ekterya.com

Narcissistic विकार से निपटने के लिए कैसे

अकसर, एक व्यक्ति जो कि नार्कोशीय व्यक्तित्व विकार (एनपीटी) के साथ पहली बार आकर्षक और बहिर्मुख होने की धारणा देता है, और आत्मविश्वास व्यक्त करता है। हालांकि, वह चुंबकीय व्यक्तित्व को एक तरफ छोड़ देता है और एक स्व-केन्द्रित व्यक्ति इसे बदल देता है यह व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो उससे निपटना बहुत कठिन है। पेशेवरों के लिए सफलतापूर्वक व्यवहार करने के लिए एनपीटी सबसे कठिन निदान में से एक है अगर एनपीटी वाला व्यक्ति रिश्तेदार है, काम पर एक पर्यवेक्षक या किसी व्यक्ति को आप पहले से बहुत चिन्ता करते हैं, तो आप बहुत करीब रहने के लिए तरीके तलाशने के लिए पसंद कर सकते हैं। आप परिवर्तन करने के लिए चुन सकते हैं जो नार्कोशीय व्यक्तित्व विकार के साथ सह-अस्तित्व की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन यह एक कठिन रास्ता हो सकता है।

चरणों

विधि 1
एक narcissistic व्यक्तित्व के साथ डील

छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ डील
1
निर्धारित करें कि क्या उस व्यक्ति से निपटने के लायक है इस व्यक्ति को आपकी सुनने में बहुत कम दिलचस्पी है और आप की क्या जरूरत है इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। Narcissists लगता है कि वे दूसरों की तुलना में अधिक पता है इसलिए, वे अपने फैसले को समस्याओं की एकमात्र तार्किक जवाब मानते हैं। आपके निर्णयों को तय करने के लिए narcissists इंतजार करेंगे निश्चित रूप से आपके रिश्ते में नियंत्रण के लिए शक्ति और गंभीर समस्याओं के लिए झगड़े होंगे।
  • यह व्यक्ति आपके संबंधों में भावनात्मक निवेश नहीं करता है और अगर वह किसी भी तरह की आलोचना मानते हैं तो वह परेशान है। संभवतः तुच्छ का कारण बनने वाले रिश्तों का इतिहास है यदि आप रिश्ते को बनाए रखने के लिए दृढ़ हैं, तो आप कैसे बचेंगे और भावनात्मक रूप से बरकरार रहेंगे?
  • निर्धारित करें कि क्या आप अपने जीवन में इस व्यक्ति से नहीं भाग सकते हैं या नहीं अगर यह एक नया परिचित है, तो रिश्ते को छोड़ना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ डील
    2
    टकराव से बचें आप एनपीटी के साथ किसी व्यक्ति को नहीं समझेंगे कि वह गलत हैं। अपनी लड़ाई चुनें और किसी समस्या का सामना करने में प्रयास बर्बाद मत करो जो दूसरे व्यक्ति के व्यवहार पर केंद्रित है, क्योंकि यह बदलने की संभावना नहीं है।
  • यदि आपके साथी ने कल रात के परिवार के पुनर्मिलन पर बातचीत का एकाधिकार किया और आप "चीनी कहानियों" को बताने के लिए शर्मिंदा थे, तो इसे एक भूल गए मुद्दे पर विचार करें। अगली बैठक से पहले एक निवारक विधि को अपनाना, शायद आपको एक शांत परिवार के सदस्य के साथ बैठने का आदेश देकर, जो किसी अन्य व्यक्ति के शोषण को सुनना पसंद करता है।
  • यदि समस्या में आपके द्वारा किए गए फैसले शामिल है, जैसे कि उस पार्टी की पार्टी में पीने के लिए पहिया में उस व्यक्ति के साथ कार में चढ़ना न हो, तो इसे सीधे और सीधे बताएं अपने फैसले को औचित्यपूर्ण करने की कोशिश किए बिना बाद में छोड़ने में संकोच न करें यह व्यवहार आप एक आत्मिक व्यक्तित्व से प्राप्त करेंगे ताकि आप इसे समझ सकें, और संभवतः इसे स्वीकार कर लें, किसी भी भावनात्मक अपील से बेहतर।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ डील
    3
    एक लक्ष्य उन्मुख बातचीत स्थापित करें एनपीटी वाले लोग चीजों को प्राप्त करना चाहते हैं और फिर उनकी उपलब्धियों के बारे में अपनी बड़ाई करते हैं। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लक्ष्यों को सेट करें जो आपके नार्सीिस्ट के लिए गर्व का स्रोत प्रदान करते हैं
  • यदि आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं कि जब आप अपने अश्रुवादी पति से पिछवाड़े और पिछवाड़े को पूरी तरह साफ करने के बारे में सोचते हैं, तो सुझाव दें कि वह मौसम के पहले बारबेक्यू की मेजबानी करता है। Narcissists खुद को सामाजिक नेताओं के रूप में देखते हैं, इसलिए इस प्रकार की घटना उन्हें उन दर्शकों को प्रदान करती है जो वे चाहते हैं क्या किया जाना चाहिए पर उनकी राय के लिए पूछें, तो बैठक के लिए घर और स्नैक्स तैयार करने की पेशकश करें। वह बाहरी शक्ति तैयार करने के लिए अपनी ताकत के लिए रिसॉर्ट करता है। विडंबना यह है कि आप सामान्य सफाई से भी अधिक प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आपने शुरू में एक बाहरी परियोजना (यानी, एक तालाब, बेड बनाया, या एक बाहरी फव्वारा) का सुझाव देकर कल्पना की थी। यह पार्टी के दौरान आप के बारे में बड़प्पन करने के लिए कुछ प्रस्ताव देगा।
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ डील
    4
    जानें कि व्यक्ति के लिए क्या महत्वपूर्ण है याद रखें कि संभवत: एक अहंकारी व्यक्तित्व आपके इशारों या भावनात्मक बयानों को समझ नहीं पाएंगे या उनका सम्मान नहीं करेंगे। आप वास्तव में उन्हें ऐसे तरीके से अस्वीकार कर सकते हैं जो क्रूर और हानिकारक महसूस करता है।
  • इसके बजाय, अपने विषय का अध्ययन करें और जानें कि उसके लिए क्या महत्वपूर्ण है फिर, उसे अपने समय या पॉकेट के व्यावहारिक उपहार की पेशकश करें कि आपकी धारणा स्नेह की एक वास्तविक घोषणा के रूप में अनुवाद करती है।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ डील
    5
    एक बातचीत चिकित्सा सुझाव इस विकार के साथ स्पष्ट रूप से निपटने का एकमात्र प्रभावी तरीका बातचीत चिकित्सा के माध्यम से होता है मनोचिकित्सा पुन: कॉन्फ़िगर करने में प्रगति कर सकता है कि एनपीटी के लोग खुद को और दुनिया में उनकी जगह कैसे मानते हैं। इसके बाद, वे अपनी असली क्षमताओं के बारे में अधिक सटीक विचार विकसित कर सकते हैं। इससे उन्हें समय के साथ खुद को स्वीकार करने और दूसरों के विचारों को उनके विचार प्रक्रियाओं में शामिल करने में मदद मिल सकती है।
  • हालांकि, जब एनपीटी वाले लोग स्वयं को बहुत ही प्राचीन रूप में देखते हैं, तो वे आमतौर पर सलाह लेने या उनके व्यवहार को बदलने की कोई जरूरत नहीं पहचानते हैं।
  • मनोचिकित्सा मदद कर सकता है narcissistic लोगों को दूसरों से संबंधित एक तरीका है कि अधिक संतुष्टिदायक व्यक्तिगत और पेशेवर संबंधों के साथ सीखना है।
  • एक चिकित्सक को देखने के लिए नशीली व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति को उपचार में भाग लेना और इस प्रक्रिया में रहना जब तक वास्तविक परिवर्तन न हो जाए, यह बहुत मुश्किल है। यदि एक अनादिसी व्यक्तित्व मानसिक स्वास्थ्य सहायता का प्रयास करता है, तो यह आमतौर पर आत्मघाती या अवसादग्रस्त प्रवृत्ति का इलाज करना होता है। यह संभावना है कि यह व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को संशोधित करने या उनके व्यवहार को संशोधित करने के बारे में कोई भी चर्चा का विरोध करेगा।
  • शराबी व्यक्तित्व विकार के इलाज में कोई दवाएं नहीं हैं, हालांकि अवसाद जैसे परिणामस्वरूप लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए उपचार में नुस्खे शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने और दूसरों की देखभाल करें

    छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ डील
    1

    Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    कहीं और भावुक समर्थन प्राप्त करें अभी स्वीकार करें कि आप इस व्यक्ति के साथ अपनी भावनात्मक जरूरतों को पूरा नहीं करेंगे। एक विश्वसनीय मित्र या अन्य विश्वासपात्र (उदाहरण के लिए - एक रिश्तेदार, परामर्शदाता या पुजारी) खोजें, जो आपकी बात सुने और उन क्षणों में समझें जिनकी आपको अपनी निराशाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत है। अपने जीवन में छोड़ उन भावनात्मक अंतराल को भरने के लिए दोस्तों के एक नेटवर्क को लो।
    • यदि आपके साथी के पास एक एनपीटी है, तो आप अपने उत्साह को साझा नहीं कर सकते जब आपको काम पर भेद मिलता है क्योंकि यह आपके व्यक्तिगत रूप से चिंता नहीं करता है अगर आपको अपने काम में नियमित रूप से "अच्छी तरह से" किया नहीं जाता है, तो आपको ये भेद नकारात्मक तरीके से प्राप्त हो सकता है आपके द्वारा "आह, हू" प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए तैयार हों
    • अपने सोशल नेटवर्क पर एक खुश नोट पोस्ट करें या दो दोस्तों को फोन करके आपको ये पाँच पात्रों देने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के साथ डीलर चरण 7
    2
    अपने जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए खुद को शिक्षित करें। सभी लोग अनोखे हैं, इसलिए अपने आप को narcissistic व्यक्तित्व विकार के बारे में शिक्षित करें, लेकिन यह भी जानने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें कि कैसे विशिष्ट व्यक्ति TNP के साथ उनकी दुनिया का संचालन करता है। बेहतर है कि आप इस धारणा को समझते हैं, जितना अधिक आप अन्यथा की तुलना में अधिक बार देख रहे हैं, उतना ही आप अपनी विधि को उस व्यक्ति के साथ अनुकूलित कर सकते हैं।
  • विशेष परिस्थितियों पर आपकी प्रतिक्रिया की आशा करना सीखें, फिर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक काल्पनिक स्थिति तैयार करें। जांचें कि आप अपनी दुनिया में अपने आप को कैसे देखते हैं, तो उस मॉडल को आराम से रूप में बदलने का प्रयास करें जैसा कि आप कर सकते हैं।
  • क्रैकिंग के मुद्दे पर इतनी ज्यादा उपज न करें, लेकिन वातावरण में हेरफेर करें ताकि मिडिल ग्राउंड हो। दुल्हन को दी गई दादी की ताकत का इस्तेमाल करना याद रखें: "यदि आप उसे विश्वास करते हैं कि वह उनका विचार था, तो वह वह सब करेगा जो आप चाहते हैं।"
  • एनपीटी के साथ व्यक्ति को आप जितना जानते हैं और समझते हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप दीवार के माध्यम से जा सकते हैं जो आपको दिखाते हैं कि आप वास्तव में परवाह करते हैं, जिससे आप दोनों को फायदा होगा।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ डील
    3
    भावुक इशारों को नहीं रोकना आप पा सकते हैं कि एनपीटी वाला कोई व्यक्ति आपके लिए जो गैर-भावनात्मक एहसान करता है, उसका अच्छा जवाब देता है हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको अपने दिल की भावनात्मक इशारों को रोकना चाहिए।
  • वास्तव में, मैं सराहना कर सकता हूं कि आप एक सहकर्मियों के साथ घमंड कर सकते हैं जो आपके लंच बॉक्स में एक प्रेम नोट रखता है। हालांकि, ध्यान रखें कि संभवतः आपको उस रात घर पर धन्यवाद का कोई अभिव्यक्ति प्राप्त नहीं होगी
  • एकजुटता की अभिव्यक्ति, जब तक आप भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने या आपके संकेत के अनुरूप नहीं होने की उम्मीद नहीं करते, तब तक दर्द के बिना प्यार देने की अपनी स्वयं की आवश्यकता को पूरा करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के चरण 9
    4
    अन्य स्रोतों से सलाह लें जब आप अपने आप को आत्मरक्षा व्यक्तित्व विकार के बारे में शिक्षित करना शुरू कर देते हैं, तो आप ठीक से निर्धारित करते हैं। इस चुनौतीपूर्ण रिश्ते से बचने में आपकी सहायता करने के लिए व्यावहारिक सुझाव के साथ कई पुस्तकें, समर्थन समूह और अन्य संसाधन हैं।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के चरण 10
    5
    अन्य लोगों के साथ विचार साझा करें याद रखें कि आप केवल आपके जीवन में आक्रोश व्यक्तित्व से प्रभावित व्यक्ति नहीं हैं। इस व्यक्ति के मित्रों और सहकर्मियों के साथ विचार साझा करें जो उसके साथ संबंध बनाए रखने का प्रयास करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के साथ सौदा चरण 11
    6
    अपने बच्चों की निगरानी करें यदि इस व्यक्ति के साथ रहने वाले बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पिता उन्हें अच्छी देखभाल करें। नास्तिक माता पिता अक्सर मौखिक और भावनात्मक रूप से अपमानजनक हो सकते हैं देखें कि उनके पिता के व्यवहार के कारण बच्चों के पास कुछ सामाजिक कौशल नहीं हैं। कुछ सामाजिक कौशल को क्षतिपूर्ति या फिर से पढ़ाने के कुछ तरीकों पर विचार करें ताकि बच्चे समान व्यवहार के साथ वयस्क न हों।



  • विधि 3
    Narcissistic व्यक्तित्व विकार की विशेषताओं को पहचानता है

    छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 12 के साथ डील
    1
    व्यक्ति के बचपन पर विचार करें Narcissistic व्यक्तित्व विकार (एनपीटी) आमतौर पर पुरुषों में पाया जाता है, जो किशोरावस्था में शुरू होता है या वयस्कता की शुरुआत में विशेषज्ञों ने कारणों को निर्दिष्ट नहीं किया है लेकिन उनके अनुमानों में कुछ प्रकार के संगोष्ठी शामिल हैं:
    • बहुत महत्वपूर्ण उन्नति: बहुत ही महत्वपूर्ण उन्नति के कारण बच्चे की पूजा करने की आवश्यकता अधिक हो सकती है।
    • प्रेरक परवरिश: दूसरी तरफ, मज़बूत अनुवर्ती बच्चे को सही और पूर्णता का एक पागल अर्थ दे सकते हैं।
    • पेरेंटिंग जो दोनों, शीतलता और प्रशंसा के चरम तत्वों को जोड़ती है, एक narcissist उत्पादन की संभावना अधिक लगता है
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 13 के साथ डील
    2
    पहचानें अगर व्यक्ति सोचता है कि वह गलत नहीं हो सकता है एक आत्मनिवेदनशील व्यक्तित्व सबसे पहले आत्म-प्रेम, आत्मविश्वास और कौशल की महान भावना प्रकट कर सकते हैं। समय के साथ, यह पता चलेगा कि आप आत्मविश्वास से प्रभावित हैं ताकि आप गलत न हो और अपने आस-पास के लोगों की तुलना में अधिक मूल्य प्राप्त कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 14 के साथ डील
    3
    विचार करें कि अगर व्यक्ति सोचता है कि वह ब्रह्मांड का केंद्र है Narcissist महसूस होगा कि दुनिया उसके चारों ओर घूमती है और उस स्थिति को बनाए रखने के लिए जो भी जरूरी है वह करेगी। इसमें बातचीत के एकाधिकार शामिल हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के साथ डीलर चरण 15
    4
    विचार करें कि क्या व्यक्ति आसानी से गुस्सा या मौखिक रूप से अपमानजनक है। जब एक narcissist विशेष उपचार प्राप्त नहीं करता है, तो उसे लगता है कि वह योग्य है, वह गुस्सा या मौखिक रूप से अपमानजनक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के साथ डीलर चरण 16
    5

    Video: Symptoms in Mental Issues (Psychiatry) in Hindi (Dr Rajiv Sharma)

    पहचानें कि कोई व्यक्ति अभिमानी या अभिमानी है मादक पदार्थों के व्यक्तित्व विकार वाले लोग बहुत अभिमानी, अभिमानी और आत्म-केंद्रित के रूप में विचार करेंगे। ये लोग अपने अवरक्त (मूल रूप से, बाकी सब) को घृणा करते हैं और शायद खुद को मजबूत करने के लिए दूसरों को नष्ट कर देते हैं वे जो चाहते हैं वह प्राप्त करने के लिए दूसरों को हेरफेर करेंगे
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार के चरण 17
    6
    व्यक्ति की सहानुभूति की कमी की पहचान करें शायद टीएनपी के साथ किसी से निपटने में सबसे ज्यादा दबाव वाला मुद्दा यह है कि उनके पास दूसरों के साथ सहानुभूति उत्पन्न करने की वास्तविक क्षमता नहीं है और इसे सीखना नहीं चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 18 के साथ डील
    7
    ध्यान दें कि अगर कोई व्यक्ति आलोचना के प्रति अति प्रतिक्रिया करता है यह दूसरों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश नहीं करेगा वास्तव में, वह किसी भी अनुरोध के लिए क्रोध से प्रतिक्रिया कर सकता है, क्योंकि वह इसे आलोचना मान सकते हैं।
  • यह एक बार सोचा गया था कि आत्म-प्रेम के अभाव में अंदाजित भावना आत्मरक्षा की वास्तविक कमी के लिए क्षतिपूर्ति करना थी। अब विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नार्सीस्टिस्ट उन तरीकों से धोखा देते हैं जो वास्तव में अपनी भव्यता पर विश्वास करते हैं। उपलब्धि के किसी भी सबूत के बावजूद वे दूसरों की पूजा करने के हकदार महसूस करते हैं
  • इसलिए, narcissists overreact, और शायद आक्रामक हो सकता है, जब वे महसूस भी सबसे सूक्ष्म आलोचना द्वारा हमला किया।
  • छवि शीर्षक से नारियलिस्टिस्ट पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 1 9
    8
    अगर व्यक्ति को अवास्तविक उम्मीदें हैं विचार करें Narcissist अपने महत्व, श्रेष्ठता, सफलता और कौशल - जोड़ तोड़ व्यवहार के साथ ही आज्ञाकारिता, प्रशंसा और विशेषाधिकार की अपेक्षाओं को अतिरंजित करेगा - और इसके साथ जुनून "उनकी सफलता, शक्ति, प्रतिभा, सौंदर्य या परिपूर्ण युगल की कल्पनाएं "
  • Narcissist मांग करेगा कि वह उच्चतम संभव गुणवत्ता को समर्पित या उत्पादन ("सबसे अच्छा")।
  • छवि शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 20 के साथ डील
    9
    व्यक्ति के संबंधों को देखें किसी नर्वस व्यक्ति के व्यक्तित्व विकार के साथ किसी व्यक्ति के साथ काम करना या रहना मुश्किल है। एनपीटी वाले लोग अक्सर अपने व्यक्तिगत संबंधों, साथ ही काम पर या स्कूल में समस्याएं हैं।
  • कुछ लोग अपनी पूर्णता में एक वास्तविक या अनुमानित दोष देख सकते हैं जो अवसाद या मूड के झूलों की ओर जाता है। आत्मघाती विचार चीजों को और भी जटिल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से नारियलवादी व्यक्तित्व विकार चरण 21 के साथ डील
    10
    ध्यान दें अगर दवा या शराब दुरुपयोग है जब जीवन आसानी से नहीं जाता है, नशीली दवाओं में दवाओं या अल्कोहल के साथ समस्या हो सकती है जांच लें कि एक व्यक्ति कितना शराब पीता है या अगर वह ड्रग्स का दुरुपयोग करता है
  • युक्तियाँ

    • पुरुषों के लिए यह अधिक सामान्य है कि वे शराबी व्यक्तित्व विकार को विकसित कर सकें। हालांकि, महिलाएं भी इसे विकसित कर सकती हैं।

    चेतावनी

    • यदि एनपीटी के साथ व्यक्ति को आत्मघाती विचार हैं, तो उन्हें तुरंत आपातकालीन कक्ष में ले जाएं या आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com