ekterya.com

प्राकृतिक दवाइयों का उपयोग करके मधुमेह को कैसे रोकें और इसका इलाज करें

इंसुलिन एक हार्मोन है जो कि हमारा शरीर चीनी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पैदा करता है जो आम तौर पर हम खाने के भोजन से आते हैं। हालांकि, जब इंसुलिन की कमी का उत्पादन होता है, तो रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता जाता है, इस तरह अंगों को नुकसान पहुंचाता है दो प्रकार की मधुमेह हैं: प्रकार 1, जो विकसित होता है जब हमारा शरीर इंसुलिन और प्रकार 2 (सबसे आम) का उत्पादन नहीं करता, जो तब होता है जब हमारे शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है समय के साथ, रक्त में बहुत अधिक चीनी होने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जो आंखों, किडनी और तंत्रिकाओं जैसे अंग को प्रभावित कर सकती हैं। यह हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ अंगों का विच्छेदन भी पैदा कर सकता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, संयुक्त राज्य में कुल 25.8 मिलियन बच्चे और वयस्क, जनसंख्या के 8.3% के बराबर, मधुमेह से ग्रस्त हैं मधुमेह के लिए कई दवाएं हैं, लेकिन जड़ी बूटियों, मसालों और फलों में पाए जाने वाली प्राकृतिक दवाएं ताजा और सस्ता है, और स्थानीय रूप से उपलब्ध हैं।

चरणों

भाग 1

स्वाभाविक रूप से मधुमेह का इलाज करें
प्राकृतिक चिकित्सा चरण 1 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि
1
अंजीर के पत्ते का एक उद्धरण लें। मधुमेह और ब्रोन्काइटिस, जिगर सिरोसिस, उच्च रक्तचाप, त्वचा की समस्याएं और अल्सर जैसी अन्य बीमारियों के उपचार में अंजीर पत्तियां प्रभावी हैं।
  • पानी के साथ एक बर्तन में कुछ पत्ते उबालें और चाय की तरह पानी पीते हैं।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 2 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक भोजन (दिन में एक बार 90 ग्राम) के साथ मेथी की 5 से 30 ग्राम लें। यह मसाला इंटरनेट पर सनसनी पैदा कर रहा है और स्वास्थ्य में रुझान को क्रांति कर रहा है। यह कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, हालांकि मेथी के पास ये गुण हैं, यह सुनिश्चित करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि इसके दुष्प्रभाव जैसे पेट खराब हो सकते हैं और मतली
  • आपको प्रति दिन 100 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए या अन्य दवाओं के साथ एक ही समय में लेना चाहिए। इन हर्बल उपचारों में से किसी भी लेने से पहले चिकित्सक से परामर्श करना विवेकपूर्ण है।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 3 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    3
    जीन्सेंग का उपभोग करें अध्ययनों की एक श्रृंखला ने दिखाया है कि जींसेंग कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण कम करता है, जो विशेष रूप से सरल शर्करा की उच्च सामग्री वाले प्रसंस्करण खाद्य पदार्थों के लिए उपयोगी है। यह खून में चीनी का स्तर कम कर देता है और आपके शरीर को अपने ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में आसानी से गोलियां खरीद सकते हैं।
  • केवल 1 से 3 ग्राम एक दिन का उपभोग करें। आपको बहुत उपभोग करने की ज़रूरत नहीं है!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 4 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    4
    एक दिन दालचीनी के आधा चम्मच खाओ। अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है, क्योंकि यह इंसुलिन के कार्य की नकल करता है, इस प्रकार दवा लेने की ज़रूरत को कम करता है जिससे ग्लूकोज के स्तर को कम किया जा सकता है। यह नियंत्रण वजन में भी मदद करता है!
  • परिणामों को सेकंड में देखा जा सकता है अपने आहार में इस महीने की दालचीनी की मात्रा को एक महीने के लिए शामिल करने का प्रयास करें और अपने रक्त में शर्करा के स्तर की गिरावट देखें।
  • प्राकृतिक चिकित्सा के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अंगूर के 3 कैप्सूल रोजाना निकालें। जापान और यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन ने दिखाया है कि अंगूर के बीज का अर्क अत्यधिक स्तर का स्तर कम करता है, hyperglycemic स्थितियों में उत्पादित प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों से कोशिकाओं की रक्षा।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 6 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि
    6
    कड़वा तरबूज निचोड़ और 3 से 6 चम्मच उपवास ले लो। इस संयंत्र में पॉलीपेप्टाइड-पी (इंसुलिन के रूप में कार्य करना) होता है, जो एक जैव रासायनिक पदार्थ होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।
  • क्या आपको कड़वा तरबूज का रस पसंद नहीं है? आप इसे कुमारी में भी डाल सकते हैं- हालांकि, तरबूज से सीधे प्राप्त रस स्पष्ट रूप से अधिक शुद्ध है और इसलिए, अधिक प्रभावी।
  • भाग 2

    अपने आहार पर सही
    प्राकृतिक चिकित्सा चरण 7 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: पसीने की बदबू दूर करने के लिए प्राकृतिक तरीके

    एक दिन में कुछ कप हरी चाय लें। हरी चाय एक प्रसिद्ध पेय है जो कि सस्ती और सस्ती है। इसके अलावा, इसमें पॉलीफेनोल शामिल हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और हाइपोग्लाइसेमिक यौगिक हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन की रिहाई को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 5 से 6 कप हरी चाय लेने से आपको हृदय रोग और कैंसर से बचा रहता है, और मधुमेह रोगों में इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाने में मदद करता है। लेकिन केवल हरी चाय, काली चाय गिनती नहीं है!
    • हालांकि, यह सच है कि कैमोमाइल और तुलसी चाय भी आपके लिए अच्छे हैं। भोजन के बाद उन्हें खाने से रोकने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद होने वाली चीनी स्तरों में वृद्धि को नियंत्रित करने में मदद करें।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 8 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि
    2
    एक टमाटर निचोड़ या इसे अपने भोजन में शामिल अध्ययनों से पता चला है कि 200 ग्राम कच्चे टमाटर रक्तचाप को कम करते हैं और हृदय रोग से पीड़ित होने वाला रोग 2 प्रकार की मधुमेह से संबंधित है।
  • आप उन्हें कच्चे खा सकते हैं या पकाया हुआ दोनों तरीके स्वस्थ हैं! चूंकि टमाटर स्टार्च में समृद्ध फल नहीं है, इसलिए जितना चाहें उतना उपभोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कैंसर और दृश्य घटने से लड़ सकते हैं!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 9 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि



    3

    Video: डॉक्टर भी मान गए इस उपाय के जादू को – इसे बालों पर लगाने से आपके बाल कभी सफेद नहीं होंगे

    जामुन खाओ! जामुन विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं। वे हृदय रोग और कैंसर पीड़ित होने की संभावना कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि शहतूत की शराब रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और नियंत्रित करने में प्रभावी थी।
  • वे फाइबर में भी समृद्ध हैं फाइबर आपके लिए अच्छा है! जितना अधिक फाइबर आप उपभोग करेंगे, उतनी ही आपके शरीर को चीनी प्रक्रिया करने के लिए ले जाएगा। सेब, जई और गाजर फाइबर में समृद्ध होते हैं।
  • प्राकृतिक चिकित्सा के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    4

    Video: बालों का गिरना बालों का झड़ना व् बालों को लम्बे करने का रामबाण घरेलू नुस्खा How to Stop Hair Loss

    गैर-वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपयोग करें यदि आपके पास पहले से ही मधुमेह है, तो यह बहुत उपयोगी नहीं है - वर्तमान में उपलब्ध एकमात्र अध्ययन में यह बताया गया है कि जो लोग ज्यादा दूध लेते हैं उन्हें मधुमेह से ग्रस्त होने की संभावना कम होती है।
  • कम वसा वाले उत्पाद भी अच्छे हैं, लेकिन जो वसा वाले नहीं हैं वे बेहतर हैं। एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है जो कार्बोहाइड्रेट वाले सभी खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करता है IG मूल्य कम, बेहतर यह मधुमेह के लिए है जाहिर है, गैर-वसा वाले डेयरी उत्पादों में कम जीआई मूल्य (33, यदि आप उत्सुक हैं) है
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 11 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह का शीर्षक चित्र

    Video: रात को नहीं खानी चाहिए ये 10 चीजें और अगर इन चीजों को करेंगे डिनर में शामिल तो हरदम रहेंगे फिट

    5
    खट्टे फल को उनके प्राकृतिक अवस्था में खाने के बजाय उन्हें खाएं। संतरे और अंगूर भी फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं, लेकिन तभी यदि आप उन्हें अपने प्राकृतिक अवस्था में खाते हैं। यदि आप उन्हें निचोड़ते हैं, तो आप बस अपने चीनी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं त्वचा और लुगदी से उन्हें भस्म करना बेहतर होता है, क्योंकि वे विटामिन सी से भरे हैं!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 12 के साथ बचाव और उपचार मधुमेह शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्याज, लहसुन और तुलसी की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें ये तीन खाद्य पदार्थ आपके स्तर को खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) के स्तर को कम करते हैं और अपने कोलेस्ट्रॉल के अच्छे स्तर को बढ़ाते हैं (एचडीएल, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) इसका अर्थ है कि अस्थायी वसा आपके खून में कम हो जाएगा और शेष वसा आपकी धमनियों को रोक नहीं पायेगा। यह जीत की तरह लग रहा है!
  • आपको वास्तव में इन खाद्य पदार्थों की एक बड़ी मात्रा में खपत करने की चिंता नहीं है जितना अधिक आप अपने भोजन में शामिल हैं, उतना ही बेहतर होगा, जब तक आप संतुलित आहार बनाए रखें।
  • भाग 3

    अधिक सहायता प्राप्त करें
    प्राकृतिक चिकित्सा चरण 13 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    1
    अपने आहार को नियंत्रित करें मधुमेह को रोकने और उसका इलाज करने के लिए आपको यह पहली चीज है: आपके शर्करा के स्तर नियंत्रण से बाहर हैं और उन्हें स्थिर करने का एकमात्र तरीका एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से होता है। अपने आहार के मुख्य भाग के रूप में बड़ी संख्या में गैर स्टार्च सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें - कार्बोहाइड्रेट और वसा केवल छोटे भागों में मौजूद होना चाहिए।
    • और यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप कुछ वजन कम करें। अधिक वजन होने के कारण शरीर, अंगों और धमनियों के लिए हानिकारक है। यहां तक ​​कि 5 किलो अंतर भी बनाते हैं!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 14 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने चिकित्सक पर जाएं कुछ भी डॉक्टर की सलाह की जगह नहीं ले सकता है वह आपको सलाह दे सकता है, कुछ दवाएं लिख सकता है और एक प्रभावी आहार और व्यायाम योजना का संकेत दे सकता है एक डॉक्टर मधुमेह को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकता है
  • अगर आपके परिवार में मधुमेह का कोई इतिहास है, तो यह एक अच्छा विचार है। यह वंशानुगत हो सकता है - जितनी जल्दी आप का निदान किया जाता है, उतना स्वस्थ हो सकता है।
  • पूरक और दवाओं के बारे में पूछें यद्यपि आप अभी तक दवा नहीं लेना चाहते हैं, फिर भी अधिक प्राकृतिक पूरक हैं जो आप क्रोमियम, रिवेराट्रोलोल, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 एसिड जैसे ले सकते हैं।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 15 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित। एक गतिहीन जीवन की अग्रणी स्थिति आपके लिए सबसे बुरी चीज है हालांकि आप जो शारीरिक गतिविधि करते हैं वह कुत्ते के साथ सिर्फ 15 मिनट की पैदल दूरी पर है, ऐसा करो! प्रभाव मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्तर पर होते हैं आप अधिक ऊर्जा महसूस करेंगे, आप कम वजन कम करेंगे और आप मधुमेह को अधिक आसानी से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। ऐसा करने के लिए कोई कारण नहीं है!
  • इसका मतलब यह नहीं है कि मुझे चलना शुरू करना होगा। यहां तक ​​कि बगीचे को फिक्स करने, कार धोने और फर्श को साफ करने जैसी गतिविधियां करने से आपके दिल को सक्रिय भी हो सकता है इसलिए, यदि आप जिम जाने नहीं लेना चाहते हैं, तो सक्रिय रहने के अन्य तरीके खोजने के लिए सुनिश्चित करें
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 16 के साथ बचाव और उपचार मधुमेह शीर्षक वाला चित्र
    4
    अधिक पानी पी लो इस ग्रह पर एक चमत्कार के लिए निकटतम बात पानी है यदि आप अधिक पानी पीते हैं, तो आप अपना वजन कम कर देंगे और स्वस्थ त्वचा, नाखून और बाल होंगे। यदि आप अधिक पानी पीते हैं, तो आप अपने अंगों को शुद्ध करेंगे और विषाक्त पदार्थों को खत्म करेंगे। लाभ कई हैं इसके अलावा, जब आप पानी पी रहे हैं, तो आप एक उच्च कैलोरी उभरे पेय नहीं पी रहे हैं!
  • ठंडे पानी पीने से आपके चयापचय में 30% की बढ़ोतरी हो सकती है, जो आपके द्वारा खपत करने के लगभग एक घंटे तक हो सकती है। तो अपने व्यायाम के अलावा, एच 2 ओ के बहुत सारे पीते हैं!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मधुमेह के बारे में चिंतित हैं, तो घर पर इसका इलाज न करें अपने चिकित्सक पर जाएं
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com