ekterya.com

यह कैसे जानती है कि आप एक अनाकार विस्तार कर रहे हैं

Narcissistic एक्सटेंशन (या narcissistic आपूर्ति) लोग हैं जो अंतहीन प्रशंसा और सहायता के साथ narcissists प्रदान वे चाहते हैं। Narcissists इन लोगों को खुद के विस्तार के रूप में विचार है और इसलिए, उनमें से बहुत प्रभावशाली हो गया है Narcissist के साथ अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें यदि वह मानता है कि उसे आपके समय का एकाधिकार रखने का अधिकार है, तो अपनी सीमा का उल्लंघन करता है और आपको किसी अन्य तरीके से असहज महसूस होता है, संभव है कि आप उसका विस्तार हो। आपको अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए यदि आप लगातार थका हुआ महसूस करते हैं और अपने लिए समय नहीं है, तो यह संभव है कि आप एक अनाकार विस्तार कर रहे हों।

चरणों

भाग 1

अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें
एक शराबी विस्तार के चरण 1 के अनुसार पहचानें छवि
1
इस बारे में सोचें कि क्या इस व्यक्ति का मानना ​​है कि आपके पास अधिकार है। यदि आप एक अनाकार विस्तार कर रहे हैं, तो narcissist एक अलग व्यक्ति के रूप में आप पर विचार नहीं करता है इसलिए, लगता है कि आपके पास अपना समय और ध्यान एकाधिकार करने का अधिकार है यदि आपको समय या न ही उसे समर्पित करना है तो यह ध्यान में नहीं आता है। बस मान लें कि आप अपनी ऊर्जा के लायक हैं
  • Narcissist आप से उम्मीद है कि वह क्या उम्मीद है या खुद के लिए इच्छा मान लें कि आपकी ज़रूरतें और इच्छाएं आपके समान हैं और इसलिए आग्रह के साथ आपका ध्यान मांगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक narcissist के साथ एक रिश्ता साझा करते हैं, तो वह मान सकता है कि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक निश्चित रात घर जा रहे हैं या रह रहे हैं। अगर आपको अकेले समय बिताने या उसके बिना सोशल मीडिया की ज़रूरत है, तो वह गुस्सा और भी शत्रुतापूर्ण होगा। वह यह समझने में असमर्थ होगा कि वह आपके निरंतर ध्यान के योग्य नहीं हैं।
  • एक शराबी विस्तार के चरण 2 के अनुसार पहचानें छवि
    2
    देखें कि क्या यह आपकी सीमाओं का उल्लंघन करता है यदि आप एक अनाधिकृत विस्तार कर रहे हैं, तो narcissist आपको खुद का एक विस्तार के रूप में देखता है इसलिए, सीमाएं आपके संबंधों में मौजूद नहीं हैं जब आपको परेशान या असुविधा हो जाती है और अपनी सीमाओं से अधिक हो जाती है, तो आपको नर्सिस्टिस्ट का एहसास नहीं होता है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं में भाग ले सकें।
  • उदाहरण के लिए, आपका साथी आपको पहाड़ों के पास लंबी पैदल यात्रा करना चाहता है, भले ही आपने उसे कई बार बताया है कि आप ऊंचाइयों से डरते हैं। जब तक आप उसके साथ जाने के लिए सहमत नहीं होते, तब तक वह हार नहीं चलेगी।
  • चलने के दौरान, आप अधिक भयभीत और असहज महसूस करते हैं क्योंकि आप पहाड़ों पर चढ़ते हैं। आपके साथी को रोकने के आपके अनुरोधों के बारे में चिंता नहीं है इसके बजाय, वह परेशान हो जाता है क्योंकि आप उसकी गति का पालन नहीं करते हैं उन्हें कोई परवाह नहीं है कि आप असहज महसूस करते हैं और यह समझ नहीं सकते हैं कि स्थिति के बारे में आपकी भावनाएं उससे अलग हैं।
  • एक नारियलिस्टिस्ट एक्सटेंशन के चरण 3 के अनुसार पहचानें छवि
    3
    अपनी बातचीत का मूल्यांकन करें Narcissist के साथ बातचीत बहुत निराशाजनक हो सकती है यह एक शर्म की बात है की बहुत कम भावना है। अपने अनादिनिष्ठ विस्तार होने के नाते, वह आशा करता है कि आप उससे चापलूसी करें, जब भी बातचीत आपको परेशान करे। उन्होंने यह भी उम्मीद की है कि आप उन्हें आपके बारे में बहुत सारी जानकारी दें, चाहे आप चाहे जो चाहे या न हों
  • Narcissist खुद के बारे में जानकारी साझा कर सकता है जो बहुत ही निजी और व्यक्तिगत लगता है और जब इसे प्रकट करने की बात आती है तो उसे शर्म की कमी महसूस होती है। उदाहरण के लिए, वह आपको एक मौके पर एक कहानी बता सकता है जिस तरह से उन्होंने एक अवसर पर "किसी को झेल दिया" और बहुत कठोर और आक्रामक होने का दावा किया। वह उम्मीद करता है कि आप इस तरह की स्थिति में अपने साहस से प्रभावित होंगे, अपने शत्रुता से आश्चर्यचकित होने की बजाय।
  • Narcissist आपसे इस समान स्तर की पारदर्शिता की अपेक्षा करेंगे और स्थिति में आपकी असुविधा महसूस करने में असमर्थ होंगे। उदाहरण के लिए, मैं आपको बहुत आग्रहपूर्ण प्रश्न पूछ सकता हूं और यदि आप उस जानकारी का खुलासा न करते हैं, तो आप गुस्सा हो सकते हैं। अगर आप असुविधाजनक महसूस करते हैं तो क्या आप यह भी ध्यान देंगे?
  • Video: Alankar Hindi Grammar - part-2, अलंकार [अर्थालंकार - उपमा, रूपक, और उत्प्रेक्षा अलंकार ] भाग - २ ,

    एक शराबी विस्तार के चरण 4 के अनुसार पहचानें छवि
    4

    Video: हिंदी:अलंकार-2 (अर्थालंकार)

    सोचें कि क्या आप अपनी उपलब्धियों को श्रेय देते हैं यदि आप एक अनाधिकृत एक्सटेंशन हैं, तो narcissist आपको खुद का एक प्रतिबिंब के रूप में देखता है इसलिए, आपकी उपलब्धियों की योग्यता को जिम्मेदार ठहराया गया है। उदाहरण के लिए, मैं आपको कुछ कह सकता हूं, "मेरे लिए धन्यवाद, आपने उस परीक्षा में अच्छा ग्रेड प्राप्त किया क्योंकि मैंने आपके साथ अध्ययन किया" या "आपको यह प्रकाशन मिला क्योंकि मैंने आपके काम की समीक्षा की है"
  • यह विशेष रूप से आम बात है, खासकर अगर आपके माता-पिता में से एक एक मादक पदार्थ है और आप उसका विस्तार हैं।
  • एक शराबी विस्तार के चरण 5 के अनुसार पहचानें छवि
    5

    Video: अलंकार / अर्थालंकार Hindi grammar alankar/ arth alankar/Alankar in hindi

    आक्रामक और अपमानजनक व्यवहार पर ध्यान दें। Narcissist को उनके व्यवहार पर सवाल करना पसंद नहीं है। यदि आप उनसे किसी भी तरह से सवाल करते हैं, तो वह अक्सर गुस्सा और शत्रुतापूर्ण बहुत जल्दी से होता है
  • उस समय को याद रखने की कोशिश करें जब आपने अपनी असहमति व्यक्त की है। जब आपने उसे बताया कि वह तुम्हें चोट पहुंचाता है, तो उसकी प्रतिक्रिया क्या थी? उसकी गलती को स्वीकार करने या बदलने के लिए सहमत होने के बजाय, narcissist अक्सर बहुत नाराज हो जाता है। वह व्यक्तिगत हमलों और अपमानों के साथ आपकी मांग का जवाब दे सकता है और आपको माफी मांगने के लिए मजबूर भी कर सकता है।
  • यदि आप एक अनाधिकृत एक्सटेंशन हैं, तो इसका मतलब है कि narcissist का मानना ​​है कि आपकी भावनाओं और भावनाओं को केवल उसकी सेवा के लिए मौजूद होना चाहिए। वह समझने में असमर्थ है जब वह आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है और आपके लिए बदलाव करने के लिए तैयार नहीं है।
  • भाग 2

    अपनी भावनाओं पर विचार करें
    एक शराबी विस्तार के चरण 6 के अनुसार पहचानें छवि
    1
    विचार करें कि यह व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं और भावनाओं को समझता है किसी भी संबंध में, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी इच्छाएं और जरूरतें कुछ हद तक पूरी होती हैं। हालांकि, जब आप एक आकस्मिक विस्तार कर रहे हैं, तो आपकी इच्छाएं और ज़रूरतें पीछे बर्नर पर लगातार हैं।
    • उन इच्छाओं और जरूरतों के बारे में सोचो और अगर आपको उन्हें लगातार बलिदान करना है क्या आपको लगता है कि कोई अन्य व्यक्ति आपकी कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है या आप अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए अनुमति देता है?
    • Narcissist केवल अपनी स्वयं की जरूरतों और इच्छाओं को देख सकता है और अक्सर उनसे संतुष्ट होने की अपेक्षा करता है, भले ही वे अनुचित हों या अपनी स्वयं की आवश्यकताओं और इच्छाओं में हस्तक्षेप करें। दूसरों को हेरफेर करना अच्छा है, इसलिए यदि आप अपनी भावनाओं का बचाव करते हैं, तो इसके लिए माफी मांगने और बदलने के बजाय प्रतिकूल होने की संभावना है।
    • उदाहरण के लिए, आप प्रकृति से बहिर्मुखी हो गए हैं और सप्ताहांत पर बाहर जाना पसंद करते हैं लेकिन आपका पार्टनर बड़ी दलों में परेशान हो जाता है और उम्मीद करता है कि आप हर समय उसके पक्ष में रहें, भले ही वह दूसरों के साथ सामूहीकरण करने से इनकार कर दें। जब आप इस तथ्य को व्यक्त करते हैं कि आपको सामूहीकरण करने की आवश्यकता है, तो वह जोर देकर कहती है कि आप ध्यान और सुरक्षा के लिए उसकी आवश्यकता पर ध्यान देते हैं। एक समझौते तक पहुंचने के लिए प्रयास करने के बजाय, आपका नार्सीसिस पार्टनर आपकी आवश्यकताओं को आपके सामने रखना जारी रखेगा, भले ही वे उचित हों या नहीं।
  • एक शराबी विस्तार के चरण 7 के अनुसार पहचानें छवि
    2



    मूल्यांकन करें कि आपके लिए कितना समय है एक narcissistic विस्तार होने के नाते थकाऊ है। यदि आप एक narcissist के साथ एक रिश्ता साझा करते हैं, यह आपके समय और ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा अवशोषित करेगा। यदि आपके पास खुद के लिए समय है तो विचार करें क्या आप स्वतंत्रता के साथ अपने शौक और हितों की खेती कर सकते हैं? क्या आपके पास अपने परिवार और दोस्तों के साथ अलग रिश्ते हैं? यदि नहीं, तो यह संभावना है कि आप एक अनाधिकृत एक्सटेंशन हैं।
  • एक शराबी विस्तार के चरण 8 के अनुसार पहचानें छवि
    3
    सोचो अगर आप इस व्यक्ति पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करते हैं। Narcissist आपको एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में नहीं देखता है, अपने विचारों और विचारों के साथ। वह केवल आपको खुद का प्रतिबिंब और उसके मूल्यों को समझता है। इसलिए, आपके पास उसके अलावा अन्य किसी पर ध्यान केंद्रित करने की ऊर्जा नहीं होगी।
  • Narcissist लगातार आप उसे खुश और खुश रखने के लिए दबाव। आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपना समय व्यतीत करते हैं (जो अक्सर अनुचित होते हैं) और आपके द्वारा हर दिन किए गए फैसले का एक बड़ा हिस्सा उन्हें खुश रखने के लिए घूमता है
  • यदि आप अपनी भावनाओं पर विचार करते हैं, तो आप दोषी और शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। Narcissists दूसरों को दोषी महसूस करने में विशेषज्ञ हैं और इसलिए, आप समय समय पर खुद के लिए अलग समय सेट अगर आप एक बुरा व्यक्ति हैं कि महसूस कर सकते हैं
  • एक शराबी विस्तार के चरण 9 के अनुसार पहचानें छवि
    4
    विचार करें कि आपके पास अपनी भावनाओं को प्रयोग करने और परिभाषित करने की स्वतंत्रता है। Narcissist के लिए, भावनाओं को एक प्रतियोगिता है। यदि आप एक भावना का अनुभव करते हैं, तो उसे उसके द्वारा अनुमोदित होना चाहिए जब ऐसा होता है, तो आपको लगता है कि आपको कुछ भावनाओं या भावनाओं को अनुभव करने की अनुमति नहीं है।
  • Narcissists सब कुछ नियंत्रित करना चाहते हैं, यहां तक ​​कि आपकी भावनाओं को भी। वे दूसरों को शर्मिंदा महसूस करने का आनंद लेते हैं आप अपने अपमानों को अंतर्निहित कर सकते हैं और अपनी बुनियादी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं।
  • आप यह भी व्यक्त करने में असमर्थ हो सकते हैं कि आपको चोट लगती है यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं जैसे "जिस तरह से आपने कल रात व्यवहार किया तो मुझे बुरा लग रहा था," नारकोस्टिस्ट माफी नहीं मांगेंगे। इसके बजाय, वह आपको उस तरह महसूस करने या जोर देने के लिए आपको डांटते हैं कि आपकी भावनाएं मान्य नहीं हैं।
  • भाग 3

    एक narcissist से दूर हो जाओ
    एक शराबी विस्तार के चरण 10 के अनुसार पहचानें छवि
    1
    फिर से रिश्ते में शामिल होने से बचें Narcissists उनके एक्सटेंशन आसानी से बचने नहीं होने देंगे। यदि आप एक मादक पदार्थ से दूर जाने की कोशिश करते हैं, तो वह आपको रहना होगा। उस दुष्चक्र में वापस गिरने से बचें जब आप उस रिश्ते को खत्म करते हैं तो मजबूत रहें
    • Narcissist अक्सर जब वह उसे छोड़ने के लिए जा रहा है लगता है कि बदलने की इच्छा के लिए दिखावा का दिखावा है। मैं आपको बता सकता हूं कि इस समय चीजें अलग-थलग होंगी और वादा करता है कि आप बड़े बदलाव करेंगे।
    • याद रखें कि narcissist केवल अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम करता है यह केवल आपको जो चाहें प्राप्त करने के लिए वादा करता है। ऐसा होने पर, अपना पूरा ध्यान ढूंढ़ें जब भी आप छोड़ने की तैयारी करते हैं, तब तक मैं जो कुछ भी कहूं, विश्वास न करें।
  • एक नारियलिस्टिस्ट एक्सटेंशन के चरण 11 को पहचानें
    2
    अपने क्रोध को जारी रखें एक मादक पदार्थ छोड़ने के बाद गुस्से को महसूस करना स्वाभाविक है आपने इस व्यक्ति को दयालु और प्यार करने की उम्मीद की, लेकिन इसके बजाय, उसने अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को अलग करने के लिए खुद को समर्पित किया। गुस्सा वसूली प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है
  • अपने क्रोध को समझें इस बारे में सोचें कि किन कार्यों और व्यवहार ने ऐसा महसूस किया है
  • वहां से, अपने क्रोध को स्वस्थ तरीके से जारी करने के तरीकों की तलाश करें आप रो सकते हैं, किसी मित्र से बात कर सकते हैं या शारीरिक गतिविधियों कर सकते हैं।
  • एक शराबी विस्तार के चरण 12 के अनुसार पहचानें छवि
    3
    एक चिकित्सक के पास जाओ एक चिकित्सक के साथ अच्छी तरह से चर्चा करना महत्वपूर्ण है ताकि भविष्य में उस रिश्ते के पैटर्न पुनरावृत्ति न हो जाए। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी भावनाओं से स्वस्थ तरीके से व्यवहार करें।
  • आपको याद रखना चाहिए कि आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को कैसे पूरा किया जाए एक narcissistic विस्तार (विशेष रूप से एक लंबे समय के लिए) होने के बाद, आप भूल गए हो सकता है कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और चाहते हैं। एक तटस्थ व्यक्ति आपको यह याद रखने में सहायता कर सकता है।
  • आप अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या आपके स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से एक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं। यदि आप एक छात्र हैं, तो आपका संस्थान या विश्वविद्यालय आपको मुफ्त परामर्श प्रदान कर सकता है
  • एक शराबी विस्तार के चरण 13 के अनुसार पहचानें छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो उस व्यक्ति के साथ सभी संपर्कों को काट लें Narcissist आपको इतनी आसानी से जाने नहीं देंगे उस विषाक्त संबंध में वापस गिरने से बचने के लिए narcissistic व्यक्ति के साथ सभी संचार को तोड़ना बेहतर है।
  • इसे अपने सामाजिक नेटवर्क में ब्लॉक करें आपको अपना फ़ोन नंबर और ईमेल पता भी अवरुद्ध करना होगा।
  • यदि आप अपमानजनक संबंध में हैं, तो अपने क्षेत्र से घरेलू हिंसा के पीड़ितों के लिए खुद से संपर्क करें और आश्रय से सहायता प्राप्त करें। आपको अपने देश की आपातकालीन संख्या को कॉल करना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपकी सुरक्षा किसी बिंदु पर खतरे में है।
  • युक्तियाँ

    • प्यार के अत्यधिक अभिव्यक्ति (शब्दों में) से सावधान रहें उनके कार्यों को देखो
    • अपने सहज ज्ञान और अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें
    • कभी इस व्यक्ति के साथ फिर से शामिल न करें यह वही करना जारी रहेगा
    • किसी रिश्ते के टूटने के बारे में उदास होना सामान्य है यहां तक ​​कि खराब रिश्तों को शोक की अवधि की आवश्यकता होती है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com