ekterya.com

विश्वविद्यालय में पहचान संकट से निपटने के लिए

विश्वविद्यालय आपके और विश्व के बारे में बहुत कुछ जानने का अवसर है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग जो वे सीखते हैं और एक पहचान संकट को विकसित करते हैं, उनके साथ संघर्ष करते हैं। वास्तव में ये समस्याएं आम हैं, क्योंकि छात्र अब भी वयस्क पहचान की भावना बनाने की प्रक्रिया में हैं। यदि आप एक पहचान संकट में हैं, लेकिन नए विचारों, दृष्टिकोणों और लोगों का पता लगाने के लिए समय लेते हैं, तो परिसर में मार्गदर्शन प्राप्त करें

चरणों

विधि 1
खोज उन्मुखीकरण

एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक छवि 13 कदम
1
परिसर सलाहकार सेवाएं तक पहुंच पहचान की समस्याएं कॉलेज के छात्रों के लिए काफी सामान्य हैं, जिनमें से लगभग 8% की पहचान की समस्याएं हैं। इन समस्याओं के मनोवैज्ञानिक प्रभावों से अवसाद, क्रोध, अकेलापन और निराशा हो सकती है। यदि आपको पता है कि आप कौन हैं, तो पेशेवर मार्गदर्शन प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें।
  • आजकल, विश्वविद्यालय के परिसरों में लगभग हमेशा परामर्श या मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं हैं पता करें कि आपका विश्वविद्यालय क्या पेशकश कर सकता है, और अधिक जानकारी पाने के लिए इन क्षेत्रों को व्यक्तिगत रूप से कॉल या फोन कर सकता है।
  • लाइसेंस प्राप्त काउंसलर, सोशल वर्कर या मनोवैज्ञानिक के साथ बोलने के लिए एक नियुक्ति करने पर विचार करें। ध्यान रखें कि ये सेवाएं हमेशा गोपनीय हैं
  • परामर्श सेवाएं यौन या लिंग पहचान जैसे मुद्दों से सीधे निपटने में आपकी सहायता कर सकती हैं, या आपको आध्यात्मिक संकटों को स्वीकार करने में सहायता कर सकता है। वे अवसाद और भ्रम जैसे संबंधित समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • छवि का वर्णन करें प्रेगनेंटेशन चरण 4
    2
    आध्यात्मिक मार्गदर्शन खोजें कई छात्र एक धार्मिक या आध्यात्मिक परंपरा के साथ बड़े होते हैं, जो स्वयं को नए और चुनौतीपूर्ण विचारों को पहली बार जब वे कॉलेज में होते हैं, प्रकट करते हैं। इन नए विचारों को अपने आध्यात्मिक विश्वासों के साथ संयोजित करने के लिए संघर्ष करना असंभव नहीं है, जो कुछ के लिए पहचान संकट में योगदान दे सकते हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अकेले महसूस न करें और आप अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हैं
  • आप अपने विश्वास में किसी से बात कर सकते हैं जैसे एक रब्बी, इमाम, मंत्री या पुजारी धार्मिक पृष्ठभूमि वाले लोग आपको यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपका विश्वास दुनिया, भगवान, पीड़ा, कौन हम लोग हैं और हम कैसे जीते हैं, के बारे में बहुत से सवाल पूछते हैं।
  • कई विश्वविद्यालयों में आध्यात्मिक और देहाती देखभाल के लिए पादरी भी हैं ध्यान रखें कि ये अक्सर गैर-सांप्रदायिक होते हैं और कभी-कभी पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष होते हैं। वे वहां मौजूद धार्मिक छात्रों और जो दोनों नहीं हैं, उनकी मदद करने के लिए हैं।
  • आप किसी ऐसे व्यक्ति से भी बात कर सकते हैं जो आपके विश्वास के अंतर्गत "दूसरी राय" की तरह है। यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आपकी पहचान संकट कुछ ऐसी चीज़ों से उत्पन्न होती है, जो आपका विश्वास स्वीकार नहीं करती है, जैसे कामुकता या लिंग का एक पहलू या अन्य मान्यताओं।
  • छवि शीर्षक से अपनी माँ को यौवन के बारे में पूछें (लड़कियों के लिए) चरण 5

    Video: Q&A on Swadeshi Muslims

    3
    अपने दोस्तों, परिवार या अभिभावकों पर भरोसा करें इसके अलावा यदि आप परिसर में भरोसा करते हैं तो अपने दोस्तों और अन्य लोगों की सहायता की तलाश करें, यदि आप एक पहचान संकट से निपटते हैं उन्हें बताएं कि आपको समस्याएं हैं वे उन्हें हल करने में सक्षम नहीं है, लेकिन कम से कम वे आपको प्यार और समर्थन की पेशकश कर सकते हैं।
  • एक विश्वसनीय दोस्त को बताएं कि आप अपने साथ भ्रमित और असुरक्षित महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे कुछ नुकसान हुआ लगता है और मैंने खुद के बारे में कुछ प्रश्न पूछना शुरू कर दिया है।" यदि आपका संकट उदासीनता के साथ हाथ में जाता है तो आपके मित्र सहायता प्रदान कर सकते हैं
  • आप अपने रिश्तेदारों की खोज भी कर सकते हैं, जैसे कि भाई-बहन, माता-पिता, दादा-दादी, चाची और चाचा। एक अन्य विकल्प वयस्कों पर भरोसा किया जा सकता है जैसे शिक्षक, वरिष्ठ छात्र या निवासी सलाहकार
  • छवि शीर्षक से प्राप्त महानता के माध्यम से विनम्रता चरण 10
    4
    ध्यान रखें कि एक पहचान निर्माण एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है। किशोरावस्था के दौरान और यहां तक ​​कि वयस्कता में भी आपकी पहचान के साथ संघर्ष करना सामान्य है। इसके अलावा, इस प्रक्रिया में एक लंबा समय लग सकता है। धैर्य रखने की कोशिश करें और समझें कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह सामान्य है। इस चुनौतीपूर्ण समय से निपटने के लिए कुछ प्रभावी विधियों में निम्न शामिल हैं:
  • जानने के लिए अपनी भावनाओं को धुन दें और साथ शांत हो जाओ विश्राम तकनीक. उदाहरण के लिए, यदि आप चिंतित हैं, तो आप अभ्यास कर सकते हैं गहरी साँस लेने या प्रगतिशील पेशी संबंध.
  • आवश्यकता के अनुसार ब्रेक लें यदि कॉलेज में होने पर किसी पहचान संकट के दौरान बहुत तनावपूर्ण हो जाता है, तो सप्ताहांत के दौरान घर जाने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है घर पर अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन और आराम पाने के लिए एक महीने में एक बार यात्रा घर का आयोजन करने का प्रयास करें।
  • Video: ALBERTO ZECUA 2018 contactado México se parte después del terremoto de más 10° y erupción del volcán

    विधि 2
    नए विचारों और दृष्टिकोणों का अन्वेषण करें

    इमेज का शीर्षक एकल में कॉलेज चरण 1
    1



    विभिन्न कक्षाएं ले लो। पहचान संकट को सुलझाने का एक बड़ा हिस्सा सीखना और खोजना है। इसमें पूछताछ शामिल है कि आप क्या सोचते हैं कि आप अपने बारे में और दुनिया के बारे में जानते हैं, और परिवर्तन के लिए खुला है। कॉलेज में, आपके पास सभी प्रकार के दृष्टिकोण, विचारों और विचारों से आपकी अलग-अलग जगह है। कक्षाओं से प्रारंभ करें
    • क्या आप नैतिक भ्रम से निपट रहे हैं? आप दर्शन या राजनीति विज्ञान में पाठ्यक्रम ले सकते हैं ये आपके लिए ज़िंदगी के बड़े प्रश्नों को साफ़ करेंगे, जैसे वे सुझाव देंगे कि आप एक अंतर कैसे बना सकते हैं।
    • क्या आपके पास विश्वास या आध्यात्मिकता में एक पहचान संकट है? धर्म पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का प्रयास करें दुनिया के मुख्य धर्मों की एक जांच को पढ़ना और आप को नया विचार दे सकते हैं। इसी तरह, कुछ लोग उसी तरह महसूस करते हैं जब वे जीव विज्ञान या खगोल विज्ञान जैसे विज्ञान पाठ्यक्रम लेते हैं।
    • यदि आप अपने यौन, लिंग या नस्लीय पहचान पर सवाल उठा रहे हैं, तो आप कुछ सांस्कृतिक अध्ययन पाठ्यक्रमों में भी दिलचस्पी ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर-औपनिवेशिक अध्ययनों के पाठ्यक्रम में, अन्यथा का अध्ययन या महिलाओं के अध्ययन पर ध्यान दें।
  • अपने मन पैलेस चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    2
    नए विचारों में रुचि ले लो आदर्श रूप से, विश्वविद्यालय विचारों के लिए एक बाजार है। आप ऐसे स्थान पर बने भाग्यशाली हैं, जहां आप कक्षाओं में न केवल अपने व्यक्तिगत समय में न केवल नए दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को खोज सकते हैं साक्षात्कार और नए विचारों के साथ बातचीत करना, चाहे आप राजनीति, विश्वास, कामुकता या कुछ और के बारे में जानना चाहते हैं
  • सबसे पहले, पढ़ने के लिए कुछ समय ले लो। आपका विश्वविद्यालय आपके निपटान में सभी तरह के पुस्तकालय संसाधन रखता है, जिनमें किताबें, अख़बार, पत्रिकाएं और इंटरनेट पर प्रकाशन तक पहुंच शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने विश्वास पर सवाल उठा रहे हैं, तो आप एक नास्तिक से कुछ पढ़ सकते हैं, जैसे रिचर्ड डॉकिन्स `द ग्लैमर ऑफ गॉड या सीरोस लुईस द्वारा मेरो ईसाई धर्म के रूप में विश्वास के व्यक्ति द्वारा लिखित कुछ चीज।
  • परिसर में व्याख्यान और बहस में भी भाग लें उदाहरण के लिए, एक राजनीतिक बहस आपको एक बेहतर विचार दे सकती है कि आप एक मतदाता और नागरिक के रूप में कौन हैं। नैतिकता के बारे में एक बहस आप सामाजिक न्याय के मुद्दों को बेहतर समझ सकते हैं।
  • गो अवे टू कॉलेज नाम वाली छवि और परिवार के करीब रहें चरण 2

    Video: Discussion with Suzin Green, a Kali Worshipper & Yoga-based Life Coach

    3
    एक अवधि के लिए विदेश जाना यदि आपके पास अवसर है, तो विदेशों में अध्ययन की अवधि खर्च करने की संभावना पर विचार करें। यात्रा और एक अलग देश और संस्कृति में रहना अक्सर व्यक्तिगत विकास और खोज के लिए एक उत्प्रेरक है। यह आपको उन पहलुओं, मूल्यों और प्रथाओं का सामना करने और अनुकूलन करने के लिए मजबूर करता है जिनसे आप पहले कभी सामने नहीं आ चुके हैं, आपको पहचान का बेहतर ज्ञान प्रदान करते हैं।
  • अधिकांश लोग जो विदेशों में पढ़ते हैं परिपक्वता, आत्मविश्वास और अस्पष्टता स्वीकार करने की क्षमता के बेहतर अर्थ के साथ वापस आते हैं। ये लोग यह भी रिपोर्ट करते हैं कि उनके पास अपने स्वयं के सांस्कृतिक मूल्यों और पूर्वाग्रहों का बेहतर नतीजा है।
  • अपने विश्वविद्यालय में अध्ययन के कार्यालय से बात करें यदि आप एक अवधि के लिए यात्रा करने में रुचि रखते हैं यह संभव है कि आपका विश्वविद्यालय विदेशों में कार्यशालाओं, सूचना सत्रों और अध्ययन मेले आयोजित करता है।
  • ध्यान रखें कि इनमें से कुछ कार्यक्रम महंगे हैं, लेकिन काम करने और अध्ययन के अवसर भी हो सकते हैं, जिसमें आप विदेश में एक इंटर्न या स्वयंसेवक के रूप में काम करके अपने ठहरने के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • विधि 3
    नए लोगों से मिलो

    छवि का शीर्षक अध्ययन अनुबंध कानून चरण 13
    1
    अपने विश्वविद्यालय में एक क्लब में शामिल हों विश्वविद्यालय के परिसरों आधिकारिक और अनौपचारिक समूहों और संगठनों से भरे हुए हैं। इनमें से कुछ राजनीतिक हो सकते हैं, दूसरों को साझा शौक के लिए और दूसरों को अल्पसंख्यकों और हाशिए वाले छात्रों के लिए "घर से घर" बनाने के लिए। एक क्लब में शामिल होने से सोशल नेटवर्क बनाने के दौरान आपकी पहचान तलाशने में आपकी मदद मिल सकती है।
    • क्या आप जगह से बाहर महसूस करते हैं? आप एक ऐसे समूह की तलाश कर सकते हैं जो कैंपस में या अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अल्पसंख्यकों के लिए प्रथम पीढ़ी के यूनिवर्सिटी छात्रों के संगठनों के रूप में समर्थन, फेलोशिप और एकता प्रदान करता है।
    • क्या आप आध्यात्मिक रूप से असंतुष्ट महसूस करते हैं? अक्सर, विश्वास आधारित या स्पष्ट रूप से धर्मनिरपेक्ष समूह होते हैं जो इन भावनाओं की सेवा करते हैं, जैसे कैथोलिक समूह, नास्तिक, मुस्लिम, यहूदी, बौद्ध और स्वतंत्र विचारक।
    • आप ऐसे समूह भी पा सकते हैं जिनके उद्देश्य सार्वजनिक सेवा है। यदि आप जीवन में एक बड़ा अर्थ तलाश रहे हैं, तो एक स्वयंसेवक संगठन में शामिल होने पर विचार करें, उदाहरण के लिए, उच्च विद्यालय के छात्रों को खतरे में सलाह दी जाती है या आउटरीच गतिविधियों को संचालित करता है।
  • छवि एक मानवतावादी चरण 3 रहो
    2

    Video: 'Decolonizing शिक्षाविदों' पर मेरे ऑक्सफोर्ड व्याख्यान

    कारणों में शामिल हो जाओ एक और तरीका है जिसमें आप अपनी पहचान का पता लगा सकते हैं (और समाज में अंतर भी बना सकते हैं) परिसर में कारणों में शामिल होकर कुछ निश्चित दिन हैं जब विश्वविद्यालय के कैंपस सक्रियता केंद्र हैं। इन कारणों में से एक में शामिल होने से आपको मिशन की भावना हो सकती है और समान विचारधारा वाले लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।
  • क्या आप अपने राजनीतिक, यौन, लिंग या जातीय पहचान तलाशना चाहते हैं? कैम्पस कार्यकर्ता समूह आम तौर पर सामाजिक या राजनीतिक कारणों को बढ़ावा देने के लिए उन्मुख होते हैं जो इन मुद्दों को हल कर सकते हैं।
  • सक्रियतावाद भी अलग-अलग रूप ले सकता है। उदाहरण के लिए, आप ऐसे समूह में शामिल हो सकते हैं जो कारणों को बढ़ावा देता है जिसके लिए आपको विशेष रुचि जैसे एलजीबीटी जागरूकता या "काले जीवन का मामला" लगता है। आप प्रदर्शनों, पत्र लेखन अभियानों या परिसर नीति में भी भाग ले सकते हैं।
  • स्कूल में हर विषय पर डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    3
    अपने साथियों के साथ सामूहीकरण करें, लेकिन अपने आप को अलग मत करो आपके जैसा दिखने वाले लोगों के करीब महसूस करना पूरी तरह से स्वाभाविक है, जो लोग आपके जैसा दिखते हैं, सोचते हैं और पहचानते हैं। इन जोड़े के साथ मिलन-जुलना करने के लिए यह बिल्कुल ठीक है। हालांकि, विश्वविद्यालय के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक है विद्यार्थियों की विविधता उनके मूल, राय और पहचान के संबंध में है। अपने जैसे लोगों से संपर्क करने से डरो मत, लेकिन "स्वयं-पृथक्करण" से बहुत अधिक बचें
  • स्व-अलगाव कुछ ऐसा है जो सभी समूह कॉलेज परिसरों पर कुछ हद तक करते हैं। वास्तव में, कुछ सफेद विद्यार्थियों ने अन्य समूहों को सीधे उनके समान लोगों के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया।
  • सबसे पहले, इसके बारे में अधिक जानकारी रखने की कोशिश करें कि किसके साथ सामंजस्य करना है उदाहरण के लिए, अपने दोस्तों और सहकर्मियों पर एक नज़र डालें क्या वे सब आप की तरह दिखते हैं, आप की तरह लगता है और उसी राय को साझा करते हैं? यह संभव है कि आप स्वयं को बहुत ज्यादा विभाजित कर रहे हैं।
  • उन लोगों के साथ जुड़ने का प्रयास करें, जो जरूरी आपके जैसा नहीं हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि यह पर्यावरण और उपस्थिति में दोनों ही हैं, साथ ही साथ विश्वासों, विश्व विचारों और राजनीतिक राय के संबंध में। आप एक व्यक्ति के रूप में नहीं बढ़ेंगे, अगर आप आत्म-नियंत्रण कक्ष में रहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com