लिए कह देना चाहिए।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप किसी व्यक्ति को आत्महत्या करने से रोकते हैं। आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना और सही पेशेवरों के साथ तत्काल संवाद करना चाहिए। कभी नहीं मान लें कि आप इस स्थिति को अपने आप से संभाल सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com